JEE Mains 2024 : जेईई मेंस एग्जाम के लिए योग्यता, एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, सिलेबस, टिप्स

2 minute read
JEE Mains 2024 एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, टिप्स

देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाले JEE Mains 2024 एग्जाम की तैयारी का समय आ गया है, क्योंकि जेईई मेन 2024 सत्र 1 एग्जाम 24 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। यह एग्जाम JEE Advanced 2024 के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट भी करेगा। किसी भी एग्जाम में सफलता पाने के लिए उसकी बेहतर तैयारी के साथ ही उस एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी भी आवश्यक है जोकि इस ब्लाॅग में दी जा रही है।

एग्जामJEE Mains 2024
कंडक्टिंग बाॅडीनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)
JEE Mains 2024 अटेम्प्ट्स 1 वर्ष में 2 बार
रजिस्ट्रेशन डेट (पहला सत्र)1 नवंबर 2023 से 4 दिसंबर 2023
JEE Mains 2024 एग्जाम डेट (पहला सत्र)24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक
रजिस्ट्रेशन डेट (दूसरा सत्र)2 फरवरी 2024 से 2 मार्च 2024। (संभावित)
JEE Mains 2024 एग्जाम डेट (दूसरा सत्र)1 से 15 अप्रैल 2024 तक।

JEE Mains (जेईई मेंस) एग्जाम के बारे में

संयुक्त प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Mains) 2024 भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित एक इंजीनियरिंग प्रवेश मूल्यांकन है। इसे पास करने के बाद कैंडिडेट्स NIT, IIIT और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई (मेन) में दो पेपर शामिल हैं। 

पेपर 1 NIT, IIIT और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों (BE/BTech) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। देश में B.Arch और बी.प्लानिंग में प्रवेश के लिए पेपर 2 आयोजित किया जाता है। 

इससे उम्मीदवारों को परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के दो अवसर मिलेंगे यदि वे एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम नहीं हैं।

पहले प्रयास में, छात्रों को परीक्षा देने का प्रत्यक्ष अनुभव मिलेगा और उन्हें अपनी गलतियों का पता चलेगा जिसे वे दूसरी बार प्रयास करते समय सुधार सकते हैं। इससे एक साल ड्रॉप होने की संभावना कम हो जाएगी और ड्रॉपर्स को पूरा साल बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

JEE Mains 2024 एग्जाम के लिए योग्यता क्या है?

JEE Mains (जेईई मेंस) के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अलावा कैंडिडेट्स के 12वीं कक्षा की परीक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ में कम से कम 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

JEE Mains 2024 Application Form

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Mains) 2024 रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 4 दिसंबर 2023 निर्धारित की थी और इस दौरान रिकाॅर्ड स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेईई मेन्स 2024 के लिए 14.10 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 

JEE Mains 2024 के लिए आवेदनों की संख्या बीते वर्ष से 5 लाख से ज्यादा बढ़ी है, क्योंकि पिछले वर्ष तकरीबन 8.60 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था। 

JEE Mains 2024 Registration Fee

JEE Mains 2024 Registration Fee के बारे में यहां बताया जा रहा हैः

JEE Mains 2024 (कैटेगरी)फीस (INR)
जनरल (मेल, फीमेल)1000, 800
EWS और OBC (मेल, फीमेल)900,800
SC/ST और थर्ड जेंडर500.

JEE Mains 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 

JEE Mains 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार हैः

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • JEE Mains 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक फ़ील्ड में सभी आवश्यक क्रेडेंशियल्स भरें।
  • डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस सबमिट करें।
  • अब सबमिट पर क्लिक करें।
  • सबमिट किए गए आवेदन पत्र को सेव करें और भविष्य के लिए प्रिंट ले सकते हैं। 
JEE Mains 2024 एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, टिप्स

JEE Mains Application Form Correction 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Mains) 2024 के लिए 6 दिसंबर यानि करेक्शन विंडो ओपन है। जिन कैंडिडेट्स ने 4 दिसंबर 2023 तक अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लिया है और उनके फाॅर्म में कुछ सुधार की जरूरत है तो वह आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर करेक्शन कर सकते हैं। JEE Mains Correction Window 8 दिसंबर 2023 तक उपलब्ध है।

JEE Mains 2024 आवेदन पत्र में सुधार कैसे करें?

JEE Mains Correction Window तक जाने के लिए स्टेप्स इस प्रकार हैंः

  • सबसे पहले जेईई मेन 2024 की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in खोलें और अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद, पोर्टल पर एप्लीकेशन फॉर्म 2024 में जेईई मेन करेक्शन लिंक ढूंढें।
  • सुधार लिंक का चयन करने पर, दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। करेक्शन विंडो पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन पत्र देखें और आवश्यक जानकारी में आवश्यक संशोधन करें।
  • करेक्शन करने के बाद सबमिट लिंक पर क्लिक करें। यदि लागू हो तो दिए गए भुगतान विकल्पों का उपयोग करके जेईई मेन सुधार शुल्क का भुगतान करें।
  • एक बार सुधार सबमिट हो जाने और शुल्क का भुगतान हो जाने के बाद, सही किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें। 

JEE Mains 2024 Exam Date Session 1

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Mains) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 4 दिसंबर 2023 को कंप्लीट हो चुके हैं। जिन स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है और एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे हैं तो बता दें कि जेईई मेन 2024 सत्र 1 परीक्षा (JEE Mains 2024 Exam Date Session 1) 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। 

पहले सत्र की परीक्षा के बाद दूसरे सत्र की परीक्षा 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। जेईई मेंस पहले सत्र का एग्जाम (JEE Mains 2024 Exam Date Session 1) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से देशभर में एग्जाम सेंटर्स पर आयोजित किया जाएगा। 

