BHMS Full Form in Hindi : BHMS का फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
BHMS Full Form in Hindi

आधुनिकता के इस दौर में बड़े या अनूठे नामों की जगह अक्सर उनके शॉर्ट फॉर्म का उपयोग किया जाता है। ये शॉर्ट फॉर्म विभिन्न क्षेत्रों जैसे तकनीक, चिकित्सा, शिक्षा आदि में व्यापक रूप से प्रयोग में लाई जाती हैं। कई बार हमें ऐसे शॉर्ट फॉर्म का सामना करना पड़ता है, जिनकी पूरी जानकारी के लिए हम इन्हें इंटरनेट पर खोजते हैं। ये शॉर्ट फॉर्म प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में भी पूछी जाती हैं। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म BHMS Full Form in Hindi भी है, जिसके बारे में यहां बताया गया है।

BHMS Full Form in Hindi – बीएचएमएस का फुल फॉर्म

BHMS Full Form in Hindiबेचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery).

BHMS क्या है?

BHMS का फुलफॉर्म बेचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery) है। यह एक ऐसा कोर्स है, जिसका उद्देश्य छात्रों को होम्योपैथिक चिकित्सा का ज्ञान प्रदान करना होता है। इस कोर्स में छात्रों को होम्योपैथिक चिकित्सा के विभिन्न सिद्धांतों, तकनीकों और उपचार पद्धतियों का ज्ञान प्रदान कराया जाता है।

BHMS कोर्स चुनने के लाभ

BHMS कोर्स चुनने के निम्नलिखित लाभ हैं;

  • BHMS कोर्स में होम्योपैथी के दृष्टिकोण के साथ छात्रों को प्राकृतिक चिकित्सा के अभ्यास से रोगों का निवारण करना सिखाया जाता है।
  • भारत और विदेशों में अगले पांच वर्षों में BHMS कोर्स की डिमांड बढ़ने की उम्मीदें हैं क्योंकि ये छात्रों को स्वतंत्र प्रैक्टिस का अवसर प्रदान करता है।
  • BHMS कोर्स में ग्रेजुएट होने के बाद, छात्रों का औसत वेतन 6 से 10 लाख प्रति वर्ष के बीच रहता है। यह कोर्स छात्रों के लिए सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उत्पन्न करता है।
  • आयुर्वेदिक अध्ययन की तुलना में और वित्तीय रूप से भी BHMS कोर्स एक सरल और सस्ता कोर्स है, जिसमें आधुनिक विज्ञान भी शामिल है। इसके साथ ही इस कोर्स को करने के बाद छात्रों को होम्योपैथिक चिकित्सा में प्रैक्टिस करने के लिए आवश्यक उपकरण और दवाइयां आसानी से बहुत कम मूल्यों पर मिल जाती हैं।

BHMS के अन्य फुल फॉर्म

BHMS के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

BHMS Full Form in Hotel Managementबिज़नेस एंड होटल मैनेजमेंट स्कूलBusiness & Hotel Management School
BHMS Full Form in Hospitality Management courseबैचलर ऑफ हॉस्पिटल मैनेजमेंट एंड सर्विसेजBachelor of Hospital Management and Services

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको BHMS Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*