ये हैं सोशल मीडिया की बेस्ट जॉब्स

1 minute read
1.0K views
Social Media Jobs, सोशल मीडिया जॉब्स

सोशल नेटवर्किंग एप्प्स या वेबसाइट सिर्फ वर्चुअल मीडिया ही नहीं है बल्कि सोशल मीडिया जॉब दिलाने में भी इम्पोर्टेन्ट रोल निभाती हैं। यहां पर जॉब्स के कई अवसर होते हैं जिन्हें बस एक्स्प्लोर करने की देर होती है। सोशल मीडिया में बहुत ट्रेंडिंग जॉब्स होती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि बेस्ट Social Media Jobs कौन सी हैं।

सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर लोग अपने अपनी भावनाएं या अपने साथ होने वाली घटनाओं को शेयर करते हैं। सोशल मीडिया भी नेटवर्क प्लेटफार्म के जैसा ही होता है, जिस प्रकार नेटवर्क प्लेटफार्म एक दूसरे को जोड़ने का कार्य करता है, ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया भी एक दूसरे को एक साथ जोड़ता है। परंतु सोशल मीडिया में इतना ही फर्क है कि सोशल मीडिया के कारण कोई एक या दो व्यक्ति ही नहीं अपितु अनेकों लोग एक साथ जुड़ सकते हैं। यहाँ आप अपने बचपन के दोस्त को ढूंढ़ सकते हाँ तो दूसरी और नए दोस्त भी बना सकते हैं।

सोशल मीडिया जॉब लिस्ट

कुछ Social Media Jobs की लिस्ट नीचे दी गई है :

  1. Chief Communications Officer
  2. Head of Social Media
  3. Chief Marketing Officer
  4. Social Media Executive
  5. VP of Social Media Marketing
  6. Vice President of Social Media and Brand Strategy
  7. Director of Social Media
  8. Social Media Marketing Director
  9. Director of PR and Social Media
  10. Social Media Manager
  11. Community Manager
  12. Social Media Marketing Manager
  13. Social Media Content Manager
  14. Manager Digital & Social Media
  15. Social Media Coordinator
  16. Social Media Specialist
  17. Social Media Influencer
  18. Social Media Strategist
  19. Social Media Analyst
  20. Social Media Trainer
  21. Social Media Assistant
  22. Social Media Intern
  23. Social Media Marketing Intern
  24. Social Media Trainee
  25. Social Media Content Creator

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर

इन्फ्लुएंसर सोशल मीडिया में सबसे पॉपुलर जॉब्स में से एक है। अगर आपको लगता है कि facebook, twitter और snapchat जैसी चीजें आपके मतलब की हैं तो ये करियर आपके लिए ही है। इसके लिए आपको अपनी ऑनलाइन इमेज काफी मजबूत रखनी होती है। ताकि आपको बड़े से बड़ा ब्रांड एंडोर्स करें और आप उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें। ज्यादातर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर या तो व्लॉगर हैं या उनका अपना इंस्टाग्राम पेज है। ये दोनों ही प्लेटफार्म इन्फ्लुएंसर को मार्केटिंग की ओर बढ़ने में मदद करते हैं। 

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए जरूरी है कि आप अपनी ऑडियंस के बीच खुद को लेकर विश्वास बनाएं। इस तरह से आप अपना काम बेहतर तरीके से करेंगे क्योंकि आपको लोग जानेंगे और मानेंगे भी ब्रांड प्रमोशन इस तरह से अच्छे से होगा। आपको भीड़ से अलग दिखने की पूरी कोशिश करनी होगी। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को हर 1,000 फॉलोवर/लाइक्स और व्यूज के लिए 1,850 से 3,700 रुपए तक मिल जाते हैं।

सोशल मीडिया कॉपीराइटर

कॉपीराइटर पोस्ट सोशल मीडिया जॉब में ट्रेंडिंग में आती है। सोशल मीडिया कॉपीराइटर होते हुए आप साल के करीब 3,40,000 रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट की पोस्ट पर कुछ ऐसा लिख देते हैं कि लाइक्स ही लाइक्स मिल जाते हैं, तो सोशल मीडिया कॉपीराइटर आपको खूब सूट करेगा। कई बड़े ब्रांड हमेशा ही ऐसे कॉपीराइटर की खोज में रहते हैं, जो उनके ब्रांड को अपनी राइटिंग से प्रमोट कर सकें। हर ब्रांड हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर खुद के लिए ऐसा लिखवाना चाहता है कि कस्टमर उसे इग्नोर ना कर पाएं। आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को अपनी राइटिंग से ऑनलाइन बढ़ावा दे सकते हैं।

