Spain ki Currency: क्या आप जानते हैं स्पेन की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Spain ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Spain ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है, किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Spain ki Currency क्या है तथा भारत में स्पेन की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Spain ki Currency?

स्पेन की आधिकारिक मुद्रा को यूरो कहा जाता है, यूरो का उपयोग व्यापारिक लेनदेन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। यूरोपीय संघ के 19 सदस्य देशों की आधिकारिक मुद्रा ‘यूरो’ कहलाती है। यह ऐसी दूसरी मुद्रा है जिसका उपयोग, विश्व में सबसे अधिक कारोबार के लिए किया जाता है। स्पेन की आधिकारिक मुद्रा यूरो का प्रतीकात्मक चिह्न तथा इसका कोड EUR होता है। यूरो को 100 सेंट में विभाजित किया जाता है।

यूरो में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 1, 2, 5, 10, 20, और 50 सेंट के मूल्य के सिक्के जारी किए जाते हैं। यूरो में 5, 10, 20, 50, 100, 200, और 500 यूरो के मूल्य के बैंक नोट में जारी किए जाते हैं। स्पेनिश पेसेटा को पहले स्पेन की आधिकारिक मुद्रा के रूप में प्रयोग किया जाता था, जिसके स्थान पर वर्ष 2002 में यूरो को प्रस्तुत किया गया।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में स्पेन की करेंसी की क्या है कीमत ?

स्पेन की करेंसी यूरो के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Euro = 87.93 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

स्पेन की करेंसी का नाम क्या है?

स्पेन की आधिकारिक मुद्रा को यूरो कहा जाता है।

स्पेन की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

स्पेन की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “EUR” होता है।

स्पेन की राजधानी क्या है?

स्पेन की राजधानी “मद्रिद” है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Spain ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*