रेलवे का TT कैसे बने?

Rating:
4.1
(21)
TT Kaise Bane

हमारे देश में सरकारी जॉब पाने की तमन्ना रखने वाले युवा आज भी रेलवे के क्षेत्र में काफी रूचि रखते हैं। जो अभ्यर्थी रेलवे में जॉब करने का ख्वाब देख रहे है उनके लिए TT Railway पद हासिल करने का एक सुनहरा अवसर है क्योंकि रेलवे के द्वारा हर साल हजारों पदों पर भर्ती आयोजित की जाती है जिसमें इच्छुक अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम यही बताने वाले है कि, रेलवे में टीटी कैसे बने? TTE बनने के लिया क्या करें? यदि आप टीटी बनना चाहते हैं और इसी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको टीटीई के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी। चलिए जानते हैं TT Kaise bane के बारे में Leverage Edu के साथ।

Check Out: रेलवे परीक्षा 2021- पात्रता, परीक्षा पैटर्न, अनुसूचीऔर चयन प्रक्रिया

क्या होता है रेलवे TTE का काम है?

TTE का Full Form Travelling Ticket Examiner होता है। भारतीय रेल से सफ़र करने वाले यात्री की सुविधा के लिए एक व्यक्ति को तैनात किया जाता है। जो सभी यात्री का टिकट चेक करता है और उन्हें उनका सही जगह बताता है। यदि किसी यात्री के पास उचित यात्रा टिकट नहीं है तो TTE उसे कुछ फाइन भी करता है।

TTE का Full Form क्या होता है?

TTE full form – Travelling Ticket Examiner
TTE full form in Hindi – यात्रा टिकट परीक्षक

Check Out: NTPC Previous Year Paper

रेलवे में टी.टी की पोजीशन?

TT kaise bane ये जानने से पहले इस बारे में जान लेना बेहद आवश्यक है कि, रेलवे में टी.टी की पोजीसन क्या होती है और उनका काम क्या होता है। सबसे पहले आपको बता दें कि, भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। रेलवे में टी.टी यानि कि, टिकट एग्जामिनर की पोजीसन असल में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए टिकट जांच का काम करना होता है। ट्रेन से सफर करने के दौरान आपने भी जरूर देखा होगा की एक महाशय आपकी टिकट जांच के लिए आते हैं, उन्हीं को टी.टी कहते हैं। भारतीय रेलवे में विशेष रूप से टी.टी की नौकरी युवाओं के लिए हर साल मुहैया करवाई जाती है। इस पोजीसन को प्राप्त करने के लिए आपकी योग्यता महज बारहवीं तक होनी चाहिए।

कैसे करें TTE की तैयारी ?

टी.टी.ई की लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, रीजनिंग, तथा सामान्य मैथ्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए इन विषयों की किताबें खरीदकर अभ्यर्थी को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी करनी चाहिए‌ ।

लास्ट इयर के प्रश्नपत्रों को सॉल्व करने का अभ्यास करके आगामी परीक्षा के लिए तैयारी करना कैंडिडेट्स के लिए फायदेमंद रहेगा इससे परीक्षा में सफ़ल होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

Check Out : 135+ Common Interview Questions in Hindi

TT बनने के लिए क्या करें?

आपको बता दें कि, हर साल टी.टी के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से फॉर्म निकलते हैं। इसे भरने के बाद आपके पास इसकी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आता है। नियत तारीख़ पर परीक्षा देकर उसमें पास होने के बाद आप भारतीय रेलवे में टी.टी की पोजीसन प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में पास होना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है, इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। रेलवे के लिए टी.टी की परीक्षा में विशेष रूप से जनरल नॉलेज, गणित और रीजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं। जाहिर हैं कि, इस परीक्षा में पास होने के लिए इन चीजों में महारथ हासिल होनी चाहिए। इन विषयों की तैयारी के लिए आपको मार्केट से किताबें और गेस पेपर आदि मिल सकता है।

रेलवे में टी.टी की परीक्षा का प्रारूप कैसा होता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, टी.टी की परीक्षा में आपसे कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।

  • इसमें मैथ, इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और जेनरल रीजनिंग से जुड़े सवाल होते हैं, साथ ही कुछ सवाल रेलवे से जुड़े भी पूछे जा सकते हैं।
  • समय -समय पर भारतीय रेलवे की तरफ से टी.टी सहित अन्य पोजीसन के लिए भी आवेदन निकलते रहते हैं। प्रत्येक नियुक्ति के लिए आप अपनी योग्यतानुसार अप्लाई कर सकते हैं।
  • भारतीय रेलवे के सभी 17 जोन आर. आर. बी द्वारा रेलवे में बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं। इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को समय-समय पर जरूर लेते रहना चाहिए।
  • रेलवे में टी.टी बनने के लिए 150 अंकों की इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट को किसी खास ट्रेन और स्टेशन पर पहले ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद उसके कार्यकाल की शुरुआत होती है।
  • एक बार टी.टी बनने के बाद सरकार की तरफ से सैलरी के साथ ही विशेष सुविधाएं भी दी जाती हैं।

Check Out: सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

रेलवे में टी.टी बनने के लिए योग्ताएं

  • यदि आप टी.टी के पद के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपके पास दसवीं में कम से कम 50 % अंक जरूर होने चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए।
  • बता दें कि, sc/st और obc के लिए इन नियमों में थोड़े परिवर्तन है, उनके लिए उम्र सीमा इससे थोड़ी ज्यादा रखी गई है।
  • टी.टी बनने के लिए आपके आँखों की रोशनी का भी ठीक होना ख़ासा मायने रखता है। यदि आपके आँखों की रोशनी कम होगी तो आपको नौकरी नहीं मिल पाएगी भले ही आप परीक्षा में पास ही क्यों ना हो गए हों।
  • इन चीजों का ध्यान रख आप भी रेलवे में आसानी से टी.टी का पद प्राप्त कर सकते हैं

टीटी का काम

  • रेलवे टीटी का मुख्य काम टिकट चेक करना होता है। 
  • इसके अलावा, सामान चेक करना, यात्रियों को उनके आवास पर कब्जा करने के लिए मार्गदर्शन करना, ट्रेन में अवैध/अनधिकृत प्रेवश को रोकना, यात्रियों की सुविधा के लिए अन्य कई छोटे-मोटे काम करने की जिम्मेदारी भी टीटीई की होती है।
  • इसके अलावा, टीटी यात्रियों को भोजन/जलपान आदि प्रदान करने में भी मदद करता है।
  •  यात्री के सामान चोरी होने या खो जाने पर भी टीटीई कदम उठाता है।
  • साथ ही, ट्रेन को या रेल में सवार यात्रियों को किसी भी प्रकार के नुकसान से दूर रखने की जिम्मेदारी भी टीटी निभाता है।

Check Out : SSC क्या है? Exams, Dates, Application and Results

रेलवे टीटीई के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

भारतीय रेलवे बोर्ड समय के अनुसार टीटीई के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करता है जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है। आप भी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

याद रखें, निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत रेलवे टीटीई एप्लीकेशन अप्लाई करना होता है। साथ ही, अभ्यर्थी सूचना निर्देशों के अनुरूप अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या जन्म तिथि डाल कर प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं जिसमें अभ्यर्थियों को निर्धारित तिथि के अनुसार नियोजित परीक्षा केंद्र पर एग्जाम का आयोजन कराता है।

फिजिकल फिटनेस

  • आर.आर.बी द्वारा तय किए गए समस्त मानदंडों पर कैंडिडेट्स का खरा उतरना आवश्यक है .
  • दृष्टि क्षमता – दूर की दृष्टि या डिस्टेन्स विजन – 6 / 9 , 6 / 12 विथ और विदाउट ग्लासेज
  • निकट दृष्टि या नियर विजन  – 0 .6 , 0 .6  विथ और विदाउट ग्लासेज

TTE की सैलरी

  • वैसे तो छठे पे कमीशन के अनुसार इस पद के लिए निम्न वेतनमान तय है, लेकिन सातवें पे कमीशन के अनुसार अब पे बैंड सिस्टम ख़त्म हो गया है और इससे और भी बढे वेतन अभ्यर्थियों को प्राप्त होंगे.
  • रु 5200 /- – रु 20200 /- + रु 1900 /- ग्रेड पे + DA + HRA + अन्य अलाउंस
  • कुल मिलाकर लगभग रु 14 ,000 /- प्रतिमाह

टीटी की तैयारी कैसे करें?

TT kaise bane के लिए और टीटीई की तैयारी आपको पाठ्यक्रम के साथ और लक्ष्य पर फोकस करते हुए करनी होगी। इसके अलावा, यदि आप नीचे बताये गये कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हैं तो आपको टीटी की तैयारी करने में आसानी होगी।

  • TTE के पुराने प्रश्न पत्र पढ़ें।
  • समय सारणी बनाकर पढ़ें।
  • लक्ष्य बनाकर तैयारी करें।
  • Coaching ज्वाइन करें।
  • टीटी एग्जाम की ऑनलाइन /ऑफलाइन दोनों तरह तैयारी करें।
  • एग्जाम पैटर्न को जानें और सिलेबस के अनुसार टॉपिक पढ़ें।
  • daily news paper पढ़ें, इससे आपकी पढ़ने में रूचि बनी रहेगी।
  • अच्छी प्लानिंग के साथ तैयारी करें।
  • जनरल नॉलेज, Aptitude, math, reasoning, G.K, current affairs आदि सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दें।
  • रेलवे से संबंधित तथ्यों पर हाईलाइट रहें ताकि आप अपने लक्ष्य के प्रति प्रेरित रहें।

रेलवे टीटीई Salary

रेलवे टीटीई की सैलरी सातवें वेतन के हिसाब से करीब 5200 से 20,200 प्रति महीना मिलती है। साथ ही, 1900 ग्रेड पे भी मिलता है। मिला जुलाकर टीटी को 25 हजार के करीब मिल जाता है इसके अलावा अलग-अलग जोन में कई प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं। रेलवे टीटी को अच्छा वेतन मिलता है जिससे इसे एक सम्मानजनक जॉब कहा जा सकता है।

रेलवे टीटीई भर्ती योग्यता

टीटीई बनने के लिए उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए 50% अंकों के साथ। इसके अलावा, Railway TTE पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार ने डिप्लोमा कोर्स, डिग्री की हो। साथ ही, टीटी बनने के लिए आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए। यह भी बता दें, अभ्यर्थी किसी भी राज्य से रेलवे टीटीई के लिए आवेदन कर सकता है।

रेलवे में क्लर्क कैसे बने

रेलवे क्लर्क का काम ऑफिस में बैठ कर ऑफिस में होने वाले काम को करना होता है। जैसे कि रेलवे के किसी काम की जानकरी को एक रिकॉर्ड के रूप मे रखना और जरूरत के समय उस जानकारी को उपलब्ध कराना, रेलवे में काम करने वाले लोगो का वेतन बिल बनाकर सबमिट करना, अकाउंट से सम्बन्धित जानकारी रखना और रेलवे में काम करने वाले लोगो के वेतन का रिकॉर्ड बनाना आदि सभी काम एक रेलवे के क्लर्क द्वारा किये जाते है।

Source: Right Info Clubp

आशा करते हैं कि आपको TT Kaise Bane  का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। जितना हो सके अपने दोस्तों और बाकी सब को शेयर करें ताकि वह भी TT Kaise Bane का  लाभ उठा सकें और  उसकी जानकारी प्राप्त कर सके । हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल में दिक्कत हो रही हो तो हमारी विशेषज्ञ आपकी सहायता भी करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

7 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Highest Salary Jobs for Commerce Students
Read More

Commerce Students के लिए 15 Highest Salary Jobs

शानदार सैलरी पैकेज किसी भी स्टूडेंट का सपना होता है। किसी भी स्टूडेंट  के लिए जॉब सेटिस्फेक्शन के…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…