यूके में प्लेसमेंट

1 minute read
यूके में प्लेसमेंट

प्लेसमेंट अनिवार्य रूप से विस्तारित इंटर्नशिप या कार्य अनुभव के अवसर हैं। प्लेसमेंट आपको कार्य अनुभव और शिक्षा दोनों प्रदान करता है। जब आप ग्रेजुएट जॉब मार्केट में प्रवेश करते हैं तो प्लेसमेंट आपकी रोजगार क्षमता को बढ़ाकर आपकी सहायता कर सकते हैं। यूके दुनिया भर के छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय अध्ययन स्थलों में से एक है, इसकी बढ़ती लोकप्रियता के प्रमुख कारणों में से एक महान प्लेसमेंट अवसर हैं। क्या आप यूके में उच्च अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं? यदि हाँ, तो यहाँ आपको अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके में प्लेसमेंट के बारे में जानने की आवश्यकता है।

यूके में पढ़ाई क्यों करें? 

यूके एक अकादमिक वातावरण प्रदान करता है। यह विश्व-प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों से लेकर शिक्षा के लिए यूनिक अप्रोच प्रदान करता है। यूनाइटेड किंगडम इतिहास के कुछ सबसे इन्फ्लुएंटीएल ब्रेन्स का पसंदीदा स्थान रहा है। विश्व के प्रत्येक चार नेताओं में से एक ने यूके में अध्ययन किया है, इसलिए यदि आप महान कार्य करना चाहते हैं, तो आप यूके में उचित स्थान पर हैं। यहां कुछ प्रमुख कारण दिए गए हैं कि आपको यूके को स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में क्यों चुनना चाहिए:

  • यूके आपके करियर की तैयारी और एक्सीलेंस प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए उच्चतम क्षमता की डिग्री प्रदान करता है। 
  • यूके की यूनिवर्सिटीज क्वालिटी एजुकेशन और एक्सीलेंट एजुकेशन पर जोर देती हैं। जिससे कोर्स से संबंधित क्षेत्र में छात्रों की नॉलेज और अनुभव में वृद्धि होती है।
  • यूके से पढ़ाई करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको यूनिवर्सिटीज के इवेंट और लेक्चर, प्रोफेशनल कांफ्रेंस में जाने का मौका मिलता है। 
  • यूके में की जाने वाली खोज ग्लोबल साइंस और रिसर्च में सबसे आगे हैं, जिनसे छात्रों की प्रैक्टिकल स्किल निखरती हैं।
  • यूके की 10 यूनिवर्सिटीज वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 50 में शामिल हैं।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सक सकते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स के लिए यूके में प्लेसमेंट

वर्क प्लेसमेंट यूके की कई डिग्री का एक महत्वपूर्ण फैक्टर है क्योंकि वे आपको अकादमिक योग्यता के साथ-साथ वास्तविक दुनिया का अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यूके में प्लेसमेंट के साथ, आपको अपने प्रयासों के लिए अकादमिक क्रेडिट मिलेगा, साथ ही आप अतिरिक्त ट्रांसफरएबल स्किल सीखेंगे जो आपके चुने हुए करियर में बढ़ने में आपकी सहायता करेंगे। ये पूरी तरह से इवेलुएट किए गए असाइनमेंट के जरिए यूके में पढ़ाई की विशिष्टता को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि, अपने पढ़ाई के विषय में महारत हासिल करने के अलावा, आप सीखेंगे कि कैसे नेतृत्व करना, समस्या को हल करना और प्रेरक तर्क देना है। आप दबाव में काम करने और टाइट डेडलाइन को पूरा करने की अपनी क्षमता में भी सुधार करेंगे। यह सब आपको भीड़ से अलग करने और ग्रेजुएशन होने के बाद कंपनियों को प्रभावित करने में मदद करेगा।

यूके में प्लेसमेंट प्रदान करने वाले विश्वविद्यालय

यूके में प्लेसमेंट प्रदान करने वाली टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट नीचे दी गई है:

यूके में मास्टर्स प्लेसमेंट के प्रकार

ग्रेजुएशन की डिग्री के सफल समापन के बाद, कई छात्र उच्च स्तर के शिक्षण और पोस्टग्रेजुएट कोर्स को पूरा करने के लिए आवश्यक कम समय के कारण यूके में मास्टर्स के लिए पढ़ाई करना पसंद करते हैं। छात्रों के पास उनके लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ भूमिका और उद्योग के प्रकार पर निर्भर हैं जिसमें वे रुचि रखते हैं। यूके के विश्वविद्यालयों में पेश किए जाने वाले प्लेसमेंट के प्रकार यहां दिए गए हैं-

इंटर्नशिप

इंटर्नशिप छह सप्ताह से लेकर छह महीने तक की हो सकती है। कभी-कभी आपको विशिष्ट भूमिकाओं के लिए निर्देशित किया जा सकता है, और दूसरी बार आपसे विभिन्न कंपनियों के लिए आवेदन करने की अपेक्षा की जाएगी।

प्लेसमेंट वर्ष

कई इंस्टीट्यूट इंटीग्रेटेड वर्षों की पेशकश करते हैं जो कोर्स के हिस्से के रूप में आवश्यक होते हैं और सीधे उस विषय से संबंधित होते हैं जिसका आप अध्ययन कर रहे हैं।

सैंडविच कोर्स

छात्र आमतौर पर दो साल के लिए फ़ुल टाइम अध्ययन करेंगे, फिर एक साल का प्लेसमेंट लेंगे, उसके बाद उनके ग्रेजुएशन कोर्स का अंतिम वर्ष होगा।

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्लेसमेंट के लाभ

प्लेसमेंट जो पहले से ही यूके के छात्रों के बीच एक प्रसिद्ध विकल्प है। उनके फायदों के बारें में जानते हैं-

प्रैक्टिकल विश्व अनुभव प्राप्त करें

एक प्लेसमेंट वर्ष पहली बार नौकरी खोजने वालों और विदेशी कार्य अनुभव चाहने वालों या अपने सीवी को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक प्लेसमेंट वर्ष छात्रों को अपने ज्ञान को व्यवहार में लाने की अनुमति देता है। प्लेसमेंट खोजने और लागू करने के लिए आमतौर पर छात्र जिम्मेदार होते हैं; हालांकि, कई विश्वविद्यालय करियर केंद्र सीवी और कवर लेटर सहायता, साथ ही अन्य सहायता सेवाएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा, जबकि एक छात्र वीज़ा प्लेसमेंट में फ़ुल टाइम वर्क करने की अनुमति देता है, विदेशी छात्रों के लिए कोई विशेष मानदंड नहीं हैं।

वेतन या ट्यूशन छूट प्राप्त करें

कई प्लेसमेंट कंपनसेशन देते हैं। प्लेसमेंट वर्ष के दौरान ट्यूशन खर्च भी कम किया जा सकता है। ट्यूशन फीस स्कूलों के बीच अलग हो सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ वेल्स की वेबसाइट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय छात्र डिग्री कोर्स के लिए वार्षिक GBP 11,900 (INR 12 लाख) के बजाय प्लेसमेंट वर्ष के दौरान GBP 2,380 (INR 23.38 लाख) की कम लागत का भुगतान करते हैं।

बेहतर करियर संभावनाएं

एक प्लेसमेंट वर्ष विदेशी छात्रों को नियमित काम के लिए तेजी से ट्रैक पर ला सकता है, खासकर यदि वे यूके में रहना चुनते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, रिक्रूटर अक्सर उन छात्रों को एक पद प्रदान करते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन होने से एक वर्ष पहले और अन्य फर्मों से महीनों पहले एक प्लेसमेंट वर्ष पूरा कर लिया है। उन्हें बेहतर करियर संभावनाएं मिलती हैं। 

यूके में पढ़ाई के लिए योग्यता

विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए पात्रता आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं लेकिन यूनाइटेड किंगडम में अध्ययन के लिए सामान्य मानदंड नीचे दिए गए हैं :

  • एक ग्रेजुएशन कोर्स में स्वीकार किए जाने के लिए, छात्रों के पास बारहवीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। 
  • पीजी कोर्स के लिए, ग्रेजुएशन की डिग्री या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। छात्रों के पास न्यूनतम द्वितीय श्रेणी के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • साथ ही इंग्लिश प्रोफिशिएंसी परीक्षा जैसे: IELTS, TOEFL आदि।

अंग्रेजी भाषा आवश्यकताएँ

छात्रों को विश्वविद्यालय कैलेंडर से खुद को परिचित करना चाहिए और प्रवेश के लिए बुद्धिमानी से आवेदन करना चाहिए क्योंकि इन परीक्षणों के लिए स्कोरकार्ड दो साल के लिए वैलिड होता है। यूके के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए अंग्रेजी न्यूनतम स्कोर आवश्यकताएं यहां दी गई हैं-

टेस्टन्यूनतम स्कोर आवश्यकताएं
IELTS6.0 –6.5
TOEFL80 –90
PTE56 –61

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

यूके में पढ़ाई और रहने का खर्च

जब आपको कोई प्रस्ताव मिलता है, तो आपको कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए और योजना बनानी चाहिए। इन फैक्टर्स में ट्यूशन, आवास और यात्रा खर्च शामिल हैं। आइए इन लागतों पर करीब से नज़र डालें-

यूके में अध्ययन की लागतINR और GBP में लागत
ट्यूशन शुल्कबैचलर: 8,000-30,000 (7.10-27 लाख)
मास्टर्स: 12,000-35,000 (10.70-31 लाख)
टियर 4 वीज़ापर्याप्त धनराशि के प्रमाण के रूप में प्रति माह 1,015 (90,000)
यात्रा करना40 (3,970) मासिक
अन्य खर्च500 (50,740) मासिक

जबकि दुनिया में कहीं भी रहने की लागत आपके रहन सहन पर आधारित होती है। खर्च होने वाली लागतों के लिए एक पूर्ण आंकड़ा निर्धारित करना मुश्किल है, लेकिन हम रहने की लागत का अनुमान लगा सकते हैं। जो नीचे सूचीबद्ध है-

यूके में रहने की लागतGBP और INR में लागत
आवास500 (51,486) मासिक
परिवहन150-200 (15,445-19,844) मासिक
भोजन150-200 (14,883-20,594) मासिक
वस्त्र और अन्य50 (5,148) मासिक
टेलीफोन और मोबाइल50 (5,148) मासिक

अपनी लाइफस्टाइल के अनुसार विभिन्न देशों में रहने की लागत का विस्तृत विवरण जानने के लिए आप Cost of Living Calculator का भी उपयोग कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

उम्मीद है, यूके में प्लेसमेंट से संबंधित सभी जानकारी आपको मिल गई होगी। यदि आप यूके में पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*