ग्रुप डिस्कशन क्या है?

1 minute read
1.4K views
Leverage-Edu-Default-Blog

चयन और प्रवेश प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण चरणों में से एक होने के नाते, विशेष रूप से भारत में विश्वविद्यालय के प्रवेश में, एक Group Discussion in Hindi उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनकी शिक्षा, संचार और समग्र व्यक्तित्व के आधार पर करती है। एमबीए प्रवेश प्रक्रिया का एक मुख्य भाग, एक ग्रुप डिस्कशन एक विषय आधारित चर्चा गतिविधि है, जिसमें कई प्रतिभागी शामिल होते हैं। विशेष रूप से, जीडी सत्र शुरू करने से आपको चर्चा के साथ शुरुआत करने के लिए अतिरिक्त किटी अंक प्राप्त होते हैं और मूल्यांकनकर्ताओं के समक्ष आपके स्कोरकार्ड में सुधार होता है। आप न केवल अपने साथी प्रतियोगियों का ध्यान आकर्षित करते हैं बल्कि नेतृत्व कौशल दिखाने का अवसर भी जब्त करते हैं। इसके अलावा, आर्टिफिशियल कम्युनिकेशन, मेमोराइजिंग और एनालिटिकल एबिलिटी के लिहाज़ से स्किल्स का असाधारण सेट होने से आप पूरे सत्र में प्रभावी ढंग से आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Group Discussion in Hindi कैसे शुरू की जाए, तो अभी पढ़े और सुनिश्चित करें कि आप इन सभी बिंदुओं का पालन करते हैं।

This Blog Includes:
  1. ग्रुप डिस्कशन कैसे शुरू करें?
  2. पहले अपना परिचय दें
  3. स्पष्ट और सुसंगत बनें
  4. एक दिलचस्प लो के साथ विषय प्रस्तुत करें
  5. कुशलता से अपने समय का उपयोग करें
  6. आरंभ करने के लिए उद्धरण और प्रश्नों का उपयोग करें
  7. ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के प्रभावी तरीके
    1. टॉपिक फर्स्ट को समझें
    2. एक परिभाषा के साथ सामरिक जुआ शिल्प
    3. एक प्रसिद्ध लेकिन प्रासंगिक उद्धरण या वाक्यांश के साथ शुरू करें
    4. शॉक स्ट्रैटेजी की कुंजी है
    5. रेलेवेंट स्टैट्स और आंकड़े सामने रखें
    6. एक किस्से के साथ
    7. एक प्रश्न के साथ शुरू करें और अपने आप को जवाब दें
    8. एक ग्रुप डिस्कशन के लिए लाइन्स शुरू करना
  8. एक प्रो की तरह एक ग्रुप डिस्कशन क्रैकिंग के लिए बोनस टिप्स
  9. जब दूसरे बोलते हैं तो जीडी कैसे बाधित या दर्ज करें?
  10. ग्रुप डिस्कशन को कैसे समाप्त करें?
  11. FAQs

ग्रुप डिस्कशन कैसे शुरू करें?

एक ग्रुप डिस्कशन में सर्जक (इनिशियेटयर) की भूमिका दिए जाने के बाद, आपको निश्चित रूप से दूसरों पर बढ़त मिलेगी क्योंकि आपके पास हर किसी का ध्यान खींचने और शुरुआत से ही शानदार छाप छोड़ने का मौका है। लेकिन ग्रुप डिस्कशन शुरू करना उतना आसान नहीं है जितना कि लगता है। ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के लिए यह फायदेमंद है लेकिन यह जोखिम भरा भी है क्योंकि यह आपको अपने पैरों पर सोचने और एक अविश्वसनीय शुरुआत करने के लिए प्रेरित करता है जो एक अद्भुत प्रभाव पैदा कर सकता है। यदि आपको ग्रुप डिस्कशन शुरू करने की भूमिका दी जाती है, तो यहां आपको मुख्य चरणों का पालन करना चाहिए।

