World Thinking Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व चिंतन दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

1 minute read
World Thinking Day in Hindi

विश्व चिंतन दिवस हर साल 22 फरवरी को दुनिया भर में गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स द्वारा मनाया जाता है। जिसको मनाने का उद्देश्य लड़कियों के बीच सिस्टरहुड और महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने की कोशिश है। जिसे 1926 से हर साल मनाया जाता रहा है और इसकी शुरुआत 90 साल पहले हुई थी। विश्व चिंतन दिवस अंतर्राष्ट्रीय मित्रता का दिन है, जो भाईचारे, मित्रता और महिला सशक्तिकरण के पहलुओं को एक साथ लाता है, क्योंकि दुनिया भर की लड़कियाँ एक-दूसरे का समर्थन करती हैं और जश्न मनाती हैं। साथ ही इस दिन से जुड़े सवाल UPSC, SSC, UP PCS और Banking जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते है। इसलिए इस ब्लॉग में हम World Thinking Day in Hindi जानेंगे। 

विश्व चिंतन दिवस के बारे में

विश्व चिंतन दिवस एक तरह से अंतर्राष्ट्रीय मित्रता का दिन है। यह दिन युवा महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर बोलने के साथ ही गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स के लिए धन जुटाने का अवसर प्रदान करता है।

विश्व चिंतन दिवस भाईचारे, दोस्ती और महिला सशक्तिकरण का जश्न मनाता है। यह उन मुद्दों पर बात करने और चर्चा करने का अवसर भी प्रदान करता है जिनका लड़कियों और महिलाओं को सामना करना पड़ता है और जो उन्हें विश्व स्तर पर प्रभावित करते हैं।

विश्व चिंतन दिवस वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स (WAGGGS) के सदस्यों के लिए एक मंच है जो लड़कियों के सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा करता है और समस्याओं को कैसे हल किया जा सकता है या उनसे निपटा जा सकता है, इस पर सुझाव देता है।

यह भी पढ़ें – February Important Days in Hindi : यहाँ देखिए फरवरी 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व चिंतन दिवस का इतिहास क्या है?

World Thinking Day in Hindi का इतिहास यहाँ दिया गया है-

  • 1926 में स्काउट्स और गाइड्स का चौथा अंतर्राष्ट्रीय विश्व सम्मेलन संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था।
  • सम्मेलन का उद्देश्य गाइड और स्काउट्स दोनों को एक अंतरराष्ट्रीय संगठन का हिस्सा बनने के लिए एक विशेष दिन बनाना था।
  • सम्मेलन ने इस विशेष दिन की तारीख 22 फरवरी को चुना क्योंकि यह लॉर्ड बेडेन-पॉवेल (जिन्होंने स्काउट्स बनाया) और उनकी पत्नी, ओलेव (जो विश्व मुख्य मार्गदर्शक थीं) दोनों का जन्मदिन था।
  • इस समय, उस दिन को चिंतन दिवस के रूप में जाना जाता था।
  • 1932 में वार्षिक सम्मेलन में, यह सुझाव दिया गया कि दुनिया भर में मार्गदर्शन के लिए एक विश्व चिंतन दिवस कोष स्थापित किया जाना चाहिए।
  • 1999 में, 30वें विश्व सम्मेलन ने निर्णय लिया कि मार्गदर्शक आंदोलन की अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति को प्रतिबिंबित करने के लिए विशेष दिन का नाम बदलकर विश्व चिंतन दिवस कर दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – ये पॉजिटिव सोच देंगी आपके जीवन को नया मुकाम

विश्व चिंतन दिवस पहली बार कब मनाया गया?

वर्ल्ड थिंकिंग डे दुनिया भर में दस मिलियन लड़कियों का उत्सव है जो 1926 से हर 22 फरवरी को मनाया जाता है। यह सभी गाइड और गर्ल स्काउट्स के लिए एक-दूसरे के बारे में सोचने और दुनिया भर में अपनी बहनों का जश्न मनाने का दिन है।

विश्व चिंतन दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व चिंतन दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स संघों के सदस्यों को एक साथी समुदाय में एकजुट करना है ताकि वे सामाजिक समरसता, विचारशीलता, और अंतरराष्ट्रीय मित्रता के महत्वपूर्णीयता को समझ सकें।

इस दिन का चयन लॉर्ड बेडन-पावेल, स्काउटिंग के संस्थापक, और उनकी पत्नी ओलेव बेडन-पावेल, जो वर्ल्ड चीफ गाइड थीं, के जन्मदिन को मनाने के लिए किया गया है। विश्व थिंकिंग डे के दिन को मनाने से बच्चे विचारशीलता, सामाजिक सेवा, और विश्व भर में सभी के साथ शांति बनाए रखने के मूल सिद्धांतों के प्रति संवेदनशील होते हैं।

यह भी पढ़ें- National Deworming Day in Hindi : क्या है नेशनल डीवॉर्मिंग डे? जानिए इसका इतिहास और महत्व

विश्व चिंतन दिवस का महत्व क्या है?

