कनाडा में जॉब कैसे पाएं? जानिए पूरी प्रक्रिया

1 minute read
Canada me Job kaise paye

हर साल कनाडा में बहुत से छात्रों को वर्क परमिट दिया जाता है। कनाडा में पढ़ने के साथ ही छात्र हफ्ते में 20 घंटे तक काम कर सकते हैं। कनाडा में पढ़ाई से लेकर वहां जॉब करने का सपना हर छात्र देखता है। Canadianvisa.org के अनुसार यहाँ काम करने के लिए वर्क परमिट पाना अन्य देशों की तुलना में मुश्किल नहीं होता है। तो आइए जानते हैं Canada me Job kaise paye।

Check out: IELTS ke bina Canada se Padhai कैसे करें

कनाडा में जॉब क्यों करें?

Canada me Job kaise paye जानने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि कनाडा न सिर्फ पढ़ाई के मामले में दुनिया में सबसे लोकप्रिय देश है बल्कि जॉब के मामले में भी दुनिया के बेहतरीन देशों की लिस्ट में आता है। यहां कर्मचारियों को अच्छी स्वास्थ्य देखभाल, सवेतन अवकाश, सवैतनिक अवकाश और मातृत्व अवकाश-माता-पिता की छुट्टी प्रदान की जाती है। कनाडा में जॉब करने के कुछ और फायदे जान लेते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • कनाडा दुनिया के सबसे शांतिपूर्ण राष्ट्र में से एक है।
  • क्वांटम कंप्यूटिंग, चिकित्सा प्रगति, अंतरिक्ष विज्ञान और टेक्नोलॉजी में कनाडा महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।
  • forbesindia.com के मुताबिक 2023 में कनाडा की GDP पूरी दुनिया में 10वें पायदान पर है।

Check out: कनाडा में BBA करना हुआ बहुत ही आसान

जॉब के लिए रिज्यूमे या सीवी बनाएं

पढ़ाई पूरे करने के बाद छात्रों को अब अपने लिए रिज्यूमे या सीवी बनाने की ज़रूरत पड़ेगी। CV या रिज्यूमे बना लेने से आप औरों से अलग खड़े दिखते हैं। CV या रिज्यूमे में आप की व्यक्तिगत जानकारी, आपकी पढ़ाई, आपकी पाठ्येतर गतिविधियों, शौक, कौशल आदि जैसी महत्वपूर्ण चीज़ें आती हैं। इसमें आपकी जानकारी सही होनी चाहिए जिससे एम्प्लॉयर आप पर भरोसा कर सकें।

एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि CV या रिज्यूमे में अपनी जानकारी गलत देने से आप की छवि अच्छी नहीं जाएगी, भले ही आप कितने ही काबिल क्यों न हों। अगर आपने पहले कहीं नौकरी या इंटर्नशिप की है तो उसके बारे में सारी डिटेल्स दें कि कब से कब वहां काम किया था और किस पोजीशन पर थे आदि।

Check out: Canada me Artificial Intelligence Course

कवर लेटर बनाएं

आपको कुछ जॉब्स के लिए कवर लेटर भी भेजना पड़ता है, इसके लिए आपको कवर लेटर भी बना लेना चाहिए। आपका कवर लेटर रिक्रूटर को ये बताता है कि आप इस नौकरी के लिए क्यों सूटेबल हैं, और आगे आपका इस कंपनी में क्या योगदान होगा। इसके अलावा आपके कवर लेटर से ये भी पता चलना चाहिए कि आपने कंपनी और उस जॉब के बारे में काफी रिसर्च की है। कवर लेटर में आपको कोई गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए जिससे आपकी नौकरी मिलने की संभावना पर संकट के बादल आ खड़े हों।

