विश्व की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली कहाँ हैं?

1 minute read
83 views
personality development tips in hindi

शिक्षा दुनिया का सबसे परिवर्तनकारी ज्ञान है जो न केवल एक व्यक्ति बल्कि एक समाज को भी आकार देता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम दुनिया के किस कोने में रह रहे हैं, हर जगह शिक्षा को प्रमुख महत्व दिया जाता है क्योंकि यह हमें नया ज्ञान प्राप्त करने, जीवन में प्रगति करने और दुनिया को पूरी तरह से समझने में मदद करती है। शिक्षा हमें अधिक तर्कसंगत रूप से सोचने और व्यवहार करने के लिए भी प्रेरित करती है। वैसे तो शिक्षा को दुनिया के सभी देशों में स्वीकारा और सराहा जाता है, लेकिन अगर हम इस दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली की बात करें, तो ऐसे कुछ देश हैं जो सर्वश्रेष्ठ हैं। उनकी शिक्षा प्रणाली न केवल उच्च गुणवत्ता वाली है, बल्कि उनमें से कई में कुछ विशिष्ट तत्व भी हैं जो उनकी शिक्षा प्रणाली को सबसे अलग बनाते हैं। आइए इस ब्लॉग में हम best education system in the world in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

विश्व में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली वाले शीर्ष 20 देश

दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली वाले देश में अध्ययन करना एक अद्भुत अनुभव होगा। ऐसे देशों को अनुसंधान, डिजिटल साक्षरता के विकास, मानक शैक्षणिक सुविधाओं और आलोचनात्मक और रचनात्मक रूप से सोचने की क्षमता द्वारा चिह्नित किया जाता है । ऐसे देशों में पढ़ाई करना आपके सपनों को साकार करने की दिशा में एक कदम आगे है। यहां (best education system in the world in Hindi के) कुछ प्रमुख देश और उनकी रैंकिंग दी गई है –

बेस्ट कंट्री फॉर एजुकेशन सिस्टम रैंक 2022 देश
#1 संयुक्त राज्य अमेरिका
#2 यूनाइटेड किंगडम
#3 जर्मनी
#4 कनाडा
#5 फ्रांस
#6 स्विट्ज़रलैंड
#7 ऑस्ट्रेलिया
#8 जापान
#9 स्वीडन
#10 नीदरलैंड
#11 न्यूजीलैंड
#12 डेनमार्क
#13 नॉर्वे
#14 इटली
#15 फिनलैंड
#16 ऑस्ट्रिया
#17 स्पेन
#18 बेल्जियम
#19 साउथ कोरिया
#20 आयरलैंड

विश्व में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली वाले देश 2022

जब विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करने की बात आती है, तो हर देश के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। जहां एक देश बुनियादी ढांचे पर अच्छा स्कोर कर सकता है, वहीं दूसरा ऐसे डिग्री प्रोग्राम पेश कर सकता है जो नए और अनोखे हों। उदाहरण के लिए, यदि हम जीवन की गुणवत्ता, शिक्षक-छात्र अनुपात और अध्ययन के लिए सार्वजनिक संसाधनों की उपलब्धता जैसे मानकों को ध्यान में रखते हैं, तो सूची में वे देश शामिल होंगे जिन्होंने आधुनिक शिक्षा को आकार दिया है जैसे-फिनलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, जापान, रूस, आदि। इस प्रकार, यह तय करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि कौन सा देश उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। पेश किए गए कार्यक्रमों के प्रकार, कार्यक्रमों में अंतःविषयता, प्लेसमेंट, विश्वविद्यालय रैंकिंग और नामांकित अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या जैसे मापदंडों के आधार पर, हमने उन देशों की एक सूची तैयार की है जो सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली के लिए जाने जाते हैं-

संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका उन शीर्ष देशों में से एक है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बहुत से छात्रों को आकर्षित करता है। इसका कारण उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, विश्व प्रसिद्ध फैकल्टी और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं हैं। देश में दुनिया के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय हैं जैसे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी आदि। अमेरिका दुनिया भर में बेहतरीन शैक्षिक संरचनाओं और कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालयों में से एक प्रदान करता है। भारत और दुनिया भर से लाखों छात्र अपने करियर के अवसरों को बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अमेरिका को चुनते हैं। अमेरिकी विश्वविद्यालय दो मिलियन से अधिक कोर्सेज प्रदान करते हैं। भारत और दुनिया भर के अधिकतम छात्र अमेरिका में स्नातक कार्यक्रमों में दाखिला लेते हैं क्योंकि डिग्री व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम (यूके) उन अग्रणी देशों में से एक है जो दुनिया के कुछ प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों का घर है जो उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, विभिन्न पाठ्यक्रम, सर्वोत्तम संकाय इत्यादि प्रदान करते हैं। यूके विश्वविद्यालयों से शैक्षिक डिग्री दुनिया भर में नियोक्ताओं द्वारा स्वीकार की जाती हैं । यूके में कुछ प्रसिद्ध विश्वविद्यालय ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, इंपीरियल कॉलेज लंदन, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) आदि हैं। यूके में दुनिया की सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली है। यूके की कक्षाओं में सीखना पाठ्यपुस्तकों से परे है और शिक्षार्थियों को एक गतिशील सीखने का अनुभव प्राप्त करने के लिए विभिन्न सेमिनारों, कार्यशालाओं, वेबिनार और सम्मेलनों में शामिल होने का अवसर मिलता है।

