GST Day: GST Kya h

1 minute read
gst kya h

भारत देश में पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को बदलने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन की स्मृति में 1 जुलाई को जीएसटी दिवस के रूप में मनाता है। आईये जानें कि GST डे से जुड़ी जानकारी और gst kya h. 

GST डे क्या होता है?

GST डे वह दिन है जब भारत में  पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की जगह नई व्यवस्था वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू की गई थी। यह दिन जीएसटी के कार्यान्वयन की स्मृति में 1 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन पहली बार 1 जुलाई, 2018 को कर प्रणाली के कार्यान्वयन की एक साल की सालगिरह पर मनाया गया था। जीएसटी को 30 जून और 1 जुलाई, 2017 की मध्यरात्रि को संसद के केंद्रीय कक्ष में आयोजित एक भव्य समारोह में लॉन्च किया गया था।

यह भी देखें – विश्व यूएफओ दिवस

GST Kya h?

जीएसटी (GST) की फुल फॉर्म गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स है। हिन्दी में इसका अर्थ होता है- माल एवं सेवा कर। वस्तुओं (Goods) की खरीदारी करने पर या सेवाओं (Services) का इस्तेमाल करने पर यह चुकाना पड़ता है। जुलाई 2017 के पहले मौजूद कई तरह के टैक्स मौजूद थे जैसे कि Excise Duty, VAT, Entry Tax, Service Tax आदि। इनकी जगह पर सिर्फ़ एक टैक्स लागू किया गया जिसे आज हम सब GST के नाम से जानते हैं।  1 जुलाई 2017 से इसे भारत के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में लागू किया गया। जीएसटी ने अंतरराज्यीय व्यापार और वाणिज्य की बाधाओं को तोड़कर भारत को ‘एक राष्ट्र, एक कर’ में बदल दिया है।

GST से जुड़े कुछ फैक्ट्स  

अभी हमने जाना कि gst kya h. GST कानून की शुरूआत के बारे में छह दिलचस्प तथ्य यहां दिए गए हैं: 

  • फ्रांस जीएसटी प्रणाली लागू करने वाला पहला देश था।
  • कैनेडियन जीएसटी प्रणाली भारत में जीएसटी प्रणाली की नींव के रूप में कार्य करती है।
  • अटल बिहारी वाजपेयी को अक्सर जीएसटी के जनक के रूप में जाना जाता है।
  • नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली का विचार प्रस्तावित किया गया और 1999 में इसे आगे बढ़ाया गया।
  • जीएसटी कानून के तहत, अंतर-राज्य आपूर्ति पर सीजीएसटी (केंद्रीय कर) और एसजीएसटी/यूटीजीएसटी (राज्य कर/केंद्र शासित प्रदेश कर) लगाया जाता है। और आईजीएसटी (एकीकृत जीएसटी) अंतर-राज्यीय आपूर्ति पर लगाया जाता है।
  • अमिताभ बच्चन जीएसटी के ब्रांड एंबेसडर हैं।
  • भारतीय जीएसटी प्रणाली के तहत कर की दरें 5%, 12%, 18% और 28% हैं। हालाँकि, शून्य-रेटेड वस्तुओं और सेवाओं के साथ-साथ सोने और हीरे जैसी उच्च-मूल्य वाली वस्तुओं के लिए विशेष दरें भी लगाई जाती हैं।

GST क्यों महत्त्वपूर्ण है?

GST भारतीय माल, वस्तुओं और सेवाओं को ग्लोबल के साथ- साथ लोकल मार्किट में ज़्यादा  कॉम्पिटिटिव बनाने में मदद करता है। साथ ही, GST सिस्टम से डायरेक्ट टैक्स की एक विस्तृत सूची को हटाकर वर्तमान टैक्सेशन सिस्टम को अपग्रेड करने में मदद करता है। 

GST रजिस्ट्रेशन क्या होता है?

GST के तहत, जिन व्यवसायों का टर्नओवर 40 लाख या 20 लाख या 10 लाख रुपये की सीमा से अधिक है, उनको सामान्य कर योग्य व्यक्ति के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। इसे GST रजिस्ट्रेशन कहा जाता है। कुछ व्यवसायों के लिए, GST के तहत पंजीकरण अनिवार्य है। अगर बिना रजिस्ट्रेशन आप बिजनेस करते हैं तो यह अपराध की श्रेणी में आएगा।  अगर आप पकड़े गए तो भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

GST का इतिहास 

एक नई कर व्यवस्था शुरू करने का विचार तब अस्तित्व में आया, जब 2002 में जीएसटी कानूनों का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया गया था। इस समिति ने 2004 में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। बाद में 2006 में, वित्त मंत्री ने 1 अप्रैल, 2010 को जीएसटी लागू करने का प्रस्ताव रखा। जीएसटी कानूनों को लागू होने में 17 साल से अधिक समय लग गया।

FAQs 

GST डे क्यों मनाया जाता है?
भारत देश में पुरानी अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को बदलने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन को रेखांकित करने के लिए GST डे मनाया जाता है। 

भारत में कितने प्रकार की GST हैं?
भारत में तीन प्रकार के जीएसटी हैं: सीजीएसटी, एसजीएसटी और आईजीएसटी ।

GST डे के अवसर यह था gst kya h पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*