Check out: Canada me Humanity Course Kaise Karen

अपने फील्ड के अनुसार जॉब खोजें

आप चाहे journalism, law, MBBS, MBA, BBA, B Com आदि जिस किसी भी फील्ड से संबंधित हैं, आपको उस फील्ड में जॉब देखनी चाहिए। उसके लिए आप वॉक इन इंटरव्यू पर भी जा सकते हैं, जो काफी लोकप्रिय भी हैं। आप चाहें तो सोशल मीडिया पर अपने फील्ड से संबंधित ग्रुप्स ज्वाइन कर सकते हैं। इससे आपको वैकेंसी की जानकारी मिलती रहेंगी और वहां आप किसी कंपनी की/के HR से सीधा बात भी कर सकते हैं।

Check out: क्या कनाडा में MBBS होता है?

कनाडा में जॉब से पहले लेना होगा वर्क परमिट

ग्रेजुएट होने के बाद कनाडा में काम करने के लिए, आपको वर्क परमिट की आवश्यकता होती है। काम करते समय आपको जो वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त होता है, वह आपको स्थायी निवास के लिए योग्यता प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इन 2 टाइप के कार्य वीज़ा के बारे में जानिए, जो इस प्रकार हैं:

वीज़ा टाइपविवरण
पोस्ट ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP)कुछ नामित शिक्षण संस्थान के ग्रेजुएट्स इस वर्क परमिट के लिए योग्य हैं।
अन्य प्रकार के वर्क परमिटयदि आप PGWP के लिए योग्य नहीं हैं, तो आप ग्रेजुएट होने के बाद भी कनाडा में काम कर सकते हैं।

कनाडा में जॉब कैसे पाएं?

कनाडा में जॉब पाने के लिए यह 2 तरीके बेहद उपयोगी हैं, यह इस प्रकार हैं:

डायरेक्ट जॉब सर्चिंग

कनाडा में जॉब के लिए आपको वैकेंसी देखकर अप्लाई करना होगा और पूरी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा और फिर अगर आप इंटरव्यू क्रैक कर लेते है तो आपको नौकरी करने में कोई परेशानी नहीं आएगी और आप वहां आसानी से नौकरी कर सकते हैं।

कंसल्टेंसी

यह उन लोगों के लिए है जो कनाडा में जॉब करना चाहते हैं, मगर उन्हें समझ नहीं आ रहा कि जॉब कैसे खोजें। कनाडा में जॉब कंसल्टेंसी काफी हैं और आप उन्हें आसानी से ढूंढ सकते हैं। यहाँ से आपको कनाडा में आपके पसंद की नौकरी ढूंढने के लिए मदद मिल सकती है। वहीं आपके वीजा की भी व्यवस्था हो जाएगी, बस आपको उसके बदले में कुछ कीमत देनी होगी। आप अगर Google पर कनाडा जॉब कंसल्टेंसी लिखकर सर्च करेंगे तो वहां आपको कई कंसल्टेंसी मिल जाएंगी।

रिश्तेदार/दोस्त

अगर कनाडा में आपका कोई दोस्त या फिर रिश्तेदार रहता है तो इस से आपको वहां बसने का रास्ता बेहद ही आसान हो जाता है। अगर कनाडा में आपका कोई दोस्त जो के Canada का ही है वह भी आपकी मदद करे तो आप आसानी से वहा बस सकते है। अगर आपको कनाडा से किसी दोस्त, रिश्तेदार या वही के किसी लोकल पर्सन का रेफेरेंस मिल जाए तो आपको वह रहने को और नौकरी में बेहद आसानी हो जाती है।

Check out: कनाडा में पढ़ाई (Study in Canada)

कनाडा में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

कनाडा में जॉब पाने के लिए आपको कुछ चीजें हैं जो सबसे पहले आपके पास होनी चाहिए.

