Singapore ki Currency: क्या आप जानते हैं सिंगापुर की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Singapore ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Singapore ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Singapore ki Currency क्या है तथा भारत में सिंगापुर की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Singapore ki Currency?

सिंगापुर की आधिकारिक मुद्रा को “सिंगापुर डॉलर” कहा जाता है, सिंगापुर में सिंगापुर डॉलर का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। सिंगापुर की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए सिंगापुर में सिंगापुर डॉलर का ही उपयोग किया जाता है। “सिंगापुर डॉलर” का प्रतीकात्मक चिह्न “$ या S$” तथा सिंगापुर डॉलर को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है। सिंगापुर की आधिकारिक मुद्रा “सिंगापुर डॉलर” का ISO कोड SGD होता है।

सिंगापुर की मुद्रा में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 1, 5, 10, 20, 50, और 100 के सिक्के तथा 1, 5, 10, 20, 50, 100 और 1,000 के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। सिंगापुर की आधिकारिक मुद्रा सिंगापुर डॉलर को नेशनल बैंक ऑफ सिंगापुर द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है। सिंगापुर की आधिकारिक मुद्रा “सिंगापुर डॉलर” सिंगापुर डॉलर एक मजबूत मुद्रा है, यह एक ऐसी मुद्रा है जो दुनिया की 10 सबसे अधिक व्यापार की जाने वाली मुद्राओं में से एक है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में सिंगापुर की करेंसी की क्या है कीमत ?

सिंगापुर की करेंसी सिंगापुर डॉलर के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Singapore Dollar = 61.46 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

जर्मनी की करेंसीयूके की करेंसी
साउथ अफ्रीका की करेंसीइटली की करेंसी
सूडान की करेंसीस्पेन की करेंसी
इराक की करेंसीकनाडा की करेंसी
यमन की करेंसीमलेशिया की करेंसी
घाना की करेंसीकुवैत की करेंसी
क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी

FAQs

सिंगापुर की करेंसी का नाम क्या है?

सिंगापुर की आधिकारिक मुद्रा को “सिंगापुर डॉलर” कहा जाता है।

सिंगापुर की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

सिंगापुर की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “$ या S$” होता है।

सिंगापुर की राजधानी क्या है?

सिंगापुर की राजधानी “सिंगापुर शहर” है, जो कि सिंगापुर द्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित है।

आशा है कि आपको Singapore ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे, इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*