पेरेंट्स के लिए महत्वपूर्ण स्टडी अब्रॉड गाइड

1 minute read
पेरेंट्स के लिए स्टडी अब्रॉड गाइड

विदेश में पढ़ाई करना लगभग सभी छात्रों का सपना होता है। आज विदेश में पढ़ाई करना उतना मुश्किल नहीं है जितना कि पहले हुआ करता था। यदि हमें सही गाइडेंस और टॉप यूनिवर्सिटीज मिल जाती हैं तो अपने पसंदीदा कोर्स को विदेश में करना आसान हो जाता है। यदि आप भी अपने बच्चों के लिए जानकारी ढूढ़ रहे हैं, तो हमारा यह ब्लॉग study abroad guide for parents in Hindi आपको वह समस्त जानकारी प्रदान करेगा। आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि एक पेरेंट्स के लिए स्टडी अब्रॉड गाइड क्या-क्या होती हैं और आप अपने बच्चों को विदेश में पढ़ाई कैसे करा सकते हैं।

देश टॉप विश्वविद्यालय 
यूएसए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
यूके यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज
कनाडा यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो
ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबोर्न
आयरलैंड यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन

विदेश में पढ़ाई क्यों करें?

विदेश में पढ़ाई का विकल्प चुनने से आप दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं। वहां आपको नए देशों को पूरी तरह से नई गतिविधियों और रिवाजों को एक्सपीरियंस करने का अवसर मिलेगा। आप जब दुनिया को एक्सप्लोर करते हैं, तो आपकी यात्रा आपको हर तरह के लोगों के साथ बातचीत करने में मदद करती है, जिससे आपके सोचने का दायरा अलग-अलग हो जाता है। यह विदेश में पढ़ाई करने के शीर्ष लाभ में से एक है। आप विदेश में बेहतर करियर विकल्प भी चुन सकते हैं। विदेश की कई यूनिवर्सिटीज है जो बेहतर कोर्स के साथ-साथ छात्रवृत्तियां भी देती हैं। विदेश की यूनिवर्सिटीज बेहतरीन शिक्षा पर फोकस करती हैं।

विदेश में पढ़ने के लिए बेस्ट देश 

इन विशेष विश्वविद्यालयों में अध्ययन निश्चित रूप से आपको अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने और अपने लिए एक स्थिर करियर बनाने में मदद कर सकता है। विश्वविद्यालयों में दी जाने वाली डिग्री अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं और दुनिया भर में उपयोग की जा सकती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा जैसे देश दुनिया भर के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। नीचे विदेश में पढ़ने के लिए बेस्ट देशों के बारे में बताया गया है-

अमेरिका

टेक्नोलॉजी, शिक्षा और रिसर्च के क्षेत्र में अन्य देशों की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका पहले से ही बहुत आगे है। देश दुनिया के नंबर 1 विश्वविद्यालय MIT का घर है। नीचे अमेरिका के बेस्ट विश्वविद्यालयों की सूची उनकी क्यूएस रैंकिंग 2022 के साथ दी गई है-

यूनिवर्सिटी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी #1
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी #3
कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी #6
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी #5
प्रिंसटन यूनिवर्सिटी #20
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया- बर्कले #32
कॉर्नेल यूनिवर्सिटी #21
यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो #10
कोलंबिया यूनिवर्सिटी #19

विदेश में रहने का खर्च अपने रहन-सहन के अनुसार जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

यूके 

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उत्कृष्ट रिसर्च सुविधाएं प्रदान करने के लिए यूके की एक मजबूत प्रतिष्ठा है। यूके के बहुत से शिक्षाविद अपने-अपने क्षेत्रों में विश्व के महान नेता हैं और यूके में विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करते हैं कि छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षण सुविधाएं प्रदान की जाएं। यूके में शीर्ष विश्वविद्यालय नीचे सूचीबद्ध हैं-

यूनिवर्सिटी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022
यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज #3
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड #2
इंपीरियल कॉलेज लंदन   #7
किंग्स कॉलेज लंदन  #35
यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर #27

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

कनाडा 

यह एक तथ्य है कि कनाडा में संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कम जनसंख्या है, इसलिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पर्याप्त करियर विकल्प उपस्थित है। गुणवत्तापूर्ण जीवन के लिए कनाडा को दुनिया के शीर्ष देशों में स्थान दिया गया है। इसके अलावा, कनाडा बैचलर्स, मास्टर्स और डॉक्टरेट स्तरों पर महान फिजिक्स कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालयों का घर है। पढ़ने के लिए बेस्ट देशों में कनाडा के टॉप विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं-

यूनिवर्सिटी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो  #26
यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया #46
मैकगिल यूनिवर्सिटी #27
यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा #126
यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू #149

