Greece ki Currency: क्या आप जानते हैं ग्रीस की करेंसी क्या है, भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Greece ki Currency

आर्थिक स्तिथि के आधार पर ही किसी भी देश को संपन्न या आर्थिक दृष्टि से कमजोर समझा जाता है। आर्थिक स्थिति को मापने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति को देखा जाता है। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होना चाहिए, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Greece ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप Greece ki Currency क्या है तथा भारत में ग्रीस की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Greece ki Currency?

ग्रीस की आधिकारिक मुद्रा को “यूरो” कहा जाता है, ग्रीस में यूरो का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। ग्रीस की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए ग्रीस में यूरो का ही उपयोग किया जाता है। “यूरो” का प्रतीकात्मक चिह्न “€‎” होता है, तथा यूरो को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है। ग्रीस की आधिकारिक मुद्रा “यूरो” का ISO कोड EUR होता है।

ग्रीस की मुद्रा यूरो है जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 2, 5, 10, 20, 50 सेंट और 1 यूरो के सिक्के तथा 5, 10, 20, 50, 100, 200 और 500 यूरो नाइरा के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। ग्रीस की आधिकारिक मुद्रा यूरो को, “यूरोपीय सेंट्रल बैंक” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में ग्रीस की करेंसी की क्या है कीमत ?

ग्रीस की करेंसी यूरो के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 08 दिसंबर 2023 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Euro = 89.94 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी
नीदरलैंड की करेंसीसाउथ कोरिया की करेंसी
यूक्रेन की करेंसीस्विट्ज़रलैंड की करेंसी
आयरलैंड की करेंसीमालदीव की करेंसी
रोमानिया की करेंसीमाल्टा की करेंसी
आर्मेनिया की करेंसीजॉर्डन की करेंसी
कंबोडिया की करेंसीअर्जेंटीना की करेंसी
कज़ाकिस्तान की करेंसीमॉरीशस की करेंसी
डेनमार्क की करेंसीअज़रबैजान की करेंसी
फ़िनलैंड की करेंसीकेन्या की करेंसी
वेनेज़ुएला की करेंसीस्वीडन की करेंसी
उज़्बेकिस्तान की करेंसीनाइजीरिया की करेंसी

FAQs

Greece ki Currency का नाम क्या है?

ग्रीस की आधिकारिक मुद्रा को “यूरो” कहा जाता है।

ग्रीस की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

ग्रीस की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “€‎” होता है।

ग्रीस की राजधानी क्या है?

ग्रीस की राजधानी “एथेंस” है। एथेंस को ग्रीस की आर्थिक, राजनीतिक तथा सांस्कृतिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Greece ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*