Google me Job Kaise Paye?

Rating:
2.8
(6)
Google me Job kaise Paye

Searchenginejournal.com की March 2021 की report के अनुसार Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है। हम छोटी बड़ी हर information के लिए Google का उपयोग तो करते ही हैं पर क्या आप जानते हैं कि आप Google में job भी कर सकते हैं। Google व्यक्ति के qualifications और उनकी knowledge के आधार पर कई तरह के jobs offer करता है। यदि आप भी Google में job करना चाहते हैं तो आइए इस ब्लॉग के माध्यम से जानते हैं कि Google me job kaise paye।

Overview

दुनिया भर में 4.39 billion (430 करोड़) internet users हैं, भारत में तकरीबन 500 million (50 करोड़) active internet users हैं। Google में हर साल एक millions भर्तियों के लिए आवेदन आते हैं लेकिन 4,000 से 6,000 लोगों को ही नौकरी मिल पाती है। Google अपने कर्मचारियों का ध्यान रखता है और उन्हें बेहतरीन सुविधाएं भी मुहैया कराता है।   

Google me Job के लिए Qualification

Google में apply करने से पहले qualification के बारे में जान लेना चाहिए।

  • Google में काम करने के लिए आपको English language का ज्ञान होना चाहिए।
  • कंप्यूटर की पूरी knowledge होनी चाहिए।
  • Maths की भी अच्छी knowledge होनी चाहिए
  • Reasoning mental ability की भी अच्छी समझ होनी चाहिए साथ ही mentally and physically healthy होना जरूरी है।

Google me Job Kaise Paye?

गूगल कई तरह से जॉब देता हैं। सबसे पहले जिस position के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए resume ध्यान से बनाएं इसमें आपकी skills, qualification, experience लिखी होनी चाहिए। Google campus placement से भी jobs provide करता है।

  • आप https://careers.google.com पर visit करके आसानी से job search कर सकते हैं। यहां आप qualification, skills, education, experience के आधार पर अलग-अलग स्थानों और posts के लिए apply कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको अपना resume upload करना होगा और सारी जानकारियां देनी होगी, जैसे आपको किस field में apply करना है, आपकी क्या qualification है ,किस branch में आपको job चाहिए आदि।
  • आगे आप को interview के लिए बुलाया जाएगा या नहीं ये आपके resume के आधार पर तय किया जाएगा। इसलिए आपका resume impressive होना चाहिए।

Google me Job के लिए Interview की तैयारी कैसे करें?

अगर Google को लगता है कि आप इस पद के सही candidate हैं और उनके साथ कार्य कर सकते हैं, तो आपको interview के लिए call आ सकता है। Interview hangout और onsite दोनों पर आयोजित किया जाता है ,लेकिन इसमें rules के अनुसार परिवर्तन भी किया जाता है। इसमें कई प्रकार के मुश्किल सवाल पूछे जाते हैं आपसे logical और puzzle से संबंधित, ताकि skills का सही अंदाजा लग सके, आपको पूरे आत्मविश्वास के साथ interview देना चाहिए।

Google के Official Applications

Gmail, YouTube, Google Map, Google Play store, Chrome यह सभी गूगल के applications हैं, जिसे गूगल हर साल नई नई कंपनियां खरीदता रहता है| और अपने कंपनी के परफॉर्मेंस को आगे बढ़ाता है।

Google में मिलने वाले Benefits

Google में employees को मिलने वाले benefits इस प्रकार हैं।

  • Google अपनी कंपनी में काम करने वाले सभी लोगों का बहुत ख्याल रखती है। इसी के चलते वे तीन वक्त का खाना भी अपने कर्मचारियों को free में देती है।
  • Google अपने कर्मचारियों के अच्छी स्वास्थ का ध्यान रखते हुए relax Home , free Garden आदि की भी सुविधा देती है जहाँ आप बिना कोई परेशानी के relax कर सकते है।
  • Google ने अपनी company को इस तरह से डिजाइन किया है कि अगर कोई भी कंपनी का कर्मचारी काम करते वक़्त depression महसूस ना करे। Google ने अपने ऑफिस को बनाने के दौरान कई psychologist की मदद ली गई थी।
  • Google अपने सभी कर्मचारियों को free gym की भी सुविधा भी देता है।
  • Google free medical staff facility भी अपने कर्मचारियों को देता है। किसी कारण अगर आपकी ताबियत खराब हो जाती है और अगर आपको Medical की दिक्कत है तो इसके लिए office पूरा सपोर्ट करता है।

Google के India में Offices

नीचे India में Google के offices की list इस प्रकार है।

  • Gurugram
  • Hyderabad
  • Mumbai
  • Bengaluru

Google में Job के लिए विभिन्न Categories

नीचे कुछ job categories के बारे में बताया गया है जिनके अंतर्गत आप google company में apply कर सकते हैं।

1. Engineering

Google में technical job roles के लिए engineering category में software engineer, static timing analyst, application developer, product Manager आदि शामिल है।

2. Business

आप Google में business category के अंतर्गत non technical jobs जैसे quantitative business, analyst, business manager, Sales Strategy manager आदि के लिए apply कर सकते हैं।

3. Design

आप Google में user interface designer, user experience designer, user experience writer, visual designer, user experience researcher इत्यादि jobs भी कर सकते हैं।

Google me Job ki Salary

Google में पद के अनुसार सैलरी दी जाती है। IIT campus में Google ने 1,60,00,000 रुपये सालाना का पैकेज दिया जो अब तक का सबसे अधिक वेतन माना जाता है।

FAQs

क्या Google में कोई भी अप्लाई कर सकता है ?

हां, अपनी qualifications के आधार पर Google में कोई भी अप्लाई कर सकता हैं ।

क्या Google में apply करने के लिए अग्रेज़ी आनी चाहिए?

जी हां, आपको English language का ज्ञान होना चाहिए जैसा कि एक MNC जो international level पर काम करती है ।

Google में जॉब करते वक़्त मुझे कौनसी मूल सुविधाए मिल सकती है ?

Google अपने employees का काफी ख्याल रखता है , उनकी financial condition से ले कर health condition की भी जिसके लिए उसका अपना एक health care भी है।

Interview के दौरान किस तरह के सवाल पूछते है ?

Interview के दौरान analytical questions, logical questions पूछे जाते हैं जिससे आपकी decision making ability का पता चलता है । 

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको पता चल गया होगा की Google me job kaise paye। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।  

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

2 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Highest Salary Jobs for Commerce Students
Read More

Commerce Students के लिए 15 Highest Salary Jobs

शानदार सैलरी पैकेज किसी भी स्टूडेंट का सपना होता है। किसी भी स्टूडेंट  के लिए जॉब सेटिस्फेक्शन के…