यूके में डेंटिस्ट कैसे बनें?

1 minute read
162 views
10 shares
Leverage Edu Default Blog Cover

यूके दुनिया के कुछ सबसे अच्छे और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी डेंटल स्कूलों का घर है। यूके दंत चिकित्सा के लिए कई कोर्स प्रदान करता है, जैसे बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS), द लाइसेंस इन डेंटल सर्जरी (LDS)। यह प्रति वर्ष £50,000 (INR 50 लाख) के ROI के साथ सबसे महंगी और पुरस्कृत डिग्री में गिना जाता है। यूनाइटेड किंगडम में दंत चिकित्सा कार्यक्रमों में आम तौर पर पांच साल लगते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि यूके में डेंटिस्ट कैसे बनें।

पद डेंटिस्ट
कोर्स लेवल -बैचलर्स
-मास्टर्स
टॉप यूनिवर्सिटीज प्लायमाउथ विश्वविद्यालय
ग्लासगो विश्वविद्यालय
क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट
एबरडीन विश्वविद्यालय
छात्रवृत्तियां -Erasmus Mundus Joint Masters Degree Scholarships
-Zero Fees English Scholarship
-Access Edinburgh Scholarship
जॉब प्रोफाइल्स डेंटिस्ट
-डेंटल असिस्टेंट
-लेक्चरर

दंत चिकित्सा क्या है?

दंत चिकित्सा एक व्यापक क्षेत्र है जो न केवल आपके दांतों के स्वास्थ्य का ध्यान रखता है, बल्कि जबड़े, कपाल (स्कल) और चेहरे के क्षेत्र सहित मानव कपाल से संबंधित सभी समस्याओं का इलाज करता है। एक दंत चिकित्सक यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी मैक्सिलोफेशियल संरचनाएं अच्छे से कार्य कर रहे हैं, सब कुछ स्वस्थ है, और सब कुछ अपने सही स्थान पर है। छात्र दंत चिकित्सा कक्षाओं में मुख, गुहा के सामान्य स्वास्थ्य का अध्ययन करते है।

छात्र विभिन्न दंत प्रक्रियाओं के साथ-साथ निदान और उपचार के तरीकों और उन्हें व्यवहार में लाने के लिए आवश्यक उपकरणों का उपयोग करते हैं। दंत चिकित्सा देखभाल में न केवल प्रत्यारोपण, अर्क और गुहा उपचार शामिल हैं, बल्कि व्यक्तियों को यह भी सिखाते हैं कि पहले अर्थात वक्त पर इन मुद्दों से कैसे बचा जाए। अधिकांश छात्र बैचलर्स स्तर की पढ़ाई के बाद दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सा सहायक के रूप में काम करते हैं।

यूके में दंत चिकित्सा क्यों करनी चाहिए?

यूके में डेंटिस्ट कैसे बनें जानने से पहले यह जानना चाहिए कि आपको वहां से दंत चिकित्सा कोर्स क्यों करना चाहिए, इसके कारण नीचे बताए गए हैं-

  • यूके में दंत चिकित्सा की पढ़ाई मेडिकल क्षेत्र में आती है। जिस विद्यार्थी को दांत, मसूड़े और मुंह का ख्याल रखने में रुचि हो वह इस कोर्स को चुन सकते हैं।
  • दंत चिकित्सकों की तत्काल स्थिति देखते हुए आने वाले समय में दंत चिकित्सकों की मांग अधिक हो हो जाने की संभावना है। जिसका अर्थ यह होता है कि इस क्षेत्र में करियर ऑप्शन अधिक होगा।
  • यूके में एक डेंटिस्ट बनने के बाद उम्मीदवार साल के GBP 40-50,000 (INR 40-51 लाख) तक कमा सकते हैं।
  • दंत चिकित्सक किसी सरकारी अस्पताल के साथ-साथ अपना निजी क्लीनिक भी खोल सकते हैं।

यूके में डेंटिस्ट बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

यूके में डेंटिस्ट कैसे बनें जानने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दी गई है-

