मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
mothers day

आमतौर पर बच्चे जब बोलना सीख रहे होते हैं तो उनके मुंह से सबसे पहले शब्द मां (Maa) ही निकलता है। माँ शब्द भले बहुत ही छोटा शब्द है, लेकिन इस शब्द की गहराई कई ज्यादा है। मां के लिए हर एक व्यक्ति की अपनी परिभाषा है। हमारे जीवन का सबसे अहम हिस्सा हैं – हमारी माँ, जो हमारी खुशी, सफलता और संतोष की चिंता करती हैं। जो हमेशा हमारे साथ होती हैं, हमारे लिए जीवन के सारे बाधाओं से लड़ती हैं और हमेशा हमारे सपनों का साथ देती हैं। वैसे तो माँ का प्यार और त्याग किसी भी दिन, किसी भी तारीख को मनाया जा सकता है। लेकिन एक विशेष दिन, जैसे कि मातृ दिवस, हमें अपनी माताओं के प्रति कृतज्ञता और सम्मान व्यक्त करने का अवसर देता है। क्या आप जानते हैं कि मातृ दिवस कब मनाया जाता है? अगर नहीं तो यह लेख पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : माँ की ममता पर समर्पित दिल को छू जाने वाले अनमोल विचार

मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

विश्वभर में हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस साल यानि 2024 में मदर्स डे 12 मई, 2024 रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन सभी अपनी माँ को स्पेशल फील करना चाहते हैं और मां के त्याग, समपर्ण, योगदान और उनके प्यार के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

यह भी पढ़ें : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

कैसे हुई मदर्स डे को मनाने की शुरुआत

मदर्स डे को शुरुआत करने का श्रेय जाता है अमेरिका (United States) की ऐना एम जारविस (Anna Maria Jarvis) को। ऐना अपनी माँ से बहुत प्यार करती थी, जब मंकी माँ की मृत्यु हुई तो उन्होंने अपनी मां की पुण्‍यतिथि के दिन को मदर्स डे के तौर पर मनाना शुरू कर दिया। 1907 में, अन्ना जार्विस ने महिलाओं और मातृत्व का सम्मान करने का विचार पेश किया। वहीं 9 मई 1914 को औपचारिक रूप से पहला मदर्स डे मनाया गया। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। यह दिवस मई के कई यादगार मौकों में से एक है जब लोग अपनी मां को बता सकते हैं कि वे कितने अद्भुत हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको मातृ दिवस कब मनाया जाता है? इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*