ये हैं सोशल मीडिया की बेस्ट जॉब्स

2 minute read
778 views
10 shares
Social Media Jobs

Social networking apps या websites सिर्फ virtual media ही नहीं है बल्कि सोशल मीडिया जॉब दिलाने में भी important role निभाती हैं। यहां पर jobs की कई opportunities होती हैं जिन्हें बस explore करने की देर होती है। सोशल मीडिया में बहुत trending jobs होती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि best social media jobs कौन सी हैं।

Social Media Influencer

Influencer social media में सबसे popular jobs में से एक है। अगर आपको लगता है कि facebook, twitter और snapchat जैसी चीजें आपके मतलब की हैं तो ये करियर आपके लिए ही है। इसके लिए आपको अपनी online image काफी मजबूत रखनी होती है। ताकि आपको बड़े से बड़ा brand endorse करें और आप उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें। ज्यादातर social media influencer या तो vlogger हैं या उनका अपना Instagram page है। ये दोनों ही platform influencer को marketing की ओर बढ़ने में मदद करते हैं। 

Social media influencer बनने के लिए जरूरी है कि आप अपनी audience के बीच खुद को लेकर विश्वास बनाएं। इस तरह से आप अपना काम बेहतर तरीके से करेंगे क्योंकि आपको लोग जानेंगे और मानेंगे भी brand promotion इस तरह से अच्छे से होगा। आपको भीड़ से अलग दिखने की पूरी कोशिश करनी होगी। Social media influencer को हर 1,000 followers/likes और views के लिए 1,850 से 3,700 रुपए तक मिल जाते हैं।

Social Media Copywriter

Copywriter post सोशल मीडिया जॉब में trending में आती है। Social media copywriter होते हुए आप साल के करीब 3,40,000 रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आप अपने social media account की post पर कुछ ऐसा लिख देते हैं कि likes ही likes मिल जाते हैं तो social media copywriter आपको खूब suit करेगा। कई बड़े brand हमेशा ही ऐसे copywriter की खोज में रहते हैं, जो उनके brand को अपनी writing से promote कर सकें। हर brand हर social media platform पर खुद के लिए ऐसा लिखवाना चाहता है कि customers उसे ignore ना कर पाएं। आप किसी भी social media platform को अपनी writing से online बढ़ावा दे सकते हैं।

Model

Social media model 3,60,000 रुपए सालाना तक earn करते हैं। आजकल बड़े brand अपने promotion के लिए अच्छे model की तलाश में रहते हैं। जब brand को Twitter, Facebook, YouTube या Instagram पर कोई campaign चलाना होता है, तो उन्हें models की जरूरत होती है। ये brand beauty, lifestyle, healthcare या entertainment से जुड़े हुए भी होते हैं। इस career option में आप बड़े से बड़े designers और brands के साथ काम कर सकते हैं।

Social Media Marketing Manager

Social media marketing manager की salary 5,00,000 – 6,00,000 सालाना तक होती है। Marketing manager भी इस क्षेत्र के सबसे popular career option में से एक है। मगर इसमें आपको कुछ खास technical skills और specializations आना जरूरी है। Marketing manager का काम सोशल मीडिया पर brand की presence मजबूती से दर्ज करानी होती है। आपको अपनी टीम के साथ काम करते हुए सोशल मीडिया पर ऐसे campaign और strategies अपनानी होती हैं कि digital media के माध्यम से ही brand ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बना सके। आपको सोशल मीडिया पर आने वाले ad, campaign, post, video को supervise करते हुए ऐसा करना होता है। यही वजह है कि अब बड़े business groups marketing budget का बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया और website के लिए अलग करते हैं। 

Art Director

एक art director की salary सालाना 3,30,000 रुपए के होती है। अगर आपको art, photography और design में जरा भी रुचि है तो art director बनकर आप अपने hobby और career को एक नाम दे सकते हैं। जहां graphic designer photographs, infographic, visual के इर्द-गिर्द काम करता है वहीं art director का काम इन कामों तक limited बिल्कुल नहीं है। Art director को email और social media campaigns, typography, logo design और advertising पर काम किया जाता है। आपको art director होते हुए कई सारे campaign के video और photos का direction करना होगा। ये सभी अलग-अलग सोशल मीडिया platform जैसे Facebook, Twitter और Instagram पर बाद में साझा किए जाते हैं। 