सोशल मीडिया मॉडल

सोशल मीडिया मॉडल 3,60,000 रुपए सालाना तक कमाते हैं। आजकल बड़े ब्रांड अपने प्रमोशन के लिए अच्छे मॉडल की तलाश में रहते हैं। जब ब्रांड को Twitter, Facebook, YouTube या Instagram पर कोई कैंपेन चलाना होता है, तो उन्हें मॉडल्स की जरूरत होती है। ये ब्रांड ब्यूटी, लाइफस्टाइल, हेल्थ केयर या एंटरटेनमेंट से जुड़े हुए भी होते हैं। इस करियर विकल्प में आप बड़े से बड़े डिज़ाइनर और ब्रांड के साथ काम कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर की सैलरी 5,00,000 – 6,00,000 सालाना तक होती है। मार्केटिंग मैनेजर भी इस क्षेत्र के सबसे पॉपुलर करियर विकल्प में से एक है। मगर इसमें आपको कुछ खास टेक्निकल स्किल और स्पेशलाइजेशन आना जरूरी है। मार्केटिंग मैनेजर का काम सोशल मीडिया पर ब्रांड की प्रजेंस मजबूती से दर्ज करानी होती है। आपको अपनी टीम के साथ काम करते हुए सोशल मीडिया पर ऐसे कैंपेन और स्ट्रेटेजीज अपनानी होती हैं कि डिजिटल मीडिया के माध्यम से ही ब्रांड ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बना सके। आपको सोशल मीडिया पर आने वाले एड, कैंपेन, पोस्ट, वीडियो को सुपरवाइज़ करते हुए ऐसा करना होता है। यही वजह है कि अब बड़े बिज़नेस ग्रुप्स मार्केटिंग बजट का बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया और वेबसाइट के लिए अलग करते हैं। 

सोशल मीडिया आर्ट डायरेक्टर

एक आर्ट डायरेक्टर की सैलरी सालाना 3,30,000 रुपए के होती है। अगर आपको आर्ट, फोटोग्राफी और डिज़ाइन में जरा भी रुचि है तो आर्ट डायरेक्टर बनकर आप अपने हॉबी और करियर को एक नाम दे सकते हैं। जहां ग्राफ़िक डिज़ाइनर फोटोग्राफ्स, इन्फोग्राफिक, विज़ुअल के इर्द-गिर्द काम करता है वहीं आर्ट डायरेक्टर का काम इन कामों तक लिमिटेड बिल्कुल नहीं है। आर्ट डायरेक्टर को ईमेल और सोशल मीडिया कैंपेन, टाइपोग्राफी, लोगो डिज़ाइन और एडवरटाइजिंग पर काम किया जाता है। आपको आर्ट डायरेक्टर होते हुए कई सारे कैंपेन के वीडियो और फोटोज का डायरेक्शन करना होगा। ये सभी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, Twitter और Instagram पर बाद में साझा किए जाते हैं। 

सोशल मीडिया ग्राफ़िक डिज़ाइनर

ग्राफ़िक डिज़ाइनर प्रति वर्ष करीब 2,75,000 रुपए तक कमाते हैं। सोशल मीडिया का सबसे क्रिएटिव करियर विकल्प ग्राफ़िक डिज़ाइनर का ही है। इस काम में फोटो एडिटिंग एक्सपर्ट की खूब मांग है। ग्राफ़िक डिज़ाइनर का रोल फोटोज और वीडियो कंटेंट डिज़ाइन करना होता है। ये सारा काम अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर किया जाता है। इसको ऑनलाइन आउटलेट और प्रिंट में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको इलस्ट्रेशन, डिज़ाइन और मोशन ग्राफ़िक जैसे GIF बनाना होता है। ग्राफ़िक डिज़ाइनर को ये भी पता होता है कि रोचक और जानकारी से भरपूर सोशल मीडिया कंटेंट कैसे बनाया जाए। अगर आप सोशल ट्रेंड्स से परिचित हैं तो आपको ब्रांड्स और चैनल में सोशल मीडिया जॉब्स मिलेंगी वो भी अच्छी सैलरी पर। 

सोशल मीडिया वीडियो एडिटर

सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हुए आप अक्सर ऐसे वीडियो देखते होंगे, जिन्हें देखने के लिए आप मजबूर हो जाते हैं। ऐसे ही ढेरों वीडियो, वीडियो डिज़ाइनर डिज़ाइन करते हैं। इनका वेतन 2,50,000 से 3,00,000 रुपए सालाना तक होता है। वीडियो एडिटर खासतौर पर वीडियो को आकर्षक बनाने का काम ही करते हैं ताकि ब्रांड को सोशल मीडिया की ऑडियंस की नजरों में लाया जा सके। इस काम के लिए आपको video editing की सारी जानकारी होना जरूरी है। वीडियो एडिटिंग से जुड़ी सॉफ्टवेयर ऍप्लिकेशन्स भी आपको अच्छे से पता होनी चाहिए। आपको छोटे वीडियो के साथ पूरी कहानी कह देने की कला भी आनी चाहिए। 