पहले अपना परिचय दें

इनिशियेटयर के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप विषय के बारे में सभी को बताने से पहले अपना परिचय दें। एक सरल शुरुआत लाइन का उपयोग करें जैसे “हाय सब, मेरा नाम ____ है” और फिर विषय पर आएं। अपना परिचय देते समय आश्वस्त रहें। जब आप विषय पर ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के लिए परिचय देते हैं, तो इस विषय पर एक संक्षिप्त जानकारी दें और फिर बैटन पास करें।

  • सभी को नमस्कार, मैं _____ (नाम) हूं और मैं इस ग्रुप डिस्कशन के विषय का परिचय देना चाहूंगा।
  • सभी को नमस्कार, मेरा नाम ____ है और मैं ग्रुप डिस्कशन शुरू करूंगा। मैं आप सभी से एक प्रश्न पूछना चाहता हूं। [विषय से संबंधित प्रश्न यहां जोड़ें]
  • महात्मा गांधी ने कहा, ________ [या कोई अन्य प्रासंगिक उद्धरण] और यह आज हमारे ग्रुप डिस्कशन के विषय से मेल खाता है जो _____ है। मैं _____ (नाम) हूं, जो इस ग्रुप डिस्कशन का सर्जक है और आप सभी से इस विषय पर अपनी राय प्रस्तुत करना चाहूंगा।
  • सुप्रभात सभी, मैं ______ हूं और आज के ग्रुप डिस्कशन के लिए, हम _______ के विषय पर हतोत्साहित करेंगे।
  • हाय सब, मैं _____ हूं और यह ग्रुप डिस्कशन _____ पर केंद्रित होगी। सबसे पहले, मैं आपको विषय का संक्षिप्त विवरण देता हूं।

स्पष्ट और सुसंगत बनें

यह महत्वपूर्ण है कि अपना और विषय का परिचय देते समय, आपको अपने भाषण में धाराप्रवाह होना चाहिए और हकलाना या हकलाना नहीं चाहिए। यदि आपको तैयारी करने के लिए एक मिनट दिया जाता है, तो किसी के साथ या अपने साथ परिचय रेखा का अभ्यास करने का प्रयास करें और याद रखें कि आत्मविश्वास ही कुंजी है।

एक दिलचस्प लो के साथ विषय प्रस्तुत करें

ग्रुप डिस्कशन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए विचार करने के लिए एक अन्य प्रमुख फैक्टर्स विषय को सभी के हित के लिए एक अनूठे तरीके से प्रस्तुत करना है। यद्यपि यह पूरी तरह से सहजता का मामला है, पहले से ही संभव के रूप में कई ग्रुप डिस्कशन विषयों का अभ्यास करना ताकि जब सर्जक होने का अवसर दिया जाए, तो आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकें। किसी भी विषय को GD में प्रस्तुत करने का सबसे दिलचस्प तरीका है कि आप उसमें एक उद्धरण, तथ्य या प्रश्न जोड़ दें और उसके अनुसार अपील करें।

कुशलता से अपने समय का उपयोग करें

समय प्रबंधन भी एक आवश्यक बात है जिसे ध्यान में रखें क्योंकि आपका परिचय केवल चर्चा की शुरुआत है। विषय को अतिरंजित या अतिरंजित न करें, बल्कि अपनी प्रस्तुति में सुसंगत और स्पष्ट रहें।

आरंभ करने के लिए उद्धरण और प्रश्नों का उपयोग करें

ग्रुप डिस्कशन शुरू करने का सबसे विचारणीय तरीका एक प्रश्न पूछना या विषय में एक प्रसिद्ध और प्रासंगिक उद्धरण जोड़ना है। आप बस एक सर्जक के रूप में सभी का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और इस प्रकार विषय पर एक प्रश्न का उपयोग करके एक शक्तिशाली ग्रुप डिस्कशन का नेतृत्व कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि ग्रुप डिस्कशन के लिए विषय “कैसे COVID-19 ने शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है?” और फिर विषय को शुरू करने के साथ जारी रखें। सुनिश्चित करें कि प्रश्न या उद्धरण तटस्थ रहता है और वास्तव में विषय के समर्थक या चोर पक्ष में नहीं जोड़ता है क्योंकि एक सर्जक के रूप में आपको अपने परिचयात्मक दृष्टिकोण में निष्पक्ष होना चाहिए।

ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के प्रभावी तरीके

नीचे एक ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के लिए कुछ अद्भुत टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं-

टॉपिक फर्स्ट को समझें

कोई नहीं जानता कि ग्रुप डिस्कशन का विषय क्या हो सकता है। इसलिए यह भी ज़रूरी है कि आप दुनिया में चल रहे सभी ट्रेंडिंग टॉपिक और करंट अफेयर्स से खुद को बचाए रखें। जीडी मॉडरेटर चर्चा के लिए विषयों की घोषणा करने के बाद, एक विराम लेते हैं और समझने का प्रयास करते हैं कि विषय का वास्तव में क्या मतलब है और उस दिशा का विश्लेषण करें जहां विषय की ओर ले जाना चाहिए। स्थापना के समय सही जानकारी और अस्पष्ट जानकारी एक बहुत बड़ी गड़बड़ी साबित हो सकती है। इसके बाद, किसी भी प्रकार के प्रश्नों या विषय के बारे में अस्पष्टता के मामले में, तुरंत पूछें।

एक परिभाषा के साथ सामरिक जुआ शिल्प

विषय में कीवर्ड की परिभाषा के साथ शुरू करके प्रतियोगियों और मध्यस्थों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, मान लें कि किसी दिए गए जीडी के लिए विषय आज की दुनिया में प्रासंगिक मृत्युदंड के बारे में है। यदि आपको लगता है कि आपके पास मृत्युदंड के मामलों पर पकड़ है, तो अभी से शुरू करके यह निर्धारित करें कि ‘मृत्युदंड’ क्या है और फिर इसके साथ आगे बढ़ें। संभावना है कि आपके कुछ प्रतियोगियों को यह भी पता नहीं होगा कि शब्द का क्या अर्थ है। यह न केवल आपको GD शुरू करने के लिए कुछ अतिरिक्त ब्राउनी अंक अर्जित करता है, बल्कि मध्यस्थों के सामने एक धारणा बनाता है कि आपको कम से कम विषय वस्तु के बारे में बुनियादी जानकारी है। 

एक प्रसिद्ध लेकिन प्रासंगिक उद्धरण या वाक्यांश के साथ शुरू करें

एक प्रसिद्ध व्यक्ति से एक प्रासंगिक वाक्यांश या उद्धरण उद्धृत करके शुरू करने से आपको अंग्रेजी भाषा और साहित्य पर अपनी कमान दिखाने में मदद मिल सकती है। न केवल उद्धृत करना GD शुरू करने का एक कुशल तरीका है, बल्कि यह एक आत्मविश्वास बूस्टर के रूप में भी काम करता है। हालाँकि, केवल इसके लिए उद्धृत करने से बचना चाहिए क्योंकि यह उम्मीद के मुताबिक काम नहीं कर सकता है।

शॉक स्ट्रैटेजी की कुंजी है

ग्रुप डिस्कशन सुझावों की शुरुआत कैसे करें, इसकी सूची में इस बिंदु को जोड़ा गया है, क्योंकि एक चौंकाने वाला या आंख खोलने वाला बयान या स्टेटिस्टिक विषय के आपके गहन ज्ञान पर सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित होता है और साथ ही साथ एक शानदार तरीका भी है। अपने सभी प्रतियोगियों का ध्यान खींचने के लिए। रणनीतिक रूप से अपने सदमे बयानों को वितरित करें ताकि जीडी हमेशा आपके पक्ष में जाए और आप अपना ध्यान कभी न खोएं। यदि पूरे जीडी में अच्छी तरह से संभाला जाता है, तो यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण कारक बन सकता है!

