JEE Main Exam Tips : बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन 2024 में बेहतर प्रदर्शन के लिए इन टिप्स से करें तैयारी

1 minute read
JEE Main Exam Tips (1)

बोर्ड एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो रहे हैं और देश के टॉप इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE Main) भी 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 तक आयोजित होगा। जब कैंडिडेट्स दोनों एग्जाम देने हैं तो इस दौरान यह महत्वपूर्ण होता है कि दोनों परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए एक ऐसी योजना बनाई जाए जिससे बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन की तैयारी संतुलित हो सके। इसलिए यहां हम बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन 2024 में बेहतर प्रदर्शन के के लिए (JEE Main Exam Tips) जानेंगे।

12वीं साइंस और जेईई मेन परीक्षाओं का सिलेबस काफी समान होता है। हालांकि जेईई में कक्षा 11 और 12 दोनों का सिलेबस शामिल है। इसलिए छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ जेईई मेन की तैयारी के लिए टाइम निकाल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- JEE Mains 2024 : जेईई मेंस एग्जाम के लिए योग्यता, एप्लिकेशन फाॅर्म, करेक्शन विंडो, एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड, टिप्स

जेईई मेन के लिए केवल एक महीना बचा है और बोर्ड परीक्षा में भी ज्यादा समय नहीं है, इसलिए कैंडिडेट्स को रिवीजन पर ज्यादा ध्यान देना होगा। कैंडिडेट्स अगर रिवीजन और प्रैक्टिस पर सही से फोकस करते हैं तो दोनों एग्जाम में सफलता पा सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा और जेईई की तैयारी के लिए टिप्स (JEE Main Exam Tips)

बोर्ड परीक्षा और जेईई की तैयारी के लिए टिप्स (JEE Main Exam Tips) इस प्रकार हैंः

दोनों परीक्षाओं के परीक्षा पैटर्न में अंतर

जब आप परीक्षा की तैयारी शुरू करते हैं, तो परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और प्रकार को जानना अनिवार्य है। बोर्ड परीक्षा के लिए केवल आपके 12वीं कक्षा के सिलेबस जरूरी है और जेईई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपको अपने 11वीं और 12वीं के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को सही से समझना होगा। 

JEE Main Exam Tips (1)

टाइ मैनेजमेंट और लक्ष्य निर्धारित करना

कैंडिडेट्स को दोनों परीक्षाओं की तैयारी करते समय टाइम मैैनेजमेंट और रोजाना का लक्ष्य निर्धारित करना होगा। इस लिए आप उन कार्यों की एक चेकलिस्ट बनाएं जिन्हें दिन के अंत तक पूरा कर सकें। आपके पास तैयारी के लिए कितने घंटे हैं, इसके आधार पर घंटों को सभी विषयों के बीच बांट लें। 

कठिन सब्जेक्ट्स पर करें फोकस

कैंडिडेट्स को विषय आपको कठिन लगते हैं उन्हें नजरअंदाज न करें। कठिन विषयों पर ध्यान दें और जितनी जल्दी हो सके अपनी शंकाओं का समाधान करने का प्रयास करें। जब भी आप अपनी स्टडी करें तो प्रश्नों का अभ्यास करते रहें। 

यह भी पढ़ें- JEE Main Admit Card : जेईई मेंस 2024 के लिए इस दिन जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

विषयों का रिवीजन करें

आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसका रिवीजन जरूरी है, क्योंकि यह आपको वह सब याद रखने में मदद करता है जो आपने पढ़ा है और आपको विषयों को लंबे समय तक याद रखने में मदद करेगा। आपकी बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद आपके पास कुछ समय बचा होगा। उस दौरान आप अपना 11वीं का सिलेबस रिवाइज कर सकते हैं। और जब आप अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, तो अपने 12वीं के सिलेबस का लगातार रिवीजन करें।

मेहनत और निरंतरता जरूरी

कभी-कभी दोनों परीक्षाओं की तैयारी में संतुलन बनाने का विचार परेशान कर सकता है, लेकिन मेहनत और निरंतरता से दोनों एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन करके सफलता पाई जा सकती है। आपको बस एक अच्छी शुरुआत और अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए लगातार समय देने की आवश्यकता है। 

सैंपल पेपर्स और मॉक टेस्ट का अभ्यास करें

सभी सब्जेक्ट्स की स्टडी के बाद कैंडिडेट्स दोनों परीक्षाओं की तैयारी बेहतर करने के लिए सैंपल पेपर्स और मॉक टेस्ट का अभ्यास करें। इससे आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी। आप उन क्षेत्रों में सुधार करना भी सीखेंगे जिनमें आपकी कमी है।

इस लिंक से डाउनलोड करें JEE मेन 2024 पहले सेशन का सिलेबस 

MCQs का अभ्यास करना जरूरी

MCQs का अभ्यास करना और टेस्ट देना बोर्ड परीक्षा और जेईई दोनों में आपके परीक्षा स्कोर को बढ़ाने के प्रभावी तरीके हैं। यह न केवल आपकी स्पीड बढ़ाएगा, बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी औरों से काफी आगे ले जाएगा। 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Main Exam Tips के बारे में जानकारी मिली होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*