जानिए MRCP Exam क्या है और किसलिए देते हैं?

1 minute read
MRCP exam

MRCP परीक्षा सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल परिक्षाओं में से एक है और एमबीबीएस ग्रेजुएट्स को एशियाई, यूरोपीय और अन्य देशों सहित भारत और दुनिया भर में मेडिकल प्रैक्टिस करने की अनुमति देता है। एमआरसीपी परीक्षा पास करने के कई फायदे हैं। ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड और सिंगापुर जैसे देशों में मेडिकल प्रैक्टिस करने में सक्षम होने के अलावा, यह अपनी ग्लोबल रेपुटेशन के कारण आपके सीवी को भी बढ़ाता है। MRCP को दुनिया भर के देशों में मान्यता प्राप्त है, और विशेष रूप से यूके, यूएई, सिंगापुर और आयरलैंड में इसका महत्व है। MRCP को UAE के बोर्ड द्वारा भी मान्यता प्राप्त है और यह मध्य पूर्व में भी अभ्यास करने के अवसर खोलता है। इस ब्लॉग में MRCP test in Hindi के बारे विस्तार से दिया गया हैं।

परीक्षा MRCP exam 
फुल फॉर्म मेंबरशिप ऑफ रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन
कंडक्टिंग बॉडीरॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन यूके 
अवधि -पार्ट 1 – 3 घंटे
-पार्ट 2 – 3 घंटे 
परीक्षा स्तरइंटरनेशनल लेवल एग्जामिनेशन 
आवेदन का तरीकाऑनलाइन 
लैंग्वेज इंग्लिश
आवेदन शुल्कयूके छात्रों के लिए -£460 (INR 46,000) है। भारत सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए £616 है, जो लगभग INR 61,082 है।
परीक्षा का तरीकाऑफलाइन 

MRCP एग्जाम क्या है?

MRCP एग्जाम का फुल फॉर्म मेंबरशिप ऑफ रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन है। MRCP डिप्लोमा और स्पेशलिटी सर्टिफिकेट परीक्षाओं को UK में डॉक्टरों की स्किल्स, ज्ञान और व्यवहार का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके तीन भाग हैं-

  • एमआरसीपी (यूके) पार्ट 1 (रिटन)
  • एमआरसीपी (यूके) पार्ट 2 (रिटन)
  • एमआरसीपी (यूके) पार्ट 2 क्लिनिकल (PACES)

यूके में स्पेशलिस्ट, इंटरनल मेडिसिन ट्रेनिंग शुरू करने से पहले पूरे तीनों पार्ट की परीक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करना आवश्यक है। सभी MRCP exam यूके पोस्टग्रेजुएट मेडिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम के हिस्से के रूप में जनरल मेडिकल काउंसिल (जीएमसी) द्वारा आयोजित की जाती हैं। 

MRCP एग्जाम किस लिए देते हैं?

MRCP यूनाइटेड किंगडम के चिकित्सकों के लिए रॉयल कॉलेज की सदस्यता है। MRCP test in Hindi उन डॉक्टरों के लिए आयोजित की जाती है जो एडिनबर्ग के रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन, रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन ऑफ ग्लासगो और रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन ऑफ लंदन से उच्च स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। यह ट्रेनिंग डॉक्टर्स के ज्ञान, स्किल्स और प्रैक्टिस का टेस्ट करने के लिए डिज़ाइन की गई तीन परीक्षाओं का एक सेट है। MRCP पूरे एजुकेशनल एक्सपीरियंस व यूके और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डॉक्टरों के प्रोफेशनल डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। MRCP परीक्षा एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त योग्यता है जिसे एक एक्सीलेंट बेंचमार्क के रूप में देखा जाता है जिससे डॉक्टरों को एक्सपर्ट ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए उनकी कैपेबिलिटी और सूटेबिलिटी पर जांचा जाता है।

MRCP परीक्षा का तरीका क्या है?

