गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स कौनसी हैं?

1 minute read
गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स

शिक्षा के बढ़ते मानकों और आधुनिक सोच ने महिला उम्मीदवारों को हर क्षेत्र में पुरुषों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम बनाया है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा है जहां महिला उम्मीदवारों ने अपना लोहा न मनवाया हो। उस समय से स्थिति में काफी सुधार हुआ है जब एक लड़की को केवल खाना बनाने और परिवार संभालने वाली माना जाता था। लेकिन आज की महिलाएं परिवार के साथ- साथ देश भी संभाल रही हैं। न केवल निजी क्षेत्र में ही नहीं बल्कि सरकारी चयन प्रक्रियाओं में भी महिला उम्मीदवारों की उपस्थिति बढ़ी है। सुरक्षा और संरक्षा की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प होने के कारण महिलाओं के लिए निजी रोजगार के बजाय सरकारी नौकरियां काफ़ी उपयुक्त हैं। आइए गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स के बारे में इस ब्लॉग में जानते हैं।

गर्ल्स के लिए गवर्नमेंट जॉब्स क्यों उपयुक्त हैं?

लड़कियों के लिए गवर्नमेंट जॉब्स के महत्व को नीचे व्यक्त किया गया है-

  • बेहतर कार्य-जीवन संतुलन: जीवन और काम को संतुलित करने में कठिनाई भारत में महिलाओं के नौकरी छोड़ने का एक प्रमुख कारण है। एक सरकारी नौकरी जो काम के निश्चित घंटे और बेहतर छुट्टी की नीति प्रदान करती है, इस संतुलन को बनाए रखने में मदद करती है। एसबीआई जैसे पीएसयू बैंकों द्वारा भी महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी जा रही है।
  • महिलाओं के लिए विशेष प्रावधान: सरकार नियमित रूप से सार्वजनिक क्षेत्र में महिलाओं के रोजगार को प्रोत्साहित करती है। इसी उद्देश्य से, विभिन्न सरकारी नौकरी परीक्षाओं के शुल्क में छूट और आयु में छूट है। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं हैं, जो सरकार महिलाओं को प्रदान करती है।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और अन्य संगठनों में मातृत्व अवकाश: मां बनने से पहले या बाद में कुछ अवधि के लिए अवकाश, महिलाओं को सरकारी नौकरियों के अंतर्गत प्रदान किया जाता है। मातृत्व अवकाश अधिकांश सरकारी कार्यालय महिलाओं को कम से कम 6 महीने का वैतनिक मातृत्व अवकाश प्रदान करते हैं। रेलवे की सरकारी नौकरियों में मातृत्व अवकाश के साथ-साथ दो साल तक की छुट्टी भी देता है। जबकि कुछ सरकारी नौकरियां ज्यादातर 3 महीने की वैतनिक छुट्टी प्रदान करती हैं जो नवजात शिशु की स्वास्थ्य स्थिति पर कम निर्भर हो सकती हैं।
  • समान विकास अवसर और आकर्षक वेतन: उपरोक्त लाभों के अलावा, सरकारी क्षेत्र में महिलाओं को अच्छे वेतन और समान विकास के अवसर भी मिलते हैं। महिलाओं को उनके प्रदर्शन के आधार पर पुरुषों के रूप में करियर बनाने और आगे बढ़ने का समान अवसर मिलता है।

गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स

गर्ल्स के लिए कुछ बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स के बारे में नीचे बताया गया है-

बैंक पीओ और क्लर्क

महिलाओं में बैंक की नौकरी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। यह एक अच्छा वेतन, बेहतर अवकाश लाभ, निश्चित कार्य के घंटे, प्रतिष्ठा और सम्मान प्रदान करता है। इसके अलावा, सरकार द्वारा हाल ही में लागू की गई ट्रांसफर नीतियों के साथ, एक महिला के लिए जब भी जरूरत हो, अपने परिवार के करीब ट्रांसफर करना आसान है।  

कुछ शीर्ष बैंक परीक्षाएं इस प्रकार हैं-

IBPS PO

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) बैंकिंग उद्योग में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए हर साल वैकेंसी जारी करता है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आईबीपीएस पीओ के लिए भर्ती प्रक्रिया में भाग लेते हैं। ये हर साल एक बार सितंबर/अक्टूबर के आसपास आयोजित किए जाते हैं और इसकी अधिसूचना हर साल अगस्त के आसपास जारी की जाती है।

