21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ही इसलिए मनाया जाता है क्योंकि यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन होता है। 21 जून के दिन को ग्रीष्म संक्रांति (Summer Solstice) भी कहते हैं। भारतीय परंपरा के अनुसार, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन होता है। सूर्य दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए उपयुक्त है। इसलिए, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। आईये विस्तार से जानते हैं कि 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है?

क्या है ग्रीष्म संक्रांति?

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। यह समय ग्रीष्म संक्रांति का समय होता है। ग्रीष्म संक्रांति वह दिन होता है जब सूर्य आकाश के माध्यम से अपने सबसे लंबे पथ की यात्रा करता है और अपने उच्चतम बिंदु पर पहुँचता है। पृथ्वी के अपनी धुरी पर झुकाव के कारण, उत्तरी ध्रुव लगभग सीधे सूर्य की ओर स्थानांतरित हो जाता है, इसलिए ग्रीष्म संक्रांति में एक वर्ष में सबसे लंबा दिन होता है।

ग्रीष्म संक्रांति के दौरान उत्तरी गोलार्द्ध के देश सूर्य के सबसे निकट होते हैं और सूर्य कर्क रेखा (23.5° उत्तर) पर ऊपर की ओर चमकता है। 23.5° के अक्षांशों पर कर्क और मकर रेखाएँ भूमध्य रेखा के उत्तर और दक्षिण में स्थित हैं। 66.5° पर उत्तर और दक्षिण में आर्कटिक और अंटार्कटिक वृत्त हैं।

इसलिए, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

यह था 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है? पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*