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में अन्य देशों की तुलना में अपेक्षाकृत कम आबादी है, देश में करियर के महान अवसर हैं और यह रिसर्च और विकास के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है जिसने दुनिया पर गहरा प्रभाव डाला है। ऑस्ट्रेलिया में विश्वविद्यालय उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं और दुनिया भर में उनकी एक बड़ी प्रतिष्ठा है। यूके में शीर्ष विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं-

यूनिवर्सिटी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी #27
यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड  #108
यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबोर्न #37
मोनाश यूनिवर्सिटी #58
यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी  #38

आयरलैंड 

आयरलैंड सरकार ने देश के शैक्षणिक बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय निवेश किया है, जिससे आयरलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए दुनिया भर में एक लोकप्रिय अध्ययन स्थल बन गया है। साथ ही आयरलैंड विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले कई शीर्ष विश्वविद्यालयों का घर है, जिनमें से प्रमुख हैं-

यूनिवर्सिटी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023
यूनिवर्सिटी ऑफ डबलिन #171
ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन #101
यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क #298
सिटी यूनिवर्सिटी डबलिन #490

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

विदेश में पढ़ने के लिए अन्य बेस्ट देश

विदेश में पढ़ाई कैसे करें जानने के साथ-साथ यह भी जानिए की दुनिया के और बेस्ट देश कौनसे हैं जहां से छात्र पढ़ाई कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • स्वीडन
  • नॉर्वे
  • स्विट्ज़रलैंड
  • बेल्जियम
  • इटली
  • ऑस्ट्रिया
  • डेनमार्क
  • फ़िनलैंड
  • आइसलैंड

पढ़ने और रहने की लागत

एक कार्यक्रम का अध्ययन करने और उपर्युक्त देशों में विदेश में रहने की औसत लागत नीचे दी गई तालिका में दर्शायी गई है, जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं-

देश पढ़ाई करने की औसत लागत रहने करने की औसत लागत
यूएसए USD 25,000–37,000 (INR 18.87–27.93 लाख) USD 1,000-1,500 (INR 75,519–1.13 USD)
यूके GBP 12,000– 5,000 (INR 12.26–35.78 लाख)  GBP 800–1,000 (INR 81,791–1.02 लाख)
कनाडा CAD 13,000–25,000 (INR 7.70–14.82 लाख) CAD 1,000–2,000 (INR 59,247-71,126)
आयरलैंड EUR 9,000– 27,000 (INR 7.70–23.11 लाख) EUR 1,000 – EUR 1,200(INR 85,623–1.02 लाख)
ऑस्ट्रेलिया AUD 20,000–55,000 (INR 10.76–29.61 लाख) AUD 1,400–2,000 (INR 75,392–1.07 लाख)

अंग्रेजी भाषा आवश्यकताएं 

विदेश में अध्ययन करने के लिए, आपको सबसे पहले यह साबित करना होगा कि आपकी अंग्रेजी भाषा की प्रवीणता है। प्रत्येक देश के लिए न्यूनतम अंग्रेजी भाषा टेस्ट स्कोर आवश्यकताओं का उल्लेख नीचे किया गया है-

देश IELTS PTE TOEFL
यूके 7 या उससे ऊपर 65-70 90-100
यूएसए 6.5 या ऊपर 70 90
ऑस्ट्रेलिया 6.0 या उससे ऊपर 65 79 या उससे ऊपर
कनाडा 6.5 या उससे ऊपर 61 90
आयरलैंड 6.5 या उससे ऊपर 61 88

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

चरणवार आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है-

  • चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें: आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।
  • चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें: अगला स्टेप विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।
  • चरण -3: प्रवेश परीक्षा: विदेशी विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।
  • चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें: अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।
  • चरण -5: आवेदन करें: सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • चरण -6 आवेदन ट्रैक करें: एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।
  • चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें: एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।
  • चरण -8 वीजा आवेदन: अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। न्यूजीलैंड छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज़

पेरेंट्स के लिए स्टडी अब्रॉड गाइड 

विदेश में अपने बच्चों की पढ़ाई कैसे करें ये जानने के लिए कुछ मुख्य बिंदु नीचे दिए गए हैं आप इन स्टेप्स को फॉलो कर अपने बच्चों के एडमिशन प्रोसेस को आसान बना सकते हैं :

