PTI Teacher Kaise Bane?

Rating:
4
(3)
PTI Teacher Kaise Bane

शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक (या पीटीआई शिक्षक) शारीरिक प्रशिक्षण गतिविधियों को करने के लिए स्कूलों, Fitness Club , अस्पतालों और Clubs में काम पर रखे जाते हैं। वे स्वस्थ और शारीरिक रूप से फिट व्यक्ति हैं जो फिटनेस में कुछ यूजी या पीजी डिग्री रखते हैं जो उन्हें अपने ग्राहकों को सलाह देने के योग्य बनाता है। पीटीआई शिक्षक न केवल शारीरिक व्यायाम की सलाह देते हैं, बल्कि उपयुक्त आहार का भी सुझाव देते हैं जो एक व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में चाहिए। चलिए जानते हैं PTI Teacher Kaise Bane के बारे में।

Check out: कैसे बने Primary Teacher जानिए

PTI Teacher का अर्थ क्या है?

P= Physical
T= Training
I= Instructor.

फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर एक शब्द है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से ब्रिटिश सैनिकों, पुलिस, साथ ही अन्य राष्ट्रमंडल देशों में फिटनेस में शिक्षक के लिए किया जाता है।

Check out: Vakil Kaise Bane?

PTI Teacher Kaise Bane

PTI Teacher बनने के लिए, पहला कदम आमतौर पर स्नातक की डिग्री अर्जित करना होता है स्वास्थ्य शिक्षा, शारीरिक शिक्षा, या एथलेटिक प्रशिक्षण में। डिग्री के उदाहरण जो किसी व्यक्ति को इस करियर के लिए तैयार कर सकते हैं उनमें स्वास्थ्य विज्ञान, काइन्सियोलॉजी या शारीरिक शिक्षा में बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) या बैचलर ऑफ साइंस इन एजुकेशन (बीएसईडी) शामिल हैं। इन कार्यक्रमों के लिए सामान्य पाठ्यक्रम में शारीरिक शिक्षा में सिद्धांत, खेल शिक्षाशास्त्र में सिद्धांत, टीम और व्यक्तिगत खेल, शिक्षण के बुनियादी तरीके और मानव विकास शामिल हैं। पीई से संबंधित प्रमुख के बावजूद, भावी शिक्षकों को एक शिक्षक तैयारी कार्यक्रम को पूरा करना सुनिश्चित करना चाहिए जिसे राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने राज्य में शिक्षक प्रमाणन के लिए अर्हता प्राप्त कर सकें। 

PTI Teacher का Career

  • शारीरिक शिक्षा या स्वास्थ्य शिक्षा या काइन्सियोलॉजी जैसे निकट से संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री अर्जित करें।
  • एक शारीरिक शिक्षा सेटिंग में एक छात्र शिक्षण इंटर्नशिप पूरा करें।
  • शारीरिक शिक्षा अनुमोदन के लिए अपने राज्य के आवश्यक परीक्षण लें।
  • अपने शिक्षण लाइसेंस के लिए आवेदन करें।
  • पीई शिक्षक पदों को खोलने के लिए आवेदन करना शुरू करें।
  • पब्लिक स्कूल शारीरिक शिक्षा शिक्षकों को उस ग्रेड स्तर के लिए राज्य शिक्षक प्रमाणन अर्जित करना होगा जो वे पढ़ाना चाहते हैं।
  •  अधिकांश राज्यों में, शारीरिक शिक्षा पर जोर देने के साथ चार वर्षीय स्नातक की डिग्री एक व्यक्ति को राज्य प्रमाणन परीक्षा में बैठने के योग्य बनाती है।
  •  कई राज्य वैकल्पिक प्रमाणन मार्ग भी प्रदान करते हैं जिनमें शारीरिक शिक्षा की डिग्री में परास्नातक शामिल हो सकते हैं। प्रमाणन की कई श्रेणियां हैं जिनका पालन एक शारीरिक शिक्षा शिक्षक कर सकता है, जो पढ़ाए जाने वाले ग्रेड स्तरों (प्रारंभिक बचपन, प्राथमिक, माध्यमिक, या K-12) पर आधारित होते हैं। 
  • शारीरिक शिक्षा शिक्षक भी विकलांग छात्रों के लिए अनुकूलित शारीरिक शिक्षा विधियों का उपयोग करके विशेष आवश्यकता आबादी के साथ काम करने के लिए प्रमाणित हो सकते हैं।

Check Out: डॉक्टर कैसे बने?

