ये है सोशल मीडिया की बेस्ट जॉब्स

Rating:
0
(0)
Social Media Jobs

सोशल मीडिया सिर्फ वर्चुअल दुनिया नहीं रह गया है बल्कि अब ये समय की मांग जैसा है। आप सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं हैं तो हो सकता है लोग आपको खुद से कमतर ही समझें। सोशल मीडिया की अहमियत ऐसी है कि अब तो इस पर उठाए एक कदम पर सरकारें तक गिरने लगी हैं। यही वजह है कि अब सोशल मीडिया एक्सपर्ट की मांग लगातार बढ़ रही है। इस पेशे में होते हुए ज्यादातर लोग अपना पसंदीदा काम कर रहे होते हैं। वो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर खूब समय गुजारते हैं। कह सकते हैं इस पेशे में आप वो कर रहे होते हैं, जो अक्सर ही हाथ में फोन लिए करते रहते हैं। इस काम में नौकरी स्क्रॉल से चलती रहती है। हम आज आपको 10 Social Media Jobs  के बारे में बता रहे हैं जो आपके सोशल मीडिया एडिक्शन को करियर में बदलने में आपकी पूरी मदद करेंगे।

(सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर)

इंफ्लुएंसर  सोशल मीडिया जॉब्स में सबसे पॉपुलर जॉब्स में से एक है। लेकिन ये आसान काम बिलकुल नहीं है। पर हां, अगर आपको लगता है कि फेसबुक, ट्विटर और स्नैपचैट जैसी चीजें आपके मतलब की हैं तो ये करियर आपके लिए ही है। इसके लिए आपको अपनी ऑनलाइन छवि काफी मजबूत रखनी होती है। ताकि आपको बड़े से बड़ा ब्रांड इंडोर्स करे और आप उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें। ज्यादातर सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर या तो व्लोगर हैं या उनका अपना इंस्टाग्राम तो जरूर है। ये दोनों ही प्लेटफॉर्म इंफ्लुएंसर को मार्केटिंग की ओर बढ़ने में मदद करते हैं। 

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनने के लिए जरूरी है कि आप अपनी ऑडिएंस के बीच खुद को लेकर विश्वास बनाएं। इस तरह से आप अपना काम बेहतर तरीके से करेंगे क्योंकि आपको लोग जानेंगे और मानेंगे भी। ब्रांड प्रमोशन इस तरह से अच्छे से होगा। आपको भीड़ से अलग दिखने की पूरी कोशिश करनी होगी। सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर को हर 1000 फॉलोअर/लाइक और व्यूज के लिए 1850 से 3700 रुपए तक मिल जाते हैं। 

Fashion Designer Kaise Bane

सोशल मीडिया कॉपी राइटर

सोशल मीडिया कॉपीराइटर होते हुए आप साल के करीब 340000 रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप अपने सोशल मीडिया एकाउंट की पोस्ट पर कुछ ऐसा लिख देते हैं कि लाइक ही लाइक मिल जाते हैं तो सोशल मीडिया कॉपीराइटर आपको खूब सूट करेगा। कई बड़े ब्रांड हमेशा ही ऐसे कॉपीराइटर की खोज में रहते हैं, जो उनके ब्रांड को अपनी राइटिंग से प्रोमोट कर सकें। हर ब्रांड हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद के लिए ऐसा लिखवाना चाहता है कि कस्टमर उसे इग्नोर ना कर पाए। आप किसी भी सोशल मीडिया पेज को अपनी राइटिंग से ऑनलाइन बढ़ावा दे सकते हैं।

Social Media Jobs (मॉडल)

सोशल मीडिया मॉडल का काम ऐसा है कि इसे अच्छी पेमेंट के नजरिए से भी बेस्ट सोशल मीडिया जॉब माना जाता है। इस काम में आपको 360000 रुपए तक सालाना मिल सकते हैं। आजकल बड़े ब्रांड अपने प्रोमोशन के लिए अच्छे मॉडल की तलाश में रहते ही हैं। जब ब्रांड को ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब या इंस्टाग्राम पर कोई कैम्पेन चलाना होता है तो उन्हें गुड लुकिंग मॉडल की जरूरत होती है। ये ब्रांड ब्यूटी, लाइफस्टाइल, हेल्थकेयर या इंटरटेंमेंट से जुड़े हुए भी होते हैं। इस करियर विकल्प में आप बड़े से बड़े डिजाइनर और ब्रांड्स के साथ काम कर सकते हैं। वो भी अपने सोशल मीडिया एकाउंट के साथ। 

(सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर)

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर का वेतन 5 लाख से 6 लाख सालाना तक होता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर भी इस क्षेत्र के सबसे पॉपुलर करियर ऑप्शन में से एक है। मगर इसमें आपको कुछ खास टेक्निकल स्किल्स और विशेषज्ञता आना जरूरी है। सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर का काम सोशल मीडिया पर ब्रांड की उपस्थिति मजबूती से दर्ज कराना होता है। आपको अपनी टीम के साथ काम करते हुए सोशल मीडिया पर ऐसे कैम्पेन और रणनीतियां अपनानी होती हैं कि डिजिटल मीडिया के माध्यम से ही ब्रांड ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बना सके। आपको सोशल मीडिया पर आने वाले एड, कैम्पेन, पोस्ट, वीडियो को सुपरवाइज करते हुए ऐसा करना होता है। यही वजह है कि अब बड़े बिजनेस ग्रुप्स मार्केटिंग बजट का बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया और वेबसाइट के लिए अलग करते हैं। 

Social Media Jobs (आर्ट डायरेक्टर)

एक आर्ट डायरेक्टर की सैलरी सालाना 330000 रुपए के आस-पास होती है। अगर आपको कला, फोटोग्राफी और डिजाइन में जरा भी रुचि है तो आर्ट डायरेक्टर बनकर आप अपने शौक और करियर को एक नाम दे सकते हैं। जहां ग्राफिक डिजाइनर तस्वीरों, इन्फोग्राफिक, विजुअल के इर्द-गिर्द काम करता है वहीं आर्ट डायरेक्टर का काम इन कामों तक सीमित बिलकुल नहीं है। आर्ट डायरेक्टर को ईमेल और सोशल मीडिया कैम्पेन, टाइपोग्राफी, लोगो डिजाइन और एड पर काम किया जाता है। आपको आर्ट डायरेक्टर होते हुए कई सारे कैम्पेन के वीडियो और तस्वीरों का डाइरेक्शन करना होगा। ये सभी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर बाद में साझा किए जाते हैं। 

Fashion Designer Kaise Bane

Social Media Jobs (ग्राफिक डिजाइनर)

ग्राफिक डिजाइनर प्रति वर्ष करीब 275000 रुपए तक कमा लेते हैं। सोशल मीडिया का सबसे क्रिएटिव करियर विकल्प ग्राफिक डिजाइनर का ही है। इस काम में फोटो एडिटिंग के माहिर लोगों की खूब मांग है। ग्राफिक डिजाइनर का रोल तस्वीरें और वीडियो कंटेन्ट डिजाइन करना होता है। ये सारा काम अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है। इसको ऑनलाइन आउटलेट और प्रिंट में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको इलस्ट्रेशन, डिजाइन और मोशन ग्राफिक जैसे जीआईएफ बनाना होता है। ग्राफिक डिजाइनर को ये भी पता होता है कि रोचक और जानकारी से भरपूर सोशल मीडिया कंटेन्ट कैसे बनाया जाए। अगर आप सोशल ट्रेंड्स से वाकिफ हैं तो आपको ब्रांड्स और चैनल में सोशल मीडिया जॉब्स मिलेंगी वो भी अच्छे वेतन पर। 

Social Media Jobs (वीडियो एडिटर)

सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हुए आप अक्सर ऐसे वीडियो देखते होंगे, जिन्हें देखने के लिए आप मजबूर हो जाते हैं। ऐसे ही ढेरों वीडियो, वीडियो एडिटर डिजाइन करते हैं। इनका वेतन 250000 से 300000 रुपए सालाना माना जा रहा है। वीडियो एडिटर खासतौर पर वीडियो को आकर्षक बनाने का काम ही करते हैं ताकि ब्रांड को सोशल मीडिया की ऑडिअंस की नजरों में लाया जा सके। इस काम के लिए आपको वीडियो एडिटिंग की सारी जानकारी होना जरूरी है। वीडियो एडिटिंग से जुड़ी सॉफ्टवेयर अप्लीकेशन भी आपको अच्छे से पता होनी चाहिए। आपको छोटे वीडियो के साथ पूरी कहानी कह देने की कला भी आणी चाहिए। 

