फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर कैसे बनाएं?

1 minute read

फाइनेंसियल एनालिसिस एक व्यवसाय, उप-व्यवसाय या परियोजना की व्यवहार्यता, स्थिरता और लाभप्रदता के आकलन को दर्शाता है। यह पेशेवरों द्वारा किया जाता है जो अनुपात और अन्य तकनीकों का उपयोग करके रिपोर्ट तैयार करते हैं, जो फाइनेंसियल विवरणों और अन्य रिपोर्टों से ली गई जानकारी का उपयोग करते हैं। ये रिपोर्ट आमतौर पर शीर्ष प्रबंधन को व्यावसायिक निर्णय लेने में उनके आधार के रूप में प्रस्तुत की जाती हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं Financial Analysis में करियर कैसे बनाएं और कैसे इसमें आगे तरक्की करें।

क्या होता है फाइनेंसियल एनालिसिस?

फाइनेंसियल एनालिस्ट अपने रेवेन्यू को बढ़ाने करने के लिए कंपनी के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए स्ट्रेटेजी तैयार करने से संबंधित है। अपनी प्रोफ़ाइल का मूल्यांकन करने के लिए फाइनेंसियल डाटा का उपयोग करते हुए, यह विश्लेषण करता है कि भविष्य में कोई व्यवसाय कैसा प्रदर्शन करेगा। फाइनेंसियल एनालिस्ट मुख्य रूप से आर्थिक रुझानों का विश्लेषण करने और व्यवसायों के लिए लॉन्ग टर्म प्लान बनाने के लिए स्प्रेडशीट में मिश्रित ऐतिहासिक डाटा का उपयोग करते हैं। विश्लेषण करने के सरल तरीकों में से एक कंपनी के फाइनेंसियल स्टेटमेंट की पूरी तरह से जांच कर रहा है जिसमें इनकम स्टेटमेंट, बैलेंस शीट और कैश फ्लो स्टेटमेंट शामिल हैं। यह कॉर्पोरेट और इन्वेस्ट दोनों सेटिंग्स में भी आयोजित किया जा सकता है।

फाइनेंसियल एनालिसिस को 2 केटेगरी में इस प्रकार बांटा जा सकता है। फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर में जानते हैं 2 काटेगोरिएस

  • बाय-साइड विश्लेषण: स्ट्रेटेजीज को विकसित करने के कम्पनीज को इन्वेस्ट करने की प्लानिंग करवाता है।
  • सेल-साइड विश्लेषण: स्टॉक, बॉन्ड और अन्य इन्वेस्टमेंट बेचने पर फाइनेंसियल सर्विसेज सेल्स एजेंट्स को सलाह दें।

फाइनेंसियल एनालिसिस के सबसे बढ़िया सामान्य प्रकार वर्टीकल, ग्रोथ, प्रोफिटेबिलिटी, कैश फ्लो, हॉरिजॉन्टल, रेट्स ऑफ़ रिटर्न, वैल्यूएशन, सिनेरियो और सेंसिटिविटी, वेरियन्स, लिक्विडिटी और एफिशिएंसी हैं।

फाइनेंसियल एनालिस्ट की जिम्मेदारी

एक फाइनेंसियल एनालिसिस का रोल एक बिज़नेस इस्टैब्लिशमेंट के लिए केंद्रीय है। कार्यों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करते हुए, वह महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए कंपनियों के लिए जाने-माने व्यक्ति हैं। सिक्योरिटीज एनालिस्ट और इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट भी कहा जाता है, वे बैंकों, पेंशन फण्ड, म्यूच्यूअल फंड्स, सिक्योरिटीज फर्म्स, इंश्योरेंस कम्पनीज और अन्य व्यवसायों के साथ मिलकर काम करते हैं। प्रोफेशनल को डाटा पैटर्न की पहचान करने की क्षमता के साथ स्टैटिस्टिकल एनालिसिस और फाइनेंसियल फोरकास्टिंग का अनुभव होना चाहिए। फाइनेंसियल एनालिस्ट को निम्नलिखित रोल और जिम्मेदारियां दी जाती हैं:

  • तुलना करने के लिए वर्तमान और ऐतिहासिक डाटा का मूल्यांकन करना।
  • ग्लोबल इकनोमिक और बिज़नेस ट्रेंड्स के बारे में जानना।
  • अपनी ताकत का मूल्यांकन करने के लिए कंपनी के फाइनेंसियल स्टेटमेंट्स का एनालिसिस करना।
  • कंपनी की संभावनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए मैनेजमेंट टीम के साथ मीटिंग करना।
  • रिपोर्ट्स तैयार करना।
  • इन्वेस्टमेंट के अवसरों का इवैल्यूएशन करना।
  • फाइनेंसियल मॉडल्स को विकसित करना और फाइनेंसियल फोरकास्ट को उपलब्ध कराना।

फाइनेंसियल एनालिस्ट बनने के लाभ

फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको फाइनेंसियल एनालिस्ट बनने के लाभ के बारे में जान लेना चाहिए।

  • इस क्षेत्र में बहुत अच्छे ग्रोथ के अवसर हैं।
  • बिज़नेस एनालिसिस में प्रोफेशनल ग्रोथ की कोई सीमा नहीं है।
  • एक हाई रेम्युनराशन है जो इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनियां प्रदान करती हैं।
  • फाइनेंसियल एनालिस्ट, मीडिया, इन्वेस्टमेंट, बैंकिंग आदि जैसे क्षेत्रों में काम कर सकते हैं।

फाइनेंसियल एनालिस्ट की स्किल्स

वित्तीय विश्लेषक के लिए शीर्ष कौशल नीचे दिए गए हैं:

  • विशेषज्ञ स्तर के विश्लेषणात्मक और वित्तीय मॉडलिंग कौशल।
  • रणनीतिक सोच।
  • शानदार प्रस्तुति कौशल।
  • प्रभावित करने और मनाने की क्षमता।
  • ईआरपी सिस्टम और संबंधित प्रौद्योगिकियों का ज्ञान।
  • सर्बनेस-ऑक्सले (Sarbanes-Oxley) की मजबूत समझ।

फाइनेंसियल एनालिसिस करने का खर्च

फाइनेंसियल एनालिसिस में एमबीए की औसत लागत दुनिया भर के कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज से 10 से 60 लाख रूपये तक हो सकती है। फाइनेंसियल एनालिसिस में एक डिप्लोमा कोर्स की लागत लगभग INR 50 हज़ार-3 लाख तक हो सकती है। यह सुनिश्चित करें कि आपको इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ इन्वेस्टमेंट प्रोफेशनल से सीएफए (CFA) कोर्स मिलता है।

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटीज का चयन कर सकते हैं।

फाइनेंसियल एनालिसिस में कोर्सेज और टॉप यूनिवर्सिटीज

व्यवसायों के तेजी से बढ़ते विकास और स्टार्ट-अप्स के उद्भव के कारण, दुनिया भर के विश्वविद्यालयों ने इस क्षेत्र में कम्प्रेहैन्सिव कोर्सेज पेश करना शुरू कर दिया है। कोर्स के स्तर के आधार पर, कोर्स की अवधि अलग हो सकती है। दुनिया भर के प्रमुख विश्वविद्यालय अपने मल्टीकल्चरल एनवायरनमेंट, ग्लोबल लर्निंग इंफ्रास्ट्रक्चर और क्षेत्र में आपके रिसर्च और डेवलपमेंट के पूरक के लिए संसाधनों की प्रचुरता के लिए जाने जाते हैं।

दुनिया भर में फाइनेंसियल एनालिसिस में कोर्स प्रदान करने वाले कुछ टॉप यूनिवर्सिटीज निम्नलिखित टेबल में दिए गए हैं। फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर बनाने के लिए यह टॉप यूनिवर्सिटीज के नाम।