Graphic Designer

Graphic designer प्रति वर्ष करीब 2,75,000 रुपए तक कमाते हैं। सोशल मीडिया का सबसे creative career options graphic designer का ही है। इस काम में photo editing experts की खूब demand है। Graphic designer का role photos और video content design करना होता है। ये सारा काम अलग-अलग सोशल मीडिया platform पर share किया जाता है। इसको online outlet और print में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको illustration, design और motion graphic जैसे GIF बनाना होता है। Graphic designer को ये भी पता होता है कि रोचक और जानकारी से भरपूर सोशल मीडिया content कैसे बनाया जाए। अगर आप social trends से परिचित हैं तो आपको brands और channel में सोशल मीडिया jobs मिलेंगी वो भी अच्छी salary पर। 

Video Editor

Social media पर scroll करते हुए आप अक्सर ऐसे videos देखते होंगे, जिन्हें देखने के लिए आप मजबूर हो जाते हैं। ऐसे ही ढेरों वीडियो, video designer design करते हैं। इनका वेतन 2,50,000 से 3,00,000 रुपए सालाना तक होता है। Video editor खासतौर पर video को आकर्षक बनाने का काम ही करते हैं ताकि brand को social media की audience की नजरों में लाया जा सके। इस काम के लिए आपको video editing की सारी जानकारी होना जरूरी है। Video editing से जुड़ी software applications भी आपको अच्छे से पता होनी चाहिए। आपको छोटे video के साथ पूरी कहानी कह देने की art भी आनी चाहिए। 

Social Media Manager

Social media manager को तरह-तरह की social strategies बनाना आना चाहिए। आप social media marketing team, clients और stakeholders के साथ काम करते हैं। इस काम में आप social media पर खूब समय बिताते हैं और brands, customers आदि से communication भी खूब करते हैं। आपके पास social intelligence, collab, team work और इमोशनल इंटेलिजेंस की भी जानकारी होनी चाहिए। इस फील्ड में काम करते हुए आपको 560000 रुपए प्रतिवर्ष वेतन मिल सकता है। 

Vlogger

Vlogger का वेतन काम के हिसाब से बदलता रहता है। वैसे इस काम के बारे में अब शायद ही कोई ऐसा हो जो ना जानता हो। अब travel, lifestyle, fitness, health और motivation जैसे क्षेत्रों में लोग खूब video बना रहे हैं। Vlogger होते हुए आप one man army की तरह काम करते हैं। खुद का video खुद बनाना, content लिखना और उसकी social media में marketing करना, ये आपको सबकुछ खुद ही करना होता है। आपको खुद को entertainer के तौर पर भी विकसित करना होता है। 

Analyst

Social media analyst एक ऐसा option है, जिसे इस पूरी list की highlight माना जा सकता है। अगर आप numbers के साथ अच्छे है और finance में degree भी है तो आपके पास अपने करियर को रोचक बनाने का option मौजूद है। आप अपने numbers से जुड़े skills को technical characteristics से मिला दीजिए बस social media analyst बन जाएंगे। इस काम में आपको अलग-अलग Social media strategies और trends को समझना होता है। Tools के सहारे आपको इन्हें analyze करना होता है। बहुत सारे social media analyst web analytics tools इस्तेमाल करते हैं और SEO experts भी कहलाते हैं। social media analyst की salary प्रति वर्ष 3,50,000 रुपए तक होती है। 

FAQs

Social media की कुछ trending jobs कौन सी हैं?

Social media की कुछ trending jobs इस प्रकार हैं:
1. Content Manager
2. Social Media Specialist
3. Digital Media Supervisor
4. Engagement Coordinator
5. Social Media Analyst
6. Online Community Manager
7. Public Relations Manager
8. Digital Marketing Manager

क्या social media influencer एक job है?

जी हैं, social media influencer एक real job है।

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको social media jobs के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप abroad में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर call करके आज ही 30 minutes का free session बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert