Iceland ki Currency: क्या आप जानते हैं आइसलैंड की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Iceland ki Currency

आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को संपन्न या आर्थिक दृष्टि से कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Iceland ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप Iceland ki Currency क्या है तथा भारत में आइसलैंड की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Iceland ki Currency?

आइसलैंड की आधिकारिक मुद्रा को “क्रोना” कहा जाता है, आइसलैंड में क्रोना का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। आइसलैंड की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए आइसलैंड में क्रोना का ही उपयोग किया जाता है। “क्रोना” का प्रतीकात्मक चिह्न “kr‎‎” होता है, तथा क्रोना को 100 औरर में विभाजत किया जाता है। आइसलैंड की आधिकारिक मुद्रा “क्रोना” का ISO कोड ISK होता है।

आइसलैंड की मुद्रा क्रोना है जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1 क्रोन, 5 क्रोन, 10 क्रोन, 50 क्रोन, 100 क्रोन के सिक्के तथा 500 क्रोन, 1000 क्रोन, 2000 क्रोन, 5000 क्रोन, 10000 क्रोन के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। आइसलैंड की आधिकारिक मुद्रा क्रोना को, “सेंट्रल बैंक ऑफ आइसलैंड” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में आइसलैंड की करेंसी की क्या है कीमत?

आइसलैंड की करेंसी क्रोना के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 08 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Icelandic Króna = 0.60 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी

FAQs

Iceland ki Currency का नाम क्या है?

आइसलैंड की आधिकारिक मुद्रा को “क्रोना” कहा जाता है।

आइसलैंड की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

आइसलैंड की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “kr‎‎” होता है।

आइसलैंड की राजधानी क्या है?

आइसलैंड की राजधानी “रेक्याविक” है। रेक्याविक को आइसलैंड की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Iceland ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*