कनाडा Vs ऑस्ट्रेलिया : दोनों में से किसे चुनें?

1 minute read

ऑस्ट्रेलिया 8 राज्यों के साथ एक बड़ा रोमांचक देश है, जैसे विक्टोरिया, न्यू साउथ वेल्स, तस्मानिया, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा, क़्वीनसलैंड और उत्तरी क्षेत्र। ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के दौरान यूनिवर्सिटीज प्रत्येक छात्र को अविश्वसनीय रूप से विविध प्रकार के अनुभव प्रदान करता है। ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा प्राप्त करना विश्व स्तर पर आपके सीखने और करियर की संभावनाओं को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसे में कई छात्रों का सपना होता है कि वे ऑस्ट्रेलिया में पढ़ें। वहीं कनाडा स्टडी अब्रॉड के लिए बेस्ट देशों में से एक है। जो गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करता है। यदि आप विदेश में पढ़ने का सपना देखते हैं तो कनाडा एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कनाडा आज के युवाओं के लिए विदेश में शिक्षा प्राप्त करने की पसंदीदा जगह बन गया है, जहां 6 लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र बैचलर्स, मास्टर, डिप्लोमा/सर्टिफ़िकेट कोर्स करते हैं। कनाडा के बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम, शानदार इंस्टिट्यूशन और सुरक्षित वातावरण के कारण हम में से बहुत लोग कनाडा में पढ़ाई करने के सपने देखते हैं। इसके अलावा, कनाडा में पढ़ाई करने का एक खास कारण यह भी है कि यहां ट्यूशन फीस ज्यादा महंगी नहीं है। यदि आप दुविधा में हैं कि दोनों देशों में से किसे चुनें तो कनाडा Vs ऑस्ट्रेलिया का यह ब्लॉग अंत तक पढ़ें।

कनाडा Vs ऑस्ट्रेलिया : दोनों देशों में किसकी एजुकेशन बेस्ट है?

दोनों देशों में, कोर्सेज इंग्लिश में पढ़ाए जाते हैं जो उन्हें इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए एक पसंदीदा अध्ययन स्थल बनाता है। भाषा में अपनी योग्यता साबित करने के लिए, आपको IELTS, TOEFL या PTE जैसी कोई भी परीक्षा देनी होगी। कनाडा में ग्रेजुएशन करने के लिए आपको 12 साल की स्कूली शिक्षा पूरी करनी होगी जोऑस्ट्रेलिया में ग्रेजुएट कोर्स को आगे बढ़ाने के क्राइटेरिया के समान है। कनाडा में मास्टर्स के भी समान मानक हैं जो ऑस्ट्रेलिया में मास्टर्स के समान हैं क्योंकि दोनों देशों के लिए आपके पास GRE में एक वैलिड स्कोर होना आवश्यक है। यदि आप ऑस्ट्रेलिया में MBA करना चाहते हैं या कनाडा के टॉप एमबीए कॉलेजेस में से कोई भी मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं, तो आपके पास एक वैलिड GMAT स्कोर होना चाहिए। कुछ विश्वविद्यालयों में कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है जबकि अन्य आपको इससे छूट दे सकते हैं। कैनेडियन यूनिवर्सिटीज स्कॉलरशिप्स के अधिक विकल्पों के साथऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटीज की तुलना में अधिक किफायती शिक्षा प्रदान करती हैं।

कनाडा Vs ऑस्ट्रेलिया : लिविंग कॉस्ट्स में तुलना

ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन की लागत कनाडा की तुलना में अधिक हो सकती है। ऑस्ट्रेलिया में डिग्री प्रोग्राम कनाडा की तुलना में लंबे होते हैं। कनाडा में ग्रेजुएशन 3 साल के लिए होती है, जबकि ऑस्ट्रेलिया में यह 4 साल तक हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको एक्स्ट्रा ट्यूशन फ़ीस और एकोमोडेशन कॉस्ट्स का भुगतान करना होगा।कनाडा में अध्ययन कई स्कॉलरशिप्स का लाभ उठाने का अवसर दर्शाता है जो ऑस्ट्रेलिया में दुर्लभ हैं। ऑस्ट्रेलिया की तुलना में कनाडा में लिविंग कॉस्ट कम है।