रेलेवेंट स्टैट्स और आंकड़े सामने रखें

सही और नवीनतम आंकड़े रखना एक ग्रुप डिस्कशन शुरू करने का एक शक्तिशाली तरीका है। कुछ चौंकाने वाले आंकड़े बताना न केवल आपको चर्चा में अग्रणी बनाता है बल्कि आपके चयन की संभावनाओं को भी बढ़ाता है। यह धारणा देता है कि आप इस विषय से अच्छी तरह परिचित हैं और अपने आप को अप-टू-डेट रखते हैं। हालांकि, यदि आंकड़े और आंकड़े बनाए रखना समस्याग्रस्त लगता है, तो इस चरण को छोड़ दें! एक विश्वसनीय घोषणा प्रस्तुत करना एक जंगली घोषणा की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।

एक किस्से के साथ

जब आप ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के बारे में उलझन में हैं, तो 4 से 5 लाइनों से अधिक नहीं के उपाख्यानों का उल्लेख चमत्कार कर सकता है। किसी भी प्रसिद्ध कहानी का एक छोटा सा अंश आपकी उपस्थिति को दर्शाता है और आपकी कहानी को सुनने के लिए हर किसी को संलग्न करता है। याद रखें, कहानी कुछ हद तक ग्रुप डिस्कशन के वास्तविक विषय से संबंधित होनी चाहिए और किसी भी तरह से अप्रासंगिक नहीं होनी चाहिए। अन्यथा, आप GD मॉडरेटर के साथ अपने ब्राउनी पॉइंट खो सकते हैं।

एक प्रश्न के साथ शुरू करें और अपने आप को जवाब दें

यह ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के तरीके पर एक और प्रभावी तरीका है। एक प्रश्न को अपने दिमाग में रखें और अन्य उम्मीदवारों पर प्रश्न फेंकने के बजाय, प्रासंगिक तथ्यों और विवरणों को बताते हुए खुद ही इसका उत्तर दें। यह आपको ग्रुप डिस्कशन में नेतृत्व करने में मदद करेगा और आपको बाकी जीडी सत्र के लिए एक टोन सेट करने में मदद करेगा। केवल उन प्रासंगिक प्रश्नों को फ्रेम करने का प्रयास करें जिनके लिए आपके पास एक उचित विस्तृत उत्तर है।

एक ग्रुप डिस्कशन के लिए लाइन्स शुरू करना

ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों की खोज करते हुए, कुछ शुरुआती लाइनों के लिए कमर कसना आपको हमेशा इस स्थिति के लिए तैयार करने में मदद करेगा। चूंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं को अक्सर ग्रुप डिस्कशन द्वारा सफल बनाया जाता है, इसलिए आपके चुने हुए पाठ्यक्रम या नौकरी प्रोफ़ाइल की चयन प्रक्रिया के इस पहलू के लिए कमर कसना महत्वपूर्ण है। यहां ग्रुप डिस्कशन के लिए कुछ उपयोगी वाक्यांशों-सह-दीक्षा रेखाएं दी गई हैं, जो अगर आपको जीएसटी शुरू करने के लिए दिए गए हैं तो काम आ सकती हैं-

  • “मैं इस मामले के बारे में अपना दृष्टिकोण बताते हुए शुरू करना चाहूंगा …”
  • “मैं इस बात को आगे रखना चाहूंगा कि …”
  • आप एक उद्धरण के साथ शुरू कर सकते हैं: “जैसा कि एक्स ने एक बार कहा था …”
  • यदि आप विषय से संबंधित परिभाषा दे रहे हैं: “______is के रूप में परिभाषित किया गया है …”
  • मुझे यकीन है कि आप में से कुछ लोग मेरी बात पर सहमत हो सकते हैं जबकि अन्य नहीं, लेकिन मैं यह कहना चाहूंगा कि…। ”

महत्वपूर्ण सुझाव: दिए गए विषय की संज्ञाओं, क्रियाओं और विशेषणों पर ध्यान केंद्रित करें और उस पर विस्तृत करें जो ग्रुप डिस्कशन के लिए सबसे अच्छी शुरुआत लाइन के लिए निकलेगा

एक प्रो की तरह एक ग्रुप डिस्कशन क्रैकिंग के लिए बोनस टिप्स

जीडी को क्रैक करने के लिए यहां कुछ बोनस टिप्स दिए गए हैं-

  • व्यावसायिकता की एक लंबे समय तक चलने वाली छाप बनाने के लिए औपचारिक पोशाक।
  • मॉडरेटर के साथ आँख से संपर्क बनाए रखें। 
  • आपके प्रतियोगी बोलते समय व्यवधान से बचें। सभी को बोलने का उचित मौका मिलता है। 
  • कोई अप्रासंगिक और अस्पष्ट टिप्पणी नहीं।
  • हकलाने और हकलाने से बचने की कोशिश करें।
  • अपने शरीर को सीधा रखें और अपनी बॉडी लैंग्वेज देखें। 
  • अपने समकक्षों के साथ विनम्र रहें, भले ही आप उनकी बातों से सहमत न हों।

जब दूसरे बोलते हैं तो जीडी कैसे बाधित या दर्ज करें?

