Uzbekistan ki Currency: क्या आप जानते हैं उज़्बेकिस्तान की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Uzbekistan ki Currency

आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को संपन्न या आर्थिक दृष्टि से कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Uzbekistan ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को मापा जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Uzbekistan ki Currency क्या है तथा भारत में उज़्बेकिस्तान की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Uzbekistan ki Currency?

उज़्बेकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा को “उज़्बेकिस्तान सोम” कहा जाता है, उज़्बेकिस्तान में उज़्बेकिस्तान सोम का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। उज़्बेकिस्तान की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए उज़्बेकिस्तान में उज़्बेकिस्तान सोम का ही उपयोग किया जाता है। “उज़्बेकिस्तान सोम” का प्रतीकात्मक चिह्न “UZS” होता है, तथा उज़्बेकिस्तान सोम को 100 तिंनी में विभाजत किया जाता है। उज़्बेकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा “उज़्बेकिस्तान सोम” का ISO कोड UZS होता है।

उज़्बेकिस्तान की मुद्रा उज़्बेकिस्तान सोम है जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 50, 100, 200, 500, 1000 सोम के सिक्के तथा 1000, 2000, 5000, 10000, 20000, 50000, 100000 तथा 200000 सोम के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। उज़्बेकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा उज़्बेकिस्तान सोम को, “उज़्बेकिस्तान रिज़र्व बैंक” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में उज़्बेकिस्तान की करेंसी की क्या है कीमत ?

उज़्बेकिस्तान की करेंसी उज़्बेकिस्तान सोम के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 07 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Uzbekistani Som = 0.0068 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी
पोलैंड की करेंसीसिंगापुर की करेंसी
श्रीलंका की करेंसीबहरीन की करेंसी
न्यूज़ीलैण्ड की करेंसीम्यांमार की करेंसी
अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी

FAQs

उज़्बेकिस्तान की करेंसी का नाम क्या है?

उज़्बेकिस्तान की आधिकारिक मुद्रा को “उज़्बेकिस्तान सोम” कहा जाता है।

उज़्बेकिस्तान की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

उज़्बेकिस्तान की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “UZS” होता है।

उज़्बेकिस्तान की राजधानी क्या है?

उज़्बेकिस्तान की राजधानी “ताशकंद” है। ताशकंद को उज़्बेकिस्तान की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Uzbekistan ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*