Poland ki Currency: क्या आप जानते हैं पोलैंड की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Poland ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Poland ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Poland ki Currency क्या है तथा भारत में पोलैंड की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Poland ki Currency?

पोलैंड की आधिकारिक मुद्रा को “ज़्लॉटी” कहा जाता है, पोलैंड में ज़्लॉटी का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। पोलैंड की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए पोलैंड में ज़्लॉटी का ही उपयोग किया जाता है। “ज़्लॉटी” का प्रतीकात्मक चिह्न “zł” तथा ज़्लॉटी को 100 ग्रौस्ज़ (gr) में विभाजत किया जाता है। पोलैंड की आधिकारिक मुद्रा “ज़्लॉटी” का ISO कोड PLN होता है।

पोलैंड की मुद्रा में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 1, 2, 5, 10, 20, और 50 के सिक्के तथा 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, और 200 के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। पोलैंड की आधिकारिक मुद्रा ज़्लॉटी को नेशनल बैंक ऑफ पोलैंड द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है। पोलैंड की आधिकारिक मुद्रा “ज़्लॉटी” यूरोपीय संघ की मुद्रा “यूरो” की सदस्य नहीं है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में पोलैंड की करेंसी की क्या है कीमत ?

पोलैंड की करेंसी ज़्लॉटी के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Polish Zloty = 19.97 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

जर्मनी की करेंसीयूके की करेंसी
साउथ अफ्रीका की करेंसीइटली की करेंसी
सूडान की करेंसीस्पेन की करेंसी
इराक की करेंसीकनाडा की करेंसी
यमन की करेंसीमलेशिया की करेंसी
घाना की करेंसीकुवैत की करेंसी
क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी

FAQs

पोलैंड की करेंसी का नाम क्या है?

पोलैंड की आधिकारिक मुद्रा को “ज़्लॉटी” कहा जाता है।

पोलैंड की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

पोलैंड की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “zł” होता है।

पोलैंड की राजधानी क्या है?

पोलैंड की राजधानी “वारसा” है, जो कि पोलैंड का एक ऐतिहासिक शहर है। इस शहर को 13वीं शताब्दी में बसाया गया था।

आशा है कि आपको Poland ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे, इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*