9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 9 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

यह भी पढ़ें : अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 9 अप्रैल को भारत में सीआरपीएफ शौर्य दिवस (CRPF Valour Day) मनाया जाता है। इस दिन को भारत में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक विशेष दिन माना जाता है। आपको बता दें कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भारत में पुलिस अधिकारियों का एक बड़ा समूह है जो देशभर में सुरक्षा और शांति बनाए रखने में सरकार की मदद करते हैं। इस दिवस के दौरान उन सभी बहादुर सैनिकों का सम्मान किया जाता है जिन्होंने सेना के लिए लड़ते हुए अविश्वसनीय साहस दिखाया है।

सीआरपीएफ शौर्य दिवस का इतिहास क्या है?

बता दें कि 9 अप्रैल 1965 को, भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ जिसमें पाकिस्तानी सेना ने गुजरात के रण ऑफ कच्छ में स्थित सरदार पोस्ट पर हमला कर दिया। इस पोस्ट पर सीआरपीएफ जवानों की संख्या बहुत कम थी जबकि पाकिस्तानी सेना की संख्या अधिक थी। लेकिन सीआरपीएफ जवानों ने साहस और वीरता से पाकिस्तानी सेना का डटकर मुकाबला किया और उन्हें हमला करने से रोक दिया। हालाँकि इस युद्ध में सीआरपीएफ के 6 जवान शहीद हो गए और 34 घायल हो गए। यह एक ऐतिहासिक घटना थी जिसने इतिहास रच दिया। तब से लेकर हर साल 9 अप्रैल को बहादुर सैनिकों के सम्मान में सीआरपीएफ शौर्य दिवस मनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*