CBSE Result 2023: 12वीं बोर्ड के बाद कैसे करें JEE mains एग्जाम की तैयारी?

1 minute read
CBSE Result 2023: 12वीं बोर्ड के बाद कैसे करें JEE mains एग्जाम की तैयारी?

CBSE 12वीं बोर्ड के एग्जाम ख़त्म हो चुके हैं, अब छात्रों को इंतज़ार है रिजल्ट का ताकि वे आगे कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर सके जैसे JEE Mains, NEET, SSC, Bank आदि। 12th CBSE Board के बाद JEE परीक्षा की तैयारी करना तनावपूर्ण हो सकता है लेकिन इसे क्रैक करना इतना मुश्किल है। इस ब्लॉग में 12वीं बोर्ड के बाद कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करें को लेकर आवश्यक टिप्स दी गई है:

सिलेबस और पैटर्न जानें

अपनी JEE की तैयारी के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम सिलेबस और पैटर्न को याद करना है। NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) हर साल अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर JEE परीक्षा पैटर्न और सिलेबस जारी करती है। सिलेबस जानने से आपको उन अध्यायों के बारे में पता चलता है जो अधिक अंक लाते हैं जिन पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। पैटर्न आपको प्रश्न पत्र को समझने में मदद करता है। 

एक उचित योजना तैयार करें

एक बार जब आप अपनी JEE की तैयारी शुरू कर देते हैं तो आपको इसके लिए पूरी योजना तैयार करनी होती है। आपको पता होना चाहिए कि आपको किस टॉपिक को कितना समय देना है।

रेगुलर मॉक टेस्ट लें

नियमित मॉक टेस्ट का प्रयास करने से आप प्रश्न पत्र के पैटर्न को बारीकी से समझ पाएंगे। मॉक टेस्ट आपको यह बातएंगे कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और उनका उत्तर कैसे दिया जाए। मॉक टेस्ट आपकी, जो कुछ भी पढ़ा है उसे याद रखने में भी मदद करते हैं और आपको अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करने देते हैं।

किसी अच्छे कोचिंग सेंटर को ज्वाइन करें

एक अच्छा कोचिंग सेंटर आपको बारीकी से आपकी परीक्षा की तैयारी करवाता है। किसी विषय को लेकर बच्चों के मन में उठने वाले सवालों के जवाब आपको कोचिंग में मिल जायेंगे। यहाँ आप अपने टीचर से डायरेक्ट सवाल कर सकते हैं और उनके जवाब पा सकते हैं।

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*