जर्मनी

जर्मनी दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली वाले विदेशी छात्रों के लिए सबसे स्वागत योग्य देशों में से एक है। पाठ्यक्रमों के लिए इतने सारे विकल्पों के साथ, यहां के शैक्षणिक संस्थान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करते हैं। जर्मनी एकमात्र ऐसा देश है जो कम या शून्य ट्यूशन फीस पर अच्छी उद्योग-प्रासंगिक शिक्षा प्रदान करता है। जर्मनी ने अक्टूबर 2014 में जर्मन और अंतर्राष्ट्रीय दोनों छात्रों के लिए उच्च शिक्षण शुल्क को समाप्त कर दिया। गैर-अंग्रेजी बोलने वालों के लिए, जर्मनी उच्च अध्ययन के लिए पसंदीदा स्थान है। यहां अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बड़ी संख्या में छात्रवृत्तियां भी उपलब्ध हैं जो दुनिया भर से छात्रों को आकर्षित करती हैं, जिससे जर्मनी best education system in the world in Hindi वाले देशों में से एक बन जाता है।

कनाडा

कनाडा हमेशा छात्रों का पसंदीदा रहा है और दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली प्रदान करता है। टाइम्स और क्यूएस के अनुसार, कनाडाई विश्वविद्यालय दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में शुमार है। यहां के शैक्षणिक संस्थान विभिन्न विषयों में पार्टटाइम कोर्सेज  के साथ-साथ कई डिग्री प्रदान करते हैं। कुछ प्रसिद्ध विश्वविद्यालय टोरंटो विश्वविद्यालय और क्वींस विश्वविद्यालय हैं। अपनी विविध संस्कृति, कम ट्यूशन फीस और रहने की लागत के लिए जाना जाता है, कनाडा बड़ी संख्या में छात्रों के लिए एक पसंदीदा अध्ययन गंतव्य के रूप में उभरा है।

फ्रांस

फ्रांस में उच्च शिक्षा पर सब्सिडी दी जाती है इसलिए, ट्यूशन फीस तुलनात्मक रूप से कम है। इसका मतलब है कि आप इस देश में कम ट्यूशन फीस के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद नौकरी के अवसर पर्याप्त हैं। फ्रांस की शिक्षा प्रणाली अन्य देशों की तुलना में काफी जटिल है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हर साल दुनिया भर से दस लाख से अधिक छात्र फ्रांस आते हैं। यहां आप बैचलर्स, मास्टर्स या डॉक्टरेट डिग्री में से चुन सकते हैं। फ्रांस की यूरोप में तीसरी सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है, जो इसे एमबीए करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक बनाती है। 

स्विट्ज़रलैंड

अधिकतर लोग निश्चित रूप से स्विट्जरलैंड की सुंदरता से प्रभावित होते ही हैं। लेकिन अपनी सुंदरता के अलावा भी यहां की शिक्षा प्रणाली है, जो इसे खास बनाती है। यह देश दुनिया के कई महान विश्वविद्यालयों का घर होने के लिए भी जाना जाता है। यहां के दो सबसे अच्छे शैक्षणिक संस्थान ईटीएच ज्यूरिख (स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और इकोले पॉलीटेक्निक फेडेरेल डी लॉज़ेन (ईपीएफएल) हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली की पेशकश के लिए तीसरा स्थान अर्जित किया है। कई देशों के छात्र हर साल ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेते हैं। देश उन छात्रों के लिए अच्छा है जो प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में कोर्स करना चाहते हैं। देश के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय UNSW सिडनी, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबर्न, यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ क्वींसलैंड और कई अन्य हैं। विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया में उच्चतम शिक्षा स्तर है। 39 से अधिक विश्वविद्यालयों और 35+ सरकार द्वारा वित्त पोषित विश्वविद्यालयों के साथ, ऑस्ट्रेलिया दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणालियों में से एक प्रदान करता है, जो दुनिया भर से लाखों छात्रों को आकर्षित करता है। 

