CBSE Board Result 2023: रिजल्ट खराब होने पर न हों परेशान, खुद को जज करने के लिए नंबर ही काफी नहीं

1 minute read
cbse board result 2023 (1)

फरवरी-मार्च में एग्जाम देने के बाद किसी भी स्टूडेंट के लिए सबसे ज्यादा टेंशन उसके रिजल्ट आने तक होती है, लेकिन रिजल्ट आने के बाद अच्छे मार्क्स पर हम सकारात्मक रूख देखते हैं और रिजल्ट खराब होने पर कई छात्र परेशान हो जाते हैं। समाज में हर फील्ड में ऐसे उदाहरण मिलते हैं, जिनमें लोगों ने बोर्ड एग्जाम में बहुत अच्छा नहीं किया, लेकिन वह अपने जीवन में सफल हैं। सीबीएसई 10वीं व 12वीं रिजल्ट जारी किए जा चुके हैं। cbse.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं एग्जाम में शामिल स्टूडेंट्स को मार्कशीट उनके संबंधित स्कूलों से मिलेगी।

नए बदलावों के लिए ध्यान दें

अगर CBSE Board Result 2023 आपके मुताबिक नहीं आता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सिर्फ बोर्ड के नंबरों से आप अपने खुद को जज नहीं कर सकते हैं। आप उस गलती को बदलें और एक बार फिर से पूरी ताकत लगाकर कोशिश करें। लड़ाई से डरकर मैदान छोड़ देना कभी भी आपको विजेता नहीं बनाता है। जो व्यक्ति अपने जीवन में हताश न होकर आगे बढ़ता है तो जीत भी उसकी राह देखती है। 

लोगों से बातें करें

CBSE Board Result 2023 आते ही कुछ बच्चों के चेहरों पर खुशी तो कुछ के चेहरों पर उदासी नजर आती है। कुछ बच्चे पैरेंट्स से डरते हैं और परेशान होते हैं कि अगर रिजल्ट खराब हुआ तो वह उन्हें डांटेंगे और सामाजिक दृष्टिकोण से भी अच्छा नहीं रहेगा। खराब रिजल्ट आने के बाद अकेले बिल्कुल न रहें, लोगों से बातें करते रहें। ऐसे हालात से निपटने के लिए दिमाग से काम लेने की आवश्यकता है। 

दूसरों से प्रेरणा लें

आपको अपने आप भरोसा होना चाहिए कि CBSE Board Result 2023 में कम नंबर लाकर भी बहुत कुछ बेहतर कर सकते हैं और उन लोगों से प्रेरणा ले सकते हैं जो पढ़ाई में बहुत ज्यादा अच्छे नहीं थे, लेकिन अपने जीवन अच्छा काम कर रहे हैं।

आगे बढ़ने के लिए रहें तैयार

बच्चे के परिणाम या मार्क्स के मुताबिक उनके कॅालेज का चयन करने में मदद करें। एक परीक्षा परिणाम न ही किसी की बुद्धिमत्ता को दर्शाता है और न ही किसी का भविष्य तय करता है। माता-पिता बच्चों का साथ दें और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें और अपनी तैयारी और बेहतर करें। बच्चों की समय-समय पर काउंसलिंग करते रहें। रिजल्ट की ओर बच्चों का ज्यादा ध्यान न जाए इसलिए उनसे दोस्ताना व्यवहार बनाएं।

पैरेंट्स बढ़ाएं बच्चों का हौसला

सीबीएसई 10वीं व 12वीं रिजल्ट जारी किए जा चुके हैं। cbse.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। अगर बच्चे का रिजल्ट अच्छा नहीं गया है तो पैरेंट्स को बच्चों पर ध्यान देना चाहिए और उनमें हो बदलावों पर नजर रखनी चाहिए। रिजल्ट खराब होने पर बच्चे मानसिक रूप से परेशान हो जाते हैं, ऐसे में बार-बार रिजल्ट की बात करना ठीक नहीं होगा। खराब रिजल्ट आने पर बच्चे को लगता है कि वह पैरेंट्स की इच्छा पूरी नहीं कर पाए या फिर उनकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। ऐसे में अपने बच्चे को अपने पैरेंट्स की बात माननी चाहिए।

CBSE Board Results 2023 Live Updates @cbseresults.nic.in : जानिये कैसे चेक करेंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*