IBPS Clerk 

2011 में, आईबीपीएस ने भारतीय बैंकों में अधिकारियों और क्लर्कों की भर्ती के लिए सामान्य लिखित परीक्षा (सीडब्ल्यूई) शुरू की और अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करता है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान देश भर के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों में बैंक क्लर्कों की भर्ती के लिए आईबीपीएस क्लर्क भर्ती परीक्षा आयोजित करता है।

IBPS RRB PO

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) देश भर के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में असिस्टेंट मैनेजर्स की भर्ती के लिए आईबीपीएस आरआरबी ऑफिसर स्केल-1 परीक्षा आयोजित करता है। स्केल-1 ऑफिसर केकुछ प्रमुख काम किसानों को ऋण सुविधाओं के बारे में सूचित करना, क्रेडिट प्रोफाइल की जांच और लोन रिपेमेंट नीतियों के कार्यान्वयन और प्रचार, और वार्षिक बैलेंस शीट बनाना आदि हैं।

IBPS RRB Clerk 

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) देश भर के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में अधिकारी असिस्टेंटों की भर्ती के लिए आईबीपीएस आरआरबी ऑफिस एसिस्टेंस परीक्षा आयोजित करता है। ऑफिस एसिस्टेंस ईमेल का जवाब देने, फोन कॉल लेने, दस्तावेजों की पुष्टि करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

SBI PO

पीओ का मतलब प्रोबेशनरी ऑफिसर है, जो स्नातकों के बीच सबसे अधिक मांग वाले पदों में से एक है। SBI अपनी विभिन्न शाखाओं की जनशक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर साल PO पदों के लिए वेकेंसी की पेशकश करता है। Prelims, Mains, और GD/Interview SBI PO भर्ती परीक्षा के तीन चरण हैं । एसबीआई शाखाओं में पीओ के रूप में चयनित होने के लिए, उम्मीदवारों को तीनों चरणों को पास करना होगा।

SBI Clerk

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स में जूनियर एसोसिएट्स के पद पर भारत भर में अपनी सभी शाखाओं में व्यक्तियों की नियुक्ति करता है। इन नियुक्तियों के लिए, एसबीआई द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर एक परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को एसबीआई क्लर्क परीक्षा के रूप में जाना जाता है और यह वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। 

RBI Grade B

प्रत्येक वर्ष, RBI अपने मैनेजमेंट वर्ग में अधिकारियों की भर्ती के लिए एक परीक्षा आयोजित करता है, जिसे RBI ग्रेड B अधिकारी भी कहा जाता है।

RBI Assistant 

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI), भारत का केंद्रीय बैंकिंग संस्थान, वर्ष 1935 में स्थापित किया गया था। सन् 1949 में राष्ट्रीयकरण के बाद से, RBI पूर्ण रूप से भारत सरकार के स्वामित्व में है। RBI असिस्टेंट परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के विभिन्न कार्यालयों में असिस्टेंट के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। 

रेलवे की नौकरियां

केंद्र सरकार द्वारा प्रबंधित भारतीय रेलवे में महिलाओं के लिए बहुत सारे अवसर हैं। भारतीय रेलवे में नौकरी न केवल अच्छे वेतन, बल्कि निवास, यात्रा पास, किफायती स्वास्थ्य सेवा, पेंशन आदि जैसे कुछ जैसे कुछ प्रमुख लाभ प्रदान करती है। बैंक की नौकरियों के अलावा, रेलवे में भी स्थिति के आधार पर ट्रांसफर किया जाता है। भारतीय रेलवे मातृत्व अवकाश के साथ-साथ 2 साल तक की छुट्टी भी देती है, अगर इसके लिए आवेदन करना अनिवार्य है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) रेलवे में विभिन्न पदों पर भर्ती करता है जो महिलाओं के लिए एकदम उपयुक्त हैं।

कुछ शीर्ष रेलवे परीक्षाएं इस प्रकार हैं-

Railway Group D

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड, RRB Group D भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा भारतीय रेलवे में विभिन्न ग्रुप डी स्तर के पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है। भारतीय रेलवे भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है और यह सबसे बड़ी नियोक्ता भी है। भारत रेलवे में नौकरी पाने का मतलब जीवन भर के लिए नौकरी की सुरक्षा है। यह पहलू RRB Group D पदों को बहुत ही आकर्षक बनाता है।

Railway RRB JE

जैसा कि हमने पहले भी बताया है, भारतीय रेलवे भारत में सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का संगठन है और दुनिया के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। यह विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए RRB JE परीक्षा आयोजित करता है।