MRCP test in Hindi दो मोड में आयोजित की जाती है-

  • ऑनलाइन मोड: यूके और आयरलैंड के उम्मीदवारों के लिए एक ऑनलाइन प्रॉक्टर्ड सिस्टम का उपयोग करके परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को संगठन के अनुसार सभी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा।
  • ऑफलाइन मोड: भारत सहित विभिन्न देशों के बाकी उम्मीदवारों को ऑफलाइन मोड में परीक्षा देनी होगी। विभिन्न देशों में परीक्षा केंद्रों पर ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित की जाती है। हालाँकि, MRCP परीक्षा पार्ट 1 और 2 और PACES के लिए परीक्षा केंद्र अलग है।

परीक्षा की सामग्री और प्रारूप दोनों मोड के लिए समान हैं इसलिए तैयारी उसी तरह से की जानी चाहिए।

MRCP एग्जाम के लिए सिलेबस क्या है?

MRCP एग्जाम में नीचे दिए गए टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जाते हैं-

कार्डियोलॉजीक्लिनिकल फार्माकोलॉजी एंड थेरापीटिक्स
क्लिनिकल साइंसेजडर्मेटोलॉजी
एंडोक्रिनोलॉजीडायबिटीज एंड मेटाबॉलिक मेडिसीन
गैस्ट्रोएंट्रोलॉजीहिपेटोलॉजी
जिरियाट्रिक मेडिसिनहेमेटोलॉजी
इनफेक्शियस डिसीजन्यूरोलॉजी
ऑनकोलॉजीमेडिकल ओप्थलमोलॉजी
पैलिएटिव मेडिसिन एंड एंड ऑफ लाइफकेयरसाइकेट्री ऐंड रूमेटोलॉजी
रेनल मेडिसिनरेस्पिरेटरी मेडिसिन

MRCP के लिए योग्यता की आवश्यकता

संपूर्ण MRCP परिक्षाओं के लिए योग्यता इस प्रकार है:

MRCP पार्ट 1 के लिए योग्यता

  • दुनिया के किसी भी हिस्से के डॉक्टर परीक्षा दे सकते हैं। GMC (जनरल मेडिसिन काउंसिल) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मेडिकल डिग्री वाले उम्मीदवार, ग्रेजुएट होने के बाद 12 महीने के मेडिकल इंटर्नशिप के बाद परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों को कम से कम 12 महीने के मेडिकल इंटर्नशिप के साथ अपनी मेडिकल डिग्री पूरी करने का प्रमाण/साक्ष्य भेजना आवश्यक है।

MRCP पार्ट 2 के लिए योग्यता

  • पार्ट 2 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को पिछले 7 वर्षों के भीतर सफलतापूर्वक MRCP पार्ट 1 लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
  • एक उम्मीदवार को पार्ट 1 लिखित परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होना होगा यदि वह MRCP पार्ट 1 परीक्षा उत्तीर्ण करने के 7 साल के भीतर MRCP पार्ट 2 लिखित या PACES परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाता है।

MRCP PACES के लिए योग्यता

  • PACES के लिए पात्रता वही है जो MRCP 2 के लिए है, यानी आपने पिछले 7 वर्षों के भीतर अपने MRCP पार्ट 1 को पास कर लिया होगा।

अन्य योग्यताएं

  • MRCP परीक्षा (सभी भाग) केवल अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाती है।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे IELTS परीक्षा में 7.5 बैंड स्कोर के बराबर योग्यता रखें। 
  • हालांकि, एमआरसीपी परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए किसी भाषा परीक्षा की आवश्यकता नहीं है।

MRCP एग्जाम के लिए फीस कितनी होती है?

MRCP exam फीस की विस्तृत जानकारी यहां दी गई है-

  • MRCP पार्ट 1 और पार्ट 2 के लिए, यूके के छात्रों के लिए एग्जाम फीस £460 (INR 46,000) है। भारत सहित अन्य अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए, एग्जाम फीस £616 है, जो लगभग INR 61,082 के बराबर है। 
  • MRCP PACES के लिए ब्रिटेन के छात्रों के लिए एग्जाम फीस £657 है। भारत सहित अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए, परीक्षा शुल्क £1,202 है, जो लगभग INR 1.19 लाख के बराबर है। (INR में राशि करेंसी डिफरेंस के आधार पर अलग अलग समय में अलग अलग हो सकती है।)

MRCP के लिए आवेदन कैसे करें?