विश्वविद्यालयकोर्सेजजगहअवधि
न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटीMaster of Financial Analysisऑस्ट्रेलिया1 वर्ष
ला ट्रोब विश्वविद्यालयMaster of Financial Analysisऑस्ट्रेलिया2 साल
सिडनी टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटीGraduate Diploma in Financial Analysisऑस्ट्रेलिया1 वर्ष
डगलस कॉलेजPost – Degree Diploma in Financial Analysisकनाडा1 वर्ष
ट्रेंट विश्वविद्यालयMSc in Applied Modeling and Quantitative Methods: Financial Analyticsकनाडा12 महीने
लैंकेस्टर विश्वविद्यालयAdvanced Financial Analysis MScयूके1 वर्ष
यॉर्क विश्वविद्यालयProject Analysis, Finance and Investment MScयूके1 वर्ष
न्यूकैसल विश्वविद्यालयInternational Financial Analysis MScयूके1 वर्ष
लंदन बिजनेस स्कूलMSc Financial Analysisयूके12-16 महीने
जोंकोपिंग यूनिवर्सिटी फाउंडेशनMaster of Science with a Major in Business Administration (International Financial Analysis)स्वीडन1 वर्ष
आयरलैंड के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, मेनुथMSc in Economics and Financial Risk Analysisआयरलैंड1-2 साल

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

योग्यता

निम्नलिखित पॉइंट्स की मदद से आपको इसके बारे में योग्यता का दिया जा रहा है। फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर बनाने के लिए आपको वह जानना पड़ेगा-

  • इस कोर्स के लिए योग्यता अलग-अलग विश्वविद्यालयों के लिए अलग-अलग होते हैं लेकिन प्राथमिक रूप से आपने आवश्यक शिक्षा को एक शर्त के रूप में पूरा कर लिया है। मास्टर्स डिग्री के लिए, आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • इसके अलावा, टॉप बिज़नेस स्कूल को वैलिड GMAT या GRE स्कोर की आवश्यकता हो सकती है।
  • विदेशों में विश्वविद्यालयों में कोर्स अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं, इसलिए आपको भाषा में अपनी प्रोफिसिएंसी साबित करने की भी आवश्यकता होती है। अंग्रेजी में सबसे व्यापक रूप से एक्सेप्टेड टेस्ट IELTS, TOEFL, PTE हैं।

नोट: अपने आवेदन के साथ आगे बढ़ने से पहले विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रवेश की पूरी आवश्यकताओं के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षा की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको उसकी प्रक्रिया पता होनी चाहिए। भारत और विदेश में फाइनेंसियल एनालिस्ट बनने के लिए आपको नीचे बतायी गई प्रक्रिया को चरण दर चरण फॉलो करना होगा।

भारत और विदेश में फाइनेंसियल एनालिस्ट बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें। यूके में एडमिशन के लिए आप यूसीएएस वेबसाइट (UCAS) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे।
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • विदेश में शैक्षणिक योग्यता के साथ  IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • पिछले सालों की नौकरी की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।
  • कुछ यूनिवर्सिटी, सिलेक्शन के बाद वर्चुअल इंटरव्यू के लिए इनवाइट करती हैं।

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

आवश्यक दस्तावेज

विदेशी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज होने आवश्यक हैं-

छात्र वीज़ा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

CFA सर्टिफिकेशन

फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर में चार्टेड फाइनेंसियल एनालिस्ट (CFA) क्षेत्र में प्रोफेशनल्स के लिए इंटरनेशनल लेवल पर विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाणन है। सर्टिफिकेशन प्राप्त करने से जुड़े कई लाभ हैं। चार्टेड फाइनेंसियल एनालिस्ट परीक्षा CFA संस्थान द्वारा प्रशासित की जाती है और इसे तीन चरणों में लिया जाता है। सर्टिफाइड फाइनेंसियल एनालिस्ट के रूप में योग्यता प्राप्त करने के लिए, आपको परीक्षा के सभी तीन स्तरों को उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है जिसमें एकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, एथिक्स, मनी मैनेजमेंट और सिक्योरिटी एनालिसिस जैसे विषय शामिल हैं। दुनिया में सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक होने के नाते, चार्टेड फाइनेंसियल एनालिस्ट को हाई लेवल के समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। FRM की तुलना में, CFA परीक्षा में पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, एकाउंटिंग, फिक्स्ड इनकम, कॉर्पोरेट फाइनेंस, डेरिवेटिव्स आदि से लेकर व्यापक दायरा है। उम्मीदवारों को $450 का एक बार का परीक्षा शुल्क देना होगा जो लगभग 3,300 रुपये है।

