JEE Mains 2023 Exam Analysis- जानिए कैसा है डिफिकल्टी लेवल और किसके कितने चांस है पास होने के!

1 minute read
JEE Mains 2023

एग्जाम देने के बाद छात्रों के दिमाग में सबसे पहली बात यह ही होती है कि उनका पेपर कैसा हुआ है और उनके इस एग्जाम में पास होने के कितने चांस है। इसके लिए वो बेसब्री से एनालिसिस का इंतज़ार करते हैं। ठीक इसी प्रकार उम्मीदवार परीक्षा के तुरंत बाद शिफ्ट-वाइज JEE Mains Exam Analysis 2023 चेक कर सकेंगे । JEE Mains Exam Analysis 2023 छात्रों की प्रतिक्रिया के आधार पर उपलब्ध कराया गया है। 

JEE Mains Exam Analysis 2023  

JEE Mains Exam Analysis 2023 में परीक्षा में सबसे अधिक पूछे जाने वाले विषयों के साथ-साथ विषयवार कठिनता का स्तर भी शामिल है। JEE Mains Exam Analysis 2023 आप सेक्शन के अनुसार यहाँ देख सकते हैं। अलग-अलग कोचिंग सेंटर भी एग्जाम के बाद एनालिसिस जारी करते हैं, जिससे छात्रों को अपना एनालिसिस करने में मदद मिलती है। 

सेक्शन फर्स्ट शिफ्ट सेकंड शिफ्ट 
JEE Main 2023 exam time9 AM to 12 PM3 PM to 6 PM
एग्जाम सेंटर में एंट्री7:30 AM to 8:30 AM1:30 PM to 2:30 PM
JEE Main 2023 इंस्ट्रक्शन 8:30 AM to 8:50 AM2:30 AM to 2:50 PM
लॉगिन टाइम 8:50 AM2:50 PM
एग्जाम शुरू 9:00 AM3:00 PM

JEE Mains Exam Analysis 2023 (Shift 1, Shift 2)- Overview

JEE Mains 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE Mains 2023 का सेशन 1 आज, 24 जनवरी से शुरू हो चूका है। पहले दिन, इंजीनियरिंग का पेपर (बीई/बीटेक; पेपर 1) दो पारियों में आयोजित किया जा रहा है – सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक। परीक्षा से पहले, NTA ने JEE Mains 2023 सेशन 1 आवेदन पत्र के दोहराव के संबंध में एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है । 

NTA ने कहा कि कुछ उम्मीदवारों ने कई आवेदन भरे हैं और उनकी उम्मीदवारी रोक दी गई है। वे 24 और 25 जनवरी को परीक्षा नहीं देंगे।

JEE Mains Pattern (Shift 2)

JEE Mains 2023 परीक्षा शिफ्ट 2, 6 बजे खत्म हो चुकी है, उसका एनालिसिस यहाँ दिया गया है।

भाग- I- भौतिकी में कुल 30 * प्रश्न थे – भाग- I में 20 बहुविकल्पीय प्रश्न थे, जिनमें एकल सही उत्तर थे और भाग- II में 10 संख्यात्मक आधारित प्रश्न थे, जिनमें से केवल 5 का प्रयास करना था। बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए मार्किंग स्कीम सही प्रतिक्रिया के लिए +4, गलत प्रतिक्रिया के लिए -1, प्रयास न करने पर 0 थी। संख्यात्मक आधारित प्रश्नों के लिए मार्किंग स्कीम सही प्रतिक्रिया के लिए +4, गलत प्रतिक्रिया के लिए -1 और अन्य सभी मामलों में 0 थी। इस खंड के कुल अंक 100 थे।

• भाग-II- रसायन विज्ञान में कुल 30*प्रश्न थे – भाग-I में 20 बहुविकल्पीय प्रश्न थे, जिनका एकल सही उत्तर था और भाग-II में 10 संख्यात्मक आधारित प्रश्न थे, जिनमें से केवल 5 का प्रयास करना था। बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए मार्किंग स्कीम सही प्रतिक्रिया के लिए +4, गलत प्रतिक्रिया के लिए -1, प्रयास न करने पर 0 थी। संख्यात्मक आधारित प्रश्नों के लिए मार्किंग स्कीम सही प्रतिक्रिया के लिए +4, गलत प्रतिक्रिया के लिए -1 और अन्य सभी मामलों में 0 थी। इस खंड के कुल अंक 100 थे।

• भाग-III- गणित में कुल 30*प्रश्न थे – भाग-I में 20 बहुविकल्पीय प्रश्न थे, जिनका एकल सही उत्तर था और भाग-II में 10 संख्यात्मक आधारित प्रश्न थे, जिनमें से केवल 5 का प्रयास करना था। बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए मार्किंग स्कीम सही प्रतिक्रिया के लिए +4, गलत प्रतिक्रिया के लिए -1, प्रयास न करने पर 0 थी। संख्यात्मक आधारित प्रश्नों के लिए मार्किंग स्कीम सही प्रतिक्रिया के लिए +4, गलत प्रतिक्रिया के लिए -1 और अन्य सभी मामलों में 0 थी। इस खंड के कुल अंक 100 थे।

