विश्व युवा कौशल दिवस 2023: उद्देश्य, महत्व, इतिहास और थीम

1 minute read
विश्व युवा कौशल दिवस

आज भी कई ऐसे देश और समाज हैं जहां भारी संख्‍या में युवा बेरोजगार हैं। यह एक वैश्विक चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में उन्‍हें कौशल बनाने और उनकी क्षमता के विकास के लिए जागरूकता पैदा करना ज़रूरी है। इसलिए हर साल 15 जुलाई के दिन विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस युवाओं को रोजगार, अच्छे काम और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व पर केंद्रित है। इस दिवस के माध्यम से युवाओं को रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के महत्व को मनाने, स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया जता है।  इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें world youth skills day in hindi के बारे में विस्तार से। 

विश्व युवा कौशल दिवस 2023 की थीम 

2023 विश्व युवा कौशल दिवस की थीम “परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना” है। 2023 की थीम परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना है। इसके द्वारा उस आवश्यक भूमिका पर प्रकाश डाला जाता है जो शिक्षक, प्रशिक्षक और अन्य शिक्षक युवाओं को श्रम बाजार में स्थानांतरित होने और अपने समुदायों और समाजों में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए कौशल प्रदान करने में निभाते हैं।

विश्व युवा कौशल दिवस का उद्देश्य 

इसका उद्देश्य विश्व के युवाओं को रोज़गार, काम और उद्यमिता के लिये आवश्यक कौशल प्रदान करना है। इस दिन का उद्देश्य युवाओं को अधिक से अधिक कौशल विकास के प्रति जागरूक करना है। जिससे वह बेहतर अवसरों की तलाश कर रोज़गार प्राप्त कर सकें। 

विश्व युवा कौशल दिवस

विश्व युवा कौशल दिवस का महत्व 

2014 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं को रोजगार, सभ्य कार्य और उद्यमिता (एंट्रेप्रेन्योरशिप) के लिए कौशल से लैस करने के रणनीतिक महत्व का जश्न मनाने के लिए 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया। तब से, विश्व युवा कौशल दिवस कार्यक्रमों ने युवाओं, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (टीवीईटी) संस्थानों, फर्मों, नियोक्ताओं और श्रमिकों के संगठनों, नीति निर्माताओं और विकास भागीदारों के बीच संवाद का एक अनूठा अवसर प्रदान किया है। प्रतिभागियों ने कौशल के लगातार बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला है क्योंकि दुनिया विकास के एक स्थायी मॉडल की ओर बदलाव की ओर बढ़ रही है। 

विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास 

दुनियाभर में युवाओं के बीच बेरोजगारी की चुनौतियों को कम करने के लिए और साथ ही उन्हें कौशल बनाने के प्रति जागरूकता फैलाने की मांग को देखते हुए ही विश्व युवा कौशल दिवस अस्तित्‍व में आया। श्रीलंका की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 नवंबर 2014 को यह दिवस मनाने की घोषणा की गई। इस तरह पहली बार 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया। तब से लेकर आज तक इसे हर साल 15 जुलाई को मनाया जाता है। 

विश्व युवा कौशल दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसमें विभिन्न देशों के युवा विज्ञान, कला और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में अपने कौशल दिखाने वाले कार्यक्रम में भाग लेते हैं। भारत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई “कौशल भारत” अभियान के रूप में चिह्नित किया गया है। 

World Youth Skills Day Speech in Hindi

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, शिक्षकगण और मेरे प्रिय सहपाठियों, सभी को सुप्रभात।

विश्व युवा कौशल दिवस दुनिया भर के युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस घोषित किया गया था।

विश्व युवा कौशल दिवस पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया गया। युवाओं के कौशल को विकसित करने और उन्हें इसके लाभों के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल यह दिन मनाया जाता है।

इस दिन का उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के साथ आत्मनिर्भर बनाना है। वर्तमान समय में भारत विश्व में सबसे अधिक युवाओं की संख्या वाला देश है। आज के युवाओं के लिए बेहतर सामाजिक आर्थिक स्थिति प्राप्त करना इसका मूल लक्ष्य है। युवा शक्ति में लाखों अरमान, उम्मीदें और आकांक्षाएं हैं।

देश की नींव युवा शक्ति से है। देश का भविष्य युवा शक्ति से है। युवा शक्ति देश का उत्थान करने की भरपूर क्षमता रखती है। इसलिए इस विश्व युवा कौशल दिवस स्वयं को कौशल करने का प्रण लें और इस और भरसक प्रयास करें।

इसी दिन शुरू की गई थी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 

15 जुलाई 2015 के दिन पहला विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया था। इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को निःशुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है। इससे उन्हें रोज़गार प्राप्ति में आसानी मिलती है। इस योजना का लाभ 14 से 35 वर्ष के युवा उठा सकते हैं। इसमें तीन महीने, छह महीने और एक साल के समय तक के प्रशिक्षण के लिए रेजिस्ट्रेशन का विकल्प होता है। प्रशिक्षण पूरा होने पर सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो देशभर में मान्य है। 

यह भी देखें – पेपर बैग डे 2023

युवा कौशल योजनाएँ 

भारत द्वारा उठाए गए युवा कौशल के लिए कुछ कदम हैं –

  • औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (ITI)
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0
  • पूर्व शिक्षण मान्यता (RPL) कार्यक्रम
  • राष्ट्रीय कॅरियर सेवा (NCS) परियोजना
  • कौशल प्रबंधन और प्रशिक्षण केंद्र प्रत्‍यायन (SMART)
  • आजीविका संवर्द्धन हेतु कौशल अधिग्रहण और ज्ञान जागरूकता (SANKALP) योजना
  • औद्योगिक मूल्य संवर्द्धन के लिये कौशल सुदृढ़ीकरण (STRIVE)
  • प्रधानमंत्री युवा योजना (युवा उद्यमिता विकास अभियान)
  • युवा, आगामी और बहुमुखी लेखक (YUVA) योजना
  • कौशलाचार्य पुरस्कार
  • स्कीम फॉर हायर एजुकेशन यूथ इन अप्रेंटिसशिप एंड स्किल्स’ अथवा ‘श्रेयस (SHREYAS)
  • आत्मनिर्भर कुशल कर्मचारी-नियोक्ता मानचित्रण यानी ‘असीम’ (ASEEM)

FAQ


युवा कौशल दिवस क्यों मनाया जाता है?

युवाओं को नौकरी के लिए आवश्यक कौशल के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

विश्व युवा कौशल दिवस 2023 की थीम क्या है?

परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना विश्व युवा कौशल दिवस 2023 की थीम है।

युवा कौशल के लिए क्वोट क्या है?

“किसी व्यक्ति को उसके रूप से नहीं बल्कि उसके कौशल से आंका जाता है। ”

यह था विश्व युवा कौशल दिवस (world youth skills day in hindi) पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*