लेवल 1 एग्जाम

CFA लेवल 1 परीक्षा साल में दो बार होती है, जून और दिसंबर परीक्षा उम्मीदवार के अध्ययन के क्षेत्र का उपयोग करके तरह-तरह के पैरामीटर्स पर उम्मीदवारों का मूल्यांकन करती है। क्षेत्रों में मात्रात्मक तरीके, अर्थशास्त्र, वित्तीय रिपोर्टिंग और विश्लेषण, नैतिक और व्यावसायिक मानक, निश्चित आय, डेरिवेटिव, वैकल्पिक निवेश, कॉर्पोरेट वित्त, इक्विटी निवेश, पोर्टफोलियो प्रबंधन और वेल्थ प्लानिंग शामिल हैं। परीक्षा में 6 घंटे की अवधि के साथ 240 MCQ होते हैं।

लेवल 2 एग्जाम

CFA लेवल 2 परीक्षा लेवल 1 के विपरीत साल में एक बार जून में होती है। परीक्षा में 20 आइटम सेट होते हैं जिनमें प्रत्येक सेट में 6 MCQ होते हैं जो कुल 120 प्रश्न होते हैं। पहले स्तर को पास करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दूसरे स्तर में उपस्थित होने की अनुमति है। टेस्ट प्रॉपर्टी के मूल्यांकन और विभिन्न स्थितियों में इन्वेस्टमेंट टूल्स और कॉन्सेप्ट्स के एप्लीकेशन पर केंद्रित है। परीक्षा के लिए कठिनाई का स्तर अपने पिछले के बराबर है।

लेवल 3 एग्जाम

लेवल 1 की तरह लेवल 2 की परीक्षा भी साल में एक बार जून में होती है। परीक्षा में पोर्टफोलियो मैनेजमेंट से संबंधित विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें उम्मीदवार को कम्पलीट कोर्स में सभी कॉन्सेप्ट्स और एनालिटिकल मेथड्स के करिकुलम पर जोर दिया जाता है। यह मुख्य रूप से वेल्थ, मैनेजमेंट पर केंद्रित है और परीक्षा प्रारूप में 8-12 निबंध (Essay) आधारित प्रश्न और 10 MCQ होते हैं। परीक्षा के लिए समय अवधि 6 घंटे है।

एग्जाम के लिए योग्यता  

उम्मीदवारों के लिए CFA चार्टर अर्न करने की आवश्यकताएं, उनके पास होनी चाहिए। फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर बनाने के लिए आपको यह जानना बेहद ज़रूरी है।

  • कुल मिलाकर 4 वर्ष का प्रोफेशनल और अकादमिक वर्क एक्सपीरियंस चाहिए।
  • CFA इंस्टिट्यूट के सदस्य बनें
  • सभी 3 चरणों की परीक्षा को पास करें

Check out: कनाडा में पढ़ाई 2021 (Study in Canada)

लोकप्रिय करियर विकल्प

जब फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर बनाने की बात आती है, तो इस क्षेत्र में बहुत अवसर हैं। औसतन देखें तो इस क्षेत्र के प्रोफेशनल्स से भारत में प्रति वर्ष 7-8 लाख कमाने की उम्मीद की जाती है। जबकि विदेश में अनुभव के स्तर के आधार पर सैलरी तेजी से बढ़ सकती है। एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से डिग्री और एक सर्टिफिकेट आपको कई नौकरी भूमिकाओं के लिए योग्य बना देगा। कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्प जिनके लिए आप खुद को योग्य पा सकते हैं, निम्नलिखित हैं:

जॉब प्रोफाइल सैलरी (INR)
फंड मैनेजर5-12 लाख
रेटिंग स्पेशलिस्ट5-10 लाख 
रिस्क स्पेशलिस्ट3-5 लाख 
रिसर्च स्पेशलिस्ट3-5 लाख 
पोर्टफोलियो मैनेजर3-5 लाख 
प्राइवेट बैंकर5-7 लाख 
वित्तीय सलाहकार4-5 लाख 
रिलेशनशिप मैनेजर3-5 लाख 
फाइनेंशियल स्ट्रैटेजिस्ट5-7 लाख 

टॉप कम्पनीज जो फाइनेंसियल एनालिस्ट हायर करती हैं

फाइनेंसियल एनालिसिस में करियर बनाने के बारे में आपको यह जान लेना चाहिए कि कौन सी टॉप कम्पनीज फाइनेंसियल एनालिस्ट को हायर करती हैं। 

  • एल एंड टी फाइनेंस लिमिटेड
  • बजाज कैपिटल लिमिटेड
  • कार्वी समूह
  • एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड
  • डीएसपी मेरिल लिंच लिमिटेड
  • बिरला ग्लोबल फाइनेंस लिमिटेड
  • पीएनबी गिल्ट्स लिमिटेड
  • आवास विकास वित्त निगम
  • सेंट्रम फाइनेंस लिमिटेड
  • सीआईएल सिक्योरिटीज लिमिटेड

फाइनेंसियल एनालिस्ट की नौकरी पाने के लिए टिप्स

यहां कुछ टिप्स दी गई है, जो आपको एक फाइनेंसियल एनालिस्ट बनने में मदद करेगी।

  • आपको यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी फाइनेंसियल आर्गेनाइजेशन के साथ एक इंटर्न के रूप में शुरुआत करें, जो आपको प्रैक्टिकल नॉलेज और सही प्रदर्शन प्राप्त करने में मदद कर सके।
  • स्प्रेडशीट, डेटाबेस, पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन आदि को इस्तेमाल करना सीखें।
  • एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर जैसे ERP का इस्तेमाल करना सीखें।

FAQ

वित्तीय विश्लेषक के लिए शीर्ष कौशल क्या हैं?

विशेषज्ञ स्तर के विश्लेषणात्मक और वित्तीय मॉडलिंग कौशल।
रणनीतिक सोच।
शानदार प्रस्तुति कौशल।
प्रभावित करने और मनाने की क्षमता।
ईआरपी सिस्टम और संबंधित प्रौद्योगिकियों का ज्ञान।
Sarbanes-Oxley की मजबूत समझ।

मैं एक फाइनेंसियल एनालिस्ट कैसे बनूँ?

फाइनेंसियल एनालिस्ट के पास आमतौर पर ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, लेकिन उन्नत पदों के लिए अक्सर मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है । अधिकांश पदों के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री की आवश्यकता होती है। अध्ययन के कई क्षेत्र लेखांकन, अर्थशास्त्र, वित्त, सांख्यिकी, गणित जैसे विषयों का ज्ञान होना चाहिए।

बिना किसी अनुभव के मैं एक वित्तीय विश्लेषक कैसे बनूँ?

स्नातक की उपाधि प्राप्त करें। 
अधिकांश वित्तीय विश्लेषक पदों के लिए आपके पास कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 
एक वित्तीय विश्लेषक प्रमाणन अर्जित करें। 
नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लें। 
उद्योग के रुझान का अध्ययन करें। 
एक इंटर्नशिप जॉइन करें। 
अपने कौशल को स्वतंत्र रूप से विकसित करें। 
अपना बायोडाटा तैयार करें।

उम्मीद है आपको Financial Analysis में करियर का यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा। यदि आप विदेश में फाइनेंसियल एनालिसिस की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*