  1. अपने बच्चों की पसंद का कोर्स चुनें : विदेश में यदि आपके बच्चें पढ़ना चाहते हैं तो,आपका पहला कदम होना चाहिए कि आप उनकी पसंद और पढ़ाई के अनुसार अपना आगे का कोर्स चुनें। इसके बाद ही आपके आगे के कदम निर्धारित किए जा सकते है।
  2. उनकी पसंद अनुसार जगह चुनें : कुछ लोगों की यह पसंद हो सकती है कि वे किसी पर्टिक्युलर जगह पर जाकर अपनी डिग्री पूरी करने की इच्छा रखते हैं। उनके लिए यह स्टेप हो सकता है वे निर्णय लें कि उन्हें विदेश में कहाँ पढ़ने की इच्छा है।
  3. यूनिवर्सिटी चुनें और योग्यता जानें : कोर्स और जगह अनुसार यूनिवर्सिटी चुनें और योग्यता जानें। हर यूनिवर्सिटी की अपनी योग्यताओं की लिस्ट आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने को मिल सकती है।
  4. आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें : बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री अनुसार आवेदन करने की प्रक्रिया में अंतर मिल सकता है। इसलिए पूरी आवदेन प्रक्रिया को ध्यान से समझें। हमनें इस ब्लॉग में आवेदन प्रक्रिया को संक्षिप्त में समझाया है। 
  5. दस्तावेज़ तैयार करें : विदेश में पढ़ने की प्रक्रिया के लिए आपको काफी पहले से ही तैयारी करनी ज़रूरी होगी। एप्लीकेशन डेट की समाप्ति से पहले ही प्रक्रिया को शुरू करें और यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही अपडेट्स को ध्यान से पढ़ें।
  6. छात्रवृतियों के बारे में जानें : हर यूनिवर्सिटी, कॉलेज, कोर्स और जगह अनुसार आपको अलग स्कॉलरशिप्स का फायदा मिल सकता है। तो जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ने का आपने निर्णय लिया है उसकी पॉलिसी और स्कॉलरशिप की डिटेल्स जान लें।
  7. रजिस्ट्रेशन के बाद : एप्लिकेशन प्रोसेस के बाद भी एक पेरेंट्स काम खत्म नहीं हो जाता है। कई यूनिवर्सिटीज एडमिशन सिर्फ एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर नहीं लेती। हो सकता है कि वह आपके बच्चे का इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन टेस्ट ले। जिसके बाद ही उनका एडमिशन प्रोसेस पूरा माना जा सकता है। इसलिए यह भी एक महत्वपूर्ण स्टेप माना जाता है।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें।

विदेश में पढ़ाई के लिए Leverage Edu कैसे आपकी मदद करता है? 

Leverage Edu आपको करियर काउंसलिंग के साथ-साथ आपकी पसंद की यूनिवर्सिटी में आवेदन प्रक्रिया में मदद करता है। यह आपको बेहतर कोर्स और देश को चुनने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं यदि आप पैसों की वजह से अपने सपनों को अधूरा नहीं छोड़ना चाहते तो यह आपको एजुकेशन लोन और छात्रवृत्तियों के आवेदन में भी आपकी मदद करते हैं।

Leverage Finance क्या है?

Leverage Finance छात्रों को उनके विदेश में पढ़ने के सपने में उनकी हर संभव मदद करता है। यह छात्रों को लोन और इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर की मूल्यवान मदद ऑफर करता है। Leverage Finance ने कई छात्रों को उनके सपने पूरे करने का मौका भी दिया है। नीचे और जानकारी इस प्रकार हैं:

  • समर्पित लोन एक्सपर्ट्स
  • सर्वोत्तम ब्याज दरें
  • शून्य सेवा शुल्क
  • मल्टीप्ल लोन प्रोवाइडर्स
  • तुलनात्मक विश्लेषण
  • संपार्श्विक (कोलैटरल) मुक्त

किस प्रकार के वीजा की ज़रूरत? 

विदेश में पढ़ाई कैसे करें जानने के बाद किस प्रकार के वीजा की ज़रूरत छात्रों को अलग-अलग देशों में होती है, यह नीचे बताया गया है-

देश वीजा वीजा आवेदन शुल्क
अमेरिका -F-1
-J-1
-F-1: USD 350 (INR 26,250)
-J-1: USD 180 (INR 13,500)
यूनाइटेड किंगडम टियर 4 GBP 348 (INR 34,800)
कनाडा कनाडाई स्टडी परमिट CAD 160 (INR 9,600)
जर्मनी निवास परमिट EURO 110 (INR 9,570)
ऑस्ट्रेलिया छात्र वीजा AUD 575 (INR 31,050)

छात्र वीजा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu  विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कनाडा के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए इंटेक क्या हैं?

कनाडा के विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए तीन प्रमुख इंटेक हैं यानी फॉल, विंटर और समर।

मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में कितने घंटे काम कर सकता हूं?

संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार अंतरराष्ट्रीय छात्रों को चल रहे सत्र के दौरान सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति देती है जबकि सत्र विराम के दौरान सप्ताह में 40 घंटे।

दुनिया में पढ़ने के लिए बेस्ट देश कौन से हैं?

अमेरिका, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड आदि पढ़ने के लिए बेस्ट देश हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में बैचलर्स की डिग्री पूरी करने में कितना समय लगता है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में बैचलर्स की डिग्री को पूर्णकालिक मोड में पूरा करने में 4 साल लगते हैं। किंतु यह आपके चुने गए विश्वविद्यालय पर भी निर्भर करता है।

हमें उम्मीद है कि हमारे इस ब्लॉग Study Abroad Guide for Parents in Hindi ने आपको सभी जानकारी दी है। लेकिन यदि आपके पास विदेश में पढ़ाई से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*