Mutual Fund Agent कैसे बने?

Rating:
0
(0)
Mutual Fund Agent कैसे बने

Mutual fund बहुत तेजी से लोगो के बीच popular हो रहा है। अधिक से अधिक लोग अपने पैसे इसमें invest कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका एक mutual fund agent निभाता है। वह अपने clients को सही funds का चुनाव करने में उनकी मदद करता है। इन funds की बढ़ती मांग के कारण mutual fund agents की भी मांग बढ़ी है और यह युवाओं के लिए एक popular career option बन चुका है। यदि आप भी इस field में अपना career बनाना चाहते हैं तो आइए विस्तार से जानते हैं कि mutual fund agent कैसे बनें।

Check out: Investment Banker Kaise Bane

Mutual Fund Agent कौन होता है?

एक व्यक्ति जो investors के माध्यम से mutual funds की buying और selling की सुविधा प्रदान करता है और जिसे mutual fund schemes के लिए investors को लाने के लिए कमीशन दिया जाता है, mutual fund agent के रूप में जाना जाता है।

वे Finance और investment analysis करने के लिए भी जिम्मेदार हैं और सामान्य रूप से market, industry और economy में महत्वपूर्ण विकास की निगरानी करते हैं। इस पेशे के लिए mutual funds, stocks markets के उच्च स्तर के ज्ञान की आवश्यकता होती है। ऐसे कई training programs हैं जो छात्रों को mutual fund agent बनने की प्रक्रिया में आवश्यक कौशल और अंतर्दृष्टि (Insight) के लिए प्रशिक्षित करते हैं।

Mutual Fund Agent के Roles

  • अपने investors की जरूरतों को समझना एक mutual fund agent का सबसे प्रमुख कर्तव्य है। यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने clients के goals के साथ-साथ उन्हें पूरा करने की time limit को समझें। 
  • Mutual fund agent की अगली भूमिका वर्तमान में उपलब्ध financial products के बारे में अपने client को बताना है। कुछ मामलों में, agents को गहराई तक जाना पड़ सकता है और investors को  investment barriers के बारे में शिक्षित करना पड़ सकता है। 
  • Investment options की विविधता का आकलन करना और ग्राहकों को curated options पेश करना MF agents की भूमिकाओं में से एक है। 
  • Mutual fund agent अपने अधिकांश clients के लक्ष्य के रूप में portfolio diversification पर ध्यान केंद्रित करते हैं। Agent का लक्ष्य किसी के portfolio को अनुकूलित करके जोखिम को कम करना होता है।
  • इनका एक अन्य आवश्यक काम अपने clients के financial records को बनाना है। इन records में transaction details, income statement और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

Check out: Financial Analysis में करियर

Mutual Fund Agent बनने के लिए जरूरी Skills

Mutual fund agent के लिए जरूरी skills इस प्रकार हैं:

  • आपकी communication skills काफी अच्छी होनी चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी job profile है जिसमे आपको विभिन्न लोगों से मिलना है उनके साथ काम करना है। यदि आपकी communication skill weak है तो आप अपने clientsके साथ अच्छे से communicate नहीं कर पाएंगे, जो आपकी जॉब के लिए अच्छा नहीं है। 
  • आपके अंदर  leadership का गुण होना चाहिए।
  • आपका स्वभाव friendly होना चाहिए, क्योंकि अक्सर ग्राहकों द्वारा mutual fund agent के friendly behavior को सराहा जाता है। इसके जरिए आप अपने client से अच्छे से घुल मिल सकते हैं।
  • काम करने का जज्बा होना चाहिए साथ ही अपनी बात मनवाने का talent भी आप में होना चाहिए।
  • Mutual fund से संबंधित सभी प्रकार की information आपके पास होनी चाहिए। 

Mutual Fund Distributor और Mutual Fund Advisor में अंतर

Mutual fund distributor, mutual fund products में केंद्रीय रूप से शामिल होते हैं जबकि mutual fund advisors के पास संभालने के लिए अधिक products और services होती हैं। 

Mutual fund advisor में निवेशक (Investor) की संपत्ति के assessment, income, liabilities, expenses और recommended products का broad perspective होता है। Mutual fund distributor investor के जोखिम/स्थिति (Risk/Situation) प्रोफाइल का Analysis करने और Investor की जरूरतों के अनुरूप उत्पादों (Recommended Products) की सिफारिश करने के लिए जिम्मेदार होता है।

Check out: ये है Financial Management की बेस्ट Books

Eligibility Requirements

Mutual fund agent कैसे बनें, यह समझने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने की ज़रूरत है। यहां उन basic requirements की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको इस करियर क्षेत्र में career बनाने के लिए ध्यान में रखना चाहिए।

  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आपको किसी भी क्षेत्र में कम से कम 3 वर्ष के diploma के साथ अपनी senior secondary education, यानी 12 वीं कक्षा के साथ-साथ 10 वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए।
  • Finance या investment banking में डिग्री आमतौर पर पसंद की जाती है।

