Armed Forces Flag Day in Hindi : भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का इतिहास, महत्त्व, उद्देश्य और आयोजन 

1 minute read
Armed Forces Flag Day in Hindi

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन, भारतीय लोग भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए धनराशि दान करते हैं। यह धनराशि भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में जमा की जाती है, जिसका उपयोग भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए किया जाता है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानिए Armed Forces Flag Day in Hindi का इतिहास, महत्व, उदेश्य और साथ ही भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस कैसे मनाया जाता है?

दिवस का नाम भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 
तारीख़ 7 दिसंबर 
स्थापना 1949
उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के प्रति आभार व्यक्त करना
आयोजक केंद्रीय सैनिक बोर्ड 

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस क्या है?

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस, भारतीय सेना के नायकों, जवानों और उनके साहसिक पराक्रम को समर्पित एक उत्सव है जो 7 दिसम्बर को मनाया जाता है। इस दिन राष्ट्रपति या कोई अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति सेना के इकलौते राष्ट्रीय ध्वज को सेना के सर्वोच्च अधिकारी के हाथों में सौंपते हैं।

इस दिन को मनाकर, भारतीय सेना अपने शौर्य, साहस और बलिदान को याद करती है और देशवासियों को सेना के जवानों की महत्वपूर्ण भूमिका के प्रति समर्पित करती है। इस दिन को समर्पित कार्यक्रमों, समारोहों, और सम्मान समारोहों के माध्यम से यह याद किया जाता है कि सेना देश की सुरक्षा में सक्रिय रूप से योगदान कर रही है।

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का उद्देश्य 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के बलिदान और सेवा को याद करना है। यह दिन भारतीय लोगों को भारतीय सशस्त्र बलों के साथ जुड़ने और उनका समर्थन करने का अवसर भी प्रदान करता है।

सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष का उपयोग निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए किया जाता है:

  • युद्ध विधवाओं, युद्ध विकलांगों और उनके परिवारों को सहायता प्रदान करना
  • भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल का प्रबंधन करना
  • भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए आवास और अन्य सुविधाओं का निर्माण करना
  • भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के लिए अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करना

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का महत्व

Armed Forces Flag Day in Hindi भारतीय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। यह दिन भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के प्रति हमारे आभार और सम्मान को व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है। भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का महत्व देशभक्ति, साहस, और सेना के योगदान को समर्थन और सम्मान की भावना को प्रकट करने में है। इस दिन का आयोजन सेना के साहसिक क्षमताओं, बलिदान, और देश सेवा में किए जाने वाले योगदान को याद करने के लिए किया जाता है। यहां कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं जो इस दिन को महत्वपूर्ण बनाते हैं:

सेना के समर्पण की प्रशंसा: इस दिन का आयोजन सेना के सदस्यों के समर्पण और उनके बलिदान को महसूस कराने के लिए होता है। देशवासियों को यहां मिलने वाली समर्पण और उत्साह भावना देश की सुरक्षा के लिए सेना के साथियों के साथ होने वाले सांघर्ष को समझने में मदद करता है।

राष्ट्रीय एकता का पर्व: इस दिन का आयोजन राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देता है। सेना देशभक्ति का प्रतीक है और इस दिन के माध्यम से लोग देश के एक होने की महत्वपूर्णता को समझते हैं।

सेना के साथियों की सम्मान: इस दिन सेना के साथियों को सम्मानित किया जाता है जो देश की सुरक्षा में अपने जान की बाज़ी लगा रहे हैं। उनकी बहादुरी, समर्पण, और उनके परिवारों की साहसिकता को मान्यता प्रदान करने के लिए इस दिन का आयोजन किया जाता है।

समर्थन और गर्व: इस दिन का महत्व यह भी है कि यह लोगों को सेना के साथियों के प्रति उनके समर्थन और गर्व की भावना प्रदान करता है।

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का इतिहास 

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस की शुरुआत स्वतंत्रता के बाद हुई। 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद, भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के कल्याण के लिए एक योजना की आवश्यकता महसूस की गई। 28 अगस्त 1949 को, भारत सरकार ने भारतीय सेना के जवानों के कल्याण के लिए एक समिति का गठन किया। समिति ने सिफारिश की कि 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना ध्वज दिवस के रूप में मनाया जाए, जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना द्वारा कराची बंदरगाह पर किए गए हमले की वर्षगांठ के साथ मेल खाता है।

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस कैसे मनाया जाता है?

सशस्त्र सेना झंडा दिवस के दिन, भारतीय सशस्त्र बलों के जवान आम जनता से धनराशि दान करने के लिए अपील करते हैं। यह धनराशि विभिन्न तरीकों से जमा की जा सकती है, जैसे कि बैंकों, डाकघरों और भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के पास जाकर। भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का आयोजन राष्ट्रीय सेना प्रदर्शन में भी होता है, जिसमें सेना के विभिन्न शाखाओं की सामरिक शक्तियों का प्रदर्शन होता है और लोग इसे गौर से देखते हैं।

FAQs

Armed Forces Flag Day in Hindi कब मनाया जाता है?

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है।

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के बलिदान और सेवा को याद करना है। यह दिन भारतीय लोगों को भारतीय सशस्त्र बलों के साथ जुड़ने और उनका समर्थन करने का अवसर भी प्रदान करता है।

इस दिन की स्थापना कब हुई थी?

28 अगस्त 1949 को इस दिन की स्थापना हुई थी। 

Armed Forces Flag Day in Hindi की स्थापना किसके द्वारा की गयी?

इस दिन को मनाने का निर्णय  रक्षा मंत्रालय द्वारा लिया गया था। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Armed Forces Flag Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*