Railway RRB NTPC 

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने विभिन्न एनटीपीसी (नॉन- टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करती है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा क्षेत्रीय आरआरबी द्वारा संबंधित क्षेत्रीय रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की जाती है। 

Railway RRB ALP

लोको पायलट, लोकोमोटिव पायलट का संक्षिप्त रूप है और इसे भारतीय रेलवे की रीढ़ माना जाता है। आमतौर पर दो लोको पायलट लोकोमोटिव इंजन चलाते हैं। भारतीय रेलवे लोको पायलटों का चयन करने के लिए RRB ALP परीक्षा आयोजित करता है। 

एसएससी नौकरियां

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) आयकर, सीबीआई, आदि अन्य विभागों में केंद्र सरकार के तहत विभिन्न पदों को भरने के लिए हर साल एक कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा आयोजित करता है। इन नौकरियों के बारे में प्रमुख लाभ यह है कि वे काम में स्थिरता प्रदान करते हैं। इन SSC परिक्षाओं में SSC CHSL को 10+2 की योग्यता रखने वाली गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स में से एक माना जाता है।

SSC CGL

SSC CGL का फुल फॉर्म कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा है, जो कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। 4 चरणों में आयोजित इस परीक्षा में टियर I, टियर II, टियर III, टियर IV चरण हैं। 

SSC JE

SSC JE परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जूनियर इंजीनियर के पद पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। SSC JE परीक्षा 2 चरणों में होती है।

SSC GD 

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जनरल ड्यूटी (GD) कांस्टेबल भर्ती भी आयोजित करता है। यह ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाने वाली परीक्षा है। इसमें एक ही पेपर होता है।

UPSC नौकरियां 

UPSC, गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स में से एक है। यूपीएससी के तहत आईएएस, आईएफएस, आईपीएस जैसी विभिन्न सिविल सेवा नौकरियां न केवल सबसे अधिक मांग वाली हैं बल्कि सबसे प्रतिष्ठित भी हैं। आईपीएस, आईएएस के अलावा कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल हैं-

  • इंडियन फॉरेन सर्विस
  • इंडियन ऑडिट एंड एकाउंट्स सर्विस
  • इंडियन सिविल एकाउंट्स सर्विस
  • इंडियन कॉर्पोरेट लॉ सर्विस
  • इंडियन डिफेन्स एकाउंट्स सर्विस
  • इंडियन डिफेन्स एस्टेट्स सर्विस
  • इंडियन इन्फॉर्मेशन सर्विस

टीचिंग नौकरियां

टीचिंग जॉब को हमेशा महिलाओं के लिए सबसे अच्छे जॉब में से एक माना जाता है। सरकारी टीचर बनकर लड़किया अपने करियर को नया आयाम दे सकती हैं। सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में उम्मीदवारों के मूल्यांकन और नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार हर साल TET परीक्षा आयोजित करती है। कुछ राज्य इसके लिए राज्य स्तरीय परीक्षा भी आयोजित करते हैं। 

पुलिस की नौकरी

भारतीय पुलिस (राष्ट्रीय और राज्य दोनों) में सभी जॉब प्रोफ़ाइल गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स में से एक हैं। देश की सभी युवा लड़कियां और महिलाएं राज्य स्तरीय एसआई, एएसआई, कांस्टेबल की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकती हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर

असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में चयनित होने के कई अवसर हैं, हाल ही में यूजीसी ने इस वर्ष के लिए UGC NET रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन जारी की है। 

रक्षा नौकरियां

एएफसीएटी, भारतीय सेना और भारतीय नौसेना अविवाहित महिला उम्मीदवारों को अधिकारियों के रूप में नियुक्त करती है। महिला एनसीसी कैडेट भी भारतीय सशस्त्र बलों में विशेष प्रवेश के लिए अपने एनसीसी सर्टिफिकेट का उपयोग कर सकती हैं।

35 वर्ष से अधिक उम्र की महिला या वृद्ध उम्मीदवारों के लिए नौकरियां

भारत में प्रवेश स्तर की बहुत सारी मुख्य सरकारी नौकरियों के लिए उम्र एक महत्वपूर्ण और निर्णायक कारक है। अतः 35 वर्ष से अधिक आयु की महिला उम्मीदवारों के लिए भी करियर के व्यापक अवसर उपलब्ध हैं। नवीनतम राज्य और केंद्र सरकार की नौकरियों में आयु सीमा 35 से 40 वर्ष है। इनमें से अधिकतर सरकारी नौकरियां अन्य आयु समूहों की तुलना में उच्च भुगतान करती हैं। सरकारी संगठनों में कुछ महिला नौकरियां हैं –