JEE Mains 2024 एडमिट कार्ड

Jee Mains 2024 के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से 3 दिन पूर्व ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। एग्जाम के समय कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड के अलावा आईडी प्रूफ भी लेकर जाना होता है। 

JEE Mains 2024 एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, टिप्स

जेईई मेंस सिलेबस 2024 (Syllabus of JEE Mains 2024)

जेईई मेंस 2024 सिलेबस (Syllabus of JEE Mains 2024) में बदलाव हुआ था और कुछ सब्जेक्ट्स के चैप्टर्स हटाए गए थे। इसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से रिवाइज्ड सिलेबस जारी किया गया था। NTA ने बीटेक/बीई एग्जाम के लिए सिलेबस ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर उपलब्ध कराया है। कैंडिडेट्स नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लिंक से डाउनलोड करें JEE मेन 2024 पहले सेशन का सिलेबस PDF

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, NTA की ओऱ से कहा गया है कि पेपर 1 के सिलेबस से कुछ टाॅपिक्स को हटाने के लिए मांग की जा रही थी, क्योंकि उन्हें स्टूडेंट्स को कक्षा 12 बोर्ड में नहीं पढ़ाया जा रहा था। इसे देखते हुए वेबसाइट पर उपलब्ध इनपुट के आधार पर समिति द्वारा समीक्षा की गई और कुछ चैप्टर्स हटा दिए गए हैं।

Syllabus of JEE Mains 2024 से हटाए गए ये चैप्टर्स

  • मैथ
  • गणितीय प्रेरण (Mathematical inductions)
  • गणितीय तर्क (Mathematical reasoning)
  • फिजिक्स
  • संचार तंत्र (Communication systems)
  • प्रायोगिक कौशल से कुछ विषय (Some topics from experimental skills)
  • केमिस्ट्री
  • द्रव्य की अवस्थाएं (States of matter)
  • भूतल रसायन शास्त्र (Surface chemistry)
  • धातुओं के पृथक्करण के सामान्य सिद्धांत और प्रक्रियाएँ (General principles and processes of isolation of metals)
  • हाइड्रोजन (Hydrogen)
  • एस-ब्लॉक तत्व (क्षार और क्षारीय पृथ्वी धातु) (S -block elements (alkali and alkaline earth metals)
  • पर्यावरण रसायन शास्त्र (Environmental chemistry)
  • पॉलिमर (Polymers)
  • रोजाना की जिंदगी रसायन विज्ञान (Chemistry in everyday life).

JEE Mains 2024 एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

JEE Mains 2024 एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स इस प्रकार हैंः

  • सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझें 
  • टाइम मैनेजमेंट करें।
  • NCERT की बुक्स पढ़ने से शुरुआत करें। 
  • कम गलतियों के साथ स्पीड पर ध्यान दें।
  • रोजाना पढ़ने की आदत बनाएं।
  • मैथ पर विशेष ध्यान दें।
  • माॅक टेस्ट और सैंपल पेपर्स से पेपर को समझें।
  • अपनी तैयारी के लिए रोजाना रीविजन करते रहें।
  • क्वैश्चन साॅल्व कर अपनी तैयारी को परखते रहें।

संबंधित ब्लाॅग्स

Jee Mains 2024 Registration Date Session 1 : अब इस तारीख तक कर सकेंगे Jee Mains के लिए आवेदन, NTA ने बढ़ाई तिथिJEE Mains 2024 Registration Fee : JEE Mains के आवेदन के लिए देनी होगी इतनी फीस, जानें कब होगी परीक्षा?
JEE Advanced 2024 : जेईई एडवांस्ड के लिए इनफार्मेशन बुलेटिन जारी, इस दिन से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशनJEE Mains 2024 Registration Last Date : जेईई मेंस एग्जाम के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई
JEE Mains 2024 Exam Date Session 1 : यहां जानिए कब होगा जनवरी सेशन का JEE Mains 2024 एग्जाम?JEE Mains Application Form Correction : जेईई मेंस जनवरी सेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए आज से मौका, यहां जानें कब है लास्ट डेट?
How Many Students Registered for JEE Mains 2024 : जेईई मेंस जनवरी सेशन के लिए रिकाॅर्ड आवेदन, जानें पिछली बार से कितनी अधिक है संख्या?JEE Mains Correction Window : जेईई मेंस जनवरी सेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए आज आखिरी मौका, ऐसे करें संशोधन
City Intimation Slip JEE 2024 Link Download : जेईई मेन एग्जाम सिटी स्लिप जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोडJEE Main Exam City Slip : जल्द जारी होगी जेईई मेन एग्जाम सिटी स्लिप, इस तरह चेक कर सकते हैं स्टूडेंट्स
JEE Main Correction Window 2024 Link : जेईई मेन आवेदन सुधार विंडो हुई ओपन, बदलाव के लिए यहां देखे स्टेप्सJEE Main Exam Tips : बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन 2024 में बेहतर प्रदर्शन के लिए इन टिप्स से करें तैयारी
JEE Main Admit Card : जेईई मेंस 2024 के लिए इस दिन जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोडSyllabus of JEE Mains 2024 : जेईई मेंस 2024 के लिए सिलेबस में हुआ था बदलाव, यहां देखें PDF के साथ पूरी डिटेल

FAQs

जेईई मेन्स 2024 कौन आयोजित करेगा?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन 2024 परीक्षा आयोजित करेगी।

क्या जेईई मेन 2024 का सिलेबस जारी हो गया है?

हां, जेईई मेन 2024 सिलेबस ऑनलाइन जारी कर दिया है।

जेईई मेन सिलेबस 2024 की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

जेईई मेन सिलेबस 2024 ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जारी कर दिया है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Mains 2024 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*