  1. कनाडा में जॉब पाने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए। 
  2. अगर आपको फ्रेंच लैंग्वेज आती है तो आपको कनाडा में जॉब करने में और भी आसानी होगी। 
  3. इसके बाद अगर आप भारत में या फिर अपने देश में नौकरी करते हैं और नौकरी के साथ-साथ आपके पास उस नौकरी का एक्सपीरियंस है तो उस जॉब का एक्सपीरियंस लेटर आपके पास होना चाहिए। 
  4. इसी के साथ-साथ आप जितना ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले व्यक्ति होंगे उतनी ही ज्यादा प्रायोरिटी आपको वहां की कंपनियां में मिलेगी। 
  5. अगर आप किसी गवर्नमेंट जॉब में सेवानिवृत्त हैं उसके बाद आप अगर कनाडा में जॉब करना चाहते हैं तो आपको उसमें भी बड़ी सुविधा मिलती है।

जॉब के लिए करें तैयारी

कनाडा में जॉब पाने के लिए लिखित परीक्षा, GD और इंटरव्यू के लिए तैयारी की ज़रूरत होगी, जो इस प्रकार हैं:

लिखित परीक्षा

अगर आप कनाडा में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो लिखित परीक्षा आपके लिए ज़रूरी होता है। प्राइवेट या किसी MNC में कर रहे हैं तो यह सभी कंपनियों में ज़रूरी नहीं होता है। लिखित परीक्षा से कैंडिडेट की तार्किक क्षमता को मापा जाता है। आप चाहे नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं या पढ़ने के लिए यह बहुत ही ज़रूरी होता है।

ग्रुप डिस्कशन (GD)

ग्रुप डिस्कशन को जॉब देने के नज़रिये से बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप में एक ग्रुप के सामने बोलने की क्षमता और तर्क है कि नहीं। कनाडा में ग्रुप डिस्कशन को ग्रुप असेसमेंट भी कहते हैं। यह कैंडिडेट को कई मायनो में मापता है जिससे उसकी काबिलियत, क्षमता, काम का दबाव के तौर पर देखा जाता है।

पर्सनल इंटरव्यू

इंटरव्यू आप चाहे पढ़ने के लिए दें या फिर नौकरी के लिए, यह आपके सिलेक्शन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। कनाडा की तरह यह पूरी दुनिया में नौकरी देने की सबसे लोकप्रिय प्रक्रिया है। इंटरव्यू फ्रेंच शब्द entrevue से बना है जिसका अर्थ होता है ‘see each other’ यानि ‘एक दूसरे को देखना’।

जॉब के लिए इंटरव्यू क्रैक की टिप्स

Canada me job kaise paye जानने के लिए नीचे इंटरव्यू क्रैक करने के लिए टिप्स इस प्रकार हैं:

  • कंपनी के बारे में खूब रिसर्च करें।
  • आम इंटरव्यू सवालों की अच्छे से प्रैक्टिस करें।
  • अति आत्मविश्वास या आत्मविश्वास में कमी होने की बजाय आत्मविश्वास में रहेंगे तो फायदा मिलेगा।
  • इंटरव्यू के समय आपका फॉर्मल कपड़ों में होना बेहद ज़रूरी है।
  • अपनी शारीरिक हाव – भाव ध्यान दें और सादे हेअरकट में जाएँ।
  • इंटरव्यूअर की बात को काटें न, अपनी बारी आने पर उस बात को सीधे तरीके से समझाएं।

कनाडा में सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियां

कनाडा के अन्दर सबसे ज्यादा भुगतान देने वाली नौकरी निम्न है.