कनाडा Vs ऑस्ट्रेलिया : वर्क और PR अवसर

विदेशों में विश्वविद्यालयों से शिक्षा प्राप्त करने का अंतिम उद्देश्य नौकरी के बड़े अवसरों की पूर्ति करना है, लेकिन कई छात्र मेजबान देश में काम करना चाहते हैं। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया दोनों में कुशल पेशेवरों को देश के भीतर काम करने की अनुमति देने के लिए फ्लेक्सिबल पॉलिसीज हैं। कनाडा शिक्षा के बाद 3 साल कावर्क परमिट प्रदान करता है और ऑस्ट्रेलिया इसे 18 महीने के लिए प्रदान करता है। वर्क परमिट छात्रों कोटॉप कम्पनीज़ के साथ अनुभव प्राप्त करने और परमानेंट रेजीडेंसी (PR) के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है जिसे दोनों देश अनुमति देते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई क्यों करें?

अंतरराष्ट्रीय छात्र ऑस्ट्रेलिया को अपनी विदेशी शिक्षा के लिए क्यों चुनें इसके कुछ प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं-

  •  राष्ट्र की क्वालिटी एजुकेशन सिस्टम उच्च शिक्षा के बेस्ट करिकुलम को पूरा करती है जिसे कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा पसंद किया जाता है।
  • कोर्सेज के कई सेट के कारण ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय छात्रों को अपने इच्छुक क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के कोर्सेज में से चुनने की अनुमति देते हैं। विभिन्न संबंधित विषयों के इंटीग्रेटेड कोर्स लगभग हर शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय में उपलब्ध हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया संस्कृतियों का सबसे बड़ा देश माना जाता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में आपको ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करते समय विभिन्न मल्टीकल्चरल डायवर्सिटी का अनुभव मिलेगा।
  • ऑस्ट्रेलिया में सही मायने में आनंद लेने के लिए आपके पास ऐसे अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसे आप ग्रेजुएट होने के बाद पेशे के रूप में अपना सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया उन लोगों के लिए एक अस्थायी बैचलर वीज़ा (सब क्लास 485) भी प्रदान करता है जो बैचलर स्तर की पढ़ाई के बाद ऑस्ट्रेलिया में रहने और काम करने में रुचि रखते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने के लिए बेस्ट कोर्स

शिक्षा और रिसर्च की गुणवत्ता की वजह से ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों के डिग्री कोर्सेज दुनिया भर में मान्यता-प्राप्त हैं। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटीज़ अपने एकाउंटिंग और फाइनेंस, मेडिकल, इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी और Environmental Science में प्रदान की जाने वाली डिग्रीज के लिए प्रसिद्ध है। इससे पहले कि आप विभिन्न ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों पर नज़र डालें, आपके पास चुनाव करने के लिए बहुत सारे डिग्री विकल्प मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों में कराए जाने वाले कोर्सेज के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है:

  • अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स- ऑस्ट्रेलिया में बैचलर्स डिग्री को पूरा करने में आमतौर पर 3 से 4 साल लगते हैं। कलाविज्ञानडिजाइनकानूनशिक्षा आदि जैसे विषयों में बैचलर डिग्री कोर्सेज प्रदान किए जाते हैं। 
  • मास्टर्स डिग्री – आज के समय में अच्छी नौकरी हासिल करने के लिए मास्टर्स डिग्री का होना भी आवश्यक हो गया है। ऑस्ट्रेलिया में टॉप विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न प्रकार के मास्टर डिग्री कोर्सेज पेश किए जाते हैं जैसे- एमबीए, एमए, एमएस आदि। 
  • पीजी डिप्लोमा- एक ग्रेजुएट डिप्लोमा डिग्री ऑस्ट्रेलिया में पीजी डिप्लोमा डिग्री के बराबर है। इस कोर्स की अवधि आमतौर पर 6 महीने से 1 वर्ष तक होती है। कुछ विश्वविद्यालय कम अवधि के लिए ग्रेजुएट डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्सेज भी प्रदान करते हैं। 
  • एमबीए- ऑस्ट्रेलिया उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए टॉप स्थलों में से एक है, जो विदेश में एमबीए करना चाहते हैं। 
  • डॉक्टरेट (PhD)- अगर आप सबसे उच्चतम शिक्षा पाना चाहते हैं तो पीएचडी आपके लिए बेहतर विकल्प है। ऑस्ट्रेलिया में डॉक्टरेट की डिग्री कॉलेज के आधार पर लगभग 3 से 5 साल की अवधि के लिए होती है। डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों के पास मास्टर डिग्री होनी आवश्यक है।

