यूके में ड्यूल डिग्री कैसे पाएं?

4 minute read
320 views
Leverage-Edu-Default-Blog

यदि आप दो अलग-अलग विषयों में एक साथ महारत करने में रुचि रखते हैं, तो ड्यूल डिग्री आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यूके की कई यूनिवर्सिटीज भी कई विषयों में में पढ़ाई के लिए ड्यूल डिग्री की पेशकश करती हैं। ड्यूल डिग्री की मांग करने वाले छात्रों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और इसी के साथ कंपनियां भी मल्टीपल एक्सपर्टीज वाले लोगों की ज्यादा मांग करती है। हमारे इस ब्लॉग में हम UK में dual degree programs के बारे में डिटेल में जानते हैं।

This Blog Includes:
  1. ड्यूल डिग्री क्या है?
  2. ड्यूल डिग्री कोर्स करने के फायदे
  3. यूके में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम्स के प्रकार
    1. 2 बैचलर्स डिग्री
    2. बैचलर्स और मास्टर्स
    3. 2 मास्टर्स या प्रोफेशनल डिग्री
  4. ड्यूल डिग्री डबल मेजर से अलग कैसे है?
  5. यूके में ड्यूल डिग्री कोर्सेज की लिस्ट
    1. ड्यूल डिग्री अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम
    2. ड्यूल डिग्री पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम
    3. ड्यूल डिग्री डॉक्टरेट प्रोग्राम
  6. यूके में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज
    1. नॉटिंघम यूनिवर्सिटी
    2. पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी
    3. रीजेंट यूनिवर्सिटी लंदन
    4. शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय
    5. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस
  7. यूके में ड्यूल डिग्री कोर्स की कॉस्ट ऑफ़ स्टडिंग
  8. रहने की लागत
  9. आवेदन प्रक्रिया
    1. बैचलर्स
    2. मास्टर्स
  10. ज़रूरी दस्तावेज
  11. FAQs

ड्यूल डिग्री क्या है?

ड्यूल डिग्री उसे कहते है जब छात्र एक समय में दो अलग-अलग कोर्स में दो अलग-अलग यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करता है। उदाहरण के लिए यदि आप साइकोलॉजी के साथ-साथ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में dual degree कर रहे हैं तो आप दो अलग-अलग डिग्री प्राप्त करेंगे, यानी BA साइकोलॉजी और BBA एक साथ। अक्सर यूनिवर्सिटीज यूजी और पीजी कोर्सेज के कॉम्बिनेशन के लिए ड्यूल डिग्री की पेशकश भी करती हैं जैसे- BA LLB, BBA MBA इंटीग्रेटेड कोर्स, BTech + MBA आदि। 

ड्यूल डिग्री कोर्स करने के फायदे

ड्यूल डिग्री कोर्स का उद्देश्य क्वालिटी शिक्षा देना है। UK में dual degree courses के स्ट्रक्चर को खास तरह से डिज़ाइन किया गया है, ताकि आप बिना किसी परेशानी के एक साथ दो डिग्री प्राप्त कर सकें। Dual degree courses को करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  • 12वीं पास करने के बाद छात्र एक साथ यूजी और पीजी की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। 
  • ड्यूल डिग्री लोगों का समय बचाने में मदद करती है।
  • छात्र, इसमें कई कॉम्बिनेशंस और विकल्पों का चयन कर सकते हैं। 
  • छात्र को केवल एक एडमिशन प्रक्रिया से गुजरना होता है। 
  • यह उन छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो कई स्किल्स को सीखना और समझना चाहते हैं।

यूके में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम्स के प्रकार

छात्रों को इस बात पर विचार करना चाहिए कि ड्यूल डिग्री प्रोग्राम करते समय किस प्रकार की बड़ी कंपनियों और डिग्री प्रकारों के कॉम्बिनेशन से उन्हें लाभ होगा। छात्रों को अपने भविष्य के उद्देश्यों और करियर मार्ग के बारे में सोचना चाहिए, जब वे चुनते हैं कि उनके लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है। क्या आपके पेशे में मास्टर डिग्री आवश्यक है, या क्या आप बैचलर्स डिग्री के साथ अपने करियर के उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं? UK में dual degree के प्रकार नीचे दिए गए हैं:

2 बैचलर्स डिग्री

दो बैचलर्स डिग्री सबसे टिपिकल ड्यूल डिग्री में से एक हैं। जबकि कई विश्वविद्यालय इस ड्यूल डिग्री प्रोग्राम्स ऑफर करते हैं, प्रोस्पेक्टिव छात्रों को यह देखना चाहिए कि क्या उनकी पसंद का स्कूल इसे ऑफर करता है। ड्यूल डिग्री प्रोग्राम्स कुछ का उल्लेख करने के लिए BBA, BSc और BA सहित विभिन्न प्रकार के बैचलर्स डिग्री कॉम्बिनेशन प्रदान करते हैं।

बैचलर्स और मास्टर्स

एक बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री एक और लोकप्रिय ड्यूल डिग्री विकल्प है। एक कंबाइंड बैचलर्स और एमबीए डिग्री को पूरा करने में आमतौर पर पांच से छह साल लगते हैं। विश्वविद्यालय के आधार पर, ड्यूल डिग्री स्ट्रक्चर अलग हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, छात्र अपनी बैचलर्स डिग्री पर काम करते हुए बैचलर्स क्लासेज में भाग लेते हैं। एक ही समय में दोनों डिग्रियों को पूरा करने से अलग-अलग करने की तुलना में समय और धन की बचत होती है।

2 मास्टर्स या प्रोफेशनल डिग्री

क्या एक ही समय में दो मास्टर डिग्री हासिल करना संभव है? ग्रेजुएट छात्र ड्यूल मास्टर डिग्री में इंटरेस्ट रखते हैं। तीसरा सबसे लगातार ड्यूल डिग्री विकल्प दो मास्टर डिग्री या मास्टर डिग्री प्लस एक अन्य प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त करना है। यदि आप फुल टाइम क्लासेस लेते हैं, तो आप तीन से चार वर्षों में ड्यूल बैचलर्स या प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

उपलब्ध ड्यूल डिग्री ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के प्रकार आमतौर पर विश्वविद्यालय द्वारा तय किए जाते हैं, हालांकि अन्य छात्रों को अपनी ड्यूल डिग्री प्राप्त करने के लिए किसी भी विषय का चयन करने में सक्षम बनाते हैं। एक ग्रेजुएट छात्र विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम कॉम्बिनेशंस में से चुन सकता है, जैसे MSc और MBA डिग्री के मास्टर।

ड्यूल डिग्री डबल मेजर से अलग कैसे है?

ड्यूल डिग्री प्रोग्राम डबल मेजर से कैसे अलग होते हैं, इसकी जानकारी इस प्रकार है:

  • यदि आप डबल मेजर कर रहे हैं, तो आप केवल एक डिग्री प्राप्त करेंगे, लेकिन आप एक ही डिग्री के दो भागों में स्पेशलाइज्ड होंगे। उदाहरण के लिए, मैनेजमेंट में, आप फाइनेंस और हॉस्पिटैलिटी दोनों में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी ओर, ड्यूल डिग्री प्रोग्राम में, आपको पढ़ाई के विभिन्न क्षेत्रों में दो डिग्री प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। उदाहरण के लिए, दो ग्रेजुएशन डिग्री, एक मैनेजमेंट में और दूसरी सोशियोलॉजी में।
  • एक डबल मेजर में छात्रों को केवल कम एक्स्ट्रा कोर्सवर्क से गुजरना पड़ता है या कभी-कभी बिल्कुल भी नहीं क्योंकि वे एक ही डिग्री कर रहे होते हैं। जबकि, ड्यूल डिग्री में स्टूडेंट्स न केवल भारी कोर्स वर्क से गुजरते हैं, बल्कि उनको एक ही समय में दोनों डिग्रियों के सिलेबस और शेड्यूल के साथ तालमेल बिठाना पड़ता है। ड्यूल डिग्री प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को एक साथ दो अलग-अलग विषयों के बारे में सीखने में सक्षम बनाता है।
  • आप हर बार विभागों के बीच चक्कर लगाए बिना विश्वविद्यालय के एक ही स्कूल के अंदर एक डबल मेजर की पढ़ाई कर सकते हैं। ड्यूल प्रोग्राम के मामले में ऐसा नहीं है, जहां आपको लगातार एक विभाग से दूसरे विभाग में जाना पड़ता है और कभी-कभी एक विश्वविद्यालय भी।
  • एक तय समय सीमा के अंदर एक ड्यूल डिग्री पूरी की जा सकती है। लेकिन कार्यक्रम में शामिल इंटेंस कोर्स वर्क के कारण कभी-कभी एक डबल मेजर को पूरा होने में अधिक समय लगता है। इसके अलावा, एक बार जब आप किसी विशेष कार्यक्रम को चुनते हैं, तो अवधि के बारे में अधिक स्पष्टता देखी जा सकती है।

यूके में ड्यूल डिग्री कोर्सेज की लिस्ट

आज कल ड्यूल डिग्री की मांग काफ़ी बढ़ गई है। छात्र एक साथ दो स्किल्स सिखने में अपनी रुचि दिखा रहें हैं, इसलिए यूके की कई यूनिवर्सिटीज ने ड्यूल डिग्री कोर्सेज की पेशकश की है। नीचे UK में dual degree course की लिस्ट दी गई है-

ड्यूल डिग्री अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम

यूके में ड्यूल डिग्री अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम की लिस्ट इस प्रकार है:

Bachelor of Engineering (Honours)/ Bachelor of Laws – Bioinformatics Engineering Bachelors of Business Management / Bachelor of Communication Bachelor of Engineering (Honours)/ Bachelor of Arts – Engineering Flexible
Bachelor of Commerce/ Bachelor of Arts – Business Economics Bachelor of Commerce / Bachelor of Arts – Bus Strategy and Economic Mgmt Bachelor of Science in Mathematics and Physics (Augustana Campus)
Bachelor of Engineering (Honours)/ Bachelor of Laws – Chemical Engineering Bachelor of Engineering (Honours)/ Bachelor of Laws – Renewable Energy Engineering Bachelor of Architecture/ Master of Business Administration in Management of Technology

ड्यूल डिग्री पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम

यूके में ड्यूल डिग्री पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम की लिस्ट इस प्रकार है:

Master of Arts in Marriage and Family Therapy/ Master of Social Work Master of Business Administration and Master of Public Health Master of Science in Journalism and Computer Science
Master of Arts Administration / Master of Arts in Folklore and Ethnomusicology Master of Social Work / Master of Divinity Master of Health Administration / Master of Business Administration
Master of Science in Information Studies/ Master of Arts in Women’s and Gender Studies Master of Arts in English/ Master of Science in Information Science Master of Arts in Journalism and Master of Arts in Middle Eastern and North African Studies

ड्यूल डिग्री डॉक्टरेट प्रोग्राम

यूके में ड्यूल डिग्री डॉक्टरेट प्रोग्राम की लिस्ट इस प्रकार है:

Doctor of Dental Science/ Master of Arts in Science and Dental Education Doctor of Philosophy in Psychology And Peace Studies Doctor of Philosophy in Psychology – Human Development and Public Policy

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं। 

यूके में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज

UK में dual degree कराने वाली कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में नीचे डिटेल के साथ बताया गया है-

