क्या आप जानते हैं कि एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म कब हुआ था?

1 minute read
A.P.J. Abdul Kalam Ka Janm Kab Hua Tha

डॉ. कलाम का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम के धनुषकोडी गांव में 15 अक्टूबर 1931 को हुआ था। उनका पूरा नाम ‘अवुल पकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम’ था। लेकिन उन्हें डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (A.P.J. Abdul Kalam) और “मिसाइल मैन” के रूप में जाना जाता है। 

भारत के 11वें राष्ट्रपति रह चुके डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अपने बेहतरीन कार्यों और शिक्षा व विज्ञान के क्षेत्र में अपने अहम योगदान के लिए आज भी जाने जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि डॉ. कलाम भारत के प्रख्यात एयरोस्पेस वैज्ञानिक होने के साथ- साथ एक महान शिक्षक भी थे। 

यह भी पढ़ें – डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में 20 लाइन

एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म कब हुआ था?

“भारत रत्न” पुरस्कार से सम्मानित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (A.P.J. Abdul Kalam) का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम के धनुषकोडी गांव में 15 अक्टूबर 1931 को हुआ था। उनका पूरा नाम ‘अवुल पकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम’ था। उनके पिता का नाम “जैनुलाब्दीन” था, जो एक नाविक थे और उनकी माता का नाम “असीम्मा” था, जो एक गृहणी थी। डॉ कलाम के पांच भाई बहन थे। 

यह भी पढ़ें – डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम का शिक्षा में योगदान

आशा है कि आपको एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म कब हुआ था? के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महान व्यक्तियों के जीवन परिचय और ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*