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की टॉप यूनिवर्सिटीज

ऑस्ट्रेलिया की कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है-

यूनिवर्सिटीजक्यूएस रैंकिंग 2022
ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी27
मेलबर्न यूनिवर्सिटी 37
यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी38
यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यू साउथ वेल्स 43
क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी 47
मोनाश यूनिवर्सिटी58
एडिलेड यूनिवर्सिटी108
न्यूकैसल यूनिवर्सिटी197
वोलोन्गॉन्ग यूनिवर्सिटीज193
कर्टिन यूनिवर्सिटी 194
डीकिन विश्वविद्यालय283

ऑस्ट्रेलिया में रहने की लागत

ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन और रहने का खर्च आपके रहन-सहन और पसंद पर निर्भर करता है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

निवास स्थान

व्ययअनुमानित AUD/INR की राशि
साझा किराया95-215 प्रति सप्ताह (INR 11,665)
परिसर में110-280 प्रति सप्ताह (INR 15,191)
होमस्टे235-325 प्रति सप्ताह (INR 17,633
किराये पर लेना185-440 प्रति सप्ताह (INR 23,872)
आवासीय विद्यालय11,000-22,000 एक वर्ष (INR 11.93 लाख)
छात्रावास और गेस्टहाउस90-150 प्रति सप्ताह (INR 8,138)

रहने की लागत

व्ययअनुमानित AUD/INR की राशि
किराने का सामान और बाहर का खाना140-280 प्रति सप्ताह ( INR 15,191)
गैस, बिजली10-20 प्रति सप्ताह ( INR 1,085)
फोन और इंटरनेट15-30 प्रति सप्ताह ( INR 1,627)
सार्वजनिक परिवहन30-60 प्रति सप्ताह ( INR 3,255)
कार (खरीद के बाद)150-260 प्रति सप्ताह ( INR 14,106)
मनोरंजन80-150 प्रति सप्ताह ( INR 8,138)

Leverage Edu लाया है Cost of Living Calculator जिससे छात्र विदेश में अपने खर्चे उसके अनुसार कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने के लिए योग्यता

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने के लिए योग्यता नीचे दी गई है-

  • डिप्लोमा स्तर के कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदकों को बारहवीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। 
  • बैचलर की डिग्री में प्रवेश के लिए, छात्रों को बारहवीं कक्षा में कम से कम 65% और उससे अधिक अंक होने  चाहिए। 
  • मास्टर्स के लिए रिलेवेंट 3 वर्ष की ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है।
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे: IELTS/TOEFL आदि के स्कोर
  • SAT/ACT स्कोर
  • GMAT  या  GRE की मांग भी की जा सकती है।

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

ऑस्ट्रेलिया से पढ़ाई किए ग्रेजुएट्स के लिए कुछ जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी नीचे दी गई है-

जॉब  प्रोफाइल्सअनुमानित सालाना सैलरी (Payscale के अनुसार)
चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO)119k-305k (लगभग INR 1.75- 4.48 लाख)
ऑपरेशंस मैनेजर70k-168k ( लगभग INR 1.03- 2.47 लाख)
जनरल/ऑपरेशंस मैनेजर78k-221k (लगभग INR 1.14- 3.25 लाख)
बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर63k-135k (लगभग INR 92 हजार- 1.98 लाख)
सीनियर बिजनेस एनालिस्ट87k-145k (लगभग INR1.28- 2.13 लाख)

कनाडा में पढ़ाई क्यों करें?

