Qatar ki Currency: क्या आप जानते हैं क़तर की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Qatar ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Qatar ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Qatar ki Currency क्या है तथा भारत में क़तर की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Qatar ki Currency?

क़तर की आधिकारिक मुद्रा को “कतरी रियाल” कहा जाता है, क़तर में कतरी रियाल का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। क़तर की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए क़तर में कतरी रियाल का ही उपयोग किया जाता है। “कतरी रियाल” का प्रतीकात्मक चिह्न “QR और ر.ق” तथा इसका ISO कोड QAR होता है, जिसको संख्यात्मक रूप से QAR 634 के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। कतरी रियाल को 100 दिरहम में विभाजत किया जाता है।

क़तर की मुद्रा में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 5 दिरहम, 10 दिरहम, 25 दिरहम, 50 दिरहम और 1 रियाल के सिक्के तथा 1 कतरी रियाल, 5 कतरी रियाल, 10 कतरी रियाल, 25 कतरी रियाल, 50 कतरी रियाल, 100 कतरी रियाल और 500 कतरी रियाल के बैंक नोट चलन में हैं। कतरी रियाल को क़तर सेंट्रल बैंक के द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में क़तर की करेंसी की क्या है कीमत ?

क़तर की करेंसी कतरी रियाल के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Qatari Riyal = 22.85 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

क़तर की करेंसी का नाम क्या है?

क़तर की आधिकारिक मुद्रा को “कतरी रियाल” कहा जाता है।

क़तर की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

क़तर की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “QR और ر.ق” होता है।

क़तर की राजधानी क्या है?

क़तर की राजधानी “दोहा” है, जो कि क़तर का सबसे बड़ा शहर है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Qatar ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*