JEE Mains Analysis (Shift 2)

  • JEE Mains Analysis: गणित का पेपर मीडियम लेवल का था। केमिस्ट्री के पूछे गए प्रश्नों का मीडियम था और फिजिक्स भी आसान बताई गयी। कुल मिलाकर यह पेपर छात्रों के हिसाब से मध्यम स्तर का था।   
  • केमिस्ट्री– ऑर्गेनिक और फिजिकल केमिस्ट्री की तुलना में इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री को कम वेटेज दिया गया। फिजिकल केमिस्ट्री में केमिकल काइनेटिक्स, आयोनिक इक्विलिब्रियम, एटॉमिक स्ट्रक्चर से सवाल पूछे गए थे। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में एमाइन, एल्डिहाइड और केटोन्स, जनरल ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से प्रश्न थे। इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री ट्रिकी थी लेकिन NCERT से। कुल मिलाकर, यह सेक्शन आसान से मध्यम स्तर का था।
  • फिजिक्स- वर्क, पावर एंड एनर्जी, वेव ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, ईएम वेव्स, मॉडर्न फिजिक्स, काइनेटिक थ्योरी ऑफ गैसेस, मैग्नेटिज्म, किनेमैटिक्स, हीट एंड थर्मोडायनामिक्स से कुछ अच्छे प्रश्नों के साथ लगभग सभी अध्यायों से प्रश्न पूछे गए। न्यूमेरिकल बेस्ड प्रश्न आसान थे। 

JEE Mains Difficulty level Student Reviews

जैसे ही स्टूडेंट्स एग्जाम देकर आएंगें उनका रिव्यु क्या होता है यह जानने को यहां मिलेगा। पेपर कितना कठिन था कितना नहीं यह जानने को आपको यहां मिलेगा। परीक्षा खत्म होते ही JEE Mains 2023 पेपर एनालिसिस अपडेट किया जाएगा।

AspectJEE Mains 2023 Paper Analysis
Overall Difficulty LevelEasy 
Difficulty Level of Part AEasy 
Difficulty Level of Part Easy 
Expected Number of Good AttemptsTBU
Was the Paper Time Consuming?कुछ प्रश्न

JEE Mains Exam पैटर्न 

बीई/बीटेक इंजीनियरिंग कोर्स के लिए JEE Mains 2023 पेपर 1 में दो सेक्शन थे। JEE Mains 2023 पेपर 1 सेक्शन ए को तीन भागों – गणित, रसायन विज्ञान और फिजिक्स में विभाजित किया गया था, जिसमें प्रत्येक सेक्शन में 20 प्रश्न थे। सेक्शन ए में कुल 60 प्रश्न थे। JEE Mains 2023 प्रश्न पत्र का दूसरा भाग, सेक्शन बी 30 अंकों का था, जिसमें प्रत्येक विषय – भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से 10 प्रश्न थे।

JEE Mains Exam Analysis- फिजिक्स 

JEE Mains फिजिक्स सेक्शन में लगभग सभी महत्वपूर्ण अध्यायों जैसे – ऑप्टिक्स (रे और वेव) से प्रश्न थे, लेकिन इस वर्ष अधिकांश प्रश्न इलेक्ट्रॉनिक्स और थर्मोडायनामिक्स विषयों जैसे कैपेसिटर, रेजिस्टेंस आदि से पूछे गए थे।

JEE Mains Exam Analysis- केमिस्ट्री 

JEE Mains केमिस्ट्री सेक्शन में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से कई सवाल थे। IUPAC नामकरण पर कुछ नहीं पूछा गया था, लेकिन कुछ प्रश्न थे जैसे – रासायनिक अभिक्रिया में अभिकारक की पहचान करना आदि।

JEE Mains Exam Analysis- मैथ्स 

JEE Mains में गणित सेक्शन में इंटीग्रेशन विषय पर कई प्रश्न थे। प्रॉबेबिलिटी पर केवल एक प्रश्न था। छात्रों के अनुसार उन्हें सेक्शन बी आसान लगा क्योंकि इन प्रश्नों को फॉर्मूला लागू करके हल करना आसान था। इस परीक्षा में अच्छे अंकों की उम्मीद नहीं थी। JEE Mains प्रश्न पत्र उतना कठिन नहीं था जितनी उम्मीद की थी। उम्मीदवारों को इस परीक्षा को पास करने के लिए ध्यान केंद्रित करने और अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है। आज के पेपर में सिलेबस से बाहर का कोई प्रश्न नहीं मिला। सेक्शन बी में, 10 में से किन्हीं पांच प्रश्नों को हल करना था। इसके अलावा, सेक्शन बी के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं था। 

कुल मिलाकर, JEE Mains एग्जाम का डिफीकल्टी लेवल पिछले वर्ष के समान ही बताया गया है। कुछ छात्रों ने कहा कि जेईई मेन मैथ के प्रश्न केमिस्ट्री और फिजिक्स की तुलना में लंबे और कठिन थे।

JEE Mains 2023 से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*