इस दिन का प्राथमिक लक्ष्य सभी महिलाओं और लड़कियों को स्वतंत्र रूप से अपने विचार व्यक्त करने, प्राथमिकता वाले मुद्दों पर चर्चा में भाग लेने और वैश्विक समाधान पेश करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस दिन स्काउट्स को अन्य गर्ल स्काउट्स के साथ मार्गदर्शन करने और उनके साथ जुड़ने का अवसर मिलता है।

विश्व चिंतन दिवस के दिन सभी युवा महिलाओं को उन कारणों को बढ़ावा देने का अवसर मिलेगा जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं और वह बड़े अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना संदेश पहुंचाते है। 

विश्व चिंतन दिवस दिवस 2024 थीम 

विश्व चिंतन दिवस 2024 की थीम अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। 2023 के लिए तय की गई थीम ‘हमारी दुनिया, हमारा शांतिपूर्ण भविष्य’ थी और इससे पहले 2022 की थीम ‘हमारी दुनिया: हमारा समान भविष्य: पर्यावरण और लैंगिक समानता’ रखीं गई थी। 

यह भी पढ़ें- भारत में गांधीजी की पुण्यतिथि पर ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड लेप्रोसी डे? जानें इसका इतिहास, महत्व और थीम

विश्व चिंतन दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व चिंतन दिवस का आयोजन विभिन्न गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स संघों द्वारा किया जाता है। इस दिन को मनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है जो बच्चों को विचारशीलता, विश्व भर में मित्रता, और अंतरराष्ट्रीय समरसता के महत्वपूर्ण सिद्धांतों के साथ परिचित कराते हैं।

गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स यूनियन द्वारा समर्थन एवं सहयोग के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जो बच्चों को समृद्धि और सामाजिक संबंधों के महत्वपूर्णीयता को समझने का मौका प्रदान करते हैं। इन कार्यक्रमों में सांस्कृतिक कार्यों और विभिन्न देशों और संस्कृतियों के साथ संवादों का आयोजन किया जाता है।

विश्व चिंतन दिवस के दिन स्काउट्स और गाइड्स अपने समुदायों में सामाजिक सेवा कार्यों में भी योगदान करते हैं, जिससे वे समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का संकल्प करते हैं। 

विश्व चिंतन दिवस पर 10 लाइन्स

World Thinking Day in Hindi पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं-

  1. 22 फरवरी को हर साल विश्व चिंतन दिवस मनाया जाता है। 
  2. 1999 में दुबई सम्मेलन के दौरान चिंतन दिवस का नाम बदलकर ‘विश्व चिंतन दिवस’ कर दिया गया।
  3. विश्व चिंतन दिवस एक तरह से अंतर्राष्ट्रीय मित्रता का दिन है।
  4. विश्व चिंतन दिवस भाईचारे, दोस्ती और महिला सशक्तिकरण का जश्न मनाता है।
  5. 1932 में वार्षिक सम्मेलन में, यह सुझाव दिया गया कि दुनिया भर में मार्गदर्शन के लिए एक विश्व चिंतन दिवस कोष स्थापित किया जाना चाहिए।
  6. 1926 से इस दिन क मनाने की शुरुआत हुई। 
  7. गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स द्वारा यह दिन मनाया जाता है। 
  8. 22 फरवरी को विश्व चिंतन दिवस के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि यह लॉर्ड बेडेन-पॉवेल (जिन्होंने स्काउट्स बनाया) और उनकी पत्नी, ओलेव (जो विश्व मुख्य मार्गदर्शक थीं) दोनों का जन्मदिन था।
  9. विश्व चिंतन दिवस दुनिया भर के 150 देशों में 10 मिलियन गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स द्वारा मनाया जाता है।
  10. विश्व चिंतन दिवस पर दुनिया भर के स्काउट्स और गाइड अपने मूल्यों और लक्ष्यों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं।

विश्व चिंतन दिवस के बारे में रोचक तथ्य

World Thinking Day in Hindi से जुड़े रोचक तथ्य यहाँ दिए गए हैं-

  • विश्व चिंतन दिवस हर साल 22 फरवरी को मनाया जाता है, और इसे दुनियाभर की गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स के बीच में सद्भावना, और शांति को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है।
  • इस दिन को इसलिए चुना गया क्योंकि यह लॉर्ड बेडन-पावेल, स्काउटिंग के संस्थापक, और उनकी पत्नी ओलेव बेडन-पावेल, जो वर्ल्ड चीफ गाइड थीं, के संयुक्त जन्मदिन को दर्शाता है।
  • विश्व चिंतन दिवस का दिन गर्ल स्काउट्स और गर्ल गाइड्स को वैश्विक मुद्दों पर विचार करने और अंतरराष्ट्रीय मित्रता और सहयोग को बढ़ावा देने का एक अवसर प्रदान करता है।
  • विश्व चिंतन दिवस का मुख्य उद्देश्य बच्चों में जागरूकता, दृढ़ता, और सामाजिक संबंधों को मजबूत करना है।
  • विश्व चिंतन दिवस को स्काउट्स और गाइड्स द्वारा विश्व भर में विशेष कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ मनाने का अनुमति दिया जाता है।
  • गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स इस दिन को सामाजिक सेवा में भी योगदान करने का एक अवसर मानते हैं।

FAQs

विश्व चिंतन दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व चिंतन दिवस 22 फरवरी को मनाया जाता है।

विश्व चिंतन दिवस 2024 की थीम क्या रखी गई है?

विश्व चिंतन दिवस 2024 थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

इस दिन को यह नाम कब दिया गया?

1999 में दुबई सम्मेलन के दौरान चिंतन दिवस का नाम बदलकर ‘विश्व चिंतन दिवस’ कर दिया गया।

विश्व चिंतन दिवस किसके द्वारा मनाया जाता है?

वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स द्वारा विश्व चिंतन दिवस मनाया जाता है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Thinking Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*