  1. सर्जन (डॉ.)
  2. नर्स (जीएनएम/एएनएम)
  3. डेवलपर (वेब/एंडोरिड/आईओएस)
  4. ग्राफिक डिजाइनर (चित्रकार)
  5. एनिमेटर (2डी/3डी)
  6. शॉप कीपर (जनरल स्टोर/सुपर मार्ट)
  7. डिलेवरी बॉय (खाद्य/उत्पाद)
  8. काउंसलर (मानसिक स्वास्थ्य / करियर / व्यवसाय)
  9. चालक (कंपनी/बस/टैक्सी)
  10. एकाउंटेंट (स्टोर / व्यवसाय)

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

Canada me Job kaise paye जानने के बाद अब बारी आती है कि कनाडा में सैलरी कितनी है। कनाडा में कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी इस प्रकार हैं:

जॉब प्रोफाइल्ससैलरी (CAD/सालाना)
सर्जन2.07-2.10 लाख
साइकेट्रिस्ट1.68-1.75 लाख
डेंटिस्ट1.16-1.25 लाख
यूटिलिटीज मैनेजर1.15-1.25 लाख
इंजीनियरिंग मैनेजर1.06-1.15 लाख
कंस्ट्रक्शन मैनेजर92,052-95,000
IT मैनेजर 85,074-87,000

FAQs

कनाडा जाने के लिए क्या करें?

यदि आप इमीग्रेशन एजेंट (सलाहकार, वकील या क्यूबेक नोटरी) का प्रयोग कर रहे हैं, उसके पास आपका प्रतिनिधित्व करने या आपको सलाह देने के लिए लाइसेंस होना अनिवार्य है।

कनाडा में जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें?

आपको बस कनाडा की उस कंपनी को सेलेक्ट करना है जिस कंपनी के अंदर आप जॉब करना चाहते हैं। उस कंपनी की वैकेंसी में अप्लाई करना है और उसके बाद जॉब का इंटरव्यू क्लियर करना है।

कनाडा में सबसे ज्यादा डिमांड वाली जॉब्स कौन सी हैं?

कनाडा में सबसे ज्यादा डिमांड वाली जॉब्स इस प्रकार हैं: वेब डेवलपर, HR मैनेजर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, पशु चिकित्सक, मानव संसाधन और भर्ती अधिकारी, वित्तीय सलाहकार आदि।

कनाडा में नौकरी 12 वीं पास के लिए हैं?

कनाडा में 12वीं के बाद जॉब करने के लिए वर्क परमिट अप्लाई करना होता है। अगर आपको वर्क परमिट मिल जाता है , तो आप कनाडा में 12वीं के बाद नौकरी कर सकते हैं।

Check out: Canada में MBA कोर्स

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको Canada me job kaise paye इसकी जानकारी मिली होगी। यदि आप कनाडा में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल कर आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

33 comments
        1. हैलो शिवकुमार, कनाडा में जॉब पाने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए। अगर आपको फ्रेंच लैंग्वेज आती है तो आपको कनाडा में जॉब करने में और भी आसानी होगी। इसके बाद अगर आप भारत में या फिर अपने देश में नौकरी करते हैं और नौकरी के साथ-साथ आपके पास उस नौकरी का एक्सपीरियंस है तो उस जॉब का एक्सपीरियंस लेटर आपके पास होना चाहिए। इसी के साथ-साथ आप जितना ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले व्यक्ति होंगे उतनी ही ज्यादा प्रायोरिटी आपको वहां की कंपनियां में मिलेगी।

          1. सोनजी, आपका आभार। इसके लिए आपको कनाडा की एम्बेसी से संपर्क करने की आवश्यकता है।

        1. हैलो शिवकुमार, कनाडा में जॉब पाने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए। अगर आपको फ्रेंच लैंग्वेज आती है तो आपको कनाडा में जॉब करने में और भी आसानी होगी। इसके बाद अगर आप भारत में या फिर अपने देश में नौकरी करते हैं और नौकरी के साथ-साथ आपके पास उस नौकरी का एक्सपीरियंस है तो उस जॉब का एक्सपीरियंस लेटर आपके पास होना चाहिए। इसी के साथ-साथ आप जितना ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले व्यक्ति होंगे उतनी ही ज्यादा प्रायोरिटी आपको वहां की कंपनियां में मिलेगी।

          1. सोनजी, आपका आभार। इसके लिए आपको कनाडा की एम्बेसी से संपर्क करने की आवश्यकता है।