गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में क्या बोलते हैं, जानें यहां

1 minute read
गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में क्या बोलते हैं (Gantantra Diwas Ko English me Kya Bolte Hain) (1)

भारत गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है लेकिन स्कूलों, काॅलेजों या अन्य संस्थाओं में इस दिन को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हैं और ध्वजारोहण समारोह होता है। गणतंत्र दिवस से जुड़े सवाल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग में हम गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में क्या बोलते हैं (Gantantra Diwas Ko English me Kya Bolte Hain) के बारे में जानेंगे। 

गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में क्या बोलते हैं? (Gantantra Diwas Ko English me Kya Bolte Hain)

गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में रिपब्लिक डे (REPUBLIC DAY) कहते हैं। यह भारत का राष्ट्रीय दिवस है और इस दिन अवकाश होता है।

गणतंत्र दिवस के बारे में

26 जनवरी 1950 को देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी के साथ ध्वजारोहण कर भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया। यह ऐतिहासिक क्षणों में गिना जाने वाला समय था। इसके बाद से हर वर्ष इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है तथा इस दिन देशभर में राष्ट्रीय अवकाश रहता है। 

26 जनवरी को झंडा कितने बजे फहराया जाता है?

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस वाले दिन ध्वजारोहण समारोह सुबह 8 बजे से 9.45 बजे तक शुरू होता है। इसके बाद 9:30 बजे और 10 बजे के बीच परेड शुरू होती है। वहीं अलग-अलग राज्यों की झांकियां भी निकाली जाती हैं। 

FAQs

भारत गणतंत्र कब बना?

26 जनवरी, 1950 को।

गणतंत्र दिवस मनाने का कारण क्या है?

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को लागू हुए भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

पहला गणतंत्र दिवस कब और कहाँ मनाया गया था?

पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति में नई दिल्ली में मनाया गया था।

उम्मीद है अब आप जीके में आने वाले इस सवाल जो कि गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में क्या बोलते हैं (Gantantra Diwas Ko English me Kya Bolte Hain) का जवाब जान गए हैं। इसी तरह के जीके और ट्रेंडिंग इवेंट्स से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*