Navratri Kab Hai 2023: नवरात्रि 2023 कब है?

1 minute read
Navratri Kab Hai 2023

Navratri Kab Hai 2023: 2023 में शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर, रविवार से शुरू होगी और 23 अक्टूबर, मंगलवार को समाप्त होगी। यह नौ दिनों का त्योहार है जो हिंदू धर्म में देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है।

Navratri Kab Hai 2023 

Navratri Kab Hai 2023 15 अक्टूबर- 23 अक्टूबर 

शारदीय नवरात्रि 2023 के दिनों की तिथि

शारदीय नवरात्रि 2023के दिनों की तिथि कुछ इस प्रकार हैं –

प्रतिपदा: 15 अक्टूबर, रविवार
द्वितीया: 16 अक्टूबर, सोमवार
तृतीया: 17 अक्टूबर, मंगलवार
चतुर्थी: 18 अक्टूबर, बुधवार
पंचमी: 19 अक्टूबर, गुरुवार
षष्ठी: 20 अक्टूबर, शुक्रवार
सप्तमी: 21 अक्टूबर, शनिवार
अष्टमी: 22 अक्टूबर, रविवार
नवमी: 23 अक्टूबर, सोमवार
विजयदशमी: 24 अक्टूबर, मंगलवार

नवरात्रि के दिनों में क्या करें?

नवरात्रि के दिनों में, लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। वे देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं। नवरात्रि के दिनों में, लोग उपवास भी रखते हैं और धार्मिक अनुष्ठान करते हैं।

नवरात्रि के दिनों में क्या नहीं करें?

नवरात्रि के दिनों में, लोग मांस, मदिरा और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं। वे क्रोध, ईर्ष्या और अन्य नकारात्मक भावनाओं से भी बचते हैं।

नवरात्रि एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है जो हिंदू धर्म में मनाया जाता है। यह एक ऐसा समय है जब लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उनके आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

FAQs 

नवरात्रि क्या है?

नवरात्रि एक हिन्दू पर्व है जो आदिशक्ति मां दुर्गा की पूजा के रूप में मनाया जाता है। इसे नौ दिनों तक मनाया जाता है, जिनमें हर दिन किसी देवी की पूजा की जाती है।

नवरात्रि कब मनाई जाती है?

नवरात्रि चैत्र और आश्वयुज मास में मनाई जाती है, लेकिन चैत्र नवरात्रि और शरदीय नवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण हैं। चैत्र नवरात्रि मार्च-अप्रैल में मनाई जाती है, जबकि शरदीय नवरात्रि सितंबर-अक्टूबर में होती है।

नवरात्रि के नौ रूप क्या हैं?

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ रूप पूजे जाते हैं, जिन्हें नवदुर्गा के रूप में जाना जाता है: शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, और सिद्धिदात्री।

नवरात्रि के दौरान क्या किया जाता है?

नवरात्रि के दौरान पूजा, भजन, कीर्तन, आरती, और व्रत आदि किए जाते हैं। लोग रात्रि को जागरण करते हैं और मां दुर्गा का भव्य मंदिर दर्शन करते हैं।

नवरात्रि का पारंपरिक खाना क्या होता है?

नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोग नौ दिनों तक शाकाहारी खाना खाते हैं और ग्रेन फूड्स, फल, सबुदाना, कट्टू के आटे से बने पकवान, और दूध के अनाज उपयोग करते हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको नवरात्रि 2023 (Navratri Kab Hai 2023) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*