Philippines ki Currency: क्या आप जानते हैं फिलिपींस की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Philippines ki Currency

आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को संपन्न या आर्थिक दृष्टि से कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Philippines ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप Philippines ki Currency क्या है तथा भारत में फिलिपींस की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Philippines ki Currency?

फिलिपींस की आधिकारिक मुद्रा को “पेसो” कहा जाता है, फिलिपींस में पेसो का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। फिलिपींस की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए फिलिपींस में पेसो का ही उपयोग किया जाता है। “पेसो” का प्रतीकात्मक चिह्न “₱‎‎” होता है, तथा पेसो को 100 सेंटिमोस में विभाजत किया जाता है। फिलिपींस की आधिकारिक मुद्रा “पेसो” का ISO कोड PHP होता है।

फिलिपींस की मुद्रा पेसो है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1 पेसो, 5 पेसो, 10 पेसो, 25 पेसो, 50 सेंटिमोस, 1 सेंटिमोस के सिक्के तथा 20 पेसो, 50 पेसो, 100 पेसो, 200 पेसो, 500 पेसो, 1000 पेसो के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। फिलिपींस की आधिकारिक मुद्रा पेसो को, “फिलीपीन सेंट्रल बैंक” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में फिलिपींस की करेंसी की क्या है कीमत?

फिलिपींस की करेंसी पेसो के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 08 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Philippine peso = 1.50 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी
ग्रीस की करेंसीआइसलैंड की करेंसी

FAQs

Philippines ki Currency का नाम क्या है?

फिलिपींस की आधिकारिक मुद्रा को “पेसो” कहा जाता है।

फिलिपींस की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

फिलिपींस की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “₱‎‎” होता है।

फिलिपींस की राजधानी क्या है?

फिलिपींस की राजधानी “मनीला” है। मनीला को फिलिपींस की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Philippines ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*