2 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
2 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 2 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 2 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 2 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

2 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 2 मई को विश्व स्तर पर विश्व टूना दिवस (World Tuna Day) मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा टूना मछली के महत्व और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है। आपको बता दें कि इस दिवस को पहली बार 2017 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित, यह दिवस टूना मछली के महत्व और इन अद्भुत मछलियों के सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। टूना समुद्र में सबसे शक्तिशाली और महत्वपूर्ण मछलियों में से एक है। यह आकार, गति और शक्ति के लिए प्रसिद्ध है, और यह मानव अर्थव्यवस्था और पोषण के लिए भी महत्वपूर्ण है। लेकिन आज के समय में कई टूना प्रजातियां गंभीर रूप से खतरे में हैं। विश्व टूना दिवस उन खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

विश्व टूना दिवस का इतिहास

विश्व टूना दिवस, दिसंबर 2016 में प्रस्ताव 71/124 को अपनाने के बाद अस्तित्व में आया था। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य था टूना प्रजातियों के स्वास्थ्य और भविष्य की रक्षा के लिए जागरूकता पैदा करना था। वहीं पहली बार यह दिवस 2 मई 2017 को मनाया गया था। यह दिवस इस बात को रेखांकित करता है कि टूना मछली वैश्विक खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

विश्व टूना दिवस को कैसे मना सकते हैं?

आप विश्व टूना दिवस को निम्नलीलहित तरीकों से मना सकते हैं :

  • टूना प्रजातियों, उनके खतरों और उनके संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानने के लिए कुछ समय निकालें।
  • टूना के संरक्षण के लिए कार्रवाई करने के लिए अपने निर्वाचित अधिकारियों से संपर्क करें।
  • टूना के महत्व और उन्हें बचाने की आवश्यकता के बारे में अपने दोस्तों और परिवार को बताएं।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 2 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*