MRCP के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस इस प्रकार है:

  • My MRCP (UK) की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें।
  • पर्सनल डिटेल्स डिटेल्स भरें। आपके द्वारा उल्लेखित सभी डिटेल्स को दोबारा चेक करें।
  • अब आपको प्राइमरी मेडिकल क्वालिफिकेशन का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद, ‘Upcoming Exam’ सेक्शन पर जाएं और उस संबंधित परीक्षा प्रकार के लिए आवेदन करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं (जैसे कि पार्ट 1/ 2/ या PACES)।
  • अपने परीक्षा केंद्र के रूप में देश और शहर चुनें। यदि आवश्यक हो तो स्पेशल अरेंजमेंट सेक्शन में डिटेल्स भरें।
  • लागू परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
  • आपके एप्लीकेशन के लिए कन्फर्मेशन, ऑटोमेटिकली जेनरेटेड ईमेल के माध्यम से किया जाएगा। 
  • जिन उम्मीदवारों के प्रैक्टिस लिमिट्स हैं, उन्हें एप्लीकेशन के साथ ही एक ऑनलाइन डिक्लेरेशन फॉर्म भरना चाहिए।

MRCP एग्जाम के लिए परीक्षा केंद्र कौनसे हैं?

MRCP exam के लिए उम्मीदवारों के पास 34 अंतरराष्ट्रीय स्थानों पर एमआरसीपी (यूके) लिखित परीक्षा और 16 विभिन्न स्थानों पर एमआरसीपी (यूके) क्लिनिकल एग्जाम (पीएसीईएस) देने का विकल्प है। भारत में कुछ प्रमुख परीक्षा केंद्रों की सूची नीचे दी गई है-

एमआरसीपी पार्ट 1 और 2 के लिए एमआरसीएपी (पीएसीईएस) के लिए 
चेन्नईबेंगलुरु
हैदराबादचेन्नई
केरलहैदराबाद
कोलकाताकोच्चि
मुंबईकोलकाता
नयी दिल्लीनयी दिल्ली
पांडिचेरी
तिरुवनंतपुरम

किन-किन देश में ले सकते हैं MRCP Exam?

MRCP test in Hindi नीचे दिए गए देशों में दे सकते हैं-

  1. बहरीन
  2. बांग्लादेश
  3. मिस्र
  4. घाना
  5. हांगकांग
  6. आइसलैंड
  7. भारत
  8. इराक
  9. जॉर्डन
  10. केन्या
  11. कुवैट
  12. मलेशिया
  13. माल्टा
  14. म्यांमार
  15. नेपाल

FAQs

MRCP test in Hindi क्या है?

MRCP एग्जाम का फुल फॉर्म मेंबरशिप ऑफ रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन है। MRCP डिप्लोमा और स्पेशलिटी सर्टिफिकेट परीक्षाओं को UK में डॉक्टरों की स्किल्स, ज्ञान और व्यवहार का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एमआरसीएपी क्यों किया जाता है?

MRCP यूनाइटेड किंगडम के चिकित्सकों के लिए रॉयल कॉलेज की सदस्यता है। MRCP exam उन डॉक्टरों के लिए आयोजित की जाती है जो एडिनबर्ग के रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन, रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन ऑफ ग्लासगो और रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन ऑफ लंदन से उच्च स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। यह ट्रेनिंग डॉक्टर्स के ज्ञान, स्किल्स और प्रैक्टिस का टेस्ट करने के लिए डिज़ाइन की गई तीन परीक्षाओं का एक सेट है।

MRCP part 1 fees क्या है?

एमआरसीपी पार्ट 1 के लिए, यूके के छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क £460 है। भारत सहित अन्य अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए, परीक्षा शुल्क £616 है, जो लगभग 61,082.96 INR के बराबर है।

एमआरसीपी में कितने प्रयास होते हैं?

एमआरसीपी में 6 प्रयास होते हैं। 

हम आशा करते हैं कि अब आप MRCP exam, MRCP test in Hindi के बारे में सारी जानकारी इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं। एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*