Yaman ki Currency: क्या आप जानते हैं यमन की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Yaman ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Yaman ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Yaman ki Currency क्या है तथा भारत में यमन की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Yaman ki Currency?

यमन की आधिकारिक मुद्रा को “रियाल अथवा यमनी रियाल” कहा जाता है, रियाल अथवा यमनी रियाल का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। यमन की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए यमन में रियाल का सर्वाधिक उपयोग होता है। यमन की आधिकारिक मुद्रा रियाल अथवा यमनी रियाल का प्रतीकात्मक चिह्न “﷼” तथा इसका कोड YER होता है। रियाल अथवा यमनी रियाल को 100 फ़िल्स में विभाजत किया जाता है।

रियाल अथवा यमनी रियाल में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 1, 5, 10, और 20 YER के सिक्के तथा 50, 100, 250, 500, और 1000 YER के मूल्य के बैंक नोट चलन में हैं। रियाल अथवा यमनी रियाल को सेंट्रल बैंक ऑफ यमन के द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में यमन की करेंसी की क्या है कीमत ?

यमन की करेंसी रियाल अथवा यमनी रियाल के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Yemeni Rial = 0.33 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

यमन की करेंसी का नाम क्या है?

यमन की आधिकारिक मुद्रा को रियाल अथवा यमनी रियाल कहा जाता है।

यमन की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

यमन की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “YER” होता है।

यमन की राजधानी क्या है?

यमन की राजधानी “सना” है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Yaman ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*