लोकप्रिय Courses

Mutual fund agent कैसे बनें जानने के लिए यह भी जानें कि mutual fund agent बनने की योजना बनाने वालों के लिए कोई special डिग्री course नहीं है, आप इस क्षेत्र के बारे में जानने के लिए investment banking, stock training और finance में डिग्री हासिल कर सकते हैं। Mutual fund और investment की अनिवार्यताओं (Essentials) के बारे में जानने के लिए यहां top courses की list दी गई है।

Course University
MSc Corporate Finance and Investment Banking Burgundy School of Business
Master’s in Financial Economics Cardiff University
Master of Applied Finance University of Western Australia
Bachelor’s in Finance, Investment and Risk, MSc in Banking,
Finance and Risk Management
Glasgow Caledonian University
MSc Finance University of Kent
Master’s in International Banking and Finance London Metropolitan University
Masters in Financial Markets Mykolas Romeris University
Master in Stock Market and Financial Markets EAE Business School
MS Finance Lewis University

Check out: कैसे बनें रिस्क मैनेजर?

विश्व की Top Universities

Accounting और finance courses के लिए विश्व की top universities इस प्रकार हैं:

India की Top Universities

Accounting और finance courses के लिए भारत की कुछ प्रमुख universities की list नीचे दी गई है।

  • Madras Christian University
  • Parul University
  • Narsee Monjee College of Commerce and Economics
  • Christ University
  • Symbiosis College of Arts and Commerce
  • RA Podar College of Commerce and Economics
  • Loyola College
  • St. Joseph College of Commerce
  • HR College of Commerce and Economics
  • Stella Maris College

Mutual Fund Agent Commission Chart

Debt markets और equity की पूरी जानकारी रखने वाले mutual fund agents finance sector में हमेशा डिमांड में रहते हैं। Industry विभिन्न प्रबंधन स्तरों पर marketing, investments, product development, HR, sales और compliance जैसे व्यापक क्षेत्रों में करियर के विभिन्न अवसर प्रदान करता है। Mutual fund agents कुछ विशिष्ट commission structures के माध्यम से अपने लिए revenue sources भी generate कर सकते है। इस तरह, वे स्वतंत्र रूप से काम करके अतिरिक्त कमाई का विकल्प चुन सकते हैं। आमतौर पर लोकप्रिय दो प्रमुख commission structures यहां दिए गए हैं जिसके ज़रिए mutual fund agent कैसे बनें के बारे अधिक जानिए।

  • Upfront Commission: इसे योजनाओं की पहली सफल sales पर agents को बेचा जाता है और यह कुल expenditure का एक हिस्सा होता है। Mutual fund agent के रूप में, आप नए निवेश के पूरा होने के बाद इस कमीशन के हकदार होंगे।
  • Trail Commission: इसे mutual fund agents के लिए कमाई का प्रमुख source माना जाता है। आप इस कमीशन के हकदार तब तक हैं जब तक आपका client mutual fund में investor बना रहता है। इसकी गणना आपकी प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति (Asset Under Management) के प्रतिशत के आधार पर की जाती है।

Salary

Mutual fund agent की salary वर्षों के अनुभव पर निर्भर करता है। कुछ वर्षों के बाद, mutual fund agent प्रति महीने 50,000 – 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। Skills और knowledge प्राप्त करने के बाद, mutual fund agent एक महीने में 2 लाख रूपये तक भी कमा सकते हैं।

Check out: Sound Engineer कैसे बने?

FAQs

Mutual fund agent बनने के लिए किस degree की आवश्यकता है?

 Mutual fund management में करियर अच्छी income प्रदान करता है, आपके पास BBA जैसी bachelor degree या finance और investment में डिग्री होनी चाहिए। Finance में MBA और कुछ stock market courses के प्रमाण पत्र की भी कभी-कभी आवश्यकता हो सकती हैं।

Mutual fund agent कितना कमाता है?

Mutual fund agent के लिए highest salary ₹38,080 प्रति माह है वहीं minimum salary ₹25,000 प्रति माह है।

एक mutual fund distributor और agent में क्या अंतर है?

Mutual fund distributor ही mutual fund agent है। यह clients को mutual fund खरीदने और बेचने में मदद करता है।

हम आशा करते हैं कि अब आप mutual fund agent कैसे बनें जान गए होंगे। अगर आप mutual fund agent बनने के लिए account और finance related courses abroad से करना चाहते हैं, तो एक proper guidance के लिए आज ही हमारे Leverag Edu के experts के साथ 30 मिनट फ्री सेशन बुक करने के लिए 180057200 पर कॉल कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

2 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Highest Salary Jobs for Commerce Students
Read More

Commerce Students के लिए 15 Highest Salary Jobs

शानदार सैलरी पैकेज किसी भी स्टूडेंट का सपना होता है। किसी भी स्टूडेंट  के लिए जॉब सेटिस्फेक्शन के…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…