अब जब आप ग्रुप डिस्कशन शुरू करने के बारे में जानते हैं, तो आइए समझते हैं कि जब आप समूह में चर्चा कर रहे होते हैं या बीच में व्यवधान डालते हैं तो आप ग्रुप डिस्कशन में कैसे प्रवेश कर सकते हैं। Group Discussion in Hindi के बीच में प्रवेश करने के लिए यहां सबसे अच्छा सुझाव दिए गए हैं:

  • सही समय चुनें
    एक ग्रुप डिस्कशन के बीच में प्रवेश करने के लिए सही समय जानना बहुत आवश्यक है। आप या तो उस बिंदु से जारी रख सकते हैं जहां अंतिम वक्ता ने स्पष्ट रूप से बोलकर एक अलग दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है।
  • त्वरित और संक्षिप्त हो
    एक ग्रुप डिस्कशन के बीच में अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए, आपको सही अवसर को हथियाने में त्वरित होना चाहिए और किसी और के लिए स्थान को प्रश्न के बिना स्थान दिए बिना अपने विचारों को आगे रखना चाहिए। इसका अर्थ यह भी है कि आपके पास बीच में एक ग्रुप डिस्कशन में प्रवेश करके एक अतिरिक्त बिंदु प्राप्त करने के लिए एक मजबूत बिंदु या प्रति-तर्क होना चाहिए।
  • लास्ट स्पीकर्स के व्यूज से जारी रखें
    GD के बीच में प्रवेश करने का एक और अद्भुत तरीका है, जहां से आखिरी स्पीकर बोल रहा था, जारी रखते हुए। आप उनके विचारों को जोड़ सकते हैं, आगे सोच सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं और दूसरों से इस तर्क पर सवाल उठाने के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ते हैं।

ग्रुप डिस्कशन को कैसे समाप्त करें?

Group Discussion in Hindi को समाप्त करना GD को शुरू करने के रूप में मुश्किल लग सकता है। ग्रुप डिस्कशन को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, आपको सभी प्रमुख बिंदुओं को ध्यान में रखने के साथ-साथ प्रवचन को समझने के लिए, पूरे चर्चा में सतर्क रहना होगा। यहां बताया गया है कि आप Group Discussion in Hindi कैसे कर सकते हैं:

  • संपूर्ण चर्चा में उल्लिखित सभी प्रमुख बिंदुओं पर एक व्यापक सारांश नोट करें और फिर चर्चा किए गए सभी महत्वपूर्ण और प्रासंगिक बिंदुओं को प्रस्तुत करके चर्चा को संक्षेप में प्रस्तुत करें।
  • प्रासंगिक अवलोकन जोड़ें

आप एक ग्रुप डिस्कशन के समापन के दौरान प्रस्तुत विचारों के बिंदु पर प्रासंगिक टिप्पणियों को भी जोड़ सकते हैं क्योंकि यह आपको विश्लेषणात्मक निष्कर्ष प्रदान करने के लिए ब्राउनी अंक अर्जित करने में मदद करेगा।

  • एक समापन तर्क शामिल करें एक

बार जब आप चर्चा किए गए बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं, तो प्रवचन के दोनों पक्षों को तौलते हुए एक समापन तर्क प्रदान करें।

FAQs

GD की फुल फॉर्म क्या है?

GD की फुल फॉर्म Group Discussion होती है।

आशा है कि Group Discussion in Hindi के इस ब्लॉग ने आपको जानकारी दी होगी। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Leverage Beyond
Talk to an expert