Best Education System in the World in Hindi: जानें इन देशों के बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम के बारे में

1 minute read
Best Education System in the World in Hindi

शिक्षा दुनिया का सबसे परिवर्तनकारी ज्ञान है जो न केवल एक व्यक्ति बल्कि एक समाज को भी आकार देता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम दुनिया के किस कोने में रह रहे हैं, हर जगह शिक्षा को प्रमुख महत्व दिया जाता है क्योंकि यह हमें नया ज्ञान प्राप्त करने, जीवन में प्रगति करने और दुनिया को पूरी तरह से समझने में मदद करती है। शिक्षा हमें अधिक तर्कसंगत रूप से सोचने और व्यवहार करने के लिए भी प्रेरित करती है। वैसे तो शिक्षा को दुनिया के सभी देशों में स्वीकारा और सराहा जाता है, लेकिन अगर हम इस दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली की बात करें, तो ऐसे कुछ देश हैं जो सर्वश्रेष्ठ हैं। उनकी शिक्षा प्रणाली न केवल उच्च गुणवत्ता वाली है, बल्कि उनमें से कई में कुछ विशिष्ट तत्व भी हैं जो उनकी शिक्षा प्रणाली को सबसे अलग बनाते हैं। आइए इस ब्लॉग में हम best education system in the world in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

दुनिया के बेस्ट एजुकेशन सिस्टम चुने जाने के पीछे फैक्टर्स

Best Education System in the World in Hindi जानने से पहले यह जानना आवश्यक है कि क्या फैक्टर्स होते हैं जो किसी भी देश के एजुकेशन सिस्टम को बेस्ट बनाते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • ग्लोबल ऑपरट्यूनिटी इंडेक्स: यह महत्वपूर्ण मीट्रिक अपने इकनोमिक, फाइनेंशियल, इंस्टीट्यूशनल और रेगुलर फैक्टर्स के आधार पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए किसी देश के आकर्षण को निर्धारित करता है।
  • क्वालिटी इंडेक्स: यह मीट्रिक एजुकेशन, हेल्थ, नौकरी के अवसर, फिजिकल सिक्योरिटी, इकनोमिक सिक्योरिटी आदि जैसे फैक्टर्स पर विचार करते हुए किसी देश के जीवन की गुणवत्ता निर्धारित करता है।

विश्व में सर्वश्रेष्ठ एजुकेशन सिस्टम वाले टॉप 20 देश

दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली वाले देश में अध्ययन करना एक अद्भुत अनुभव होगा। ऐसे देशों को अनुसंधान, डिजिटल साक्षरता के विकास, मानक शैक्षणिक सुविधाओं और आलोचनात्मक और रचनात्मक रूप से सोचने की क्षमता द्वारा चिह्नित किया जाता है । ऐसे देशों में पढ़ाई करना आपके सपनों को साकार करने की दिशा में एक कदम आगे है। यहां (best education system in the world in Hindi के) कुछ प्रमुख देश और उनकी रैंकिंग दी गई है-

बेस्ट कंट्री फॉर एजुकेशन सिस्टम रैंक 2023देश
#1यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका
#2यूनाइटेड किंगडम
#3जर्मनी
#4कनाडा
#5फ्रांस
#6स्विट्ज़रलैंड
#7ऑस्ट्रेलिया
#8जापान
#9स्वीडन
#10नीदरलैंड
#11न्यूजीलैंड
#12डेनमार्क
#13नॉर्वे
#14इटली
#15फिनलैंड
#16ऑस्ट्रिया
#17स्पेन
#18बेल्जियम
#19साउथ कोरिया
#20आयरलैंड

विश्व में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली वाले देश 2023

जब विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करने की बात आती है, तो हर देश के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। जहां एक देश बुनियादी ढांचे पर अच्छा स्कोर कर सकता है, वहीं दूसरा ऐसे डिग्री प्रोग्राम पेश कर सकता है जो नए और अनोखे हों। उदाहरण के लिए, यदि हम जीवन की गुणवत्ता, शिक्षक-छात्र अनुपात और अध्ययन के लिए सार्वजनिक संसाधनों की उपलब्धता जैसे मानकों को ध्यान में रखते हैं, तो सूची में वे देश शामिल होंगे जिन्होंने आधुनिक शिक्षा को आकार दिया है जैसे-फिनलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, जापान, रूस, आदि। इस प्रकार, यह तय करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि कौन सा देश उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। पेश किए गए कार्यक्रमों के प्रकार, प्रोग्राम्स में इंटरडिसिप्लिनरी, प्लेसमेंट, विश्वविद्यालय रैंकिंग और एनरॉल्ड अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या जैसे मापदंडों के आधार पर, इस ब्लॉग में उन देशों की एक लिस्ट तैयार की है जो सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली के लिए जाने जाते हैं-

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका उन शीर्ष देशों में से एक है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बहुत से छात्रों को आकर्षित करता है। इसका कारण उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, विश्व प्रसिद्ध फैकल्टी और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और सुविधाएं हैं। देश में दुनिया के कुछ बेहतरीन यूनिवर्सिटी हैं जैसे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी आदि। अमेरिका दुनिया भर में बेहतरीन एजुकेशनल स्ट्रक्चर और कुछ बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक प्रदान करता है। भारत और दुनिया भर से लाखों छात्र अपने करियर के अवसरों को बढ़ाने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अमेरिका को चुनते हैं। अमेरिकी यूनिवर्सिटीज 20 लाख से अधिक कोर्सेज प्रदान करते हैं। भारत और दुनिया भर के अधिकतम छात्र अमेरिका में ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में दाखिला लेते हैं क्योंकि डिग्री व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम (यूके) उन अग्रणी देशों में से एक है जो दुनिया के कुछ प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज का घर है, जो उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, विभिन्न कोर्सेज, सर्वोत्तम फैकल्टीज इत्यादि प्रदान करते हैं। यूके यूनिवर्सिटीज से एजुकेशनल डिग्री दुनिया भर में नियोक्ताओं द्वारा स्वीकार की जाती हैं। यूके में कुछ प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, इंपीरियल कॉलेज लंदन, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) आदि हैं। यूके में दुनिया का सबसे अच्छा एजुकेशन सिस्टम है। यूके की कक्षाओं में सीखना बुक्स से परे है और शिक्षार्थियों को एक गतिशील सीखने का अनुभव प्राप्त करने के लिए विभिन्न सेमिनारों, वर्कशॉप्स, वेबिनार और सम्मेलनों में शामिल होने का अवसर मिलता है।

जर्मनी

जर्मनी दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली वाले विदेशी छात्रों के लिए सबसे स्वागत योग्य देशों में से एक है। कोर्सेज के लिए इतने सारे विकल्पों के साथ, यहां के शैक्षणिक संस्थान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करते हैं। जर्मनी एकमात्र ऐसा देश है जो कम या शून्य ट्यूशन फीस पर अच्छी उद्योग-प्रासंगिक शिक्षा प्रदान करता है। जर्मनी ने अक्टूबर 2014 में जर्मन और अंतरराष्ट्रीय दोनों छात्रों के लिए उच्च शिक्षण शुल्क को समाप्त कर दिया। गैर-अंग्रेजी बोलने वालों के लिए, जर्मनी हायर एजुकेशन के लिए पसंदीदा स्थान है। यहां अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बड़ी संख्या में स्कॉलरशिप्स भी उपलब्ध हैं जो दुनिया भर से छात्रों को आकर्षित करती हैं, जिससे जर्मनी best education system in the world in Hindi वाले देशों में से एक बन जाता है।

कनाडा

कनाडा हमेशा छात्रों का पसंदीदा रहा है और दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली प्रदान करता है। टाइम्स और QS के अनुसार, कनाडाई यूनिवर्सिटीज दुनिया की लीडिंग यूनिवर्सिटीज में शुमार है। यहां के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट विभिन्न विषयों में पार्टटाइम कोर्सेज के साथ-साथ कई डिग्री प्रदान करते हैं। कुछ प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी टोरंटो यूनिवर्सिटी और क्वींस यूनिवर्सिटी हैं। अपनी विविध संस्कृति, कम ट्यूशन फीस और रहने की लागत के लिए जाना जाता है, कनाडा बड़ी संख्या में छात्रों के लिए एक पसंदीदा अध्ययन गंतव्य के रूप में उभरा है।

फ्रांस

फ्रांस में उच्च शिक्षा पर सब्सिडी दी जाती है इसलिए, ट्यूशन फीस तुलनात्मक रूप से कम है। इसका मतलब है कि आप इस देश में कम ट्यूशन फीस के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी के अवसर पर्याप्त हैं। फ्रांस का एजुकेशन सिस्टम अन्य देशों की तुलना में काफी जटिल है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हर साल दुनिया भर से दस लाख से अधिक छात्र फ्रांस आते हैं। यहां आप बैचलर्स, मास्टर्स या डॉक्टरेट डिग्री में से चुन सकते हैं। फ्रांस की यूरोप में तीसरी सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है, जो इसे एमबीए करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक बनाती है। 

स्विट्ज़रलैंड

अधिकतर लोग निश्चित रूप से स्विट्जरलैंड की सुंदरता से प्रभावित होते ही हैं। लेकिन अपनी सुंदरता के अलावा भी यहां की शिक्षा प्रणाली है, जो इसे खास बनाती है। यह देश दुनिया के कई महान यूनिवर्सिटीज का घर होने के लिए भी जाना जाता है। यहां के दो सबसे अच्छे एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स ईटीएच ज्यूरिख (स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और इकोले पॉलीटेक्निक फेडेरेल डी लॉज़ेन (ईपीएफएल) हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया में सबसे अच्छे एजुकेशन सिस्टम की पेशकश के लिए तीसरा स्थान अर्जित किया है। कई देशों के छात्र हर साल ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटीज में प्रवेश लेते हैं। देश उन छात्रों के लिए अच्छा है जो टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में कोर्स करना चाहते हैं। देश के कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय UNSW सिडनी, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबर्न, यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ क्वींसलैंड और कई अन्य हैं। यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया में उच्चतम शिक्षा स्तर है। 39 से अधिक यूनिवर्सिटीज और 35+ सरकार द्वारा फंडेड यूनिवर्सिटीज के साथ, ऑस्ट्रेलिया दुनिया में सबसे अच्छे एजुकेशन सिस्टम्स में से एक प्रदान करता है, जो दुनिया भर से लाखों छात्रों को आकर्षित करता है। 

जापान

यह तकनीकी रूप से उन्नत देश दुनिया में सबसे अच्छे एजुकेशन सिस्टम्स में से एक होने के लिए जाना जाता है। यहां का एजुकेशन सिस्टम बेहतरीन है और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय छात्र भी छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं, जो जापानी सरकार द्वारा दी जाती है। जापान की कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज में टोक्यो यूनिवर्सिटी, क्योटो यूनिवर्सिटी, टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, ओसाका यूनिवर्सिटी और तोहोकू यूनिवर्सिटी हैं।

स्वीडन

स्वीडिश एजुकेशन सिस्टम ग्रेड की तुलना में अकादमिक उत्कृष्टता के लिए बेहतर जानी जाती है। जब आप इस देश के किसी विश्वविद्यालय में कोर्स करते हैं, तो आप न केवल एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करेंगे बल्कि यह भी सीखेंगे कि एक अच्छा टीम खिलाड़ी कैसे बनें। यह उम्मीदवारों को उनके करियर में आगे बढ़ने में मदद करता है। स्वीडन रिसर्च और इनोवेशन के लिए एक बढ़िया विकल्प है। विश्व स्तर पर टॉप एजुकेशन सिस्टम प्रदान करने में विश्व नेता के रूप में रैंक किए गए, स्वीडन में 45 से अधिक यूनिवर्सिटीज हैं। इनमें से अधिकांश यूनिवर्सिटीज राज्य द्वारा संचालित हैं, लेकिन कुछ स्वतंत्र उच्च शिक्षा संस्थान हैं। 

नीदरलैंड

यह एक गैर-अंग्रेजी भाषी देश है जहां पाठ्यक्रम अंग्रेजी में डिजाइन किए गए हैं ताकि अधिक से अधिक विदेशी छात्र देश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकें और एक ऐसा कोर्स कर सकें जो उनकी रुचि के लिए सबसे उपयुक्त हो। नीदरलैंड में शिक्षा की लागत तुलनात्मक रूप से कम है जो इसे कई छात्रों के लिए सस्ती बनाती है। डच यूनिवर्सिटीज व्यापक रूप से अपने टीचिंग और रिसर्च वर्क के लिए जाने जाते हैं। दुनिया भर में लाखों से अधिक छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए नीदरलैंड जाते हैं। ट्यूशन फीस कम है, और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने के लिए अंग्रेजी में डिग्री की पेशकश की जाती है। 

डेनमार्क

डेनमार्क में दुनिया के कुछ उल्लेखनीय यूनिवर्सिटीज हैं जैसे कोपेनहेगन यूनिवर्सिटीज, आरहूस यूनिवर्सिटीज, रोस्किल्ड यूनिवर्सिटीज, दक्षिणी डेनमार्क यूनिवर्सिटीज, आदि। आप डेनमार्क की यूनिवर्सिटीज में विभिन्न प्रकार के कोर्सेज पा सकते हैं और स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर सकते हैं और यह डेनमार्क को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली बनाता है।

फिनलैंड

फ़िनलैंड को दुनिया में सबसे अच्छे एजुकेशन सिस्टम तैयार करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना मिली है। फ़िनलैंड एजुकेशन सिस्टम प्राइमरी से सेकेंडरी तक मुफ्त शिक्षा तक पहुँच प्रदान करने पर जोर देती है और नए और बेहतर परिवर्तनों को जोड़ने के लिए इसे लगातार पुनर्गठित किया गया है। इसका मुख्य फोकस छात्रों को प्रोग्रेसिव लाइफ स्किल्स प्रदान करना है और जब हायर एजुकेशन की बात आती है, तो आप कल्चरल प्रोग्राम्स की पेशकश करने वाले ट्रेडिशनल रिसर्च-बेस्ड यूनिवर्सिटीज को चुन सकते हैं।

FAQs

विश्व की सबसे कठिन शिक्षा प्रणाली कौन सी है?

दुनिया में सबसे कठिन और सबसे कठिन शिक्षा प्रणाली वाले देश इस प्रकार हैं: दक्षिण कोरिया, जापान, सिंगापुर, हांगकांग, फिनलैंड।

किस देश में सबसे होशियार छात्र हैं?

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, चीनी बच्चे दुनिया में सबसे चतुर हैं। ओईसीडी के त्रैवार्षिक पीआईएसए के अनुसार चीनी बच्चे सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना विज्ञान, अंकगणित और पढ़ने में अपने सहपाठियों से आगे निकल जाते हैं।

हेल्थ केयर में कौन सा देश #1 पर है?

दुनिया में अग्रणी स्वास्थ्य प्रणाली वाले देश इस प्रकार हैं:ताइवान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, जापान, डेनमार्क।

किस देश में गणित का सिलेबस सबसे कठिन है?

भारतीय शिक्षा प्रणाली में पूरी दुनिया में सबसे कठिन गणित पाठ्यक्रम है। दुनिया में सबसे कठिन परीक्षा IIT JEE है, जो भारत में आयोजित की जाती है। यह गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से बना है।

हम आशा करते हैं कि आपको best education system in the world in Hindi की संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें और एक उपयुक्त कोर्स और सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का चयन करने में मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*