यूनिवर्सिटीज पार्टनर के साथ कोर्सेज
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस बोकोनी यूनिवर्सिटी, Milan
मिलान विज्ञान पीओ, Paris
पेरिस फुडन यूनिवर्सिटी, शंघाई
-Double Masters’ Degree in European and International Public Policy & Politics 
-Double Masters’ Degree in European Studies
-Double Masters’ Degree in the Global Political Economy of China and Europe
क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी लंदन बीजिंग डाक और दूरसंचार विश्वविद्यालय (बीयूपीटी)
नॉर्थवेस्टर्न पॉलिटेक्निकल यूनिवर्सिटी (एनपीयू) 
नॉर्थवेस्टर्न पॉलिटेक्निकल यूनिवर्सिटी
-BSc(Eng) Telecommunications Engineering with Management
-BSc(Eng) e-Commerce Engineering with Law
-BSc(Eng) Internet of Things Engineering
-BSc Biomedical Sciences
ईस्ट एंग्लिया यूनिवर्सिटी रित्सुमीकन यूनिवर्सिटी, जापान MA International Relations
नॉटिंघम यूनिवर्सिटी कोन्स्तान्ज़ यूनिवर्सिटी, जर्मनी
टुबिंगन विश्वविद्यालय, जर्मनी
MSc Economics
केंटकी विश्वविद्यालय (स्वं) -MPH: Masters of Public Health (PharmD + MPH dual degree)
-MBA: Master of Business Administration (PharmD + MBA dual degree)
-MSPS: Masters of Pharmaceutical Sciences (PharmD + MSPS dual degree)
-MPA: Masters of Public Administration (PharmD + MPA dual degree)
पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय एडिथ कोवान विश्वविद्यालय -BSc (Hons) Counter Terrorism, Intelligence and Cybercrime
-BSc (Hons) Sport, Health and Exercise Sciences
-BSc (Hons) Environmental Science and Management
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन साइंस पो, फ्रांस Specializations:
History, law, politics and philosophy, and fluency in a European language
चिचेस्टर विश्वविद्यालय, यूके स्विस स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड MBA (in various specializations)
हर्टफोर्डशायर यूनिवर्सिटी, यूके हर्टफोर्डशायर विश्वविद्यालय, यूके MSc/MBA 9 in various specializations)
नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय -लिस्बन, पुर्तगाल में आईएससीटीई बिजनेस स्कूल
-मार्सिले, फ्रांस में केईडीजीई बिजनेस स्कूल
-ईएससी क्लेरमोंट ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट इन क्लेरमोंट-फेरैंड, फ्रांस
-ब्रेशिया इटली में ब्रेशिया विश्वविद्यालय
-काऊशुंग, ताइवान में राष्ट्रीय सूर्य यात-सेन विश्वविद्यालय
MSc International Business 

नॉटिंघम यूनिवर्सिटी

कोन्स्तान्ज़ यूनिवर्सिटी और तुबिंगेन यूनिवर्सिटी में प्रोफेशनल लिंक है। इसके माध्यम से छात्र नॉटिंघम यूनिवर्सिटी में एक वर्ष MSc की पढ़ाई कर दूसरे वर्ष में कोन्स्तान्ज़ यूनिवर्सिटी और तुबिंगेन यूनिवर्सिटी में आगे की पढ़ाई कर dual डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस दो वर्षीय कोर्स में छात्र को पहले वर्ष में नॉटिंघम में कोर और ऑप्शनल मॉड्यूल्स में 135 कोर और वैकल्पिक मॉड्यूल के 135 credits पूरे करने होंगे। अपने दूसरे वर्ष में आप कोन्स्तान्ज़ या तुबिंगेन में अपनी एस्से पुरे करेंगे। इस तरह आप एक साथ दो डिग्री प्राप्त कर सकेंगे। 

पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी

ज्यादातर ड्यूल डिग्री में 2 अलग-अलग यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना शामिल होता है। इससे आप दो यूनिवर्सिटीज की टीचिंग एक्सपर्टीज, ताज़ा रिसर्च और सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप अपने 4 साल के कोर्स में पहला,दूसरा और चौथा साल तो पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगे और तीसरा साल एडिथ कोवान विश्वविद्यालय में पढ़ाई करेंगे। वर्तमान में पोर्ट्समाउथ यूनिवर्सिटी, एडिथ कोवान विश्वविद्यालय के साथ 4 ड्यूल डिग्री प्रदान करती हैं। 

  • BA (Hons) Global Communication and Media
  • BSc (Hons) Counter-Terrorism, Intelligence and Cybercrime
  • BSc (Hons) Environmental Science and Management
  • BSc (Hons) Sport, Health and Exercise Sciences

रीजेंट यूनिवर्सिटी लंदन

यदि आप यूके में गौटिंगेन और लंदन से एक साथ ड्यूल डिग्री की पढ़ाई करना चाहते हैं तो रीजेंट यूनिवर्सिटी लंदन आपको वह प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है। यहाँ ड्यूल डिग्री में पढ़ाये जाने वाले विषय इस प्रकार हैं:

गौटिंगेन लंदन
Specialisations subjects Specialisations subjects
Industrial Management Business Analytics
Tourism and Travel Management Coaching
Sales Management Creative Processes
International Marketing Emerging Economics Enterprise
E-Business Entrepreneurship and Innovation
Corporate Financial Management Family Business
Common Subjects International Business and Economics policy
Corporate Management International Negotiation
Language and Soft Skills Private Equity and Venture Capital
Project Work / Internship Transnational Marketing Seminar
Common Subjects
Leadership
Managing Complexity
Organisational Dynamics
Research Methods

शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय

ड्यूल डिग्री आपको एक साथ दो अलग-अलग विषयों में विशेषज्ञता देती है जैसे- इकोनॉमिक्स और सोशियोलॉजी। The शेफ़ील्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाये जाने वाले ड्यूल डिग्री कोर्सेज की सूची नीचे दी गई है:

  • Accounting and Financial Management and Economics BA
  • Archaeology and History BA
  • Archaeology and Modern Languages & Cultures BA
  • Business Management and Economics BA
  • Business Management and Japanese Studies BA
  • Business Management and Modern Languages & Cultures BA
  • Chinese Studies and Business Management BA
  • Chinese Studies and History BA
  • Chinese Studies with Japanese BA
  • Economics and Mathematics BSc
  • Economics and Modern Languages & Cultures BA
  • Economics and Politics BA
  • English and History BA
  • English and Modern Languages & Cultures BA
  • English and Music BA
  • English and Philosophy BA
  • History and Modern Languages & Cultures BA
  • History and Music BA
  • History and Philosophy BA
  • History and Politics BA
  • History and Sociology BA
  • Japanese Studies and History BA
  • Korean Studies with Japanese BA
  • Linguistics and Japanese Studies BA
  • Linguistics and Modern Languages & Cultures BA
  • Linguistics and Philosophy BA
  • Mathematics and Philosophy BSc
  • Music and Korean Studies BA
  • Music and Modern Languages & Cultures BA
  • Music and Philosophy BA
  • Philosophy and Modern Languages & Cultures BA
  • Physics with Philosophy MPhys 
  • Physics with Philosophy BSc
  • Politics and Modern Languages & Cultures BA
  • Politics and Philosophy BA
  • Politics and Sociology BA

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस कई विषयों में ड्यूल डिग्री करवाती है। यह कोर्सेज दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। प्रत्येक प्रोग्राम में छात्र, कोर और ऑप्शनल कोर्सेज की पढ़ाई करते हैं। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस European Institute में कराये जाने वाले ड्यूल डिग्री कोर्सेज इस प्रकार हैं:

  • Double Masters’ Degree in European and International Public Policy & Politics (LSE & Bocconi University, Milan)
  • Double Masters’ Degree in European Studies (LSE & Sciences Po, Paris)
  • Double Masters’ Degree in the Global Political Economy of China and Europe (LSE & Fudan University, Shanghai)