Social Media Jobs (मैनेजर)

सोशल मीडिया मैनेजर को तरह-तरह की सोशल स्ट्रेटजीस बनाना आना चाहिए। आप सोशल मीडिया मार्केटिंग टीम, क्लाइंट्स और स्टेकहोल्डर्स के साथ काम करते हैं। अब जब डिजिटल मार्केटिंग टॉप पर आ चुका है तब तो सोशल मीडिया मैनेजर का काम बढ़ ही जाता है। इस काम में आप सोशल मीडिया पर खूब समय बिताते हैं और ब्रांड, कस्टमर आदि से कॉम्यूनिकेशन भी खूब करते हैं। आपके पास सोशल इंटेलिजेंस, कोलेबरेशन, टीम वर्क और इमोशनल इंटेलिजेंस की भी जानकारी होनी चाहिए। इस फील्ड में काम करते हुए आपको 560000 रुपए प्रतिवर्ष वेतन मिल सकता है। 

Social Media Jobs (व्लोगर) 

व्लोगर का वेतन काम के हिसाब से बदलता रहता है। वैसे इस काम के बारे में अब शायद ही कोई ऐसा हो जो ना जानता हो। अब ट्रेवल, लाइफस्टाइल, फिटनेस, हेल्थ और मोटिवेशन जैसे क्षेत्रों में लोग खूब वीडियो बना रहे हैं। व्लोगर होते हुए आप वन मैन आर्मी की तरह काम करते हैं। खुद का वीडियो खुद बनाना, कंटेन्ट लिखना और उसकी सोशल मीडिया में मार्केटिंग करना, ये आपको सबकुछ खुद ही करना होता है। आपको खुद को इंटरटेनर के तौर पर भी विकसित करना होता है। 

 साना-साना हाथ जोड़ि Class 10th Solutions

Social Media Jobs (एनालिस्ट)

सोशल मीडिया एनालिस्ट एक ऐसा विकल्प है, जिसे इस पूरी लिस्ट की हाईलाइट माना जा सकता है। अगर आप आंकड़ों के साथ अच्छे है और फाइनेंस में डिग्री भी है तो आपके पास अपने करियर को रोचक बनाने का विकल्प मौजूद है। आप अपने आंकड़ों से जुड़े स्किल को टेक्निकल खासियतों से मिला दीजिए बस सोशल मीडिया एनालिस्ट बन जाएंगे। ये विकल्प सच में बहुत रोचक है। इस काम में आपको अलग-अलग सोशल मीडिया स्ट्रेटजीस और ट्रेंड्स को समझना होता है। टूल्स के सहारे आपको इन्हें एनलाइज करना होता है। आप इन रणनीतियों के सफल और फेल होने के पीछे की कहानी भी समझते हैं। इनमें पिछले दिनों हुए बदलावों को भी आपको समझना होता है। बहुत सारे सोशल मीडिया एनालिस्ट वेब एनालिटिक्स टूल्स इस्तेमाल करते हैं और एसइओ एक्सपर्ट भी कहलाते हैं। सोशल मीडिया एनालिस्ट की सैलरी प्रति वर्ष 350000 रुपए तक होती है। 

10 Study Tips in Hindi- परीक्षा की तैयारी कैसे करे?

हम आशा करते हैं इस ब्लॉग के साथ आपको दुनिया में मौजूद टॉप Social Media Jobs की पूरी जानकारी मिली होगी। क्या आप भी Social Media Jobs मार्केटिंग में डिग्री करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu experts के साथ फ्री सेशन के लिए साइन अप जरूर कीजिए। हम आपको आपकी रुचि के हिसाब से जरूरी कोर्स और यूनिवर्सिटी चुनने में मदद करेंगे। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE