Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी

Rating:
0
(0)
Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी

विदेश में पढ़ना भला कौन नहीं चाहेगा। चाहते भी होंगे तो सही Guidance न मिले तो सब धरा रह जाता है। आप अगर यह सोच रहे हैं कि कौन से देश में जाकर पढ़ाई करनी है तो यह सबसे कठिन सवाल है। पढ़ने के लिए किस देश में जाना है, उसका चयन करना किसी चुनौती से काम नहीं होता है। अगर आप Canada vs Australia में पढ़ने को लेकर दुविधा में हैं तो आप सही जगह पर आएं हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी है?

Check out: Canada me Humanity Course Kaise Karen

दोनों देशों में किसकी Best Education?

Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी में विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए दोनों देशों के अपने लाभ हैं, कौन सा देश बेहतर है, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। दोनों देशों में, Course English में पढ़ाए जाते हैं जो उन्हें International Students के लिए एक पसंदीदा अध्ययन स्थल बनाता है। भाषा में अपनी योग्यता साबित करने के लिए, आपको  IELTS, TOEFL or PTE जैसी कोई भी परीक्षा देनी होगी। Canada में Graduation करने के लिए आपको 12 साल की स्कूली शिक्षा पूरी करनी होगी जो Australia में Graduate Course को आगे बढ़ाने के Criteria के समान है। 

Canada में Masters के भी समान मानक हैं जो Australia में Masters के समान हैं क्योंकि दोनों देशों के लिए आपके पास GRE में एक Valid Score होना आवश्यक है। यदि आप Australia में MBA करना चाहते हैं या Canada के Top MBA Colleges में से कोई भी Management Program करना चाहते हैं, तो आपके पास एक Valid GMAT Score होना चाहिए। कुछ विश्वविद्यालयों में कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है जबकि अन्य आपको इससे छूट दे सकते हैं। Canadian Universities Scholarship के अधिक विकल्पों के साथ Australian Universities की तुलना में अधिक किफायती शिक्षा प्रदान करते हैं। Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी में जबकि Australia में पाठ्यक्रमों में नौकरी के अवसरों के लिए बेहतर Placement Rates और व्यापक विकल्प हैं।

Check out: क्या कनाडा में MBBS होता है? 

Australia में क्यों पढ़ें?

Credits – Leverage Edu

Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी में हम जानेंगे कि आपको Australia में क्यों पढ़ना चाहिए। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

  • Australia दुनिया में Higher Education के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यह उत्कृष्ट शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों और मान्यता प्राप्त कार्यक्रमों का घर है।
  • भाषा बाधाओं (Language Barriers) की कमी, Excellent Courses और Unique specializations और मंत्रमुग्ध (Mesmerize) कर देने वाले द्वीप-देश में छात्र जीवन का अनुभव करने का मौका Australia में अध्ययन के कुछ फायदे हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया Research के मामले में Advance है और इसके कई विश्वविद्यालय सक्रिय रूप से चल रहे अनुसंधान पहलों में लगे हुए हैं।
  • देश उन छात्रों के लिए एक अध्ययन के बाद Visa प्रदान करता है जो एक विविध कार्यस्थल का अनुभव करना चाहते हैं और Australian Work Ethic से सीधे सीखते हैं।

Canada में क्यों पढ़ें?

Credits – Leverage Edu

Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी में हम जानेंगे कि आपको Canada में क्यों पढ़ना चाहिए। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

  • Canada दुनिया में शैक्षिक पर्यटन (Educational Tourism) के लिए शीर्ष स्थलों में से एक बना हुआ है। Canada बेहद मिलनसार है और आव्रजन (Immigration) के लिए खुला है। शीर्ष विश्वविद्यालयों में Quality Education से अधिक, वे मजेदार छात्र जीवन, अनुभव, Global Culture में Immersion और Tremendous Work opportunities प्रदान करते हैं।
  • देश में 90 से अधिक विश्वविद्यालय हैं जो Nursing, Data Science, Business Analytics, Psychology, Engineering, Computer Science अद्भुत Program और Course प्रदान करते हैं।
  • Canada Ethnic, Religious और Linguistic Diversity है। छात्र French और English जैसी द्विभाषी (Bilingual) भाषाओँ में Programs का विकल्प चुन सकते हैं।
  • Canada International Students को Scholarships, Grants और Financial Aid के साथ प्रोत्साहित करता है।
  • इसे दुनिया में रहने और काम करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक के रूप में भी स्थान दिया गया है।

Check out: कनाडा में पढ़ाई 2021 (Study in Canada)

Canada और Australia की Living Costs में तुलना

Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी में Canada vs Australia की तलाश करते समय, दोनों देशों में Living Cost की तुलना करना महत्वपूर्ण है। Australia में अध्ययन की लागत Canada की तुलना में अधिक हो सकती है। Australia में Degree Program Canada की तुलना में लंबे होते हैं। Canada में Graduation 3 साल के लिए होती है, जबकि Australia में यह 4 साल तक हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको Extra Tuition Fees और Accommodation Costs का भुगतान करना होगा। 

