World UFO Day in Hindi: विश्व यूएफओ दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई?

1 minute read
world ufo day in hindi

हर साल 2 जुलाई के दिन विश्व यूएफओ दिवस मनाया जाता है। यूएफओ (UFO) से तात्पर्य है unidentified flying object. इस दिन यूएफओ में दिलचस्पी रखने वाले लोग उसके अस्तित्व के सबूत इकट्ठे एकत्रित करते हैं। यूएफओ को पृथ्वी पर आने वाले विदेशी आगंतुकों का परिष्कृत अंतरिक्ष यान माना जाता है। इसलिए, यूएफओ शब्द का उपयोग किसी भी प्रकार की वस्तु या घटना को संदर्भित करने के लिए किया जा सकता है जो पहले किसी क्षेत्र में नहीं देखी गई है। अक्सर लोग एलियन और यूएफओ को देखने का दावा करते हैं। कई लोग तो यह भी दावा करते हैं कि वह एलियंस से मिल चुके हैं। क्या एलियंस और यूएफओ वास्तव में हैं? इसपर चर्चा- बहस के बीच हर साल विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day) मनाया जाता है। आईये विस्तार से जानें World UFO Day in Hindi के बारे में। 

यह भी देखें – राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 

विश्व यूएफओ दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई?

वर्ल्ड यूएफओ आर्गेनाइज़ेशन (World UFO Organization) द्वारा विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day) मनाने की शुरुआत की गई थी। कई लोग यूएफओ के अस्तित्व पर विश्वास नहीं रखते। यूएफओ को मान्यता देने के लिए कोई पुख़्ता सबूत भी नहीं हैं। 

अब सवाल आता है कि इस दिन को मनाने की शुरुआत क्यों की गई? वर्ल्ड यूएफओ डे मनाने की वजह है लोगों में जागरूकता फैलाना और उनको प्रेरित करना कि आसमान में दिखने वाली अनजान – अजीब चीज़ों के बारे में जानकारी और सबूत साझा करें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह दिवस इससे पहले 24 जून को मनाया जाता था। 

विश्व यूएफओ दिवस से जुड़े कुछ तथ्य 

विश्व यूएफओ दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं – 

  • WorldUFODay.com द्वारा 2001 में विश्व UFO दिवस का आयोजन किया गया। 
  • इसने UFO के प्रति उत्साही लोगों को एक साथ लाने का काम किया। 
  • इसे 24 जून को भी मनाया जाता है। इसी दिन  एविएटर केनेथ अर्नोल्ड ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार अज्ञात उड़ने वाली वस्तु देखे जाने की सूचना दी थी।
  • 2 जुलाई 1947 में रोसवेल यूएफओ घटना की कथित यूएफओ दुर्घटना की याद में यह मनाया जाता है। 
  • यूएफओ दुनिया भर में कांस्पीरेसी थ्योरी का एक निरंतर विषय है। 
  • 1953 में, यूएफओ का शीर्षक मूल रूप से संयुक्त राज्य वायु सेना द्वारा ऐसे किसी भी उदाहरण को रिकॉर्ड करने और समीक्षा करने के लिए बनाया गया था जहां आधिकारिक रिपोर्टिंग में एक उड़ने वाली वस्तु को लॉग किया गया था। 
  • उस समय आसमान में अज्ञात वस्तुओं के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रचलित शब्दों को बदलने के लिए यूएफओ नाम दिया गया। 
  • इन शब्दों को उड़न तश्तरी और उड़न डिस्क नाम दिया गया है।

यह था World UFO Day in Hindi पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*