International Chess Day 2023 : विश्व शतरंज दिवस क्यों मनाया जाता है?

1 minute read
International Chess Day 2023

1924 में फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेक्स (FIDE) या विश्व शतरंज महासंघ की स्थापना की याद में हर साल 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे International Chess Day के रूप में भी जाना जाता है, यह दिन दुनिया भर के छह सौ मिलियन से अधिक नियमित शतरंज खिलाड़ियों द्वारा मनाया जाता है। 1500 वर्ष पुराना माना जाने वाला शतरंज का खेल अनुमानतः भारत में उत्पन्न हुआ और इसे ‘चतुरंग’ नाम से जाना जाता था। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें International Chess Day 2023 के बारे में विस्तार से।

विश्व शतरंज दिवस का इतिहास

1996 में यूनेस्को द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ की स्थापना के उपलक्ष्य में International Chess Day की घोषणा की गई। इसे आमतौर पर इसके फ्रांसीसी संक्षिप्त नाम FIDE के रूप में जाना जाता है।  FIDE की स्थापना पेरिस, फ्रांस में हुई थी। वर्तमान में इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड में है। FIDE एक इंटरनेशनल बॉडी है जो विभिन्न अंतरराष्ट्रीय शतरंज संघों को जोड़ने के लिए ज़िम्मेदार है। FIDE को 1999 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा मान्यता दी गई थी।

विश्व शतरंज दिवस का महत्व 

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल शतरंज प्रेमियों के लिए बल्कि दुनिया भर के समुदायों के लिए भी है। यह दिन बच्चों और वयस्कों में शतरंज के शैक्षिक लाभों, संज्ञानात्मक क्षमताओं, तार्किक तर्क और रणनीतिक सोच को बढ़ाने पर प्रकाश डालता है। यह भाषाई, सांस्कृतिक और भौगोलिक बाधाओं को पार करते हुए खेल की सार्वभौमिक अपील का भी जश्न मनाता है, क्योंकि शतरंज दुनिया के हर कोने में खेला जाता है। 

International Chess Day 2023 की थीम

विश्व शतरंज दिवस 2023 के लिए, अधिकारियों द्वारा ऐसी कोई विशिष्ट थीम तय नहीं की गई है। एक थीम के बजाय प्रत्येक व्यक्ति को शतरंज के व्यापक लाभों को समझाने का लक्ष्य प्राप्त किया गया है। तो, International Chess Day 2023 भी खेल को सार्वभौमिक बनाने की इसी थीम का जश्न मनाएगा। इस International Chess Day 2023 को खेल के प्रति असाधारण उत्साह और सम्मान के साथ मनाएं।

यह भी पढ़ें – नेल्सन मंडेला के विचार

International Chess Day 2023 मनाएँ?

International Chess Day 2023 मनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। यहां कुछ आइडियाज़ हैं:

  • किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ शतरंज का खेल खेलें
  • शतरंज टूर्नामेंट में भाग लें
  • शतरंज की कक्षा लें
  • शतरंज क्लब या संगठन में स्वयंसेवक
  • शतरंज के इतिहास के बारे में जाने
  • ऑनलाइन शतरंज खेलें

यह था International Chess Day 2023 पर हमारा ब्लॉग।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्सआर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*