जापान

यह तकनीकी रूप से उन्नत देश दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणालियों में से एक होने के लिए जाना जाता है। यहां की शिक्षा प्रणाली अनुकरणीय है और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय छात्र भी छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं जो जापानी सरकार द्वारा दी जाती है। जापान के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों में टोक्यो विश्वविद्यालय, क्योटो विश्वविद्यालय, टोक्यो प्रौद्योगिकी संस्थान, ओसाका विश्वविद्यालय और तोहोकू विश्वविद्यालय हैं।

स्वीडन

स्वीडिश शिक्षा प्रणाली ग्रेड की तुलना में अकादमिक उत्कृष्टता के लिए बेहतर जानी जाती है। जब आप इस देश के किसी विश्वविद्यालय में कोर्स करते हैं, तो आप न केवल एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करेंगे बल्कि यह भी सीखेंगे कि एक अच्छा टीम खिलाड़ी कैसे बनें। यह उम्मीदवारों को उनके करियर में आगे बढ़ने में मदद करता है। स्वीडन अनुसंधान और नवाचार के लिए एक बढ़िया विकल्प है।  विश्व स्तर पर शीर्ष शिक्षा प्रणाली प्रदान करने में विश्व नेता के रूप में रैंक किए गए, स्वीडन में 45 से अधिक विश्वविद्यालय हैं। इनमें से अधिकांश विश्वविद्यालय राज्य द्वारा संचालित हैं, लेकिन कुछ स्वतंत्र उच्च शिक्षा संस्थान हैं। 

नीदरलैंड

यह एक गैर-अंग्रेजी भाषी देश है जहां पाठ्यक्रम अंग्रेजी में डिजाइन किए गए हैं ताकि अधिक से अधिक विदेशी छात्र देश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकें और एक ऐसा कोर्स कर सकें जो उनकी रुचि के लिए सबसे उपयुक्त हो। नीदरलैंड में शिक्षा की लागत तुलनात्मक रूप से कम है जो इसे कई छात्रों के लिए सस्ती बनाती है। डच विश्वविद्यालय व्यापक रूप से अपने शिक्षण और शोध कार्य के लिए जाने जाते हैं। दुनिया भर में लाखों से अधिक छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए नीदरलैंड जाते हैं। ट्यूशन फीस कम है, और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए अंग्रेजी में डिग्री की पेशकश की जाती है। 

डेनमार्क

डेनमार्क में दुनिया के कुछ उल्लेखनीय विश्वविद्यालय हैं जैसे कोपेनहेगन विश्वविद्यालय, आरहूस विश्वविद्यालय, रोस्किल्ड विश्वविद्यालय, दक्षिणी डेनमार्क विश्वविद्यालय, आदि। आप डेनमार्क के विश्वविद्यालयों में विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम पा सकते हैं और छात्रवृत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं और यह डेनमार्क को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली बनाता है।

फिनलैंड

फ़िनलैंड को दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली तैयार करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना मिली है। फ़िनलैंड शिक्षा प्रणाली प्राथमिक से उच्च शिक्षा तक मुफ्त शिक्षा तक पहुँच प्रदान करने पर जोर देती है और नए और बेहतर परिवर्तनों को जोड़ने के लिए इसे लगातार पुनर्गठित किया गया है। इसका सर्वोत्कृष्ट फोकस छात्रों को वृद्धिशील जीवन कौशल प्रदान करना है और जब उच्च अध्ययन की बात आती है, तो आप सैद्धांतिक कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले पारंपरिक शोध-आधारित विश्वविद्यालयों को चुन सकते हैं।

FAQs

विश्व की सबसे कठिन शिक्षा प्रणाली कौन सी है?

दुनिया में सबसे कठिन और सबसे कठिन शिक्षा प्रणाली वाले देश इस प्रकार हैं: दक्षिण कोरिया, जापान, सिंगापुर, हांगकांग, फिनलैंड।

किस देश में सबसे होशियार छात्र हैं?

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, चीनी बच्चे दुनिया में सबसे चतुर हैं। ओईसीडी के त्रैवार्षिक पीआईएसए के अनुसार चीनी बच्चे सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना विज्ञान, अंकगणित और पढ़ने में अपने सहपाठियों से आगे निकल जाते हैं।

हेल्थ केयर में कौन सा देश #1 पर है?

दुनिया में अग्रणी स्वास्थ्य प्रणाली वाले देश इस प्रकार हैं:ताइवान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, जापान, डेनमार्क।

किस देश में गणित का सिलेबस सबसे कठिन है?

भारतीय शिक्षा प्रणाली में पूरी दुनिया में सबसे कठिन गणित पाठ्यक्रम है। दुनिया में सबसे कठिन परीक्षा IIT JEE है, जो भारत में आयोजित की जाती है। यह गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से बना है।

हम आशा करते हैं कि आपको best education system in the world in Hindi की संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें और एक उपयुक्त कोर्स और सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का चयन करने में मार्गदर्शन प्राप्त करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study Abroad
Talk to an expert