अंतरराष्ट्रीय छात्र कनाडा को अपनी विदेशी शिक्षा के लिए क्यों चुनें इसके कुछ प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं-

  • हर साल कनाडा में दुनियाभर से छात्र पढ़ने जाते हैं। कनाडा में बेहतर शिक्षा प्रणाली और सुरक्षित वातावरण के साथ यहाँ ही टॉप यूनिवर्सिटीज में काफी सारे छात्र के आने का मुख्य कारण बनती है। यहाँ पढ़ने वाले छात्रों के लिए अन्य देशों की तरह भारी ट्यूशन फीस नहीं होती ब्लकि यहाँ पॉकेट-फ्रेंडली ट्यूशन फीस छात्रों को सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करती है।
  • इसके अलावा कनाडा महिलाओं और यात्रा करने वाले छात्र के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है। कनाडाई विश्वविद्यालय अपने विदेशी छात्रों की सुरक्षा के लिए काफी सचेत रहते हैं। वहीं कनाडा एक ऐसा देश है जो एक प्रमुख देश के रूप में विकसित हुआ है जो वैश्विक राजनीति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।
  • कनाडा में 3.8 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या भारतियों की है। यहाँ का वीजा प्राप्त करना भी बहुत आसान है। अध्ययन के पहलुओं की बात करें तो, कनाडा में कई विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय हैं जो पूरी दुनिया में टॉप 100 रैंक में आते हैं। वे कनाडा में स्थित MNCs में अच्छे बुनियादी ढांचा, गतिशील संस्कृति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और नौकरी के कई अवसर प्रदान करते हैं।
  • कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने के लिए छात्रों के लिए कनाडा में ऑन-कैंपस या ऑफ-कैंपस काम करना एक आम बात है। कनाडा में आपको सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति है। आपको विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है।

कनाडा में पढ़ने के लिए बेस्ट कोर्स

कनाडा में अध्ययन के अवसर अनंत हैं। छात्र कनाडा में कई तरह के कोर्स कर सकते हैं, इसलिए यदि आप कनाडा में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं तो कनाडा में कुछ ट्रेंडिंग कोर्स दिए है:

MBACore Engineering & Engineering ManagementPhysical & Earth Sciences and Renewable EnergyBiosciences, Medicine & HealthcareArchitecture, Statistics & Maths
Computer Science & ITBusiness & FinanceAgricultural Science & ForestryMedia & JournalismPsychology & Human Resources

कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटीज

कनाडा में पढ़ाई के लिए क्या आप टॉप यूनिवर्सिटी का चुनाव कर रहे हैं। यहां कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज दी गई हैं:

विश्वविद्यालय का नामक्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022
टोरंटो विश्वविद्यालय26
मैकगिल विश्वविद्यालय=27
ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय46
मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय111
अल्बर्टा विश्वविद्यालय126
मैकमास्टर विश्वविद्यालय140
ओटावा विश्वविद्यालय230
कैलगरी विश्वविद्यालय235
वाटरलू विश्वविद्यालय=149
पश्चिमी विश्वविद्यालय170
डलहौजी विश्वविद्यालय= 272
विश्वविद्यालय लवली=414
क्वीन्स यूनिवर्सिटी=240
साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय=298
मैनिटोबा विश्वविद्यालय601-650

कनाडा में रहने की लागत

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

कनाडा में रहने की लागतलागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे1,666-3,332 (INR 1-2 लाख)/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस150 (INR 9,000)
वर्क परमिट फीस155 (INR 9,300) 
IELTS टेस्ट फीस245 (INR 14,700)
एकोमोडेशन5,000–10,000 (INR 3-6 लाख) सालाना
यात्रा लागत80–110 (INR 4,800-6,600) प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा300-800 (INR 18,000-48,000)
फूड300-400 (INR 18,000-24,000) प्रति माह
मनोरंजन750 [45,000 रूपये] प्रति माह

कनाडा में पढ़ने के लिए योग्यता

यदि आप भारतीय छात्र है और कनाडा में पढ़ाई करने जाना चाहते हैं, तो आपको इन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है:

