10 सबसे अच्छी नौकरी वाली डिग्रियां

Rating:
0
(0)
Achi Naukri Vali Degree

दुनिया भर में जॉब मार्केट में कॉम्पिटिशन इतना ज्यादा है कि नौकरी ढूंढना मुश्किल हो गया है। हर कोई इस बात से वाकिफ है कि सही नौकरी दिलाने में शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए, डिग्री के लिए साइन-अप करने से पहले करियर प्रोफाइल का चयन करना जरूरी है। हमने आपके लिए दुनिया भर में Achi Naukri Vali Degree की एक सूची बनाई है।   इस सूची में आपको अपने काम की कुछ जानकारी जरूर मिलेगी ।  

मेडिसिन

मेडिसन में डिग्री को सबसे Achi Naukri Vali Degree माना गया है।   कॉम्पिटिशन चाहे जितना भी हो, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि मेडिकल में डिग्री लिए किसी युवा को छह महीने के अंदर नौकरी मिल ही जाती है। मेडिकल टेक्नोलॉजी में विकास से डॉक्टरों और मेडिकल क्षेत्र में दूसरी नौकरियों की मांग तेजी से बढ़ी है। अगर आपने किसी प्रतिष्ठित कॉलेज से मेडिकल की कोई भी डिग्री प्राप्त की हो, तो आपका वेतन अच्छा होना तय है। लेकिन, याद रखें कि दूसरे क्षेत्रों की तुलना में इस क्षेत्र में मुश्किलें कुछ ज्यादा हैं।   इसमें मुकाम हासिल करने के लिए सालों की पढ़ाई जरूरी होती है और हर दिन पूरा दिल लगाकर काम करना होता है।    

Career in Homeopathy in Hindi

कंप्यूटर साइंस

कंप्यूटर साइंस सबसे Achi Naukri Vali Degree में से एक है। टेक्नोलॉजी लगातार हम सभी की जिंदगियों को बदल रही है और समय के साथ यह खुद में भी बदलाव ला रही है।   हमारी अर्थव्यवस्था का हर क्षेत्र किसी न किसी रूप में कंप्यूटर साइंस से प्रभावित होता है। यह हमारे समय के सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। खासकर इस डिजिटल दुनिया में कंप्यूटर साइंस (Computer Science) में डिग्री की काफी डिमांड है।   बिग डेटा के लगातार विस्तार के कारण मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम में विशेषज्ञता के साथ कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री की काफी डिमांड है। किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से सीएस की डिग्री पूरी करना आपको उन ऊंचाइयों तक ले जा सकता है, जिसकी आप आज कल्पना भी नहीं कर सकते। साथ ही, इस सभी उभरती हुई स्टार्ट-अप संस्कृति के साथ सीएस की मांग और भी ज्यादा बढ़ रही है।   कई स्टार्ट-अप बिना डिग्री के भी कंप्यूटर साइंस एसोसिएट्स को हायर करते हैं। इसलिए अगर आपकी कंप्यूटर साइंस (Computer Science) में थोड़ी भी दिलचस्पी है, तो यह रास्ता आपकी जिंदगी बदल सकता है।   

Software Engineering in Hindi

फाइनेंस

चाहे कुछ भी हो जाए, हर बिजनेस को अपने पैसे को मैनेज करने के लिए किसी न किसी की जरूरत होती है। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां नौकरियों की भरमार है। खासकर फाइनेंस मैनेजर और फाइनेंस एनालिस्ट की डिग्री (Finance – Most Employable Degree) लिए युवा तो बेहद मांग में है और इस मांग के  साल 2026 तक औसतन 20 %  बढ़ने की उम्मीद है। इस उद्योग में संभावनाएं काफी ज्यादा हैं और लोग अपने पैसे को मैनेज करने के लिए अमूमन किसी पर भरोसा नहीं करते हैं। तो देर किस बात की, अगर आप एक बढ़िया नौकरी के साथ शानदार सैलरी चाहते हैं, तो बस आपको जरूरत है किसी प्रतिष्ठित संस्थान से अच्छी डिग्री की।

