भारत में सबसे ज्यादा कपास की खेती कहां होती है?

1 minute read
भारत में सबसे ज्यादा कपास की खेती कहां होती है?
भारत में सबसे ज्यादा कपास की खेती कहां होती है?

Bharat Mein Sabse Jyada Kapas Ki Kheti Kaha Hoti Hai : भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। भारत में समय के अनुसार फसलें होती हैं और यहां सबसे ज्यादा गेहूं, धान, गन्ना और आलू आदि फसलों को अच्छी पैदावार के लिए माना जाता है। इसके अलावा भी अन्य कई फसलें हैं जो अपना अलग स्थान बनाए हुए हैं और इनमें कपास भी शामिल है।

भारत दुनिया में कपास का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है और काफी लाभदायक माना जाता है, लेकिन सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि भारत में सबसे ज्यादा कपास की खेती कहां होती है। तो चलिए जानते हैं भारत में सबसे ज्यादा कपास की खेती कहां होती है? और इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य। 

भारत में सबसे ज्यादा कपास की खेती कहां होती है?

सर्वाधिक कपास उगाने वाला देश भारत है। भारत में सबसे ज्यादा कपास का उत्पादन गुजरात राज्य में होता है। कपास से बनी वस्त्र सूती वस्त्र कहलाते हैं, वहीं कपास में मुख्य रूप से सेल्यूलोस पाया जाता है। कपास उत्पादन में भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्थान है। ख़रीफ़ की फसल जिसे पकने के लिए 6 से 8 माह की जरूरत होती है। विश्व की 27 प्रतिशत कपड़ा आवशयक्ताओं को पूरा करता है। विश्व की 2.1 प्रतिशत कृषि भूमि पर खेती होती है। तापमान 21-30°C के बीच रहता है। 

कपास की खेती कौन से जिले में होती है?

भारत में मुख्य कपास प्रोडक्टिव गुजरात (Gujrat) है। गुजरात में करीब 95 लाख गांठ कपास का उत्पादन करता है और लगभग 26.59 लाख हेक्टेयर में यह फैला हुआ है। वार्षिक वर्षा और काली मिट्टी के कारण यह राज्य भारत में कपास उत्पादन के लिए 2019-20 में एक लाभदायक क्षेत्र है।

कपास कितने प्रकार के होते हैं?

  • लम्बे रेशे वाली कपास
  • मध्य रेशे वाली कपास
  • छोटे रेशे वाली कपास।

कपास सबसे अच्छी कहां उगती है?

अमेरिका, उज्बेकिस्तान, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना और भारत में उगाया जाता है। अन्य प्रमुख कपास उत्पादक देश ब्राजील, पाकिस्तान और तुर्की हैं। कपास की फसल उगाने में लगभग 150 से 180 दिन का समय लग जाता है। आमतौर पर कपास अगस्त या सितंबर महीने में लगाया जाता है। कपास के फल बाल्स (balls) कहलाते है, जो चिकने व हरे पीले रंग के होते हैं इनके ऊपर ब्रैक्टियोल्स कांटो जैसी रचना होती है। फल के अंदर बीज व कपास होती है।

FAQ

सर्वाधिक कपास उगाने वाला देश कौन सा है?

भारत

कपास उत्पादन में भारत का स्थान कौन सा है?

दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है

विश्व की कपास राजधानी क्या है?

मेम्फिस

कपास उगाने वाले पहले लोग कौन थे?

सिंधु घाटी सभ्यता 

उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको भारत में सबसे ज्यादा कपास की खेती कहां होती है के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*