  • ए-स्तर: मेडिकल स्कूल में प्रवेश के लिए आपको अच्छे ग्रेड वाले कम से कम तीन ए-लेवल की आवश्यकता होगी। प्रवेश आवश्यकताएं विश्वविद्यालय द्वारा अलग होती हैं, हालांकि, जीवविज्ञान और रसायन विज्ञान, जो आमतौर पर दंत चिकित्सा के लिए आवश्यक विषय हैं, मजबूत ए-लेवल विकल्प हैं। अंक विश्वविद्यालय के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन यदि आप एक शीर्ष स्तरीय संस्थान में जाना चाहते हैं, तो आपको ए-स्तर पर तीन ए ग्रेड के लिए प्रयास करना चाहिए। जिन छात्रों ने 12वीं की पढ़ाई विज्ञान विषय से नहीं की है, वे प्री-डेंटल प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं, जो इस क्षेत्र में पांच साल की बैचलर डिग्री के लिए बेस साबित होता है।
  • डेंटल फाउंडेशन ट्रेनिंग: छात्र अपनी बैचलर्स डिग्री पूरी करने के बाद एक वर्ष की डेंटल फाउंडेशन ट्रेनिंग का शुरुआत कर सकते हैं। नव योग्य दंत चिकित्सकों को अनुभवी दंत चिकित्सकों द्वारा सलाह दी जाती है। 12 महीने की अवधि के लिए, अभ्यास में प्रत्येक सप्ताह 35 घंटे तक काम करना होता हैं।
  • जनरल डेंटल काउंसिल के साथ रजिस्ट्रेशन: जीडीसी यूनाइटेड किंगडम दंत चिकित्सा कार्यक्रमों को मान्यता देता है। अपना जीडीसी-अनुमोदित पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आप यूके के योग्य दंत चिकित्सक के रूप में जनरल डेंटल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कोर्सेज

यूके में डेंटिस्ट कैसे बनें जानने के साथ-साथ यह जानना भी ज़रूरी है कि इसके लिए कोर्सेज कौन से होते हैं, जो इस प्रकार हैं:

बैचलर्स कोर्सेज

यूनाइटेड किंगडम में अधिकांश बैचलर्स दंत चिकित्सा डिग्री समाप्त होने में पांच साल लगते हैं। दंत चिकित्सा में छात्र कई डिग्री अर्जित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • Bachelor of Dental Surgery (BDS)
  • BSc Oral Health
  • BSc Dental Therapy
  • License in Dental Surgery (LDS)
  • विद्यार्थी जो  इन तीनों डिग्री में से किसी भी डिग्री का अनुसरण करते हैं तो उन्हें विषय के एकेडमिक ज्ञान के साथ-साथ स्किल्स और ट्रेनिंग भी प्राप्त होती है।

मास्टर्स कोर्सेज

  • MSc Advanced Restorative Dentistry
  • MSc Oral and Maxillofacial Surgery
  • Dental Public Health MSc
  • MSc in Endodontology
  • MClinDent in Clinical Dentistry (Endodontology)
  • Dentistry – MSc by Research
  • MPhil in Dental Health Sciences

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

यूके में दंत चिकित्सा के लिए शीर्ष विश्वविद्यालय

Leverage Edu द्वारा UniConnect वर्चुअल फेयर में भाग लें और हमारे साथ अपने सपनों के विश्वविद्यालय में सीधे आवेदन करने का मौका पाएं। अभी रजिस्ट्रेशन करें!

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूके में रहने की लागत

यूके में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चे कॉस्ट (GBP)
वीजा एप्लीकेशन के लिए शुल्क 348 (INR 34,800)
हाउसिंग 500 (INR 50,000)/महीना
ट्रांसपोर्टेशन 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
फोटो 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
क्लोथिंग 50 (INR 5,000)/महीना
टेलीफोन और मोबाइल 50 (INR 5,000)/महीना

विभिन्न देशों में रहन-सहन के खर्चों का अधिक विस्तृत विवरण जानने के लिए Cost of Living Calculator  का उपयोग करें।

योग्यता 

यूनाइटेड किंगडम में डेंटल डिग्री के लिए प्रवेश आवश्यकताएँ यूनिवर्सिटीज द्वारा अलग-अलग होती हैं। सभी संस्थानों को विज्ञान मे अच्छे ग्रेड के साथ ही कम्युनिकेशन स्किल और विषय के लिए जुनून की आवश्यकता होती है। अधिकांश दंत चिकित्सा डिग्री के लिए निम्नलिखित को मेडिकल स्कूल में स्वीकार किया जाता है:

  • छात्र को साइंस स्ट्रीम से 12वीं की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए
  • CAT या BMAT टेस्ट पास करना चाहिए।
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।
  • GRE या GMAT के अंक भी अनिवार्य हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

यूके के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक अच्छी तरह से शोध की गई मार्गदर्शिका का पालन करना चाहिए:

  • चरण -1: कोर्सेज और विश्वविद्यालय को शॉर्टलिस्ट करें: आवेदन प्रक्रिया में पहला स्टेप शैक्षणिक प्रोफ़ाइल और वरीयता के अनुसार पाठ्यक्रमों और विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट करना है। छात्र AI Course Finder के माध्यम से पाठ्यक्रमों और विश्वविद्यालयों को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं और उन विश्वविद्यालयों की एक सूची तैयार कर सकते हैं, जहां उन्हें आवेदन करना सही लगता है।
  • चरण -2: अपनी समय सीमा जानें: अगला कदम यूके में उन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की सटीक समय सीमा जानना है, जिनमें आप आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आवेदन प्रक्रिया के लिए काफी पहले (वास्तविक समय सीमा से एक वर्ष से 6 महीने पहले) ध्यान देना होता है। यह सुनिश्चित करता है कि छात्र कॉलेज की सभी आवश्यकताओं जैसे SOP, सिफारिश के पत्र, अंग्रेजी दक्षता परीक्षण, फंडिंग / छात्रवृत्ति विकल्प और आवास को पूरा कर सकते हैं।
  • चरण -3: प्रवेश परीक्षा लें: यूके के विश्वविद्यालयों के लिए आवेदन प्रक्रिया के तीसरे स्टेप मे छात्रों को IELTS, TOEFL, PTE और यूनिवर्सिटी क्लिनिकल एप्टीट्यूड टेस्ट (यूसीएटी) जैसे टेस्ट देने होते हैं। अंग्रेजी दक्षता परीक्षा में एक नया Duolingo टेस्ट है जो छात्रों को अपने घरों से परीक्षा में बैठने की अनुमति देता है और दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है।
  • चरण -4: अपने दस्तावेज़ कंप्लीट करें: अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को पूरा करके एक जगह पर एकत्र करें। इसका मतलब है कि छात्रों को अपना एसओपी लिखना शुरू कर देना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से सिफारिश के पत्र प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के साथ, छात्रों को अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को निर्दिष्ट करना होगा।
  • चरण -5: अपने आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ करें: एक बार जब आपके पास सभी दस्तावेज मौजूद हों, तो छात्र सीधे या UCAS के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यूके के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले छात्र जो सीधे आवेदन स्वीकार करते हैं, वे आधिकारिक विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करके शुरू कर सकते हैं। उन्हें पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

एक आकर्षक SOP लिखने और छात्र वीजा में मदद के लिए Leverage Edu एक्सपर्ट्स से संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज

दंत चिकित्सक बनने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज दिए गए हैं-

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

यूनिवर्सिटी क्लिनिकल एप्टीट्यूड टेस्ट (UCAT)

यूनिवर्सिटी क्लिनिकल एप्टीट्यूड टेस्ट (UCAT) ब्रिटेन में दंत चिकित्सा की पेशकश करने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक प्रवेश परीक्षा है। यह विभिन्न क्लीनिकल करियर के लिए उपयुक्त योग्यता और उपलब्धियों वाले आवेदकों का चयन करने में मदद करता है। छात्रों को UCAT वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है और UCAS आवेदन और अकादमिक पोर्टल के माध्यम से या सीधे विश्वविद्यालय आवेदन पोर्टल के माध्यम से अपने IELTS और अन्य परीक्षा स्कोर के साथ स्कोर जमा कर सकते हैं। UCAT को यूके और कई अंतरराष्ट्रीय देशों में Pearson VUE परीक्षा केंद्रों में वितरित किया जाता है।