  • 12वीं के बाद कनाडा में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • कनाडा की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS स्कोर 7 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • कनाडा में पढ़ने के लिए SOPLORसीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियोभी जमा करने की जरूरत होती है।
  • कनाडा में मास्टर्स या PhD प्रोग्राम के लिए आपको 2 शैक्षिक रेफरेंस पत्र के साथ पिछले रोज़गार के पत्र प्रस्तुत करने पड़ सकते हैं। यदि आपने कनाडा में पहले कभी पढ़ाई नहीं की है, तो आपको ECA (एजुकेशनल क्रैडेंशियल असेसमेंट) भी पेश करने की जरूरत हो सकती है।

IELTS के बिना कनाडा में पढ़ाई करने के लिए योग्यता

यहां IELTS के बिना कनाडा में पढ़ाई करने के मुख्य योग्यता नीचे दी गई है:

  • TOEFL और PTE जैसे अन्य अंग्रेजी प्रवीणता परीक्षणों के स्कोर प्रस्तुत करें।
  • यदि आपने कम से कम 4 साल तक अंग्रेजी मीडियम स्कूल में शिक्षा प्राप्त की है तो आप बिना IELTS के कनाडा में पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन आपको अपने शैक्षिक ट्रांसक्रिप्ट का प्रमाण  प्रस्तुत करना होगा।
  • अंग्रेजी बोलने वाले देश के नागरिकों को भी IELTS स्कोर प्रस्तुत न करने की छूट दी गई है।
  • यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किए जाने वाले अंग्रेजी भाषा के कोर्स को चुनें।

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

कनाडा से पढ़ चुके ग्रेजुएट्स के लिए कुछ जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी नीचे दी गई हैं:

जॉब प्रोफाइल्सऔसत सालाना सैलरी (CAD)
HR मैनेजर60-90,000 (INR 36-54 लाख)
मार्केटिंग मैनेजर50-90,000 (INR 30-54 लाख)
फाइनेंशियल एनालिस्ट60-80,000 (INR 36-48 लाख)
फाइनेंशियल कंट्रोलर60-95,000 (INR 36-57 लाख)
सीनियर अकाउंटेंट40-60,000 (INR 24-36 लाख)

FAQs

प्रश्न 1: क्या ऑस्ट्रेलिया कनाडा से ज्यादा अमीर है?

उत्तर: कनाडा $1.7T के GDP के साथ दुनिया में 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था स्थान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया $1.4T के साथ 13वें स्थान पर है। GDP द्वारा 5 साल की औसत वृद्धि और प्रति व्यक्ति जीडीपी, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः 133 वें बनाम 111 वें और 21 वें बनाम 13 वें स्थान पर हैं।

प्रश्न 2: क्या कनाडा या ऑस्ट्रेलिया में PR प्राप्त करना आसान है?

उत्तर: कई अन्य देशों से कनाडा में प्रवास करने की तुलना में ऑस्ट्रेलिया से कनाडा में प्रवास करना आमतौर पर आसान होता है। राष्ट्रमंडल के सदस्यों के रूप में इन दोनों देशों के अद्वितीय संबंध, साथ ही साथ उनकी साझा भाषा और सांस्कृतिक संबंध, आप्रवासन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

प्रश्न 3: क्या ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई कनाडा से बेहतर है?

उत्तर: छात्रों के लिए कनाडा बनाम ऑस्ट्रेलिया – स्नातक पाठ्यक्रमों की लागत। आमतौर पर, प्रबंधन पाठ्यक्रमों की लागत अधिक होती है। साथ ही, ऑस्ट्रेलिया की तुलना में कनाडा में अध्ययन करना अधिक किफायती है।

प्रश्न 4: क्या कनाडा उच्च अध्ययन के लिए एक अच्छी जगह है?

उत्तर: कनाडा लगातार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में से एक के रूप में रैंक करता है-और वर्तमान में जीवन की गुणवत्ता के लिए #1 सर्वश्रेष्ठ देश है। कनाडा में अध्ययन करें, और आप दुनिया के कुछ शीर्ष शिक्षकों और शिक्षाविदों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त शिक्षा प्राप्त करेंगे।

उम्मीद है कनाडा Vs ऑस्ट्रेलिया के बारे में आपको सभी जानकारियां मिल गई होंगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*