सोशल मीडिया मैनेजर

सोशल मीडिया मैनेजर को तरह-तरह की सोशल स्ट्रेटेजीज बनाना आना चाहिए। आप सोशल मीडिया मार्केटिंग टीम, क्लाइंट और स्टेकहोल्डर्स के साथ काम करते हैं। इस काम में आप सोशल मीडिया पर खूब समय बिताते हैं और ब्रांड्स, कस्टमर्स आदि से कम्युनिकेशन भी खूब करते हैं। आपके पास सोशल इंटेलिजेंस, टीम वर्क और इमोशनल इंटेलिजेंस की भी जानकारी होनी चाहिए। इस फील्ड में काम करते हुए आपको 560000 रुपए प्रतिवर्ष वेतन मिल सकता है। 

सोशल मीडिया व्लॉगर

व्लॉगर का वेतन काम के हिसाब से बदलता रहता है। वैसे इस काम के बारे में अब शायद ही कोई ऐसा हो जो ना जानता हो। अब ट्रेवल, लाइफस्टाइल, फिटनेस, हेल्थ और मोटिवेशन जैसे क्षेत्रों में लोग खूब वीडियो बना रहे हैं। व्लॉगर होते हुए आप वन मैन आर्मी की तरह काम करते हैं। खुद का वीडियो खुद बनाना, कंटेंट लिखना और उसकी सोशल मीडिया में मार्केटिंग करना, ये आपको सबकुछ खुद ही करना होता है। आपको खुद को एंटरटेनर के तौर पर भी विकसित करना होता है। 

सोशल मीडिया एनालिस्ट

सोशल मीडिया एनालिस्ट एक ऐसा विकल्प है, जिसे इस पूरी लिस्ट की हाईलाइट माना जा सकता है। अगर आप नंबर्स के साथ अच्छे है और फाइनेंस में डिग्री भी है तो आपके पास अपने करियर को रोचक बनाने का विकल्प मौजूद है। आप अपने नंबर्स से जुड़े स्किल को टेक्निकल कैरेक्टरिस्टिकस से मिला दीजिए बस सोशल मीडिया एनालिस्ट बन जाएंगे। इस काम में आपको अलग-अलग सोशल मीडिया स्ट्रेटेजीज और ट्रेंड्स को समझना होता है। टूल्स के सहारे आपको इन्हें एनालाइज करना होता है। बहुत सारे सोशल मीडिया एनालिस्ट वेब एनालिटिक्स टूल्स इस्तेमाल करते हैं और SEO एक्सपर्ट भी कहलाते हैं। सोशल मीडिया एनालिस्ट की सैलरी प्रति वर्ष 3,50,000 रुपए तक होती है। 

बेस्ट सोशल मीडिया जॉब पाने के लिए क्या करें? 

बेस्ट Social Media Job पाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें :

  1. अपना प्रोफ़ाइल क्लीयर रखें और उसमें आपकी स्किल्स को ऐड करें। 
  2. एक जॉब सर्च पोस्ट बनाएं। 
  3. अपनी टारगेट कंपनीज़ को फॉलो करें और इंडस्ट्री कम्युनिटीज में शामिल हों। 
  4. एक रिक्रूटर से संपर्क करने पर विचार करें। 
  5. एक्टिव रहें। 

टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहाँ आप सोशल मीडिया जॉब ढूंढ सकते हैं

  • LinkedIn
  • Facebook
  • Instagram
  • YouTube
  • Google

FAQs

सोशल मीडिया की कुछ ट्रेंडिंग जॉब कौन सी हैं?

सोशल मीडिया की कुछ ट्रेंडिंग जॉब्स इस प्रकार हैं:
1. कंटेंट मैनेजर
2. सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट
3. डिजिटल मीडिया सुपरवाइजर
4. इंगेजमेंट कोऑर्डिनेटर
5. सोशल मीडिया एनालिस्ट
6. ऑनलाइन कम्युनिटी मैनेजर
7. पब्लिक रिलेशन मैनेजर
8. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

क्या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एक जॉब है?

जी हैं, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर एक रियल जॉब है।

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको social media jobs के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट से 1800 572 000 पर कॉल करके आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Social Media
Talk to an expert