Investment Banker Kaise Bane

इंजीनियरिंग

इंजीनियरिंग करियर का एक काफी कॉमन ऑप्शन है, लेकिन फिर भी इसकी लोकप्रियता में कमी नहीं आई है।   इंजीनियरिंग (Engineering) को हमेशा से ही Achi Naukri Vali Degree माना जाता रहा है।   इंजीनियरिंग दरअसल एक व्यापक क्षेत्र है और इसमें मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, सॉफ्टवेयर और कई क्षेत्र शामिल हैं।   ये सभी क्षेत्र योग्य उम्मीदवारों को नौकरी के आकर्षक मौका प्रदान करते हैं और इनमें हमेशा डिमांड बनी रहती है।   इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के पास गवर्नमेंट और प्राईवेट दोनों सेक्टर में अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पाने के लिए बहुत सारे मौके हैं।   प्राईवेट सेक्टर में पैसा ज्यादा है, लेकिन यहां नौकरी पाना थोड़ा मुश्किल होता है।   इसलिए आपको इस क्षेत्र में ज्यादा पैसे वाली नौकरी पाने के लिए जीतोड़ मेहनत करने की जरूरत है।  

Colleges for Aerospace Engineering in India

आर्किटेक्चर

आर्किटेक्चर का क्षेत्र स्टूडेंट्स को आर्ट, मैथ्स और साइंस के कई पहलुओं को सिखाता है और उन्हें कई करियर विकल्पों के लिए तैयार करता है।   90% आर्किटेक्चर ग्रेजुएट्स को ग्रेजुएशन (Architecture – Most Employable Degree) के 6 महीने के अंदर नौकरी मिल जाती है।   कई लोग तो खुद का काम शुरू कर देते हैं।   आर्किटेक्चर फर्मों, सरकारी संगठनों, आर्किटेक्ट्स के लिए कंसल्टेंसी फर्मों में हमेशा अवसर होते हैं।   किसी अच्छे संस्थान से आर्किटेक्चर में डिग्री आपको एक बहुत ही शानदार नौकरी आसानी से दिला सकती है।   तो अगर आपको लगता है कि आप अपने दिमाग की टेक्निकल और आर्टिस्टिक खूबियों को मिलाकर उनका उपयोग कर सकते हैं, तो यह क्षेत्र निश्चित ही आपके लिए Achi Naukri Vali Degree है।   

एजुकेशन

शिक्षकों के लिए नौकरियां कभी भी कम नहीं हो सकती।   दरअसल, दुनिया भर में शिक्षकों की काफी कमी है और इसीलिए उनकी डिमांड भी ज्यादा है।   चाहे कुछ भी हो जाए, लोग ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन पढ़ाई जरूर कर रहे हैं। लेकिन बहुत कम प्रतिशत (Educated) शिक्षक ऐसे हैं, जो वास्तव में शिक्षण-कला की व्यवस्थित पढ़ाई करते हैं।   इसलिए अगर आपको लगता है कि आप स्टूडेंट्स को पढ़ाना पसंद करते हैं, तो आप नौकरी की सुरक्षा और रोजगार की चिंता किए बिना इस क्षेत्र को अपना सकते हैं।   एजुकेशन की डिग्री सबसे Achi Naukri Vali Degree मानी जाती है, जिसे कोई भी पा सकता है। यह न केवल Achi Naukri Vali Degree है, बल्कि एक स्वस्थ जीवनशैली भी देती है।  

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

बिजनेस ग्रेजुएटस के पास अवसरों की कमी नहीं होती।   हर बिजनेस को चीजों को ठीक ढंग से मैनेज करने के लिए योग्य लोगों की जरूरत होती है।   बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Business Administration)  वास्तव में एक व्यापक शब्द है और इसमें फाइनेंस, ह्यूमेन रिसोर्स, मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग जैसे कई क्षेत्र शामिल हैं।   डिजिटलाइजेशन के साथ डिजिटल मार्केटिंग में कुशल बिजनेस ग्रेजुएट्स की भूमिका भी तेजी से बढ़ रही है।   यह देखा गया है कि अन्य डिग्रियों की तुलना में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Business Administration)  को ज्यादा Achi Naukri Vali Degree  माना जाता है।   तो अगर आप लगातार आने वाली चुनौतियों से घबराते नहीं हैं और उन्हें कुशलता से हल कर लेते हैं, तो यह क्षेत्र आपके लिए हो सकता है।  

जानिए मार्केटिंग क्या है!

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

कंप्यूटर साइंस के उलट इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology) कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों से संबंधित क्षेत्र हैं।   इन उपकरणों का उपयोग डेटा साझा करने और इन्फॉर्मेशन को सहेज कर रखने के लिए किया जाता है।   इसमें कंप्यूटर आधारित इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology)  का अध्ययन, डिजाइन, विकास शामिल हैं।   किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में इस क्षेत्र में तेजी से से नौकरियां बढ़ रही हैं और कंप्यूटर साइंस की तरह यह क्षेत्र भी तेजी से विकसित हो रहा है।   जाहिर है कि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी भी एक काफी Achi Naukri Vali Degree है।   

साइकोलॉजी

साइकोलॉजी की डिग्री स्टूडेंट्स के लिए कई तरह के करियर की राहें खोलती है।   साइकोलॉजी की कई फील्ड होती हैं, जैसे हेल्थ साइकोलॉजी, क्लीनिकल साइकोलॉजी, स्पोर्ट्स साइकोलॉजी, फोरेंसिक साइकोलॉजी इत्यादि।   इस क्षेत्र में शोध के भी बहुत अवसर उपलब्ध हैं।   जैसे-जैसे लोग भावनात्मक स्तर पर एक-दूसरे से दूर होते जा रहे हैं, साइकोलॉजिस्ट (Psychology– Most Employable Degree) की मांग साल 2028 तक तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।   खासकर इंडस्ट्रियल साइकोलॉजी, स्कूल साइकोलॉजी और क्लीनिकल साइकोलॉजी के क्षेत्र में है।   यह दुनिया की सबसे Achi Naukri Vali Degree में शुमार होती है।   अगर आपको भी लगता है कि आप दूसरे की भावनाएं समझ सकते हैं, उनकी मदद करना चाहते हैं, तो इससे बेहतर डिग्री आपके लिए कोई नहीं हो सकती।  

लॉ (Law)

लॉ की डिग्री भी स्टूडेंट्स को ढेर सारे अवसर प्रदान करती है।   इस डिग्री को पाने के बाद आपके पास कोर्ट में वकील बनने का विकल्प है या आप कॉर्पोरेट फर्मों में काम कर सकते हैं।   इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हर साल कितने लोग लॉ ग्रेजुएट होते हैं, ध्यान रखने वाली बात यह है कि इन सबके बाद भी योग्य वकीलों की हमेशा कमी रहती है।   यह बताता है कि काबिल वकीलों का प्रतिशत बहुत कम है।   इसलिए अगर आपको लगता है कि आपको अलग-अलग लोगों से निपटना और बातचीत करना पसंद है, तो यह आपके लिए शानदार करियर ऑप्शन हो सकता है।   वैसे भी लॉ की डिग्री (law degree), Achi Naukri Vali Degree मानी जाती है।  

लॉ करने की सोच रहे हैं तो जान ले LLB का पूरा Syllabus

तो यह थी वह सूची, जिसमें दुनिया भर की सबसे Achi Naukri Vali Degree के बारे में जानकारी आपको दी गई।   हालांकि डिग्रियां और भी हैं, लेकिन ये दस डिग्रियां नौकरी देने के लिहाज से सबसे आगे हैं। अगर आपको लगता है कि हमसे कोई डिग्री छूट गई है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।   हम उसे भी शामिल करेंगे। अपने सपनों के संस्थान में अपनी पसंद के कोर्स में प्रवेश के लिए Leverage Edu विशेषज्ञों से जुड़ें और हमारे साथ एक बिल्कुल फ्री सेशन के लिए अभी साइन अप करें।  

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Highest Salary Jobs for Commerce Students
Read More

Commerce Students के लिए 15 Highest Salary Jobs

शानदार सैलरी पैकेज किसी भी स्टूडेंट का सपना होता है। किसी भी स्टूडेंट  के लिए जॉब सेटिस्फेक्शन के…