यूके के विश्वविद्यालय जो UCAT को स्वीकार करते हैं

एबरडीन विश्वविद्यालय एडिनबर्ग विश्वविद्यालय लिवरपूल विश्वविद्यालय वॉर्सेस्टर विश्वविद्यालय
एंग्लिया रस्किन विश्वविद्यालय एक्सेटर विश्वविद्यालय मैनचेस्टर विश्वविद्यालय वारविक विश्वविद्यालय
एस्टन विश्वविद्यालय ग्लासगो विश्वविद्यालय क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट सुंदरलैंड विश्वविद्यालय
बर्मिंघम विश्वविद्यालय किंग्स कॉलेज लंदन लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी सेंट जॉर्ज, लंदन विश्वविद्यालय
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय केंट और मेडवे मेडिकल स्कूल प्लायमाउथ विश्वविद्यालय सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय
कार्डिफ विश्वविद्यालय कील विश्वविद्यालय न्यूकैसल विश्वविद्यालय साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय
डंडी विश्वविद्यालय हल यॉर्क मेडिकल स्कूल  नॉटिंघम विश्वविद्यालय _
पूर्वी एंग्लिया विश्वविद्यालय लीसेस्टर विश्वविद्यालय शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय _

आपको क्या GCSE और A-स्तर चाहिए?

यूनाइटेड किंगडम में दंत चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए, आपको अपने GCSE और ए-लेवल (या समकक्ष) के साथ-साथ आपके द्वारा अध्ययन किए जाने वाले किसी भी अन्य विषयों में विज्ञान से संबंधित कोर्स में अच्छा होना चाहिए। भविष्य के दंत चिकित्सकों के लिए ए-लेवल अध्ययन के रूप में रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान की सिफारिश की जाती है, हालांकि, गणित और भौतिकी भी विकल्प हैं।

छात्रवृत्तियां

यूके में डेंटल कोर्स करने के लिए छात्रवृत्तियां भी उपलब्ध हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • Erasmus Mundus Joint Masters Degree Scholarships
  • Zero Fees English Scholarship
  • Access Edinburgh Scholarship
  • Oxford-Radcliffe Graduate Scholarships
  • London Opportunity Scholarship

करियर स्कोप

दंत चिकित्सा में बैचलर्स की डिग्री पूरी करने के बाद, ग्रेजुएट्स को राज्य दंत चिकित्सा परिषद द्वारा लाइसेंस प्राप्त करना होता है। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (DCI) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपना बैचलर्स प्रोग्राम पूरा करें और साथ ही पूरे 1 साल की इंटर्नशिप अवधि भी पूरी कर लिए हो। लाइसेंसिंग चरण के बाद, आप एक दंत चिकित्सक के रूप में अपना अभ्यास शुरू कर सकते हैं और आप नौकरियों के लिए भी आवेदन करने के पात्र होंगे। भारत में डेंटल कोर्स के बाद नौकरी के लोकप्रिय अवसर यहां दिए गए हैं: 

जॉब और सैलेरी

यूके में डेंटिस्ट कैसे बनें पता करने के बाद अब बारी आती है इस जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी जानने की, जो नीचे दी गई है-

जॉब सालाना सैलरी (GBP)
डेंटिस्ट 51,535 (INR 51.53 लाख)
डेंटल असिस्टेंट 24,516 (INR 24.51 लाख) 
लेक्चरर 44,493 (INR 44.49 लाख)
रिसर्चर 32,286 (INR 32.28 लाख)
डेंटिस्ट इन इंडिया डिफेंस 21,173 (INR 21.17 लाख)

FAQs

डेंटल में टॉप कोर्स कौन से हैं?

सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला और शीर्ष दंत चिकित्सा कोर्स बीडीएस और एमडीएस कार्यक्रम हैं।

क्या डेंटल कोर्स करने के लिए बायोलॉजी पढ़ना अनिवार्य है?

हां, डेंटल कोर्स करने के लिए, छात्रों को कक्षा 11 और कक्षा 12 में भौतिकी और रसायन विज्ञान के साथ मुख्य विषय के रूप में जीव विज्ञान का अध्ययन करना अनिवार्य है।

क्या डेंटल छात्र सर्जरी कर सकते हैं?

जिन छात्रों ने बीडीएस या एमडीएस कार्यक्रम किया है, वे मुंह की या दांत से जुड़ी सर्जरी कर सकते हैं।

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको यूके में डेंटिस्ट कैसे बनें इसकी जानकारी मिली होगी। यदि आप यूके में डेंटल कोर्सेज करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल कर आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert