Navratri Kab Hai 2024 : इस दिन से शुरू हैं शारदीय नवरात्रि… जानें इस दौरान क्या करें और क्या नहीं?

1 minute read
Navratri Kab Hai 2024 (1)

Shardiya Navratri 2024 : शारदीय नवरात्रि-हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है। शारदीय नवरात्र ( Shardiya Navratri 2024) का शुभारंभ 3 अक्टूबर से होगा और इसका समापन 11 अक्टूबर को होगा। इसके अगले दिन यानी 12 अक्टूबर को दशहरा का त्योहार मनाया जाएगा। हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्र की शुरुआत होती है, जिसका समापन नवमी तिथि पर होता है। इस ब्लाॅग में Navratri Kab Hai 2024 : नवरात्रि 2024 कब है? के बारे में जानेंगे।

शारदीय नवरात्रि के बारे में

शारदीय नवरात्रि हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह नौ दिनों का त्योहार है जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। नवरात्रि को देवी दुर्गा के नव रूपों की पूजा के लिए मनाया जाता है। इन नौ रूपों को नवदुर्गा कहा जाता है। शारदीय नवरात्रि महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देवी दुर्गा की शक्ति और महिमा का जश्न मनाता है। यह त्योहार भक्तों को देवी दुर्गा से आशीर्वाद और शक्ति प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है।

नवरात्रि 2024 कब है? (Navratri Kab Hai 2024)

Navratri Kab Hai 2024 3 अक्टूबर- 12 अक्टूबर 2024

नवरात्रि 2024 कब है?

शारदीय नवरात्र 2024 तिथि (Shardiya Navratri 2024 Start Date) समझना जरूरी हैं। आपको बता दें कि पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 3 अक्टूबर को देर रात 12 बजकर 18 मिनट से होगी। वहीं, इसका समापन 4 अक्टूबर को देर रात 2 बजकर 58 मिनट पर होगा। ऐसे में शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri in Hindi) का शुभारंभ 3 अक्टूबर से होगा। बता दें कि इसका समापन 11 अक्टूबर 2024 को होगा।

Navratri

नवरात्रि के दिनों में क्या करें?

नवरात्रि के दिनों में लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। इस दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। माना जाता है कि यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं। नवरात्रि के दिनों में लोग उपवास भी रखते हैं और धार्मिक अनुष्ठान करते हैं।

यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2024 : नवरात्रि साल में दो बार क्यों मनाते हैं…क्या है चैत्र और शारदीय नवरात्रि के बीच अंतर?

नवरात्रि के दिनों में क्या नहीं करें?

नवरात्रि के दिनों में लोग मांस-मदिरा और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन नहीं किया जाता है। लोगों को क्रोध, ईर्ष्या और अन्य नकारात्मक भावनाओं से भी बचना चाहिए। यह एक ऐसा समय है जब लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उनके आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

नवरात्रि पर 10 लाइन्स 

नवरात्रि पर 10 लाइन्स इस प्रकार से है :

  1. नवरात्रि भारतीय हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है।
  2. यह त्यौहार नौ दिनों तक मनाया जाता है और उन दिनों मां दुर्गा की पूजा की जाती है।
  3. नवरात्रि के नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है।
  4. नवरात्रि के पहले तीन दिन मां काली, मां ब्रह्माचारिणी, और मां चंद्रघंटा के रूपों की पूजा की जाती है।
  5. इस अवसर पर लोग व्रत रखते हैं और धार्मिक गीत और भजन गाते हैं।
  6. नवरात्रि के बादले छह दिनों में अलग-अलग देवी की पूजा की जाती है.
  7. नवरात्रि का महत्व हिन्दू संस्कृति में शक्ति की पूजा के रूप में माना जाता है।
  8. यह त्योहार समाज में एकता और सद्भावना का प्रतीक होता है।
  9. नवरात्रि के दौरान सजावट, खाने-पीने का आयोजन, और सामाजिक आयोजन भी होते हैं।
  10. नवरात्रि के दौरान दर्शनीय मंदिरों में भक्तों की भरमार होती है। 

FAQs 

नवरात्रि क्या है?

नवरात्रि एक हिन्दू पर्व है जो आदिशक्ति मां दुर्गा की पूजा के रूप में मनाया जाता है। इसे नौ दिनों तक मनाया जाता है, जिनमें हर दिन किसी देवी की पूजा की जाती है।

नवरात्रि कब मनाई जाती है?

नवरात्रि चैत्र और आश्वयुज मास में मनाई जाती है, लेकिन चैत्र नवरात्रि और शरदीय नवरात्रि सबसे महत्वपूर्ण हैं। चैत्र नवरात्रि मार्च-अप्रैल में मनाई जाती है, जबकि शरदीय नवरात्रि सितंबर-अक्टूबर में होती है।

नवरात्रि के नौ रूप क्या हैं?

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ रूप पूजे जाते हैं, जिन्हें नवदुर्गा के रूप में जाना जाता है: शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, और सिद्धिदात्री।

नवरात्रि के दौरान क्या किया जाता है?

नवरात्रि के दौरान पूजा, भजन, कीर्तन, आरती, और व्रत आदि किए जाते हैं। लोग रात्रि को जागरण करते हैं और मां दुर्गा का भव्य मंदिर दर्शन करते हैं।

नवरात्रि का पारंपरिक खाना क्या होता है?

नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोग नौ दिनों तक शाकाहारी खाना खाते हैं और ग्रेन फूड्स, फल, सबुदाना, कट्टू के आटे से बने पकवान, और दूध के अनाज उपयोग करते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

नवरात्रि के पीछे वैज्ञानिक कारणनवरात्रि साल में दो बार क्यों मनाते हैं
भारत के विभिन्न क्षेत्रों में नवरात्रि कैसे मनाई जाती हैशारदीय नवरात्रि 2024 
नवरात्रि पर आधारित जीके क्विजनवरात्रि कब है?
नवरात्रि की कहानीनवरात्रि शुभकामना संदेश

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको नवरात्रि 2024 (Navratri Kab Hai 2024) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*