Global Forgiveness Day in Hindi: वैश्विक क्षमा दिवस 2023

1 minute read
वैश्विक क्षमा दिवस का इतिहास

हर साल 7 जुलाई के दिन वैश्विक क्षमा दिवस मनाया जाता है। यह लोगों की गलतियों को माफ करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने पुराने मतभेदों को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करते हैं। आइये जानते हैं global forgiveness day in hindi के बारे में विस्तार से। 

क्या होता है Global Forgiveness Day in Hindi?

वैश्विक क्षमा दिवस लोगों को अपने रिश्तों को ठीक करने का मौका देता है। यह एक ऐसा दिन है जब आप अपने सभी पुराने मौका संघर्षों और मतभेदों को एक तरफ रख सकते हैं। शिकायतों और पीड़ाओं से परे जाकर नए सिरे से शुरुआत कर सकते हैं। यह दिन हम सभी को दूसरा मौका देता है। यह रिश्तों के बीच आई कड़वाहट को मिटाने का अवसर देता है। 

वैश्विक क्षमा दिवस का इतिहास 

20वीं शताब्दी में क्षमा ने विज्ञान का ध्यान खींचा जब वैज्ञानिकों, मनोवैज्ञानिकों और शिक्षकों ने मानव कल्याण पर इसके प्रभाव का अध्ययन करना शुरू किया. 1994 में, क्रिश्चियन एम्बेसी ऑफ क्राइस्ट एंबेसडर (CECA) द्वारा ब्रिटिश कोलंबिया में राष्ट्रीय क्षमा दिवस की स्थापना की गई। CECA ने विक्टोरिया शहर में इसे राष्ट्रीय क्षमा दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक विशाल बैनर लटका दिया। इस दिन ने गति पकड़नी शुरू कर दी और बाद में इसका नाम बदलकर ‘वैश्विक क्षमा दिवस’ कर दिया गया। हर गुजरते साल के साथ, वैश्विक क्षमा दिवस (Global Forgiveness Day in Hindi) ने मीडिया का ध्यान खींचा और लोगों ने इसे दुनिया भर में क्षमा के संदेश को फैलाने के लिए मनाना शुरू कर दिया। 

वैश्विक क्षमा दिवस का महत्व 

क्षमा दिवस के पीछे का विचार क्षमा करने को बढ़ावा देना है। साथ ही, पिछले गलत कार्यों के लिए क्षमा मांगना है। यह क्षमा की उपचार शक्ति की याद दिलाता है और व्यक्तियों को द्वेष, नाराज़गी और क्रोध को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्षमा एक व्यक्तिगत और जटिल प्रक्रिया है। जबकि क्षमा दिवस क्षमा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में काम कर सकता है, इस कार्य के लिए अक्सर समय, प्रतिबिंब और वास्तविक इरादे की आवश्यकता होती है।

  • जो लोग क्षमा करते हैं वे क्रोध करने वालों की तुलना में अधिक खुश और स्वस्थ रहते हैं। 
  • किसी को क्षमा करना या क्षमा का मार्ग खोजना कभी-कभी कठिन और चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ भी असंभव नहीं है। 
  • विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कई और विभिन्न दृष्टिकोण हैं जो क्षमा का मार्ग देखने में हमारी सहायता कर सकते हैं। 
  • क्षमा करने से डिप्रेशन, क्रोध, स्ट्रेस के स्तर में कमी आती है। 

यह था global forgiveness day in hindi पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*