Canada में अध्ययन कई Scholarships का लाभ उठाने का अवसर दर्शाता है जो Australia में दुर्लभ हैं। Australia की तुलना में Canada में Living Cost कम है। Canada में अपने रहने के खर्च को कवर करने के लिए औसतन आपको 7,000 – 9,000 US Dollars (5,14,500 रूपये – 6,61,500 रूपये) की जरूरत है। दूसरी ओर, आपको Australia में एक वर्ष के लिए 14,000 US Dollars (10,29,000 रूपये) की आवश्यकता होगी। Tuition fee Course और आपके द्वारा चुने गए विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, Canada में  Undergraduate डिग्री के लिए Average Tuition Fee USD 75,000 (55,12,500 रूपये) है जबकि Australia में, यह USD 22,000 (16,17,000 रूपये) तक जा सकता है।

Work और PR Opportunities

Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी में विदेशों में विश्वविद्यालयों से शिक्षा प्राप्त करने का अंतिम उद्देश्य नौकरी के बड़े अवसरों की पूर्ति करना है, लेकिन कई छात्र मेजबान देश में काम करना चाहते हैं। US और UK में International Students के लिए कड़े कानून और व्यस्त कार्य नीतियां (Work Policies) हैं, जबकि Canada और Australia दोनों में कुशल पेशेवरों को देश के भीतर काम करने की अनुमति देने के लिए Flexible Policies हैं। Canada शिक्षा के बाद 3 साल का Work Permit प्रदान करता है और Australia इसे 18 महीने के लिए प्रदान करता है। Work Permit छात्रों को Top Companies के साथ अनुभव प्राप्त करने और Permanent Residency (PR) के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है जिसे दोनों देश अनुमति देते हैं।

Check out: Canada में MBA कोर्स

FAQ

प्रश्न 1: क्या ऑस्ट्रेलिया कनाडा से ज्यादा अमीर है?

उत्तर: कनाडा $1.7T के GDP के साथ दुनिया में 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था स्थान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया $1.4T के साथ 13वें स्थान पर है। GDP द्वारा 5 साल की औसत वृद्धि और प्रति व्यक्ति जीडीपी, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः 133 वें बनाम 111 वें और 21 वें बनाम 13 वें स्थान पर हैं।

प्रश्न 2: क्या कनाडा या ऑस्ट्रेलिया में PR प्राप्त करना आसान है?

उत्तर: कई अन्य देशों से कनाडा में प्रवास करने की तुलना में ऑस्ट्रेलिया से कनाडा में प्रवास करना आमतौर पर आसान होता है। राष्ट्रमंडल के सदस्यों के रूप में इन दोनों देशों के अद्वितीय संबंध, साथ ही साथ उनकी साझा भाषा और सांस्कृतिक संबंध, आप्रवासन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

प्रश्न 3: क्या ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई कनाडा से बेहतर है?

उत्तर: छात्रों के लिए कनाडा बनाम ऑस्ट्रेलिया – स्नातक पाठ्यक्रमों की लागत। आमतौर पर, प्रबंधन पाठ्यक्रमों की लागत अधिक होती है। साथ ही, ऑस्ट्रेलिया की तुलना में कनाडा में अध्ययन करना अधिक किफायती है।

प्रश्न 4: क्या कनाडा उच्च अध्ययन के लिए एक अच्छी जगह है?

उत्तर: कनाडा लगातार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक के रूप में रैंक करता है-और वर्तमान में जीवन की गुणवत्ता के लिए #1 सर्वश्रेष्ठ देश है। कनाडा में अध्ययन करें, और आप दुनिया के कुछ शीर्ष शिक्षकों और शिक्षाविदों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त शिक्षा प्राप्त करेंगे।

प्रश्न 5: क्या कनाडा या ऑस्ट्रेलिया भारतीय छात्रों के लिए बेहतर है?

उत्तर: कनाडा Business Management, Nursing, Engineering, Media, Hospitality और Computer Science जैसे कई विषयों में शैक्षिक विशेषज्ञता प्रदान करता है। ऑस्ट्रेलिया Information Technology, Accounting, Education, Healthcare, MBA और Hotel Management जैसे क्षेत्रों में शैक्षिक विशेषज्ञता प्रदान करता है।

Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी है के इस ब्लॉग से अब आपको दोनों देशों की Education Quality के बारे में पता चला होगा। ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे अपने जाननेवालों को भी शेयर कीजिए जिससे वह भी Canada vs Australia में कहाँ पढ़ाई अच्छी के बारे में Knowledge ले सकें। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट Leverage Edu पर जाकर आगे की जानकारी ले सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…