CBSE Result : 12वीं बोर्ड के बाद कैसे करें JEE एग्जाम की तैयारी?

1 minute read
CBSE Result 12वीं बोर्ड के बाद कैसे करें JEE एग्जाम की तैयारी

CBSE 12वीं बोर्ड के एग्जाम ख़त्म होने के बाद अब स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि इस दौरान स्टूडेंट्स अपने काॅम्पटिटिव एग्जाम की तैयारी करते हैं। अगर आप 12वीं के बाद इंजीनियरिंग के लिए सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको जेईई मेंस और एडवांस एग्जाम पास करना होता है और किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए उसकी तैयारी काफी अच्छी होनी चाहिए। इसलिए इस यहां हम (CBSE Result) 12वीं बोर्ड के बाद कैसे करें JEE एग्जाम की तैयारी और (How to Apply For JEE Main) के बारे में आपको बताएंगे।

सिलेबस और पैटर्न जानें

अपनी JEE की तैयारी के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम सिलेबस और पैटर्न को याद करना है। NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) हर साल अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर JEE परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जारी करती है। सिलेबस जानने से आपको उन अध्यायों के बारे में पता चलता है जो अधिक अंक लाते हैं जिन पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। पैटर्न आपको प्रश्न पत्र को समझने में मदद करता है। 

एक उचित योजना बनाएं

एक बार जब आप अपनी JEE की तैयारी शुरू कर देते हैं तो आपको इसके लिए पूरी योजना तैयार करनी होती है। आपको पता होना चाहिए कि आपको किस टॉपिक को कितना समय देना है।

यह भी पढ़ें- JEE Mains 2024 : जेईई मेंस एग्जाम के लिए योग्यता, एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, टिप्स

रेगुलर मॉक टेस्ट लें

नियमित मॉक टेस्ट का प्रयास करने से आप प्रश्न पत्र के पैटर्न को बारीकी से समझ पाएंगे। मॉक टेस्ट आपको यह बातएंगे कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और उनका उत्तर कैसे दिया जाए। मॉक टेस्ट आपकी, जो कुछ भी पढ़ा है उसे याद रखने में भी मदद करते हैं और आपको अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करने देते हैं।

बीते वर्षों के क्वैश्चन पेपर साॅल्व करें

पेपर के पैटर्न को समझने के लिए सैंपल टेस्ट के साथ पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें। हर एंट्रेंस एग्जाम व प्रतियोगी परीक्षा देने से पहले पिछले कुछ सालों के पेपर जरूर सॉल्व करें। माॅक टेस्ट देकर अपनी तैयारी को और मजबूत करें औऱ समय का भी ध्यान रखें।

किसी अच्छे कोचिंग सेंटर को ज्वाइन करें

एक अच्छा कोचिंग सेंटर आपको बारीकी से आपकी परीक्षा की तैयारी करवाता है। किसी विषय को लेकर बच्चों के मन में उठने वाले सवालों के जवाब आपको कोचिंग में मिल जायेंगे। यहाँ आप अपने टीचर से डायरेक्ट सवाल कर सकते हैं और उनके जवाब पा सकते हैं।

Jee Mains 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 

Jee Mains 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार हैः

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • Jee Mains 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक फ़ील्ड में सभी आवश्यक क्रेडेंशियल्स भरें।
  • डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस सबमिट करें।
  • अब सबमिट पर क्लिक करें।
  • Jee Mains सबमिट किए गए आवेदन पत्र को सेव करें और भविष्य के लिए प्रिंट ले सकते हैं।

JEE Main Exam 2024 हाइलाइट्स

एग्जामJEE Mains 2024
कंडक्टिंग बाॅडीनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)
JEE Mains 2024 अटेम्प्ट्स 1 वर्ष में 2 बार
रजिस्ट्रेशन डेट (पहला सत्र)1 नवंबर 2023 से 4 दिसंबर 2023
JEE Mains 2024 एग्जाम डेट (पहला सत्र)24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक
रजिस्ट्रेशन डेट (दूसरा सत्र)2 फरवरी 2024 से 2 मार्च 2024। (संभावित)
JEE Mains 2024 एग्जाम डेट (दूसरा सत्र)3 से 15 अप्रैल 2024 तक।

संबंधित ब्लाॅग्स

Jee Mains 2024 Registration Date Session 1 : अब इस तारीख तक कर सकेंगे Jee Mains के लिए आवेदन, NTA ने बढ़ाई तिथिJEE Mains 2024 Registration Fee : JEE Mains के आवेदन के लिए देनी होगी इतनी फीस, जानें कब होगी परीक्षा?
JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस्ड के लिए इनफार्मेशन बुलेटिन जारी, इस दिन से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशनJEE Mains 2024 Registration Last Date : जेईई मेंस एग्जाम के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई
JEE Mains 2024 Exam Date Session 1 : यहां जानिए कब होगा जनवरी सेशन का JEE Mains 2024 एग्जाम?JEE Mains Application Form Correction : जेईई मेंस जनवरी सेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए आज से मौका, यहां जानें कब है लास्ट डेट?
How Many Students Registered for JEE Mains 2024 : जेईई मेंस जनवरी सेशन के लिए रिकाॅर्ड आवेदन, जानें पिछली बार से कितनी अधिक है संख्या?JEE Mains Correction Window : जेईई मेंस जनवरी सेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए आज आखिरी मौका, ऐसे करें संशोधन
City Intimation Slip JEE 2024 Link Download : जेईई मेन एग्जाम सिटी स्लिप जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोडJEE Main Exam City Slip : जल्द जारी होगी जेईई मेन एग्जाम सिटी स्लिप, इस तरह चेक कर सकते हैं स्टूडेंट्स
JEE Main Correction Window 2024 Link : जेईई मेन आवेदन सुधार विंडो हुई ओपन, बदलाव के लिए यहां देखे स्टेप्सJEE Main Exam Tips : बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन 2024 में बेहतर प्रदर्शन के लिए इन टिप्स से करें तैयारी
JEE Main Admit Card : जेईई मेंस 2024 के लिए इस दिन जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोडSyllabus of JEE Mains 2024 : जेईई मेंस 2024 के लिए सिलेबस में हुआ था बदलाव, यहां देखें PDF के साथ पूरी डिटेल

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको CBSE Result 12वीं बोर्ड के बाद कैसे करें JEE एग्जाम की तैयारी? और How to Apply For JEE Main के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*