CBSE Board Result 2023: अगर CBSE बोर्ड एग्जाम में नहीं हुए पास तो ऐसे पा सकते हैं सफलता

1 minute read
cbse board result 2023

किसी भी एग्जाम की तैयारी में स्टूडेंट का ही नहीं बल्कि उनके अभिभावकों का भी काफी अहम किरदार होता है। किसी भी परीक्षा में स्टूडेंट्स बेहतर अंक हासिल कर सकें, इसके लिए उनके पैरेंट्स को भी काफी मेहनत करनी पड़ती है। सीबीएसई 10वीं व 12वीं रिजल्ट की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट पर की जा चुकी है। cbse.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं।

CBSE Board Result 2023 आने के बाद सभी पैरेंट्स अपने बच्चों के रिजल्ट का आकलन करेंगे। अगर आपका बच्चा बोर्ड एग्जाम में सफल नहीं हुआ है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि बच्चे को आगे और बेहतर करने की कोशिश करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है।

री-एडमिशन लेकर रेगुलर छात्र के तौर पर दे सकते हैं एग्जाम

अगर एग्जाम में बच्चा सफलता नहीं पाता है तो इसका मतलब है बिल्कुल नहीं है कि आपका बच्चा पढ़ने में अच्छा नहीं है। उसे आगे बढ़ने के लिए और पिछली परफार्मेंस से और बेहतर करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। बोर्ड का नियम है कि आप घर बैठकर प्राइवेट छात्र के तौर पर परीक्षा देने के बजाए स्कूल में री-एडमिशन लेकर रेगुलर छात्र के तौर पर परीक्षा दे सकते हैं। 

स्क्रूटनी के लिए 15 मई से कर सकेंगे आवेदन 

सीबीएसई 10वीं व 12वीं रिजल्ट की घोषणा की जा चुकी है। स्टूडेंट्स cbse.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं 15 मई से स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। स्टूडेंट्स वेरीफिकेशन, फोटोकॉपी और रि-वैल्यूएशन के लिए आवेदन सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर कर सकेंगे।

बच्चे को मोटिवेट करें

रिजल्ट CBSE Board Result 2023 आने के बाद अगले कुछ महीनों तक बच्चे को बिना बात के या हर बात पर न टोकें। घर का माहौल शांत बनाए रखने की कोशिश करें और बच्चे से रिजल्ट के अलावा अन्य बाते करें। उसे डांंटने के बजाय प्यार से बात करें, इससे वह परेशान नहीं होगा। 

काउंसलर की ले सकते हैं सलाह

CBSE Board Result 2023 में अगर किसी बच्चे के 50 प्रतिशत से भी कम नंबर आते हैं तो उसके लिए भी करियर की बहुत संभावनाएं हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपने बच्चे को करियर से संबंधित बेहतर सलाह नहीं दे पा रहें तो करियर काउंसलर से मदद ले सकते हैं और अपने बच्चे का हुनर पहचान कर उसे करियर में आगे बढ़ने के लिए सलाह दे सकते हैं। 

बच्चे पर सोसाइटी का न डालें दबाव 

रिजल्ट CBSE Board Result 2023 आने के बाद कई बार पैरेंट्स अपने बच्चों पर अन्य बच्चों की तरह परफार्मेंस का दबाव बनाते हैं या फिर अन्य लोगों की तरह करियर का चुनाव करने की सलाह देते हैं तो उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि सोसाइटी को देखकर और पैरेंट्स की बात मानकर बच्चे ने अगर मनपसंद करियर ऑप्शन नहीं लिया तो उसे आगे काफी परेशानी होगी। 

CBSE Board Results 2023 Live Updates @cbseresults.nic.in : जानिये कैसे चेक करेंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*