Kyrgyzstan ki Currency: क्या आप जानते हैं किर्ग़िज़स्तान की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Kyrgyzstan ki Currency

आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को संपन्न या आर्थिक दृष्टि से कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Kyrgyzstan ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप Kyrgyzstan ki Currency क्या है तथा भारत में किर्ग़िज़स्तान की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Kyrgyzstan ki Currency?

किर्ग़िज़स्तान की आधिकारिक मुद्रा को “किर्ग़िज़स्तानी सोम” कहा जाता है, किर्ग़िज़स्तान में किर्ग़िज़स्तानी सोम का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। किर्ग़िज़स्तान की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए किर्ग़िज़स्तान में किर्ग़िज़स्तानी सोम का ही उपयोग किया जाता है। “किर्ग़िज़स्तानी सोम” का प्रतीकात्मक चिह्न “С” होता है, तथा किर्ग़िज़स्तानी सोम को 100 तैय्यिन में विभाजत किया जाता है। किर्ग़िज़स्तान की आधिकारिक मुद्रा “किर्ग़िज़स्तानी सोम” का ISO कोड KGS होता है।

किर्ग़िज़स्तान की मुद्रा किर्ग़िज़स्तानी सोम है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 10, 50 तैय्यिन के साथ-साथ 1, 3, 5 सोम के सिक्के तथा 1, 5, 10, 20, 50, 100, 200, 500, 1000, 5000 किर्ग़िज़स्तानी सोम के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। किर्ग़िज़स्तान की आधिकारिक मुद्रा किर्ग़िज़स्तानी सोम को, “नेशनल बैंक ऑफ किर्ग़िज़स्तान” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में किर्ग़िज़स्तान की करेंसी की क्या है कीमत?

किर्ग़िज़स्तान की करेंसी किर्ग़िज़स्तानी सोम के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 08 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Kyrgystani Som = 0.93 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी
ग्रीस की करेंसीआइसलैंड की करेंसी
फिलिपींस की करेंसीबेल्जियम की करेंसी

FAQs

Kyrgyzstan ki Currency का नाम क्या है?

किर्ग़िज़स्तान की आधिकारिक मुद्रा को “किर्ग़िज़स्तानी सोम” कहा जाता है।

किर्ग़िज़स्तान की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

किर्ग़िज़स्तान की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “С” होता है।

किर्ग़िज़स्तान की राजधानी क्या है?

किर्ग़िज़स्तान की राजधानी “बिश्केक” है। बिश्केक को किर्ग़िज़स्तान की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Kyrgyzstan ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*