नौकरी आयु सीमा 
स्टेट लेवल पब्लिक सर्विस23 – 35 वर्ष
पटवारी भर्ती18 – 40 वर्ष
सीआरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट (एसी)18 – 35 वर्ष
राष्ट्रीय और राज्य द्वारा संचालित स्कूलों में टीईटी योग्य शिक्षक18 – 45 वर्ष

गर्ल्स के लिए बेस्ट 12वीं पास सरकारी नौकरी

यदि आप ग्रेजुएट नहीं हैं, लेकिन सरकारी कर्मचारी बनना चाहते हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि यहां लड़कियों के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरियों की सूची दी गई है-

  • SSC CHSL भर्ती – कर्मचारी चयन बोर्ड हर साल SSC CHSL परीक्षा आयोजित करता है। इसके अंतर्गत 10+2 की योग्यता के साथ पोस्टल असिस्टेंट, सोर्टिंग असिस्टेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिविजनल क्लर्क आदि जैसे कई पदों के लिए भर्ती की जाती है। यदि आप 12 वीं पास हैं और आयु वर्ग 18 से 27 वर्ष के अंतर्गत आते हैं, तो आप इसके लिए विचार कर सकते हैं।
  • नर्सिंग असिस्टेंट- यदि आपने विज्ञान विषय के साथ अपनी स्कूली शिक्षा पूर्ण की है और आपने 50 प्रतिशत अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, तो आप नर्सिंग असिस्टेंट का विकल्प चुन सकते हैं। 12वीं पास करने वाली सभी छात्राओं के लिए यह फिर से एक शानदार मौका है। इसके लिए आपको वेकेंसी निकलने पर ट्रेनिंग के लिए आवेदन करना होगा। अपनी 6 महीने की ट्रेनिंग के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके बाद आप नर्सिंग असिस्टेंट के रुप में सरकारी अस्पतालों में काम कर सकते हैं। 
  • आंगनवाड़ी सहायिका- आंगनवाड़ी सहायिका के रूप में काम करना फिर से उन महिलाओं के लिए एक अच्छा अवसर है जो 12वीं के तुरंत बाद काम करना चाहती हैं। इस नौकरी के अंतर्गत आपको पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) के कर्मचारियों की सहायता और प्रमुख रूप से माताओं को स्वास्थ्य और पोषण संबंधी शिक्षा प्रदान करनी होगी।

FAQs

गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स कौन सी हैं?

आईएएस, आईपीएस, बैंक पीओ, एसिस्टेंट प्रोफेसर आदि गर्ल के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स हैं।

12वीं पास लड़कियों के लिए उपयुक्त गवर्नमेंट जॉब्स कौन सी हैं?

SSC CHSL कर्मचारी, आंगनवाड़ी सहायिका, नर्सिंग असिस्टेंट आदि कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल हैं, जिसके लिए योग्यता 10+2 हैं।

गर्ल्स के लिए बेस्ट बैंकिंग नौकरियां कौन-कौन सी हैं?

IBPS PO, IBPS Clerk, SBI Clerk आदि कुछ प्रमुख बैंकिंग संबंधित सरकारी नौकरियां हैं।  

क्या रेलवे में महिलाओ के लिए सरकारी नौकरियों के अवसर हैं?

केंद्र सरकार द्वारा प्रबंधित भारतीय रेलवे में महिलाओं के लिए बहुत सारे अवसर हैं। भारतीय रेलवे में नौकरी न केवल अच्छे वेतन, बल्कि निवास, यात्रा पास, किफायती स्वास्थ्य सेवा, पेंशन आदि जैसे कुछ जैसे कुछ प्रमुख लाभ प्रदान करती है। रेलवे ग्रुप डी, रेलवे जेई, रेल्वे आरआरबी एलपी आदि कुछ प्रमुख रेलवे नौकरियां हैं।

क्या एसएससी नौकरियां महिलाओं के लिए अच्छी हैं?

ये नौकरियां आकर्षक हैं और न केवल उच्च वेतन बल्कि आराम और नौकरी की सुरक्षा भी प्रदान करती हैं। अतः महिला उम्मीदवारों के लिए एसएससी की नौकरियां भी बहुत अच्छी हैं।

आशा करते हैं कि आपको गर्ल्स के लिए बेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स संबंधित सारी जानकारी इस ब्लॉग में मिली होंगी। यदि आप भी विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*