कर्तव्य (Duties)

एक खेल या पीई शिक्षक के कर्तव्यों में छात्रों को खेल खेलना, राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा परीक्षण का प्रशासन करना, छात्रों की प्रगति की निगरानी करना, सीखने और शारीरिक विकलांग छात्रों की शारीरिक जरूरतों को पूरा करना, छात्रों के प्रदर्शन को ग्रेड करना और शिक्षकों और माता-पिता के साथ संवाद करना शामिल है।

शिक्षकों को मजबूत संचारक होने और विभिन्न आकारों की कक्षाओं का नेतृत्व करने में सहज होने की आवश्यकता है। यद्यपि अधिकांश समय पीई शिक्षक कक्षा के बाहर निर्देश दे रहे हैं, वे अक्सर कक्षा की सेटिंग में भी पढ़ाएंगे। खेल शिक्षक विभिन्न खेलों के एथलेटिक कोच भी हो सकते हैं। वे अक्सर लंबे समय तक काम करते हैं और एथलेटिक गतिविधियों की निगरानी के लिए स्कूल के बाद रहने की आवश्यकता होती है।

आवश्यकताएं (Requirements)

इच्छुक खेल शिक्षकों को नौकरी पाने के लिए आम तौर पर बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) अर्जित करने की आवश्यकता होगी। भावी खेल शिक्षक जिस ग्रेड स्तर को पढ़ाना चाहता है, वह डिग्री कार्यक्रम के भीतर शिक्षा विशेषता का निर्धारण करेगा। स्कूल प्रारंभिक बचपन शिक्षा, मध्य विद्यालय शिक्षा और उच्च विद्यालय शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न आयु समूहों के लिए विशेष शिक्षा में शिक्षण डिग्री कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

हालांकि विविध शिक्षा डिग्रियां हैं जो इच्छुक शिक्षक अर्जित कर सकते हैं, पाठ्यक्रम कई कार्यक्रमों में समान हैं। बी.एड की कमाई आम तौर पर छात्रों को चार साल लगेंगे। संभावित पीई शिक्षक ऐच्छिक ले सकते हैं जो पीई पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान
  • पीई तरीके
  • पोषण और स्वास्थ्य
  • प्राथमिक चिकित्सा
  • कोचिंग सिद्धांत
  • कक्षा प्रबंधन

अधिकांश राज्यों को शिक्षकों को कक्षा में पढ़ाने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। लाइसेंसिंग आवश्यकताएं राज्य द्वारा भिन्न होती हैं, लेकिन आम तौर पर एक मान्यता प्राप्त शिक्षा कार्यक्रम से स्नातक होना, आवश्यक इंटर्नशिप पूरा करना और प्रमाणन परीक्षा उत्तीर्ण करना शामिल है।

Check Out: पशु चिकित्सक कैसे बने

Job and Salary

यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (बीएलएस) का अनुमान है कि शारीरिक शिक्षा और खेल शिक्षकों सहित प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालय स्तर पर सभी शिक्षकों के लिए रोजगार के अवसर 2019 से 2029 तक 4% बढ़ जाएंगे। इन शिक्षकों के वेतन में थोड़ा अंतर होता है। . बीएलएस ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने 90 वें प्रतिशत या उच्चतर में प्रति वर्ष $ 100,480 या उससे अधिक अर्जित किया, जबकि मध्य विद्यालय के शिक्षकों ने $ 98,840 अर्जित किया। मई 2020 में, हाई स्कूल के शिक्षकों ने 90वें पर्सेंटाइल या उससे अधिक के स्तर पर 102,130 डॉलर या उससे अधिक प्रति वर्ष अर्जित किया।

Helpful Skills and Experience

शारीरिक फिटनेस, टीम के खेल में अनुभव, और मजबूत पारस्परिक और संचार कौशल इच्छुक शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के लिए एक अच्छी नींव प्रदान करते हैं। टीम की गतिशीलता, काइन्सियोलॉजी और पोषण का ज्ञान नए शारीरिक शिक्षा शिक्षकों को रोजगार खोजने में मदद कर सकता है। एक शारीरिक शिक्षा शिक्षक का लक्ष्य शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देना और छात्रों को उचित स्वास्थ्य और खाने की आदतों का मूल्य सिखाना है। अच्छे पीई शिक्षक अपने छात्रों के लिए रोल मॉडल होते हैं, और इसलिए उन्हें अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के सभी गुणों का प्रदर्शन करना चाहिए। शारीरिक शिक्षा शिक्षक अपने छात्रों को स्वस्थ, सक्रिय जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं।

Check out: Investment Banker Kaise Bane

Additional Resources

शेप अमेरिका : सभी ग्रेड स्तरों पर स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पेशेवर संगठन। पीई के लिए मानकों और दिशानिर्देशों को प्रकाशित करने के अलावा, शेप अमेरिका कार्यशालाएं और अन्य सतत शिक्षा अवसर भी प्रदान करता है। खेल और शारीरिक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय संघ : प्रशिक्षकों, शिक्षकों, प्रशिक्षकों और शोधकर्ताओं का एक गैर-लाभकारी संगठन जो उच्च गुणवत्ता वाले शारीरिक शिक्षा, खेल और गतिविधि कार्यक्रमों को बढ़ावा देता है।

Check out: शिक्षा का अधिकार (Right to Education)

आशा करते हैं कि PTI Teacher Kaise Bane  का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Highest Salary Jobs for Commerce Students
Read More

Commerce Students के लिए 15 Highest Salary Jobs

शानदार सैलरी पैकेज किसी भी स्टूडेंट का सपना होता है। किसी भी स्टूडेंट  के लिए जॉब सेटिस्फेक्शन के…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…