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

यूके में ड्यूल डिग्री कोर्स की कॉस्ट ऑफ़ स्टडिंग

यूके में ड्यूल डिग्री के लिए ट्यूशन फीस के अलावा वहां रहने, खाने, घूमने का भी खर्चा शामिल है। UK में dual degree कोर्स के लिए प्रति वर्ष लगभग  £6,000 से £30,000 (INR 6 लाख रुपये-27 लाख) के बीच खर्चा हो सकता है। यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार ट्यूशन फीस अलग-अलग हो सकती है। 

रहने की लागत

यूके में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चे कॉस्ट (GBP)
वीजा एप्लीकेशन के लिए शुल्क 348 (INR 34,800)
हाउसिंग 500 (INR 50,000)/महीना
ट्रांसपोर्टेशन 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
फोटो 150-200 (INR 15,000-20,000)/महीना
क्लोथिंग 50 (INR 5,000)/महीना
टेलीफोन और मोबाइल 50 (INR 5,000)/महीना

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

आवेदन प्रक्रिया

UK में dual degree करने के लिए एक सामान्य एप्लीकेशन प्रक्रिया नीचे दी गई है:

बैचलर्स

बैचलर्स कोर्से के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • UCAS पोर्टल को विजिट करें।
  • कोर्स करिकुलम और एलिजिबिलिटी आवश्यकताओं को चेक कर लें।
  • अपनी यूनिवर्सिटी के एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें।
  • सबसे पहले आपको ईमेल या फ़ोन नंबर के द्वारा न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अकाउंट वेरिफिकेशन के बाद अकाउंट लोग-इन करके पर्सनल डिटेल्स (नाम, जेंडर, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म की तिथि) भरें।
  • अकादमिक डिटेल्स भरें और आवश्यक डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
  • अंत में एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
  • फिर अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज, सिलेक्शन के बाद वर्चुअल इंटरव्यू के लिए आमंत्रित करतीं हैं।

मास्टर्स

मास्टर्स के लिए एप्लीकेशन प्रक्रिया नीचे दी गई है-

  • यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे।
  • यूजर आईडी से अकाउंट साइन-इन करें और डिटेल्स भरें।
  • अपना कोर्स सेलेक्ट करें।
  • अकादमिक क्वॉलिफिकेशन्स भरें।
  • एम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री भरें।
  • रजिस्ट्रेशन फीस भरें।
  • अंत में एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें

ज़रूरी दस्तावेज

नीचे ज़रूरी डॉक्युमेंट्स की लिस्ट इस प्रकार है:

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

ड्यूल डिग्री प्रोग्राम क्या है?

ड्यूल डिग्री वह होती है, जब कोई छात्र अध्ययन के दो अलग-अलग कोर्सेज में अलग-अलग यूनिवर्सिटीज से डिग्री प्राप्त करता है। 

UK में dual degree कोर्सेज के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज कौन सी हैं? 

UK में dual degree कोर्सेज के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज:
1. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस 
2. क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी लंदन
3. ईस्ट एंग्लिया यूनिवर्सिटी
4. केंटकी विश्वविद्यालय
5. पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय

UK में dual degree कोर्स कौन से हैं?

UK में dual degree कोर्स इस प्रकार है :
1. Accounting and Financial Management and Economics
2. Bachelor of Commerce / Bachelor of Arts – Bus Strategy and Economic Mgmt.
3. Bachelor of Architecture/ Master of Business Administration in Management of Technology
4. Master of Arts in Marriage and Family Therapy/Master of Social Work
5. Master of Science in Journalism and Computer Science
6. Doctor of Dental Science/ Master of Arts in Science and Dental Education
7. Doctor of Philosophy in Psychology – Human Development and Public Policy

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग UK में dual degree अच्छा लगा होगा। यदि आप भी UK में dual degree की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही Leverage Edu expert के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 57 2000 पर कॉल करके बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in UK
Talk to an expert